Monday, 15 April 2024

 

 

खास खबरें युवा शक्ति ने ही बनाया भाजपा को सबसे मजबूत और दुनिया का सबसे बड़ा राजनीतिक दल- संजय टंडन चंडीगढ़ की जनता की अपेक्षा के अनुरूप बनाया जाएगा भाजपा का संकल्प पत्र - शक्ति प्रकाश देवशाली अंबेडकर नवयुवक दल द्वारा संविधान निर्माता डा. बी.आर अंबेडकर के 133वें जन्मदिवस पर विशाल शोभा यात्रा का आयोजन हर वोट होता है कीमती, कभी-कभार मामूली अंतर से भी हो जाती है जीत: अनुराग अग्रवाल मोदी सरकार में वंचितों की सेवा सर्वोपरि : डॉ राजीव बिंदल पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज चंडीगढ़ ने डॉ. भीमराव अम्बेडकर को श्रद्धांजलि दी राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने डॉ. भीमराव अम्बेडकर को श्रद्धांजलि दी एसएचएम शिपकेयर ने ओएनजीसी के लिए भारत का पहला फास्ट क्रू बोट वेसल-सी स्टैलियन-I लॉन्च किया देश को एकता के सूत्र में पिरोने में बाबा साहिब की विशेष भूमिका: डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल चुनाव के पर्व पर बैसाखी पर सादकी चौकी पर लगी रौनक बाबा साहब की जयंती पर राष्ट्र भर में कार्यक्रम आयोजित कर रही है भाजपा-भाजपा प्रदेशाध्यक्ष जितेंद्र पाल मल्होत्रा शाही शहर में होगी कमेरों व लुटेरों में सीधी जंग : एन.के.शर्मा फिल्म "शायर" में सतिंदर सरताज और नीरू बाजवा अभिनीत सुपरहिट रोमांटिक जोड़ी सत्ता और सीरो को देखना न भूलें! असम के सोनितपुर लोकसभा क्षेत्र के आप उम्मीदवार के पक्ष में मान ने किया रोड शो राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने प्रदेश की प्रगति में योगदान देने वाले हाई फ्लायर्स को सम्मानित किया मलायका और नारीफर्स्ट की एकता ने डॉ. रूपिंदर और ईशा को प्रदान की ज्वेल ऑफ इंडिया ट्रॉफी ज़ी पंजाबी सितारे केपी सिंह और ईशा कलोआ टाइम्स फूड एंड नाइटलाइफ़ अवार्ड्स 2024 में अतिथि के रूप में शामिल हुए एलपीयू ने क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग-2024 में शीर्ष स्थान हासिल किये इंडस पब्लिक स्कूल में वैसाखी पर लगी रौनकें, छात्रों ने पेश किए रंगारंग प्रोग्राम किड्जी बेला ने बैसाखी का त्योहार पारंपरिक हर्षोल्लास के साथ मनाया इलेक्ट्रिक व्हीकल होंगे सस्ते, पॉवरफुल और अधिक सुरक्षित

 

चितकारा यूनिवर्सिटी व चितकारा इंटरनेशनल स्कूल और यूनेस्को एमजीआईईपी के बीच हुआ समझौता

Chitkara University, Banur, Rajpura, Dr. Ashok K Chitkara,Chitkara Business School, Dr. Madhu Chitkara
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 11 Feb 2023

चितकारा यूनिवर्सिटी व चितकारा इंटरनेशनल स्कूल ने यूनाइटेड नेशंस एजुकेशनल साइंटिफिक व कल्चरल ऑर्गेनाइजेशन महात्मा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन फॉर पीस एंड सस्टेनेबल डेवलपमेंट (यूनेस्को एमजीआईईपी) के साथ आज चंडीगढ़ में एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

आपसी सहयोग को बढ़ावा देने और समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए यूनेस्को एमजीआईईपी के प्रतिनिधियों ने चितकारा स्कूल के चंडीगढ़ और पंचकुला परिसरों और चितकारा यूनिवर्सिटी का दौरा किया। इस दौरान दोनों संस्थानों के अधिकारियों और यूनेस्को एमजीआईईपी की टीम ने अपनी सर्वोत्तम प्रथाओं का आदान-प्रदान किया जोकि सदस्य राज्यों के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा अनुमोदित सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) के कार्यान्वयन में योगदान करती हैं।

एमजीआईईपी यूनेस्को कि पहली श्रेणी का रिसर्च संस्थान हैं जो कि नई दिल्ली में स्थित हैं। यह दुनिया भर में शिक्षा की दिशा में काम करके सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) 4.7 प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करता है। यह संस्थान सक्रिय रूप से ऐसे विकासशील कार्यक्रमों को बनाने के लिए संलग्न हैं जो कि सोशल एंड इमोशनल लर्निंग (एस.ई.एल.), अभिनव, इनोवेटिव व डिजिटल पेडोगेगी को बढ़ाते हैं और युवाओं का सशक्तिकरण करते है।

इस सहयोग के माध्यम से, चितकारा यूनिवर्सिटी व चितकारा इंटरनेशनल स्कूल छात्रों और शिक्षकों में रेजीलेंस, सेल्फ कंपेशन, व इमोशनल रेगुलेशन जैसी सामाजिक और भावनात्मक दक्षताओं को बढ़ाने के लिए आशान्वित हैं। यूनेस्को इंस्टीट्यूट के सहयोग से और इस एमओयू के माध्यम से चितकारा संस्थानों में युवाओं को एमजीआईईपी द्वारा संयुक्त राज्य अमेरिका की लाइफ यूनिवर्सिटी के सहयोग से बनाए गए “सेल्फ डाय़रेक्टेड इमोशनल लर्निंग फार एंपेथी एंड काइंडनेस” कोर्स शुरु किये जायेंगे।

चितकारा संस्थानों में विशेष रूप से स्कूलों और डिजिटल शिक्षक पाठ्यक्रमों के लिए शिक्षकों के लिए सामाजिक और भावनात्मक शिक्षा की दिशा में आगे बढ़ने के लिए एमोशनल एंड सोशल लर्निंग (एस.ई.एल.) का उपयोग और नीति निर्धारित करने वालों के लिए भी एस.ई.एल. के इस्तेमाल के नवीन विचार के उपयोग के बारे में आगे बढने में मदद मिलेगी ।

इस समझौते पर चितकारा यूनिवर्सिटी पंजाब व हिमाचल प्रदेश की प्रो चांसलर  डाक्टर मधु चितकारा, चितकारा इंटरनेशनल स्कूल चंडीगढ़ व पंचकूला की डायरेक्टर डॉ नियति चितकारा व चितकारा इंटरनेशनल स्कूल, चंडीगढ़ और पंचकूला की प्रिंसीपल व एसोसिएट डायरेक्टर डॉ हनी चितकारा की उपस्थिति में व यूनेस्को महात्मा गांधी इंस्टीट्यूट आफ एजुकेशन फार पीस एंड सस्टेनेबल डवलपमेंट की सीनियर प्रोग्राम आफिसर  अम्माराह मार्टिनस, व नेशनल प्रोजेक्ट डायरेक्टर डाक्टर रिचा बंसल की मौजूदगी में दस्तखत किए गये ।

इस विशेष अवसर पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए चितकारा यूनिवर्सिटी की  प्रो चांसलर डॉ. मधु चितकारा ने कहा, "यूनेस्को महात्मा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन फार पीस एंड सस्टेनेबल डेवलपमेंट के साथ किया गया यह समझौता न केवल वयस्कों बल्कि देश के गतिशील बच्चों के संयुक्त प्रयासों द्वारा लाए गए शांति और सतत विकास व हरियाली स्थापित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। 

शिक्षाविदों के रूप में, यह हमारे लिए समय की आवश्यकता है कि हम युवाओं को अपने समाज में बदलाव लाने के लिए एक  मंच प्रदान कर सकें और मेरा मानना है कि और यह समझौता ज्ञापन, ,ऐसा करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं।

 

Tags: Chitkara University , Banur , Rajpura , Dr. Ashok K Chitkara , Chitkara Business School , Dr. Madhu Chitkara

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD