Tuesday, 16 April 2024

 

 

खास खबरें ज्ञान ज्योति द्वारा हस्टा ला विस्टा बैनर तले फ्रेशर्स एवं फेयरवेल पार्टी का आयोजन किया गया 50,000 मजबूत पंजाब कांग्रेस कैडर भाजपा को खत्म कर देगा: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग पंजाब राजभवन में मनाया गया हिमाचल प्रदेश स्थापना दिवस 17 अप्रैल को श्री राम नवमी के उस्तव पर सुबह 5 वजे विशाल प्रभात फेरी निकली जाएगी प्रदेश में उत्साह व हर्षाल्लास के साथ मनाया गया हिमाचल दिवस बंगाल में मतदाताओं की सुरक्षा को लेकर चुनाव आयोग से मिला भाजपा शिष्ट मंडल 22 गांवों के लोगों ने जिस विश्वास से सिर पर पगड़ी रखी,उसका सम्मान रखूंगा- संजय टंडन अम्बाला छावनी में भाजपा की कर्मठ फौज जिसकी हुंकार सारे हिंदुस्तान में जाती है : पूर्व गृह मंत्री अनिल विज 'आप' पंजाब सरकार के मुख्यमंत्री भगवंत मान साहब लोकसभा चुनाव में प्रचार के लिए गुजरात पहुंचे डीजे फ्लो ने साझा किया अपना नया गीत "लाइफ" वास्तविकता दिखा रहे हैं वेब सीरीज़ और डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म-अलंकृता सहाय बेला फार्मेसी कॉलेज ने नेटवर्क फार्माकोलॉजी पर राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन संजय टंडन ने शहर में रामनवमी पर आयोजित शोभायात्रा को हरी झंडी दिखा कर की शुरुआत Reconnaissance-2024'' एक उच्च नोट पर समाप्त हुआ पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज चंडीगढ़ में भव्य समारोह के साथ स्पेक्ट्रम 2.0 का उद्घाटन किया गया विजीलैंस ब्यूरो ने पटवारी को 5,000 रुपये की रिश्वत लेते हुए पकड़ा चंडीगढ़ में इंडिया अलायंस की होगी ऐतिहासिक जीत: डॉ. एस.एस आहलूवालिया सांसद बलबीर सिंह सीचेवाल के नेतृत्व में संत समाज ने पंजाब की राजनैतिक पार्टियों के सामने रखा पर्यावरण का एजेंडा टाइगर श्रॉफ ने एक्शन और स्वैग संग फिल्म "बड़े मियां छोटे मियां" में लगाया है कॉमेडी का तड़का, एक्टर का नया साइड देख दर्शकों में मच गई है खलबली जेल में केजरीवाल से मिल भावुक हुए भगवंत मान, बोले- मुख्यमंत्री के साथ हो रहा आतंकवादियों जैसा सलूक परनीत कौर ने जारी किया बीजेपी का संकल्प पत्र

 

एलपीयू में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस समारोह दौरान सामाजिक बेहतरी के लिए विज्ञान के महत्व पर प्रकाश डाला

Lovely Professional University, Jalandhar, Phagwara, LPU, LPU Campus, Ashok Mittal, Rashmi Mittal, LPU National Science Day-2023
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

जालंधर , 28 Feb 2023

लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) ने हाल ही में बड़े उत्साह के साथ राष्ट्रीय विज्ञान दिवस-2023 मनाया |  यह समारोह शांति देवी मित्तल ऑडिटोरियम में आयोजित किया गया था, जहां  स्कूल ऑफ केमिकल इंजीनियरिंग एंड फिजिकल साइंसेज के विद्यार्थियों, फैकल्टी  मेंबरों और एनएसएस स्वयंसेवकों ने भाग लिया। 

इस दिन का थीम 'वैश्विक भलाई के लिए वैश्विक विज्ञान' था । इस कार्यक्रम की अध्यक्षता पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड में सहायक उपाध्यक्ष और प्रमुख (नए उत्पाद विकास) डॉ. रामकृष्ण  गुप्ता  ने की। अपने संबोधन  में, डॉ. गुप्ता ने  दैनिक जीवन में विज्ञान के महत्व पर जोर दिया और बताया कि कैसे यह वैश्विक कल्याण प्राप्त करने में हमारी मदद कर सकता है। 

उन्होंने समाज की बेहतरी के लिए योगदान देने के लिए पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड द्वारा किए जा रहे विभिन्न अनुसंधान और विकास पहलों पर भी प्रकाश डाला। डॉ. गुप्ता ने एफएमसीजी उत्पादों के विकास में पीएचडी के बाद के अपने अनुभव और उन  उत्पादों पर अपने वर्तमान  फोकस को भी साझा किया जो 100% शाकाहारी, रसायन मुक्त और जैव-फर्मेन्टेड  विटामिन से बने हैं। 

वर्ष 1928 में भारतीय भौतिक विज्ञानी सर चंद्रशेखर वेंकट रमन  द्वारा 'रमन प्रभाव' के आविष्कार की स्मृति में, राष्ट्रीय विज्ञान दिवस हर साल पूरे भारत में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। भारत में विज्ञान के क्षेत्र में अपनी महान सफलता के लिए, सर रमन को वर्ष 1930 में भौतिकी में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित भी किया गया था। 

समारोह में अतिथि का स्वागत करते हुए, एलपीयू की  वाइस चांसलर डॉ प्रीति बजाज ने भी विद्यार्थियों को भारत के विज्ञान के क्षेत्र में नवीनतम घटनाओं के बारे में जागरूक किया। डॉ. बजाज ने विद्यार्थियों को विज्ञान के बुनियादी ज्ञान को व्यावहारिक उपयोगिता में बदलने की सलाह दी। 

प्रो वाइस-चांसलर, प्रो डॉ लोवी राज गुप्ता ने देश के नोबेल पुरस्कार विजेता डॉ सीवी रमन की प्रशंसा की और साझा किया कि कैसे उन्होंने एक व्यक्ति के रूप में एक 'फोटॉन' की सूक्ष्म  घटनाओं को एक विश्व प्रशंसित घटना में बदल दिया। विभागाध्यक्ष डॉ कैलाश जुगलान ने साझा किया कि विद्यर्थियों   ने विज्ञान प्रश्नोत्तरी, स्किट, वाद-विवाद, पेंटिंग, पोस्टर-मेकिंग प्रतियोगिता, 'नुक्कड़ नाटक' और आम जीवन में दिन-प्रतिदिन ऐसी घटनाओं के लिए विज्ञान की वास्तविकताओं के प्रति सामान्य जागरूकता की संबद्ध गतिविधियों में भी भाग लिया।इस कार्यक्रम में भारत के अन्य स्कूलों और कॉलेजों के लगभग 350 छात्रों ने भी भाग लिया था।

 

Tags: Lovely Professional University , Jalandhar , Phagwara , LPU , LPU Campus , Ashok Mittal , Rashmi Mittal , LPU National Science Day-2023

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD