Wednesday, 19 June 2024

 

 

खास खबरें मुख्य मंत्री भगवंत सिंह मान ने घग्गर नदी के साथ इलाकों में चल रहे बाढ़ रोकथाम कार्यों का लिया जायज़ा शहर वासियों की समस्याओं का प्राथमिकता से हो समाधान : ब्रम शंकर किपा अब गीला व सूखा कचरा सीधे शहर से बाहर जायेगा : ब्रम शंकर जिम्पा डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल द्वारा तहसीलों एवं सब रजिस्ट्रार कार्यालयों का औचक निरीक्षण मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने शहीद नायक सुरिन्दर सिंह के परिवार को वित्तीय सहायता के तौर पर एक करोड़ रुपए का चैक सौंपा पंजाब पुलिस ने एस. बी. एस. नगर में नशों विरुद्ध साइकिल रैली निकाली तलाशी अभियान - तीसरा दिन : पंजाब पुलिस द्वारा राज्य भर में वाहनों की चैकिंग सलाहकार श्री. राजीव वर्मा ने बाढ़ और जलभराव को रोकने के लिए मानसून तैयारियों की समीक्षा की प्रधानमंत्री ने आज वाराणसी से पीएम-किसान के तहत लगभग 20,000 करोड़ रुपये की 17वीं किस्त जारी की प्रधानमंत्री ने वाराणसी, उत्तर प्रदेश में किसान सम्मान सम्मेलन को संबोधित किया सीडीएस जनरल अनिल चौहान ने साइबरस्पेस संचालन के लिए ‘ज्‍वाइंट डॉक्ट्रिन’ जारी किया जॉर्ज कुरियन ने आज कोच्चि में सिफनेट का दौरा किया और विभिन्न गतिविधियों की समीक्षा की पीएम किसान योजना मोदी के दृढ़ विश्वास, प्रतिबद्धता की निरंतरता का प्रतीक है : डॉ. जितेंद्र सिंह जयंत चौधरी ने डीजीटी के संचालन की व्यापक समीक्षा की प्रतापराव जाधव ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के इस वर्ष के विषय 'स्वयं और समाज के लिए योग' पर बल दिया प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश के वाराणसी में दशाश्वमेध घाट पर गंगा पूजन किया उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने सूचना को विनियमित करने की आवश्यकता पर जोर दिया भूपति राजू श्रीनिवास वर्मा ने भारी उद्योग मंत्रालय में राज्य मंत्री का पदभार ग्रहण किया हिमाचल प्रदेश मंत्रिमण्डल के निर्णय पर्यावरण को बचाने के लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाने की जरूरत : ब्रम शंकर जिम्पा मुख्य मंत्री भगवंत सिंह मान ने पुलिस अधिकारियों को दिया आदेश; नशा तस्करों की गिरफ़्तारी के एक हफ्ते में जायदाद ज़ब्त करने के आदेश

 

एलपीयू के स्कूल ऑफ लॉ द्वारा राष्ट्रीय मूट कोर्ट प्रतियोगिता आयोजित

इस चौथी मूट कोर्ट प्रतियोगिता में देश भर के 17 लॉ स्कूलों ने भाग लिया, जिसका शीर्षक था "गेवेल्ड"

Lovely Professional University, Jalandhar, Phagwara, LPU, LPU Campus, Ashok Mittal, Rashmi Mittal
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

जालंधर , 20 Feb 2023

लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) ने अपने स्कूल ऑफ लॉ में स्थापित मूट कोर्ट में चौथी मूट कोर्ट प्रतियोगिता का आयोजन किया, जिसका शीर्षक "गैवेल्ड" रखा गया था | इस कार्यक्रम में पूरे भारत के 17 लॉ स्कूलों से भागीदारी देखी गई। प्रतियोगिता का उद्देश्य कानून के विद्यार्थियों को अपने वकालत कौशल और कानून के व्यावहारिक ज्ञान का प्रदर्शन करने के लिए एक मंच प्रदान करना था।

प्रतियोगिता के दौरान प्रतिभागियों को एक पैनल के सामने अपने मामलों पर बहस करने की आवश्यकता थी, जिसमें जूरी के रूप में काम करने वाले प्रख्यात न्यायाधीश और अधिवक्ता शामिल थे। विद्यार्थियों को अपने तर्क और प्रतिवाद पेश करने थे, गवाहों की जिरह करनी थी, और अपने मामलों का समर्थन करने के लिए गवाह  प्रदान करना था।

इस प्रति भागीदारी देश के सभी कानून के विद्यार्थियों के लिए खुली थी जो भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त कानून संस्थान से एकीकृत 5-वर्षीय या 3-वर्षीय कानून पाठ्यक्रम कर रहे हैं। पूरे भारत के 17 प्रतिष्ठित विधि विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के लगभग 100 प्रतिभागियों ने अपने मामलों पर बहस की। "क़ानून जुनून से मुक्त" के सिद्धांत का पालन करते हुए, प्रतियोगी विद्यार्थियों  ने भविष्य में सच्चे अधिवक्ता होने की अपनी क्षमता साबित की। 

भाग लेने वाले विद्यार्थियों  ने विभिन्न श्रेणियों के तहत दो लाख रुपये का पुरस्कार जीता।मुख्य अतिथि, एलपीयू के चांसलर डॉ अशोक कुमार मित्तल ने कहा कि मूट कोर्ट प्रतियोगिता विद्यार्थियों  को वास्तविक दुनिया में कानूनी पेशे का अनुभव करने का मौका प्रदान करती है, जहां वे अपने ज्ञान को लागू कर सकते हैं और नवोदित वकीलों के रूप में अपने कौशल का विकास कर सकते हैं।

प्रतियोगिता के अंतिम दौर को माननीय न्यायमूर्ति गुरमीत राम और माननीय न्यायमूर्ति ए एन जिंदल, दोनों सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय, चंडीगढ़ द्वारा जज किया गया। निर्णायक मंडल के सदस्य विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत तर्कों की गुणवत्ता से प्रभावित हुए। न्यायमूर्ति जिंदल ने छात्रों के साथ साझा किया कि "प्रेरणा वह है जो आपको प्रारंभ करती है, और आदत वह है जो आपको आगे बढ़ाती है।" 

न्यायमूर्ति गुरमीत राम ने कहा कि "सफलता के बारे में सोच निश्चित होनी चाहिए, और यह कड़ी मेहनत के बारे में है।"प्रतियोगिता सभी प्रतिभागियों के लिए सीखने का एक शानदार अनुभव साबित हुई, क्योंकि उन्हें कानूनी विशेषज्ञों के साथ बातचीत करने और उनके अनुभवों से सीखने का अवसर मिला। इस आयोजन ने विभिन्न लॉ स्कूलों के स्टूडेंट्स को एक साथ आने और विचारों और राय का आदान-प्रदान करने के लिए एक मंच प्रदान किया।

विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को प्रमाण पत्र और ट्राफियों से सम्मानित किया गया। सभी प्रतिभागी अपनी प्रतिभा दिखाने और अनुभवी जजों से सीखने के लिए एलपीयू द्वारा प्रदान किए गए अवसर के लिए आभारी थे। मुकाबला युवा रचनात्मकता और प्रतिभा का तालमेल था। यह प्रतिभा और मानसिक क्षमता, तार्किक सोच और रचनात्मकता का परीक्षण करने के लिए आयोजित एक श्रृंखला थी । 

प्रतियोगिता का सर्वश्रेष्ठ प्रेरक सिम्बायोसिस लॉ कॉलेज, हैदराबाद की आर बी स्नेहा रही ; सर्वश्रेष्ठ शोधकर्ता - कैंपस लॉ स्कूल, दिल्ली विश्वविद्यालय के अमन रंजन; और, बेस्ट मेमोरियल के लिए- लॉ कॉलेज, देहरादून घोषित हुआ ।एलपीयू का स्कूल ऑफ लॉ भारत भर के विद्यार्थियों  को गुणवत्तापूर्ण कानूनी शिक्षा प्रदान करने में सबसे आगे रहा है। 

स्कूल द्वारा आयोजित मूट कोर्ट प्रतियोगिता विद्यार्थियों को कानूनी पेशे के व्यावहारिक अनुभव प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता का एक वसीयतनामा है। प्रतियोगिता ने कई इच्छुक वकीलों के करियर को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और भविष्य में भी ऐसा करना जारी रखेगी।

 

Tags: Lovely Professional University , Jalandhar , Phagwara , LPU , LPU Campus , Ashok Mittal , Rashmi Mittal

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD