Saturday, 25 March 2023

 

 

खास खबरें आईपीएल 2023: धोनी ने अभ्यास सत्र में गेंदबाजी की निर्देशक वर्धन केतकर ने फिल्म 'गुमराह' में आदित्य रॉय कपूर और मृणाल ठाकुर के साथ काम करने के अपने अनुभव को साझा किया बिजली कर्मचारियों के विरोध के कारण हैदराबाद के कुछ हिस्सों में ट्रैफिक जाम डबल रोल निभाना आसान नहीं: नामिक पॉल यूरो 2024 क्वालीफायर्स : हैरी केन ने वायने रूनी का गोल रिकॉर्ड तोड़ा राहुल गांधी की लोक सभा सदस्यता रद्द राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने टीबी मुक्त भारत अभियान से जुड़ने का किया आह्वान हंड्रेड ड्राफ्ट : टिम डेविड, टॉम एबेल शीर्ष खिलाड़ी, डेविड को सदर्न ब्रेव ने बरकरार रखा स्नैप ने खुदरा विक्रेताओं को एआई समाधान देने के लिए नई व्यावसायिक इकाई शुरू की भारत हर देश के साथ टीबी के खिलाफ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा है: पीएम मोदी यूरो 2024 क्वालीफायर्स: क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने रचा इतिहास, सर्वाधिक अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने वाले खिलाड़ी बने नाश्ते के लिए येदियुरप्पा के घर पहुंचे अमित शाह, पार्टी नेताओं को भेजा संदेश दोषी ठहराए जाने के एक दिन बाद कांग्रेस सांसदों की बैठक में शामिल हुए राहुल गांधी प्रतिबंधित संगठन की सदस्यता अपराध : सुप्रीम कोर्ट लोगों ने राहुल को 2019 में माफ नहीं किया, 2024 में भी सजा देंगे : जे.पी. नड्डा लॉरेंस बिश्नोई गिरोह ने लखनऊ के जौहरी से मांगी रंगदारी ट्विटर एक अप्रैल से हटा देगा विरासत ब्लू बैज एलपीयू द्वारा तीन दिवसीय 6वीं वुशू फेडरेशन कप चैंपियनशिप 2022-23 की मेजबानी पंजाब विधान सभा स्पीकर ने विद्यार्थियों को लोकतांत्रिक प्रक्रिया में शामिल होने के लिए प्रेरित किया मछलियों की सप्लाई वाले ट्रक में सोने की तस्करी, 2 गिरफ्तार जम्मू-कश्मीर के सोपोर से आतंकी सहयोगी गिरफ्तार

 

ब्रम शंकर जिम्पा द्वारा राज्य स्तरीय जनता दरबार में दो दर्जन से ज़्यादा शिकायतों का निपटारा

गांवों में पीने वाले साफ़ पानी और सिवरेज की समस्याओं को पहल के आधार पर हल करने के निर्देश

Bram Shanker Jimpa, AAP, Aam Aadmi Party, Aam Aadmi Party Punjab, AAP Punjab, Government of Punjab, Punjab Government

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 06 Feb 2023

पंजाब के जल सप्लाई और सेनिटेशन मंत्री ब्रम शंकर जिम्पा ने मुख्यमंत्री भगवंत मान के दिशा- निर्देशों के अंतर्गत जल सप्लाई और सेनिटेशन विभाग की तरफ से लगाए अपनी तरह के पहले राज्य स्तरीय ऑनलाईन जनता दरबार में दो दर्जन से ज़्यादा शिकायतों का निपटारा किया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान की स्पष्ट हिदायतें हैं कि पंजाब के गाँवों को साफ़ पीने योग्य पानी मुहैया करवाने को पहल दी जाये और सिवरेज के उचित प्रबंध किये जाएँ।

मोहाली में जल सप्लाई और सेनिटेशन विभाग के मुख्य दफ़्तर में लगाए गए ऑनलाईन जनता दरबार में रोपड़, फाजिल्का, होशियारपुर, बठिंडा, मोहाली, पटियाला, मानसा और गुरदासपुर जिलों में से कुल 26 शिकायतें आईं। ज़्यादा शिकायतें पानी की सप्लाई से सम्बन्धित थीं। जल सप्लाई और सेनिटेशन मंत्री ने जनता दरबार में मौजूद उच्च अधिकारियों को तुरंत शिकायतों के निपटारे के निर्देश दिए। 

जो कोई शिकायतें थोड़े समय में हल होने वाली हैं, उनके बारे जिम्पा ने अधिकारियों को समयबद्ध हल करने के लिए कहा। बाकी शिकायतों संबंधी उच्च अधिकारियों को मौके पर जाकर जायज़ा लेकर रिपोर्ट पेश करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि 15 दिन बाद लगाए जाने वाले जनता दरबार में वह आज की शिकायतों का पहले रिविऊ करेंगे और बाकी शिकायतें बाद में सुनेंगे।

कुल शिकायतों में से 25 शिकायतें ऑनलाईन सुनी गई और एक शिकायत पटियाला ज़िले के समाना ब्लॉक के गाँव फतेहगढ़ छन्ना से गेज कौर ने मंत्री सामने रखी। शिकायतकर्ता ने बताया कि पानी की पाईप में लगातार लीकेज होने के कारण उसके घर की दीवारों में दरारें आ रही हैं। जिम्पा ने मौके पर ही सम्बन्धित अधिकारियों को स्थिति का मुआइना करके समस्या हल करने के निर्देश दिए।

जिम्पा ने कहा कि पंजाब के किसी भी गाँव वासी को यदि पीने वाले पानी की सप्लाई और सिवरेज सम्बन्धी कोई शिकायत है तो वह बेझिझक अपनी शिकायत ऑनलाईन, टोल फ्री नंबर या ईमेल के द्वारा दर्ज करवाएं। हर शिकायत, समस्या और दिक्कत का हल निकालने का पूरा यत्न किया जायेगा। उन्होंने कहा कि पहले जनता दरबार की कामयाबी ने जल सप्लाई और सेनिटेशन विभाग के हरेक अफ़सर और कर्मचारी को आगे से और मेहनत करने के लिए प्रेरित किया है।

जल सप्लाई और सेनिटेशन विभाग के प्रमुख सचिव डी. के. तिवारी और प्रमुख मुहम्मद इश्फाक ने मंत्री को भरोसा दिलाया कि जन समस्याओं के हल के लिए विभाग का हरेक अधिकारी वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि जो गाँव वासी, पंचायत या अन्य लोक नुमायंदे विभाग से सम्बन्धित अपनी शिकायत दर्ज करवाना चाहते हैं, वह विभाग की तरफ से जारी ऑनलाईन लिंक, टोल फ्री नंबर या ईमेल के द्वारा अपनी शिकायत बेझिझक दर्ज करवा सकते हैं।

उन्होंने कहा कि यदि किसी व्यक्ति को इन साधनों के द्वारा शिकायत दर्ज करवाने में कोई दिक्कत पेश आती है तो वह जल सप्लाई और सेनिटेशन विभाग के नज़दीकी दफ़्तर के साथ संबंध कर सकता है। सम्बन्धित दफ़्तर का अधिकारी उक्त शिकायतकर्ता को अपने दफ़्तर के द्वारा ऑनलाईन जनता दरबार में मंत्री सामने पेश करेगा, जहाँ वह अपनी समस्या रख सकता है।

काबिलेगौर है कि जनता दरबार में आईं शिकायतों के इलावा जल सप्लाई और सेनिटेशन विभाग में 1 मार्च, 2022 से अब तक कुल 18 हज़ार 693 शिकायतें आ चुकी हैं जिनमें से 18 हज़ार 308 शिकायतों का निपटारा किया जा चुका है।

 

Tags: Bram Shanker Jimpa , AAP , Aam Aadmi Party , Aam Aadmi Party Punjab , AAP Punjab , Government of Punjab , Punjab Government

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2023 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD