Sunday, 04 June 2023

 

 

खास खबरें पंजाब केंद्रीय विश्वविद्यालय में विश्व साइकिल दिवस 2023 के अवसर पर साइकिल रैली का आयोजन नंगल फ्लाईओवर की प्रगति को लेकर हर सप्ताह हरजोत सिंह बैंस करेंगे समीक्षा बैठक चिकित्सकों ने पेन डाउन हड़ताल वापिस लेने की घोषणा की डिप्टी स्पीकर जय कृष्ण सिंह रौड़ी की मेहनत रंग लाई मिनिस्टर्स फ्लाइंग स्क्वॉड ने डीज़ल व टिकट चोरी सहित पांच मामले रिपोर्ट किए: लालजीत सिंह भुल्लर "कैंसर सर्वाइवर्स डे" के अवसर पर सांसद संजीव अरोड़ा ने कहा, "कैंसर" शब्द से डरें नहीं विशेष ओलम्पिक प्रतिभागियों ने राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से शिष्टाचार भेंट की शहीद भगत सिंह चौक पर लगाया जाएगा सौ फीट ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज -ब्रम शंकर जिम्पा भगवंत मान सरकार की तरफ से पंजाब के हर स्कूल के विद्यार्थियों को पंजाब की महान विरासत और विरासत से जोड़ने का नया प्रयास-हरजोत सिंह बैंस ओडिशा ट्रेन हादसा: ग्राउंड जीरो पर पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी, स्थिति का लिया जायजा सिडनी के घरेलू मैदान पर अपना आखिरी टेस्ट खेलना चाहते हैं डेविड वॉर्नर जब डब्ल्यूटीसी का फाइनल हुआ तब जाकर हमें मौके गंवाने का अहसास हुआ : पैट कमिंस फ्रेंच ओपन में कार्लोस अल्कराज ने शापोवालोव को हरा कर चौथे दौर में प्रवेश किया केलांग बस अड्डे में 14 लाख से निर्मित ई बस चार्जिंग स्टेशन का विधायक रवि ठाकुर ने किया लोकार्पण शुभमन गिल की तुलना सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली से करना सही नहीं : गैरी कर्स्टन अमेरिका में मेटा, गूगल, स्नैप पर मुकदमा, बच्चों को मानसिक रूप से बीमार बनाने का आरोप मोदी सरकार के 9 साल - भाजपा के विकास तीरथ मुहिम के हिस्से के रूप में पटियाला की जल परियोजना का जायजा लेते डॉ महेंद्र सिंह और जय इंदर कौर पीएम नरेंद्र मोदी ने बालासोर ट्रेन हादसे पर की उच्चस्तरीय बैठक काउंटी चैंपियनशिप का अनुभव भारत के खिलाफ काम आएगा : मार्नस लाबुशेन समाज के समस्त वर्गों के कल्याण के लिए सरकार वचनबद्ध– किशोरी लाल उलटी गिनती शुरू: एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी चेन्नई 2023 के लिए दो महीने शेष

 

खसरा और रूबेला के पूर्ण उन्मूलन के लिए 20 से 25 मार्च तक मनाया जाएगा विशेष टीकाकरण सप्ताह : डिपटी कमिश्नर कोमल मित्तल

डिपटी कमिश्नर ने टीकाकरण अभियान की सफलता के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए

DC Hoshiarpur, Deputy Commissioner Hoshiarpur, Komal Mittal, Hoshiarpur

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

होशियारपुर , 16 Mar 2023

खसरा एवं रूबेला को इस वर्ष के अंत तक समाप्त करने के लक्ष्य को प्राप्त करने की योजना बनाने के उद्देश्य से आज डिपटी कमिश्नर कोमल मित्तल की अध्यक्षता में स्वास्थ्य एवं अन्य विभागों के अधिकारियों की विशेष बैठक आयोजित की गयी। इस दौरान डिपटी कमिश्नर ने कहा कि सरकार द्वारा निर्धारित लक्ष्यों के तहत द्वितीय चरण में खसरा और रूबेला के पूर्ण उन्मूलन के लिए 20 से 25 मार्च तक विशेष टीकाकरण सप्ताह मनाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि इस टीकाकरण सप्ताह का मुख्य उद्देश्य 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों का टीकाकरण सुनिश्चित करना है। उन्होंने कहा कि इस टीकाकरण सप्ताह के तहत उच्च जोखिम वाली प्रवासी आबादी, झुग्गी-झोपड़ियों और ईंट भट्ठों में रहने वाले लोगों और उन क्षेत्रों या गांवों में रहने वाले लोगों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा, जहां सरकारी स्वास्थ्य सुविधाएं नहीं हैं। 

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्धारित लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए टीकाकरण अभियान को प्रभावी बनाने को कहा। उन्होंने कहा कि खसरा एवं रूबेला के टीकाकरण से वंचित बच्चों को चिन्हित कर उनका टीकाकरण पूर्ण किया जाये। 

इसी तरह उन्होंने अन्य संबंधित विभागों को भी इस अभियान में स्वास्थ्य विभाग को पूरा सहयोग देने का आदेश दिया।उन्होंने लोगों से भी अपील की कि यदि उनके बच्चों का टीकाकरण नहीं हुआ है या टीकाकरण की कोई खुराक बची है तो वह उक्त सप्ताह में नजदीकी स्वास्थ्य संस्थान में जाकर अवश्य ही टीका लगवाएं। 

उन्होंने कहा कि बच्चों को गंभीर बीमारियों से बचाना स्वास्थ्य विभाग का प्राथमिक कर्तव्य है, लेकिन इस प्रक्रिया में अभिभावकों का जागरूक होना भी बेहद जरूरी है।इस अवसर पर सहायक सिविल सर्जन डॉ. पवन कुमार ने कहा कि खसरा और रूबेला वायरस से होने वाली बीमारी है और इसका मुख्य लक्षण बुखार के साथ शरीर पर दाने निकल आना है। 

उन्होंने कहा कि इससे बचाव के लिए क्रमशः 9 और 18 माह की उम्र में 2 टीके लगवाने चाहिए। लेकिन अगर ये टीके किसी विशेष परिस्थिति में नहीं दिए जाते हैं, तो इन्हें अधिकतम 5 वर्ष की आयु में लगाया जा सकता है। 

इस मौके पर एसडीएम दसूहा ओजस्वी अलंकार, एसपी मनजीत कौर, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. लखवीर सिंह के अलावा स्वास्थ्य सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

 

Tags: DC Hoshiarpur , Deputy Commissioner Hoshiarpur , Komal Mittal , Hoshiarpur

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2023 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD