Friday, 19 July 2024

 

 

खास खबरें आम आदमी पार्टी ने हरियाणा में फूंका चुनावी बिगुल ; मुख्यमंत्री भगवंत मान ने की घोषणा सिविल अस्पताल किसी भी निजी अस्पताल के बराबर होगा: सांसद संजीव अरोड़ा शहर वासियों को पीने वाला साफ पानी मुहैया करवाने में नहीं छोड़ी जा रही है कोई कमी : ब्रम शंकर जिंपा हृदय रोग से हर साल 4.77 मिलियन भारतीयों की मौत होती है : डॉ. राकेश शर्मा हरदीप सिंह बावा ने उप-मुख्यमंत्री से भेंट की केवल सिंह पठानिया ने सम्भाला उप-मुख्य सचेतक का पदभार मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा से भेंट की ‘आप दी सरकार, आप दे दुआर’ अभियान के अंतर्गत टांडा के गांव मूनक खुर्द में लगा शिकायत निवारण कैंप कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिंपा ने कैटल पाउंड फलाही का दौरा कर लिया व्यवस्थाओं का जायजा होशियारपुर के सर्वांगीण विकास में नहीं छोड़ी जाएगी कोई कमी : ब्रम शंकर जिंपा मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने नितिन गडकरी से रानीताल-कोटला, घुमारवीं-जाहू-सरकाघाट सड़कों को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करने का आग्रह किया ब्रिटिश उप उच्चायुक्त, चंडीगढ़ ने यूटी चंडीगढ़ सचिवालय में यूटी चंडीगढ़ प्रशासन के प्रशासक के सलाहकार से मुलाकात की सांसद गुरजीत सिंह औजला से मिलने पहुंचे किसान, दिया मांग पत्र मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भेंट की कन्याकुमारी से सियाचिन तक साइकिल यात्रा पर निकली बेटी का राज्यपाल ने बढ़ाया हौसला प्रत्येक जिला में एक गौशाला को नस्ल सुधार के लिए लेंगे गोद : कंवर पाल कैंट के पास बन रहे वेलकम गेट से हिसार की बनेगी एक अलग पहचान : डॉ कमल गुप्ता हरियाणा में हिट-एंड-रन दुर्घटना के पीड़ितों को मिलेगी कैशलेस उपचार की सुविधा मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने एचसीएस-2023 के उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को किया सम्मानित नितिन गडकरी ने हरियाणा से संबंधित सड़क परियोजनाओं की नई दिल्ली में की समीक्षा मुख्यमंत्री ने पंचकूला के पिंजौर में एशिया की सबसे बड़ी आधुनिक सेब, फल एवं सब्जी मंडी के प्रथम चरण का किया उद्घाटन

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रगति, राष्ट्र निर्माण में दाऊदी बोहरा के योगदान की सराहना की

Narendra Modi, Modi, BJP, Bharatiya Janata Party, Prime Minister of India, Prime Minister, Narendra Damodardas Modi, Chief Minister Of Maharashtra, Eknath Shinde, Deputy Chief Minister Of Maharashtra, Devendra Fadnavis
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

मुंबई , 10 Feb 2023

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को भारत की प्रगति, विकास और राष्ट्र निर्माण में दाऊदी बोहरा समुदाय के अपार योगदान का जिक्र किया। मोदी ने शिक्षा, व्यापार, व्यवसाय, जल संरक्षण, पर्यावरण की रक्षा और अन्य सामाजिक-शैक्षणिक गतिविधियों के माध्यम से समुदाय की समग्र भागीदारी और राष्ट्र के प्रति प्रतिबद्धता की सराहना की। 

मोदी ने तालियों की गड़गड़ाहट के बीच कहा, दाऊदी बोहरा भारत के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। वे पूरी दुनिया में फैले हुए हैं। अब वह जहां भी बसे हैं, उन्हें भारत का 'ब्रांड एंबेसडर' बनना चाहिए। प्रधानमंत्री मरोल में दाउदी बोहरा समुदाय के आध्यात्मिक प्रमुख सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन की उपस्थिति में प्रतिष्ठित दाऊदी बोहरा सीट ऑफ लनिर्ंग- 'अलजामिया-तुस-सैफियाह' के मुंबई परिसर के उद्घाटन के अवसर पर बोल रहे थे, कार्यक्रम में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद थे। 

यह इंगित करते हुए कि किसी भी समुदाय को इस बात से आंका जाता है कि वह बदलते समय के साथ कैसे तालमेल बिठाता है, प्रधानमंत्री ने कहा कि दाऊदी बोहरा हमेशा इस मामले में खुद को सबसे आगे साबित करते हैं, और शिक्षण संस्थान ('अल्जमी-तुस-सैफियाह') इस दिशा में एक शानदार उदाहरण है। 

सूरत में 1810 में तत्कालीन आध्यात्मिक प्रमुख सैयदना अब्देअली सैफुद्दीन द्वारा 'अलजमीया-तुस-सैफियाह' की स्थापना की गई थी, और बाद में इसने कराची (1983) और नैरोबी (2001) में परिसर खोले, चौथा परिसर शुक्रवार को मुंबई में शुरू हुआ। मोदी ने 2003 में तत्कालीन मुख्यमंत्री के रूप में सूरत परिसर का दौरा किया था, और इससे पहले, तत्कालीन प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू ने भी जून 1960 में कार्यक्रम स्थल की शोभा बढ़ाई थी। 

मोदी ने संस्थापक सैयदना अब्देअली सैफुद्दीन की ²ष्टि और समर्पण की प्रशंसा की, जिन्होंने ब्रिटिश राज की ऊंचाई पर अकल्पनीय माने जाने वाले उत्कृष्टता के एक अकादमिक संस्थान को लॉन्च करने की दूरदर्शिता प्रदर्शित की। मोदी ने यह भी अनुरोध किया कि समुदाय को उन्हें 'पीएम' या 'सीएम' के रूप में संबोधित करने से बचना चाहिए, क्योंकि मैं सैयदना परिवार की चार पीढ़ियों से निकटता से जुड़ा रहा हूं। 

मोदी ने तालियों की गड़गड़ाहट के बीच कहा, मेरे लिए यह परिवार में लौटने जैसा है.. मैं सैयदना परिवार की चार पीढ़ियों को जानता हूं और वह सभी मेरे घर आते हैं। पूर्व सामुदायिक प्रमुख सैयदना मोहम्मद बुरहानुद्दीन के साथ अपने मधुर संबंधों को याद करते हुए, पीएम ने कहा कि जब वह 99 साल की उम्र में उनसे मिले, तो वह छोटे बच्चों को पढ़ाने की उनकी प्रतिबद्धता से चकित थे और वह मेरे लिए एक प्रेरणा और मार्गदर्शन थे। 

अब, मैं उनके बेटे (सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन) के साथ समान संबंध साझा करता हूं। वह मुझ पर उसी तरह का प्यार और स्नेह बरसाते रहते हैं। मैं जहां भी जाता हूं, भारत में और यहां तक कि विदेशों में भी, कुछ दाऊदी बोहरा हमेशा मुझसे मिलने आते हैं, यहां तक कि रात के 2 बजे भी। 

उन्हें अपने देश के लिए बहुत प्यार और चिंता है। पीएम ने बताया कि जब महात्मा गांधी 6 अप्रैल, 1930 को नमक अधिनियम खत्म करने गए थे, तो उन्होंने पिछली रात (5 अप्रैल) दांडी के छोटे से गांव में सैयदना के समुद्र-सामने बंगले 'सैफी विला' में बिताई थी। मोदी ने कहा, वर्षों बाद, समुदाय ने मेरे अनुरोध पर तुरंत ध्यान दिया और सैयदना के सैफी विला को सरकार को दान कर दिया, जहां एक स्मारक संग्रहालय बनाया गया है। 

पीएम ने पिछले आठ वर्षों में शैक्षणिक क्षेत्र में भारत की व्यापक प्रगति पर भी विस्तार से बात की, जिसमें कॉलेज, विश्वविद्यालय, मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेज और उच्च शिक्षा के अन्य संस्थान पूरे देश में तेजी से सामने आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि ब्रिटिश राज के दौरान, अंग्रेजी को शिक्षा का माध्यम बनाया गया था और दुर्भाग्य से यह आजादी के बाद भी जारी रहा, गरीबों, दलितों और अन्य योग्य लोगों के एक बड़े वर्ग को शिक्षा प्राप्त करने के अवसर से वंचित कर दिया क्योंकि उनके पास अंग्रेजी का ज्ञान नहीं था। 

हालांकि, मोदी ने कहा कि अब सरकार ने शिक्षा के लिए मातृभाषा और स्थानीय भाषा को महत्व देने के लिए इसे बदल दिया है। सरकार छात्रों को 'वास्तविक दुनिया की चुनौतियों' का सामना करने के लिए तैयार करने के लिए 'समग्र प्रशिक्षण और शिक्षा' प्रदान करते हुए स्थानीय भाषाओं में चिकित्सा और इंजीनियरिंग शिक्षा भी देगी।

 

Tags: Narendra Modi , Modi , BJP , Bharatiya Janata Party , Prime Minister of India , Prime Minister , Narendra Damodardas Modi , Chief Minister Of Maharashtra , Eknath Shinde , Deputy Chief Minister Of Maharashtra , Devendra Fadnavis

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD