Thursday, 01 June 2023

 

 

खास खबरें दो करोड़ रिश्वत कांड मामले में चन्नी के बारे में हुए सनसनीख़ेज़ खुलासे, पीडि़त खिलाड़ी आया सामने गेहूं खरीद में संगरूर जिला रहा अग्रणी: लाल चंद कटारूचक ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले जिलों को सम्मानित किया जरनैल सिंह कत्ल मामला : पंजाब पुलिस एजीटीएफ ने बंबीहा गिरोह के कारकुन गुरवीर गुरी को गिरफ्तार किया; पिस्टल बरामद पंजाब पुलिस ने लारेंस बिश्नोई द्वारा समर्थित जबर वसूली करने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया; तीन संचालक गिरफ्तार पंजाब पुलिस द्वारा ऑपरेशन क्लीन के तहत नशा तस्करों के खिलाफ बड़ी कारवाई विजीलैंस ब्यूरो ने एआईजी आशीष कपूर को आय से अधिक संपत्ति बनाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने फतेहपुर विधानसभा क्षेत्र में 43.34 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाएं समर्पित कीं थाईलैंड ओपन: किरण जॉर्ज ने वर्ल्ड नंबर 9 शि यू की को हराकर प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया पंजाब पुलिस ने गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई से जुड़े रंगदारी रैकेट का भंडाफोड़ किया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुष्कर के ब्रह्मा मंदिर में पूजा-अर्चना की जय भानुशाली ने 'हम रहे ना रहे हम' शो में प्यार होने के बारे में की बात विक्की कौशल का खुलासा- सारा अली खान ने 1600 रुपये का तौलिया खरीदने पर मां अमृता सिंह को डांटा विजीलैंस ब्यूरो ने एआईजी आशीष कपूर को आय से अधिक संपत्ति बनाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया डॉ. (कर्नल) धनीराम शांडिल ने अल्पसंख्यक वित्त एवं विकास निगम, चिकित्सा सेवाएं निगम तथा महिला विकास निगम के निदेशक मंडल की बैठक की अध्यक्षता की हितेन्द्र सिंह सूचना एवं जन संपर्क विभाग से सेवानिवृत्त पंजाब के विद्यार्थियों का भविष्य सुनहरा बनाने के लिए मुख्य भूमिका निभाएंगे‘ स्कूल आफ एमिनेंस’: भगवंत मान शिक्षा का स्तर ऊंचा उठाना पंजाब सरकार की प्राथमिकता : हरभजन सिंह ईटीओ विधानसभा स्पीकर कुलतार सिंह संधवां ने अधिकारियों को फिरोजपुर मिर्च पट्टी के किसानों के लिए प्रोसैसिंग प्लांट लगाने की संभावनाएं ढूंढने को कहा ''परिवर्तन पदयात्रा आपके द्वार बुधवार को 90वें दिन जिला हिसार के उकलाना व नारनौंद विधानसभा क्षेत्रों के गांवों राखी शाहपुर, गामडा, हैबतपुर, खेड़ी जालान, खेड़ी लोहचब व कापड़ों में पहुंची राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने बिलासपुर में कार्यान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की ‘सरकार तुहाडे द्वार’ अभियान के अंतर्गत डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने किया लोगों की शिकायतों का निपटारा

 

लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में अर्बन प्लानिंग पर तीन दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन

इसमें भारत के शीर्ष आर्किटेक्चर, प्लानिंग और इंजीनियरिंग के 26 कॉलेजों के लगभग 700 विद्यार्थी ले रहे हैं भाग

Lovely Professional University, Jalandhar, Phagwara, LPU, LPU Campus, Ashok Mittal, Rashmi Mittal

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

जालंधर , 17 Feb 2023

भारत के प्रतिष्ठित प्लानिंग  स्टूडेंट्स के संगठन 'एनओएसप्लान' ने आज मेजबान लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) के शांति देवी मित्तल ऑडिटोरियम में अपने 24वें वार्षिक सम्मेलन- 'सिविटास-2023' का उद्घाटन किया।इसमें उत्तर पूर्व, पश्चिम बंगाल, दक्षिणी, पश्चिमी और उत्तरी क्षेत्रों सहित भारत के विभिन्न राज्यों के वास्तुकला, योजना और इंजीनियरिंग के शीर्ष 26 कॉलेजों के लगभग 700 छात्र भाग ले रहे हैं।

प्रासंगिक विशेषज्ञता की मजबूत संगठनात्मक, व्यावहारिक और समस्या को सुलझाने की क्षमताओं के साथ बड़ी संख्या में शहरी योजनाकार सम्मेलन के विभिन्न सत्रों के दौरान देश के नवोदित योजनाकारों को संबोधित करेंगे।सम्मेलन देश के प्लानिंग के विद्यार्थियों  के समुदाय को कल के बेहतर प्रोफेशनल प्लानर बनाने  के लिए है। 

वास्तव में, यह बड़े पैमाने पर योजना बनाने वाले विद्यार्थियों और संपूर्ण प्लानिंग  बिरादरी के बीच बातचीत का एक महत्वपूर्ण मंच है। यह स्टूडेंट  योजनाकारों को अपनी आवाज़ उठाने और वर्तमान नियोजन प्रथाओं के बारे में अपने विचारों को प्रस्तुत करने के लिए एक रचनात्मक मंच प्रदान करना है।

एनओएसप्लान की राष्ट्रीय कार्यकारी परिषद की अध्यक्ष चिदम्बरी कुलकर्णी और उपाध्यक्ष जलज राणा ने उद्घाटन समारोह की  मुख्य अतिथि एलपीयू की प्रो चांसलर श्रीमती रश्मी मित्तल का स्वागत किया। सेवानिवृत्त मुख्य नगर नियोजक आर. श्रीनिवास, प्रो वाइस चांसलर प्रोफेसर डॉ. संजय मोदी; प्रमुख, वास्तुकला और डिजाइन विभाग, डॉ आर्कि अतुल सिंगला; हरियाणा के डीटीपी अरविंदर ढल और छात्र कल्याण विभाग के प्रमुख डॉ सोरभ लखनपाल  भी मुख्य मंच पर आसीन थे ।

अधिवेशन का एक प्रमुख हिस्सा बनने के लिए देश के सभी हिस्सों से नवोदित योजनाकारों को बधाई देते हुए, प्रो चांसलर श्रीमती मित्तल ने उन्हें सलाह दी कि वे परिसर में विविधता के बीच एक-दूसरे से सीखें ताकि उज्ज्वल योजना कार्यों का प्रचार किया जा सके। उन्हें इस सम्मेलन  का उपयोग करने की सलाह देते हुए, उन्होंने कहा कि यह वास्तव में भविष्य की शहरी नियोजन के क्षेत्र में बहुत कुछ करने के लिए एक व्यापक नेटवर्क तैयार करेगा।

टाउन एंड कंट्री प्लानिंग ऑर्गनाइजेशन (टीसीपीओ) में काम कर चुके सेवानिवृत्त सीटीपी श्री आर. श्रीनिवास ने टाउन प्लानिंग और शहरी विकास से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर तकनीकी सलाह दी। उन्होंने विद्यार्थियों  को सलाह दी कि जहां भी उन्हें पता चले सुधारों की पहचान करें। समय की जरूरत है कि महामारी, तुर्की भूकंप और कई अन्य उदाहरणों से सीखें और भविष्य की योजना में उन्हें लागू करें।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तुर्की और सीरिया में वर्तमान संकट और देश में जोशीमठ पर दुःख प्रकट करते हुए ; डॉ. आर्कि  सिंगला ने सुरक्षित शहरी नियोजन के प्रति सतर्कता का संकेत दिया। वास्तुशिल्प डिजाइनों को उपयुक्त बनाने के लिए योजनाकारों पर जिम्मेदारी डालते हुए, श्री सिंगला ने पारंपरिक शहरी नियोजन पर फिर से विचार करने का सुझाव दिया। प्रोफेसर डॉ मोदी ने पेयजल की कमी और भविष्य की योजनाओं में इससे निपटने के तरीकों के बारे में बात की। उन्होंने मेक्सिको, वेनिस और अन्य में जलमग्न समस्याओं का भी उल्लेख किया।

समापन दिवस पर विजेता विद्यार्थियों को सम्मानित करने के लिए इस कार्यक्रम में योजना, प्रकाशन, मनोरंजन और गेमिंग सहित चार भाग शामिल हैं। यहाँ, रोमन निहित शब्द 'सिविटास' शहरी योजनाकारों की बॉडी  को दर्शाता है जो भविष्य की वास्तुकला योजना में सुधार के लिए एक संगठित समुदाय का गठन करता है।

 

Tags: Lovely Professional University , Jalandhar , Phagwara , LPU , LPU Campus , Ashok Mittal , Rashmi Mittal

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2023 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD