Tuesday, 16 April 2024

 

 

खास खबरें जेल में केजरीवाल से मिल भावुक हुए भगवंत मान, बोले- मुख्यमंत्री के साथ हो रहा आतंकवादियों जैसा सलूक परनीत कौर ने जारी किया बीजेपी का संकल्प पत्र विजीलैंस ब्यूरो ने 5000 रुपये रिश्वत लेते हुए एएसआई को किया गिरफ्तार परस राम धीमान और समर्थकों ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह से की मुलाकात पद्म भूषण इंजीनियर जसपाल भट्टी सांस्कृतिक संध्या कल, 16 अप्रैल, 2024 को पीईसी में आयोजित की जाएगी सुखविंदर सिंह बिंद्रा ने कॉस्मेटोलॉजी कॉलेज आईआईएमसीबी का उद्घाटन किया जे-फॉर्म कटने के 72 घंटे के अंदर किसानों की पेमेंट सुनिश्चित की जाए : मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद आप ने 'संविधान बचाओ, तानाशाही हटाओ' के रूप में मनाया बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर जी का जन्मदिन मोदी-भाजपा की तानाशाही खत्म करने के लिए जनता तैयार दोआबा में आम आदमी पार्टी हुई और मजबूत, क़द्दावर दलित नेता और पूर्व विधायक पवन कुमार टीनू आप में शामिल गुरु रविदास विश्व महा पीठ इकाई ने फतेहगढ़ साहिब में भारत रत्न बाबा साहब डॉ. बीआर अंबेडकर जी की 133वीं जयंती के अवसर पर मुफ्त नेत्र जांच और एक्यूप्रेशर, फिजियोथेरेपी शिविर का किया आयोजन भाजपा एससी मोर्चा ने बाबा साहब की जयंती पर लगाया रक्तदान शिविर युवा शक्ति ने ही बनाया भाजपा को सबसे मजबूत और दुनिया का सबसे बड़ा राजनीतिक दल- संजय टंडन चंडीगढ़ की जनता की अपेक्षा के अनुरूप बनाया जाएगा भाजपा का संकल्प पत्र - शक्ति प्रकाश देवशाली अंबेडकर नवयुवक दल द्वारा संविधान निर्माता डा. बी.आर अंबेडकर के 133वें जन्मदिवस पर विशाल शोभा यात्रा का आयोजन हर वोट होता है कीमती, कभी-कभार मामूली अंतर से भी हो जाती है जीत: अनुराग अग्रवाल मोदी सरकार में वंचितों की सेवा सर्वोपरि : डॉ राजीव बिंदल पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज चंडीगढ़ ने डॉ. भीमराव अम्बेडकर को श्रद्धांजलि दी राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने डॉ. भीमराव अम्बेडकर को श्रद्धांजलि दी एसएचएम शिपकेयर ने ओएनजीसी के लिए भारत का पहला फास्ट क्रू बोट वेसल-सी स्टैलियन-I लॉन्च किया देश को एकता के सूत्र में पिरोने में बाबा साहिब की विशेष भूमिका: डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल

 

गुरू साहिबानों की शिक्षा पर चलते हुए वातावरण को हरा-भरा बनाने के लिए राज्य सरकार यत्नशीलः लाल चंद कटारूचक्क

वन और वन्य जीव सुरक्षा मंत्री की तरफ से वातावरण संरक्षण मुहिम में आम लोगों की भागीदारी यकीनी बनाने पर ज़ोर

Lal Chand Kataruchak, AAP, Aam Aadmi Party, Aam Aadmi Party Punjab, AAP Punjab, Government of Punjab, Punjab Government
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 17 Mar 2023

हमारे गुरू साहिबानों की तरफ से दिखाऐ मार्ग पर चलते हुये मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार की तरफ से राज्य को हरा-भरा बनाने के लिए और वातावरण संरक्षण के लिए अथक यत्न किये जा रहे हैं। इसी के अंतर्गत मौजूदा वर्ष 2023-2024 के बजट में राज्य भर में एक करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य निश्चित किया गया है जिससे राज्य का अधिक से अधिक क्षेत्रफल वन अधीन लाया जा सके। 

राज्य में फगवाड़ा-चंडीगढ़ सड़क, बठिंडा-अमृतसर सड़क और सरहन्द की तरफ जाते रास्ते पर भी फलदार पौधे लगाना, पौधों की किस्म सम्बन्धी साईन बोर्ड लगाना और इन मार्गों का अच्छी तरह सौंदर्यीकरण करना आज के समय की मुख्य ज़रूरत है जिससे इनकी छवि मनमोहक बन सकेगी। 

मोहाली के सैक्टर 68 स्थित वन कंपलैक्स में पंजाब के वन और वन्य जीव सुरक्षा मंत्री श्री लाल चंद कटारूचक्क ने विभाग के कामकाज की समीक्षा सम्बन्धी एक मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए इस बात पर ज़ोर दिया कि राज्य भर में स्थित नरसरियों में शौचालयों की सुविधा मुहैया करवाई जाये। 

उन्होंने आगे कहा कि अब तक राज्य में लगाए गए 54 लाख पौधों की अच्छी तरह देखभाल में कोई कसर बाकी न छोड़ी जाये और वातावरण के बचाव के लिए किये जा रहे यत्नों को एक मुहिम का रूप देते हुए इसमें आम लोगों की भागीदारी यकीनी बनाई जाये। इस मौके पर मंत्री ने विभाग की तरफ से चलाई जा रही अलग-अलग स्कीमों, पनकैंपा, ग्रीन पंजाब मिशन, शहीद भगत सिंह हरियाली लहर की समीक्षा करते हुए इनको और प्रभावी ढंग के साथ लागूकरण पर ज़ोर दिया। 

विभाग से सम्बन्धित तरक्की, निलंबन और अदालती मामलों की गहराई के साथ समीक्षा करते हुए श्री कटारूचक्क ने हरेक मामले में की गई कार्यवाही का रिकॉर्ड रखने के निर्देश दिए और यह भी कहा कि इस मीटिंग में विचारे गए मुद्दों का अगली मीटिंग से पहले निपटारा करना यकीनी बनाया जाये। 

इस मौके पर उन्होंने यह भी कहा कि विभाग के मुलाजिमों को वर्दियाँ मुहैया करवायी जाएँ और छत्तबीड़ चिड़ियाघर में बच्चों के लिए टुआए ट्रेन शुरू करने के बारे भी जल्द ही ठोस कार्यवाही की जाये। इस मौके पर दूसरों के इलावा विभाग के वित्त कमिशनर विकास गर्ग, प्रमुख मुख्य वनपाल आर. के. मिश्रा और अतिरिक्त प्रमुख मुख्य वनपाल (प्रशासन) धर्मेंद्र शर्मा भी मौजूद थे। 

 

Tags: Lal Chand Kataruchak , AAP , Aam Aadmi Party , Aam Aadmi Party Punjab , AAP Punjab , Government of Punjab , Punjab Government

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD