Saturday, 20 April 2024

 

 

खास खबरें सरफेस सीडर के साथ गेहूं की खेती को अपनाए किसान: कोमल मित्तल PEC के पूर्व छात्र, स्वामी इंटरनेशनल, यूएसए के संस्थापक और अध्यक्ष, श्री. राम कुमार मित्तल ने कैंपस दौरे के दौरान छात्रों को किया प्रेरित मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा फेसबुक लाइव के ज़रिये पंजाब के वोटरों के साथ बातचीत महलों में रहने वाले गरीबों का दुख नहीं समझ सकते: एन.के.शर्मा एनएसएस पीईसी ने पीजीआईएमईआर के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गर्मी की एडवाइजरी को लेकर सिविल सर्जन ने ली मीटिंग अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा बने सैवसोल ल्यूब्रिकेंट्स के ब्रांड एंबेसडर सिंगर जावेद अली ने स्पीड इंडिया एंटरटेनमेंट का गीत किया रिकॉर्ड अनूठी पहलः पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर सोशल मीडिया की रहेगी विशेष निगरानी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चुनाव में एक दिन देश के नाम कर चुनाव का पर्व, देश का गर्व बढ़ाए- अनुराग अग्रवाल प्रदेश की 618 सरकारी व निजी इमारतों की लिफ्टों पर चिपकाए गए जागरूकता स्टीकर - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सेफ स्कूल वाहन पालिसी- तय शर्ते पूरी न करने वाली 7 स्कूल बसों का हुआ चालान चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे-संजय टंडन 4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू एलपीयू के वार्षिक 'वन इंडिया-2024' कल्चरल फेस्टिवल में दिखा भारतीय संस्कृति का शानदार प्रदर्शन पंचकूला के डी.सी. पद से हटाए जाने बावजूद सुशील सारवान जिले में ही तैनात रवनीत बिट्टू के विपरीत, कांग्रेस ने हमेशा बेअंत सिंह जी की विरासत का सम्मान किया है: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग कुंवर विजय प्रताप के भाषण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और जांच होनी चाहिए: बाजवा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली फतेह दिवस समारोह के लिए निहंग सिंह प्रमुख बाबा बलबीर सिंह को सौंपा निमंत्रण पत्र इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ'

 

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा पाँचवीं, आठवीं, दसवीं और बारहवीं श्रेणी की परीक्षाओं के प्रबंध मुकम्मल : हरजोत सिंह बैंस

बारहवीं श्रेणी की परीक्षा में कुल 2255 केन्द्रों में 299744 परीक्षार्थी लेंगे हिस्सा

Harjot Singh Bains, AAP, Aam Aadmi Party, Aam Aadmi Party Punjab, AAP Punjab, Government of Punjab, Punjab Government
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

साहिबज़ादा अजीत सिंह नगर , 19 Feb 2023

स्कूल शिक्षा विभाग पंजाब और पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की तरफ से पाँचवी, आठवीं, दसवीं और बारहवीं श्रेणी की बोर्ड परीक्षाओं सम्बन्धी सभी प्रबंध मुकम्मल कर लिए गए हैं। इस सम्बन्धी जानकारी देते हुये शिक्षा मंत्री पंजाब स. हरजोत सिंह बैंस ने बताया कि पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की तरफ से सालाना परीक्षाओं की शुरुआत कल सोमवार से 12वीं श्रेणी की परीक्षा के साथ हो रही है। 

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि इस 12वीं श्रेणी की परीक्षा में अपियर होने वाले परीक्षार्थियों की संख्या 299744 (दो लाख निन्यानवे हजार सात सौ चौवालिस) है। इसी तरह ओपन प्रणाली के अधीन परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों की संख्या 14501 ( चौदह हज़ार पाँच सौ एक), अतिरिक्त विषय कैटागरी के अधीन परीक्षा देने वाले 713 परीक्षार्थी, कारगुज़ारी बढ़ाने के लिए कुल 30 परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे हैं। 

इसी तरह री-अपियर परीक्षा के अधीन कुल 1095 परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे हैं। उन्होंने बताया कि बारहवीं श्रेणी की परीक्षा के लिए 3914 स्कूलों में कुल 2255 परीक्षा केन्द्रों की स्थापना की गई है।इसी तरह साल 2022-23 के लिए पाँचवी श्रेणी की सालाना परीक्षा 25 फरवरी, 2023 से शुरू करवाई जा रही है जोकि 4 मार्च, 2023 तक जारी रहेगी। 

पाँचवी श्रेणी की सालाना परीक्षा में अपियर होने वाले परीक्षार्थियों की संख्या 298296 ( दो लाख अट्ठानवे हजार दो सो छियानवे) है, जिनके लिए विशेष के तौर पर सेल्फ सैंटर बनाऐ गए हैं। स. बैंस ने बताया कि पाँचवी श्रेणी के परीक्षार्थियों के लिए कुल 17307 सेल्फ परीक्षा केन्द्रों की स्थापना की गई है। आठवीं श्रेणी की सालाना परीक्षा में कुल 310311 ( तीन लाख दस हज़ार तीन सौ ग्यारह) परीक्षार्थियों के लिए 10694 स्कूलों में कुल 2482 परीक्षा केंद्र स्थापित किये गए हैं।

शिक्षा मंत्री के अनुसार दसवीं श्रेणी की सालाना परीक्षा में अपियर होने वाले 285068 ( दो लाख पचासी हज़ार अड़सठ) रेगुलर, ओपन स्कूल प्रणाली के अधीन परीक्षा देने वाले कुल 10361 ( दस हज़ार तीन सौ इकसठ), अतिरिक्त विषय कैटागरी के अधीन कुल 2366 (दो हज़ार तीन सौ छियासठ), कारगुज़ारी बढ़ाने के लिए परीक्षा देने वाले कुल 20 (बीस), री-अपियर विषयों की परीक्षा देने वाले कुल 1090 (एक हज़ार नब्बे) परीक्षार्थियों के लिए 7178 स्कूलों में 2576 परीक्षा केंद्र स्थापित किये गए हैं।

उन्होंने बताया कि इन सभी परीक्षाओं को शांतिपूर्ण और सुविधाजनक तरीके के साथ मुकम्मल करवाने के लिए प्रबंध पूरे कर लिए गए हैं। बारहवीं श्रेणी की परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र समूह जिलों के बैंकों को सौंप दिए गए हैं। इसी तरह पाँचवी और आठवीं श्रेणियों के प्रश्न-पत्र 21 फरवरी को और 10वीं श्रेणी के प्रश्न-पत्र 17 मार्च को बैंकों में पहुँचा दिए जाएंगे। जहाँ से परीक्षाओं में तैनात अमला प्रश्न-पत्र प्राप्त करेगा। 

परीक्षाओं में तैनात अमले को परीक्षाओं के संचालन सम्बन्धी जारी कर दीं गई हैं। पारदर्शिता के लिए कैमरों का इंतज़ाम किया गया है।शिक्षा मंत्री ने यह भी बताया कि राज्य के ज़िला शिक्षा अधिकारियों को भी परीक्षाओं की निगरानी के लिए हिदायतें जारी कर दीं गई हैं और सुचारू ढंग से परीक्षाओं के संचालन और किसी भी असुखद घटना से बचाव के लिए अलग-अलग जिलों के पुलिस अधिकारियों की मदद भी ली जा रही है।

 

Tags: Harjot Singh Bains , AAP , Aam Aadmi Party , Aam Aadmi Party Punjab , AAP Punjab , Government of Punjab , Punjab Government

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD