Saturday, 20 April 2024

 

 

खास खबरें सरफेस सीडर के साथ गेहूं की खेती को अपनाए किसान: कोमल मित्तल PEC के पूर्व छात्र, स्वामी इंटरनेशनल, यूएसए के संस्थापक और अध्यक्ष, श्री. राम कुमार मित्तल ने कैंपस दौरे के दौरान छात्रों को किया प्रेरित मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा फेसबुक लाइव के ज़रिये पंजाब के वोटरों के साथ बातचीत महलों में रहने वाले गरीबों का दुख नहीं समझ सकते: एन.के.शर्मा एनएसएस पीईसी ने पीजीआईएमईआर के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गर्मी की एडवाइजरी को लेकर सिविल सर्जन ने ली मीटिंग अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा बने सैवसोल ल्यूब्रिकेंट्स के ब्रांड एंबेसडर सिंगर जावेद अली ने स्पीड इंडिया एंटरटेनमेंट का गीत किया रिकॉर्ड अनूठी पहलः पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर सोशल मीडिया की रहेगी विशेष निगरानी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चुनाव में एक दिन देश के नाम कर चुनाव का पर्व, देश का गर्व बढ़ाए- अनुराग अग्रवाल प्रदेश की 618 सरकारी व निजी इमारतों की लिफ्टों पर चिपकाए गए जागरूकता स्टीकर - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सेफ स्कूल वाहन पालिसी- तय शर्ते पूरी न करने वाली 7 स्कूल बसों का हुआ चालान चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे-संजय टंडन 4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू एलपीयू के वार्षिक 'वन इंडिया-2024' कल्चरल फेस्टिवल में दिखा भारतीय संस्कृति का शानदार प्रदर्शन पंचकूला के डी.सी. पद से हटाए जाने बावजूद सुशील सारवान जिले में ही तैनात रवनीत बिट्टू के विपरीत, कांग्रेस ने हमेशा बेअंत सिंह जी की विरासत का सम्मान किया है: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग कुंवर विजय प्रताप के भाषण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और जांच होनी चाहिए: बाजवा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली फतेह दिवस समारोह के लिए निहंग सिंह प्रमुख बाबा बलबीर सिंह को सौंपा निमंत्रण पत्र इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ'

 

राजस्व में हुई वृद्धि के स्वरूप शिक्षा, कृषि और अन्य अहम क्षेत्रों के बजट में रिकॉर्ड वृद्धि संभव हुई-हरपाल सिंह चीमा

आबकारी में 45 प्रतिशत वृद्धि दर्ज करने के लिए विरोधी पक्ष द्वारा सरकार की की जानी चाहिए थी सराहना

Harpal Singh Cheema, AAP, Aam Aadmi Party, Aam Aadmi Party Punjab, AAP Punjab, Government of Punjab, Punjab Government
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 11 Mar 2023

पंजाब के वित्त मंत्री एडवोकेट हरपाल सिंह चीमा द्वारा आज पंजाब विधानसभा में पंजाब विनियोजन (नंबर 3) बिल, 2023 पेश किया गया, जिसको विधानसभा द्वारा बहुमत के साथ पास कर दिया गया। इस दौरान वित्त मंत्री ने पंजाब बजट 2023-24 के बारे में विधानसभा में हुई चर्चा के लिए ज़्यादातर सदस्यों द्वारा किए गए समर्थन और विरोधी पक्ष द्वारा दिए गए सुझावों का स्वागत किया।  

 बजट संबंधी हुई बहस और सवालों के जवाब देते हुए वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व अधीन पंजाब सरकार द्वारा राजस्व में हुई वृद्धि के स्वरूप ही वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए शिक्षा, कृषि और अन्य अहम क्षेत्रों के बजट में रिकॉर्ड वृद्धि संभव हुई है। वित्त मंत्री ने कहा कि नई आबकारी नीति के स्वरूप राजस्व में 45 इज़ाफा हुआ है। 

उन्होंने कहा कि विरोधी पक्ष को इस नीति का विरोध करने की जगह राज्य के राजस्व में वृद्धि करने के लिए सरकार की तारीफ़ करनी चाहिए थी। उन्होंने कहा कि केवल यही नहीं पंजाब सरकार ने कर-रहित राजस्व में 26 प्रतिशत, इसके अलावा पंजाब जी.एस.टी में 23 प्रतिशत, अष्टाम और रजिस्ट्रियों से राजस्व में 19 प्रतिशत और वाहन कर में 12 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। 

उन्होंने कहा कि राजस्व में हुई वृद्धि के कारण ही कृषि क्षेत्र के लिए 20 प्रतिशत, शिक्षा के लिए 12 प्रतिशत और अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों के लिए बजट में अपेक्षित वृद्धि कर पाना संभव हुआ है।पंजाब सरकार की ओर से  लिए गए कजऱ्े संबंधी बात करते वित्त मंत्री ने कहा कि पंजाब सराकार की तरफ से साल 2007- 2012 दौरान 28592 करोड़ रुपए, 2012 से 2017 तक 99304 करोड़ रुपए और 2017 से 2022 तक 99505 करोड़ रुपए का कजऱ् लिया गया।

पंजाब सराकार द्वारा साल 2007-2012 के दौरान 28,592 करोड़ रुपए, 2012 से 2017 तक 99,505 करोड़ रुपए का कजऱ् लिया गया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व अधीन पंजाब सरकार कानून के अनुसार ही काम करती है और कजऱ् भी कानून के अंदर ही रह कर लिया गया।उन्होंने कहा कि इस सरकार द्वारा भी कजऱ् लिया गया परन्तु सरकार समयबद्ध ढंग से कजऱ्े की वापसी सुनिश्चित बना रही है। 

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा 15,946 करोड़ रुपए की मूल अदायगी और 20,100 करोड़ रुपए की ब्याज अदायगी समेत कुल 36,046 करोड़ रुपए की कजऱ् अदायगी की गई है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा पंजाब सराकर ने बीते एक साल में कंसोलीडेटिड फंड में 3000 करोड़ रुपए जमा करवाए, जबकि पहली सराकर द्वारा पाँच सालों में केवल 2900 करोड़ रुपए इस फंड में जमा करवाए गए थे। 

अलग-अलग सरकारी एजेंसियों द्वारा बीते समय में लिए गए कजऱ्े से राहत दिलाने के लिए दी गई 2000 करोड़ रुपए की सहायता का जिक्र करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा सरकारी एजेंसियों को बचाने के लिए पंजाब सहकारी कृषि विकास बैंक को 885 करोड़ रुपए, पनसप को 300 करोड़ रुपए, शूगरफैड को 400 करोड़ रुपए, जि़ला सहकारी बैंकों को 135 करोड़ रुपए, मिल्कफैड को 36 करोड़ रुपए, फाजि़ल्का शुगर मिल को 10 करोड़ रुपए की सहायता दी गई। 

उन्होंने कहा कि यदि पहली सरकारों द्वारा अदायगियाँ समय पर की गई होती तो इन रकमों में इतनी वृद्धि नहीं होती।

 

Tags: Harpal Singh Cheema , AAP , Aam Aadmi Party , Aam Aadmi Party Punjab , AAP Punjab , Government of Punjab , Punjab Government

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD