Thursday, 23 May 2024

 

 

खास खबरें शहर के बीचों-बीच बाजारों में चले गुरजीत सिंह औजला प्रधानमंत्री मोदी की फतेह रैली का गवाह बने पटियाला के एक लाख से अधिक लोग पंजाब में बिजली को लेकर हाहाकार : विजय इंदर सिंगला आम आदमी पार्टी के प्रदेश सचिव संजीव राही सहित सुपर्णा शर्मा व कई नेता भाजपा में शामिल पंजाब में लगातार मजबूत हो रही आप, शिरोमणि अकाली दल और कांग्रेस को बड़ा झटका! कई बड़े नेता आप में शामिल भगवंत मान जी, महिलाओं को एक हजार रुपये महीना कब मिलेगा? : गुरजीत सिंह औजला प्रधानमंत्री को लोगों को उनकी पार्टी के लिए मतदान के लिए डराने के बजाय यह बताना चाहिए कि वे देश को आगे कैसे लेकर जाएंगी : सुखबीर सिंह बादल लुधियाना पूर्वी में चुनाव अभियान के दौरान राजा वड़िंग ने बदलाव की वकालत की 'जुमलेबाजों' और उनकी 'जुमलेबाजी' से सावधान रहें : अमरिन्दर सिंह राजा वड़िंग श्री आनंदपुर साहिब की आवाज संसद में उठाऊंगा: डा. सुभाष शर्मा श्री आनंदपुर साहिब के बहुमुखी विकास के लिए डॉ. सुभाष शर्मा ने जारी किया संकल्प पत्र इंडोनेशियाई प्रतिनिधि सभा और अंतर-संसदीय संघ द्वारा 10वें विश्व जल मंच पर संसदीय बैठक का आयोजन किया गया जीनगर समाज के लिए कलस्टर बनाकर रोजगार को देंगे बढ़ावा:एन.के.शर्मा मैं आज जो कुछ भी हूं वह सभी बरनाला निवासियों के सहयोग और समर्थन के कारण हूं: मीत हेयर आने वाले समय में हमारा देश अन्नदाता से ऊर्जा दाता,ईंधन दाता बनेगा-गडकरी राइटरस अकसर नजरअंदाज हो जाते हैं - अभिनय देओ भगवान बुद्ध की शिक्षाएं आज और भी अधिक प्रासंगिक: राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल कमीशनिंग प्रक्रिया के बाद स्ट्रांग रूम में रखी जाएंगी ईवीएम-वीवीपैट: डी.सी. हेमराज बैरवा पीओके हमारा है और वहां तिरंगा फहराना हैःजतिंदर पाल मल्होत्रा भुट्टो ने पैसे के लालच में बेची विधायकी, हर बार पीएमजीएसवाई के टेंडर मांगते थे : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू दीपशिखा देशमुख और धीरज देशमुख द्वारा पिता बेटी के खूबसूरत रिश्ते को दर्शाता हुआ वीडियो हुआ वायरल

 

शनि के चंद्रमा पर नासा मिशन का उद्देश्य ब्रह्मांड में जीवन के विकास की खोज करना है

NASA, National Aeronautics and Space Administration, Washington
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

वाशिंगटन , 18 Mar 2023

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि शनि के विशाल चंद्रमा टाइटन के लिए आगामी नासा मिशन का उद्देश्य ब्रह्मांड में जीवन के विकास की खोज करना है। ड्रैगनफ्लाई नामक मिशन 2027 में लॉन्च होने वाला है और 2034 में टाइटन पहुंचेगा। ड्रेगनफ्लाई में ड्रेगनफ्लाई मास स्पेक्ट्रोमीटर (डीएमएस) नामक एक उपकरण होता है, जो पृथ्वी पर होने वाले उन रासायनिक कदमों पर प्रकाश डालेगा, जो अंतत: जीवन के गठन का कारण बने, जिसे प्रीबायोटिक रसायन कहा जाता है। 

मिशन के अधिकारियों ने एक बयान में कहा कि टाइटन की प्रचुर मात्रा में जटिल कार्बन युक्त रसायन, आंतरिक महासागर, और सतह पर तरल पानी की पिछली उपस्थिति इसे प्रीबायोटिक रासायनिक प्रक्रियाओं और एक अलौकिक वातावरण की संभावित आदत का अध्ययन करने के लिए एक आदर्श स्थान बनाती है। 

डीएमएस वैज्ञानिकों को पृथ्वी पर वापस टाइटेनियन सरफेस के कैमिकल मेकअप का दूर से अध्ययन करने की अनुमति देगा। नासा के गोडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर, ग्रीनबेल्ट, मैरीलैंड की डॉ मेलिसा ट्रेनर ने एक बयान में कहा, "हम जानना चाहते हैं कि क्या पृथ्वी पर शुरुआती प्री-बायोकेमिकल सिस्टम के लिए महत्वपूर्ण रसायन शास्त्र टाइटन पर हो रहा है या नहीं।"

इसे पूरा करने के लिए, ड्रैगनफ्लाई रोबोटिक रोटरक्राफ्ट टाइटन की सतह पर रुचि के विभिन्न बिंदुओं के बीच उड़ान भरने के लिए टाइटन के कम ग्रेविटी और घने वातावरण का लाभ उठाएगा, जो कई मील दूर तक फैला हुआ है।यह ड्रैगनफ्लाई को उपकरणों के अपने पूरे सूट को एक नई साइट पर स्थानांतरित करने की अनुमति देता है जब पिछले एक को पूरी तरह से खोजा गया हो, और विभिन्न भूगर्भीय इतिहास वाले वातावरण में नमूनों तक पहुंच प्रदान करता है। 

प्रत्येक साइट पर, एक ग्राम से कम आकार के नमूनों को ड्रिल फॉर एक्विजिशन ऑफ कॉम्प्लेक्स ऑर्गेनिक्स (डीएसीओ) द्वारा सतह से बाहर ड्रिल किया जाएगा और लैंडर के मुख्य भाग के अंदर 'एट्टिक' नामक स्थान पर लाया जाएगा जिसमें डीएमएस उपकरण स्थित है।ट्रेनर ने कहा, "डीएमएस को विभिन्न सतह वातावरण में उनकी संरचना और वितरण पर टाइटन पर मौजूद कार्बनिक अणुओं को देखने के लिए डिजाइन किया गया है।"

 

Tags: NASA , National Aeronautics and Space Administration , Washington

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD