Friday, 19 April 2024

 

 

खास खबरें अनूठी पहलः पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर सोशल मीडिया की रहेगी विशेष निगरानी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चुनाव में एक दिन देश के नाम कर चुनाव का पर्व, देश का गर्व बढ़ाए- अनुराग अग्रवाल प्रदेश की 618 सरकारी व निजी इमारतों की लिफ्टों पर चिपकाए गए जागरूकता स्टीकर - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सेफ स्कूल वाहन पालिसी- तय शर्ते पूरी न करने वाली 7 स्कूल बसों का हुआ चालान चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे-संजय टंडन 4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू एलपीयू के वार्षिक 'वन इंडिया-2024' कल्चरल फेस्टिवल में दिखा भारतीय संस्कृति का शानदार प्रदर्शन पंचकूला के डी.सी. पद से हटाए जाने बावजूद सुशील सारवान जिले में ही तैनात रवनीत बिट्टू के विपरीत, कांग्रेस ने हमेशा बेअंत सिंह जी की विरासत का सम्मान किया है: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग कुंवर विजय प्रताप के भाषण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और जांच होनी चाहिए: बाजवा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली फतेह दिवस समारोह के लिए निहंग सिंह प्रमुख बाबा बलबीर सिंह को सौंपा निमंत्रण पत्र इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ' इनेलो ने 28 वर्षीय मजहबी सिख बाल्मिकी समुदाय से युवा सरदार गुरप्रीत सिंह को बनाया अंबाला लोकसभा से उम्मीदवार मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मिशन 13-0' नाम के एक कार्यक्रम में पंजाब के अपने 13 लोकसभा उम्मीदवारों का परिचय दिया भगवंत मान ने पंजाब की जनता से आप के सभी 13 लोकसभा उम्मीदवारों का करवाया परिचय कांग्रेस व भाजपा प्रत्याशियों का नहीं कोई किरदार : एन.के.शर्मा 15,000 रुपए रिश्वत लेता ए. एस. आई. विजीलैंस ब्यूरो द्वारा रंगे हाथों काबू पंजाब कांग्रेस ने संगरूर से चुनाव अभियान की शुरुआत की सितारों से भरी एक शाम:सतिंदर सरताज, नीरू बाजवा, देबी मखसुसपुरी, बंटी बैंस और अन्य सितारों के साथ हुआ फिल्म 'शायर' का प्रीमियर! गुजरात के भरुच में भगवंत मान की 'जन आशीर्वाद यात्रा' में उमड़ा जनसैलाब, कहा-भरूच में आप की सुनामी है

 

जून से पहले अमरनाथजी यात्रा के सभी इंतजाम करें : डॉ. अरुण कुमार मेहता

किसी उपयोगिता की स्थापना हेतु आपदा प्रवण क्षेत्रों से बचें

Arun Kumar Mehta, Dr. Arun Kumar Mehta, Kashmir, Jammu And Kashmir, Jammu & Kashmir, Chief Secretary Kashmir, Shri Amarnathji Shrine Board, SASB
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

जम्मू , 24 Feb 2023

श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड की 12वीं उच्च स्तरीय समिति की बैठक में नागरिक और सुरक्षा प्रतिष्ठान के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक बातचीत करते हुए मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता ने आज श्राइन सहित सभी लाइन विभागों पर जोर दिया कि बोर्ड इस वर्ष यात्रा के सफल संचालन के लिए यात्रा शुरू होने से काफी पहले तैयारी करेगा।

डॉ. मेहता ने पीडीडी, जल शक्ति, आरडीडी, एच एंड यूडीडी, बीआरओ, दूरसंचार और अन्य सहित सभी विभागों से आवश्यक निविदा और अन्य अनुबंध संबंधी प्रक्रियाओं को अप्रैल महीने में ही पूरा करने का आग्रह किया। उन्होंने बीआरओ को अप्रैल के अंत से पहले चंदनवाड़ी और बालटाल दोनों मार्गों पर सड़कों से बर्फ हटाने का निर्देश दिया ताकि अन्य विभाग अपनी गतिविधियों को सुचारू रूप से चला सकें।

मुख्य सचिव ने दोनों मार्गों पर आपदा संभावित क्षेत्रों को चिन्हित कर यह सुनिश्चित करने पर जोर दिया कि ऐसे क्षेत्रों में जनोपयोगी सुविधाएं स्थापित न हों। उन्होंने निर्देश दिया कि इस संबंध में एनडीआरएफ से आवश्यक सहायता ली जाए ताकि वे प्रमाणित कर सकें कि ऐसे क्षेत्रों में कोई यूटिलिटी नहीं बनाई गई है।

उन्होंने संबंधित उपायुक्तों को सभी सेवा प्रदाताओं को सुविधा प्रदान करने के लिए कहा ताकि प्रत्येक स्थान पर बनाई गई सुविधाएं श्रद्धालुओं और सुविधाकर्ताओं दोनों के लिए उपयुक्त और पर्याप्त हों। उन्होंने उन्हें सलाह दी कि वे एक-दूसरे के साथ समन्वय बनाकर काम करें और वर्क विंडो का बहुत ही कुशलता से उपयोग करें ताकि किसी भी स्थिति में जून के मध्य तक हर सुविधा तैयार हो जाए।

उन्होंने नागरिक प्रशासन से पिछले साल उनके द्वारा शिविर के प्रत्येक स्थान पर और पवित्र गुफा तक की व्यवस्था के बारे में पूछा। उन्होंने उनसे कहा कि जहां भी आवश्यक हो, आवश्यक सुधारों के साथ उसी अभ्यास को दोहराएं। 

उन्होंने उनसे इस संबंध में पारित सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशों को अक्षरशः लागू करने और कमजोर हिस्सों में ढलानों के स्थिरीकरण, यात्रा ट्रैक के साथ पैदल पुलों के निर्माण, सुरक्षा रेलिंग की मरम्मत और पर्ची हटाने और संकेतों की स्थापना पर अधिक ध्यान देने के लिए कहा। 

डॉ. मेहता ने कहा कि यात्रा के सफल संचालन के लिए हाथ में लिए जाने वाले कार्यों की डीपीआर को समय पर प्रशासनिक स्वीकृति दी जानी चाहिए। इसके अलावा, यात्रियों की सुरक्षा और संरक्षा की दृष्टि से अधिक महत्वपूर्ण कार्यों की पहचान करने के लिए उनकी तकनीकी जांच भी प्राथमिकता के आधार पर की जानी चाहिए। 

उन्होंने इस वर्ष यात्रा शुरू होने से पहले रामबन में भवन को पूरा करने का निर्देश दिया। उन्होंने स्वास्थ्य, एफसीएस और सीए, आरडीडी, एचएंडयूडीडी, डीएमआरआरआर, सूचना, आईटी और अन्य जैसे सभी विभागों को पिछले अभ्यास के अनुसार अपने नियमित कार्यों को पूरा करने के लिए जहां भी आवश्यक हो, क्षमता बढ़ाने के लिए कहा। 

उन्होंने यात्रा के संचालन के लिए उनके योगदान को बहुत महत्वपूर्ण बताया और उन्हें उद्देश्य और तात्कालिकता की भावना के साथ काम करने के लिए कहा। मुख्य सचिव ने उन्हें यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि यात्रा शुरू होने से पहले प्रत्येक शिविर स्थल पर रोशनी, पानी के टैंक, शौचालय, जनरेटर, पीएसपी, सार्वजनिक उद्घोषणा प्रणाली, संचार टावर की स्थापना पूरी तरह से चालू हो।

उन्होंने वास्तविक आवश्यकता के अनुसार ऑक्सीजन की आपूर्ति, एक्स-रे, ईसीजी और अन्य जैसी संबद्ध सुविधाओं के साथ प्रत्येक स्थान पर उपयुक्त बिस्तर क्षमता के साथ स्वास्थ्य सुविधाएं बनाने पर जोर दिया। उन्होंने अच्छी संख्या में स्वयंसेवकों और कर्मियों को काम पर लगाने के साथ सभी शिविरों और लंगर स्थलों पर उचित स्वच्छता उपाय करने पर जोर दिया।

उन्होंने दोनों मार्गों पर सभी हेलीपैडों का ट्रायल समय से पहले चलाने के लिए भी कहा। उन्होंने संभागीय और जिला प्रशासन से कहा कि वे खुद पटरियों का दौरा करने के बाद जोखिम को कम करने के लिए हर संभव उपाय करें।

संभागीय प्रशासन ने उन्हें आश्वस्त किया कि हर जगह पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। उन्होंने बैठक में बताया कि इस बैठक में दिए गए निर्देशों के अनुसार सभी उपाय करने के अलावा आयोजन के लिए आवश्यक हर सुविधा मानक अभ्यास के अनुसार बनाई जाएगी।

 

Tags: Arun Kumar Mehta , Dr. Arun Kumar Mehta , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir , Chief Secretary Kashmir , Shri Amarnathji Shrine Board , SASB

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD