Monday, 04 March 2024

 

 

खास खबरें राज्यपाल के भाषण से भाग जाने पर विरोधी पक्ष पर जम कर बरसे मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान कैबिनेट मंत्री जिंपा ने ‘मुख्य मंत्री तीर्थ यात्रा स्कीम’ के अंतर्गत होशियारपुर से बस को दिखाई हरी झंडी भाजपा का किसान विरोधी चेहरा एक बार फिर उजागर, किसान के हत्यारे के पिता अजय मिश्रा को फिर से दिया टिकट: आप सांसद मनीष तिवारी ने की पार्टी कार्यकर्ताओं से बैठक सीजीसी लांडरां में रेणुकारमा वूमेन एचीवर अवार्ड का हुआ आयोजन पीईसी में ड्रोन अनुप्रयोगों पर 6 दिवसीय कार्यशाला का उद्घाटन चेयरमैन हरचंद सिंह बरसट ने गांव मेहमदपुर में नई फल एवं सब्जी मंडी स्थापित की पर्यटन की दृष्टि से होशियारपुर में असीमित संभावनाएं: कोमल मित्तल भाजपा महिला मोर्चा अध्यक्ष जय इंदर कौर ने भारत सरकार की महिला समर्पित योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए पटियाला में नारी शक्ति वंदन मैराथन का आयोजन किया एलपीयू के विद्यार्थी सकारात्मक और खुशहाल जीवन जीने के लिए हुए प्रेरित प्रीत बाठ, किरण शेरगिल, सब्बी सूरी स्टारर फिल्म 'मजनू' का ट्रेलर जारी भाजपा ने देश को सिर्फ धोखा दिया: सांसद मनीष तिवारी शिमला के त्रिदेव और पंच परमेश्वर सम्मेलन में बोल नेता प्रतिपक्ष डॉ. बलजीत कौर ने शुभकरन सिंह के परिवार के साथ दुख किया सांझा पोलियो जैसी ना-मुराद बीमारी को ख़त्म करना सभी की प्राथमिक जिम्मेदारी: ब्रम शंकर जिम्पा पंजाब के विवेकशील वित्तीय प्रबंधन स्वरूप जी. एस. टी में 16 प्रतिशत और आबकारी राजस्व में 12 प्रतिशत की बढ़ोतरी : हरपाल सिंह चीमा पंजाब केंद्रीय विश्वविद्यालय में आयोजित स्प्रिंट कार्यक्रम के दौरान पांच स्टार्टअप उद्यमियों को 23 लाख की फंडिंग प्रदान की गई स्वास्थ्य मंत्री ने किया पोलियो टीकाकरण अभियान का शुभारम्भ नर्सिंग एसोसिएशन और पुका पंजाब में नर्सिंग काउंसिल अध्यक्ष का स्वागत किया भगवंत मान और अरविन्द केजरीवाल ने पंजाब के 13 स्कूल ऑफ एमिनेंस लोगों को किये समर्पित ’आप’ को लोक सभा की सभी 13 सीटें देकर पंजाब और पंजाबियों के अपमान का बदला लो : अरविन्द केजरीवाल

 

डॉ. जितेंद्र सिंह ने 18 राज्यों और 6 केंद्र शासित प्रदेशों के 124वें इंडक्शन प्रशिक्षण कार्यक्रम के 131 प्रतिभागियों को संबोधित किया

डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा-सिविल सेवा अधिकारियों को अब आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस टूल्स और डेटा एनालिटिक्स में प्रशिक्षित किया जा रहा है, ताकि उन्हें आज के महत्वपूर्ण प्रशासनिक कौशल के साथ सक्षम बनाया जा सके

Dr Jitendra Singh, Dr. Jitendra Singh, Bharatiya Janata Party, BJP, Union Earth Sciences Minister
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 12 Mar 2023

केंद्रीयविज्ञान और प्रौद्योगिकी; राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) पृथ्वी विज्ञान; प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा है कि सिविल सेवा अधिकारियों को अब प्रशिक्षित किया जा रहा है और उन्हें नवीनतम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) टूल तथा डेटा एनालिटिक्स से सुसज्जित किया जा रहा है ताकि उन्हें ऐसे कौशल के साथ सक्षम बनाया जा सके, जो आज के प्रशासनिक संदर्भ में प्रभावी प्रदर्शन के लिए महत्वपूर्ण हैं। 

उन्होंने कहा कि मिशन कर्मयोगी के अंतर्गत, पाठ्यक्रम को इस तरह संरचित किया गया है कि क्षेत्र, कार्यात्मक और व्यवहारिक सुझाव पाठ्यक्रम डिजाइन में शामिल किए गए हैं।डॉ. जितेंद्र सिंह आज नई दिल्ली में 124वें इंडक्शन प्रशिक्षण कार्यक्रम (आईटीपी) के प्रतिभागियों को संबोधित कर रहे थे।

राज्य सिविल सेवा से भारतीय प्रशासनिक सेवा में पदोन्नत अधिकारियों के लिए 124वां इंडक्शन प्रशिक्षण कार्यक्रम एक साझा राष्ट्रीय परिकल्पना के लिए प्रधानमंत्री के आह्वान की दिशा में तैयार किया गया है। 124वें इंडक्शन प्रशिक्षण कार्यक्रम में 2008 से 2020 के बैच के 131 प्रतिभागी शामिल हैं। 

इंडक्शन प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्देश्य उन प्रतिभागियों को सक्षम बनाना है, जिन्हें राज्य सिविल सेवा से भारतीय प्रशासनिक सेवा-आईएएस में पदोन्नत किया गया है ताकि वे भारतीय प्रशासनिक सेवा की अखिल भारतीय प्रकृति को समझ सकें और लोक प्रशासन का कार्य और देश की सूक्ष्म-अर्थव्यवस्था में राष्ट्रीय परिप्रेक्ष्य विकसित कर सकें।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि छह महीने तक चलने वाला इंडक्शन प्रशिक्षण कार्यक्रम अधिकारियों को एक व्यापक राष्ट्रीय परिप्रेक्ष्य हासिल करने में मदद करता है जो उन्हें शासन के दायरे को प्रासंगिक बनाने और समझने में सक्षम बनाता है। इस पाठ्यक्रम में राष्ट्रीय सुरक्षा के आयाम को रेखांकित करने के लिए तीन सशस्त्र बलों के साथ कार्यकाल के अलावा उत्तर पूर्वी क्षेत्र (एनईआर) सहित 2 सप्ताह के लंबे भारत दर्शन दौरे को शामिल किया गया है। 

इसके अलावा, प्रमुख सार्वजनिक सेवाएं प्रदान करने वाले बड़े सार्वजनिक/निजी क्षेत्र के उपक्रमों, नगर निगमों और एसपीवी के साथ संलग्न हैं।सुशासन में सुधार और सार्वजनिक सेवाओं और केंद्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को बड़े पैमाने पर जनता तक पहुंचाने में मिशन कर्मयोगी कार्यक्रम की सफलता को देखते हुए, डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि सरकार अन्य केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए भी इंडक्शन प्रशिक्षण कार्यक्रम की तर्ज पर इस तरह के प्रशिक्षण मॉड्यूल को डिजाइन करने पर विचार कर रही है।उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का दृढ़ विश्वास है कि सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को लागू करने और आम आदमी को लाभ प्रदान करने में सिविल सेवा एक महत्वपूर्ण आधार है।

124वें इंडक्शन प्रशिक्षण कार्यक्रम में पहली बार एक दिन का डीकंस्ट्रक्शन मॉड्यूल दिखाया गया, जहां अनुभवी अधिकारी, जिन्हें देश भर के राज्यों से भारतीय प्रशासनिक सेवा-आईएएस में शामिल किया गया था, ने प्रतिभागियों के साथ बातचीत की और महत्वपूर्ण परियोजनाओं को लागू करने या महत्वपूर्ण भूमिका निभाने और प्रमुख नीतियों को बनाना / कार्यान्वित करने के बारे में अपने अनुभवों को साझा किया। यह एक स्पष्ट भूमिका परिवर्तन की आवश्यकता पर ध्यान केंद्रित करने के लिए था और इसलिए निर्णय लेने के लिए एक प्रणालीगत परिप्रेक्ष्य को अपनाना था।

124वें इंडक्शन प्रशिक्षण कार्यक्रम के 131 प्रतिभागी 18 राज्यों और 6 केंद्र शासित प्रदेशों से आए हैं। इनमें से 20 प्रतिशत महिला प्रतिभागी हैं। प्रतिभागियों की औसत आयु 52 वर्ष है। इस समूह ने विभिन्न प्रशासनिक क्षमताओं में राज्य सरकारों में औसतन 23 वर्ष सेवा की है।

 

Tags: Dr Jitendra Singh , Dr. Jitendra Singh , Bharatiya Janata Party , BJP , Union Earth Sciences Minister

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD