Tuesday, 16 July 2024

 

 

खास खबरें पार्टी के खिलाफ चलने वाले नेताओं के लिए मुख्यालय में कोई जगह नही: शिरोमणी अकाली दल "बीबी रजनी" की टीम ने गुरुद्वारे में "विश्वास दा बूटा" लॉन्च किया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दिल में हरियाणा देश में सबसे ऊपर - अमित शाह कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिंपा ने फूड स्ट्रीट में वन महोत्सव के दौरान वितरित किए निःशुल्क पौधे कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिंपा विकास सेवा समिति गली नंबर 5 गौतम नगर को दिया एक लाख रुपए का चैक कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिंपा ने पी.एम श्री स्कूल जवाहर नवोदय विद्यालय को दिया 2 लाख रुपए का चैक मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने केंद्रीय विद्युत एवं ऊर्जा मंत्री मनोहर लाल खट्टर से भेंट की मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उदार वित्तीय सहायता का किया आग्रह सुखविंद्र सिंह बिंद्रा ने कोटक महिंद्रा बैंक की फोकल प्वाइंट शाखा का किया उद्घाटन हिमाचल प्रदेश राज्य स्कूल शिक्षा पुरस्कार से सम्मानित होंगे उत्कृष्ट शिक्षक सान्या मल्होत्रा की फिल्म "मिसेज" का इंडियन फिल्म फेस्टिवल ऑफ मेलबर्न 2024 में ऑस्ट्रेलियाई प्रीमियर होगा, सान्या प्रीमियर के लिए आस्ट्रेलिया जायेंगी सांसद संजीव अरोड़ा ने विधायक दलजीत सिंह ग्रेवाल भोला के साथ लुधियाना ईस्ट में यातायात समस्याओं का किया अध्ययन सलाहकार राजीव वर्मा ने सचिवालय में चंडीगढ़ मास्टर प्लान 2031 पर बैठक की अध्यक्षता की जिले में लगाए जाएंगे 38 लाख पौधेः ब्रम शंकर जिंपा वेलफेयर सोसायटियों को प्रोत्साहित करने में पंजाब सरकार नहीं छोड़ रही कोई कमीः ब्रम शंकर जिंपा एलपीयू के 15 सदस्यों ने रूस की टॉप यूनिवर्सिटी का दौरा किया सांसद गुरजीत सिंह औजला ने की अधिकारियों संग बैठक वातावरण बचाने के लिए सांसद गुरजीत सिंह औजला ने बनाए हरियावल दस्ते बाबू सिंह मान, हंस राज हंस और हरप्रीत सेखों का शिरोमणि गायक सुरिंदर छिंदा को समर्पित गाना " किथे तूर गया यारा" का पोस्टर रिलीज नगर पंचायत शाहपुर में स्वच्छ पेयजल की मिलेगी सुविधा : केवल सिंह पठानिया सीजीसी लांडरां ने फ्रेशर्स के लिए ओरिएंटेशन सेरेमनी का आयोजन किया

 

एंटोनियो गुटेरेस ने सीरिया, तुर्की को मदद देने की अपील की

Antonio Guterres, United Nations, Secretary General, International Leader
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

संयुक्त राष्ट्र , 09 Feb 2023

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने गुरुवार को भूकंप से तबाह हुए सीरिया और तुर्की के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहायता की अपील की और कहा कि राहत कार्यों का राजनीतिकरण नहीं किया जाना चाहिए। पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा, तुर्की और सीरिया के लोगों के लिए खड़े होने का समय है। 

शरणार्थियों के स्वागत को याद करते हुए उन्होंने कहा: मैं अंतरराष्ट्रीय समुदाय से ²ढ़ता से अपील करता हूं कि तुर्की और सीरिया के लोगों को उसी तरह का समर्थन और उदारता दिखाएं, जैसे उन्होंने लाखों शरणार्थियोंकी रक्षा की और उनकी सहायता की। हालांकि तुर्की को सहायता मिल रही है, जिसमें भारत भी शामिल है जिसने कम से कम छह उड़ानों में राहत सामग्री भेजी है, गुटेरेस ने सीरिया पर ध्यान केंद्रित किया जो अलग-थलग है। 

राहत कार्यों में राजनीतिक बाधाओं का सामना करना पड़ता है क्योंकि राष्ट्रपति बशर अल असद की सरकार पश्चिमी प्रतिबंधों के अधीन है और अधिकांश भूकंप प्रभावित क्षेत्र सीमित अंतरराष्ट्रीय पहुंच के साथ विद्रोही नियंत्रण में हैं। गुटेरेस ने कहा, यह राजनीतिकरण या विभाजन का क्षण नहीं है, लेकिन यह स्पष्ट है कि हमें बड़े पैमाने पर समर्थन की जरूरत है। 

सीरिया ह्यूमैनिटेरियन फंड और सीरिया क्रॉस-बॉर्डर फंड को तुरंत मदद की जरूरत है। उन्होंने कहा, वह सीरिया को सहायता के लिए फ्लैश अपील शुरू करेंगे। सीरियाई सरकार पर कई देशों, विशेष रूप से अमेरिका के प्रतिबंधों के तहत, गुटेरेस ने कहा: यह एक ऐसा क्षण है जिसमें सभी को यह स्पष्ट करना चाहिए कि किसी भी तरह का कोई प्रतिबंध सीरिया की आबादी को राहत में हस्तक्षेप नहीं करता है। 

भूकंप से प्रभावित उत्तर-पश्चिम सीरिया के अधिकांश क्षेत्र विद्रोहियों के कब्जे में हैं, सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के तहत तुर्की से क्षेत्र में केवल एक सीमा पार करने की अनुमति है। रूस, जो असद सरकार का समर्थन करता है, विद्रोहियों के कब्जे वाले क्षेत्र में बाब अल-हवा क्रॉसिंग पर और अधिक लाइनें जोड़ने में मुख्य बाधा रहा है, सुरक्षा परिषद में पश्चिमी देशों के साथ समझौते में केवल उस क्रॉसिंग की अनुमति देता है। 

गुटेरेस ने विद्रोहियों के कब्जे वाले क्षेत्र का जिक्र करते हुए कहा, मुझे निश्चित रूप से बहुत खुशी होगी अगर सुरक्षा परिषद अधिक क्रॉसिंग का उपयोग करने की अनुमति देने के लिए एक आम सहमति पर पहुंच सके, क्योंकि हमें इदलिब में क्रॉस-लाइन ऑपरेशंस देने के लिए अपनी क्षमता बढ़ाने की भी जरूरत है। 

उन्होंने कहा कि सीरिया में अभियानों के लिए संयुक्त राष्ट्र आपातकालीन राहत कोष से 25 मिलियन डॉलर जारी किए गए हैं। राहत सामग्री लेकर संयुक्त राष्ट्र का एक काफिला गुरुवार सुबह बाब अल-हवा क्रॉसिंग से उत्तरी सीरिया पहुंचा।

 

Tags: Antonio Guterres , United Nations , Secretary General , International Leader

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD