Friday, 19 April 2024

 

 

खास खबरें सरफेस सीडर के साथ गेहूं की खेती को अपनाए किसान: कोमल मित्तल PEC के पूर्व छात्र, स्वामी इंटरनेशनल, यूएसए के संस्थापक और अध्यक्ष, श्री. राम कुमार मित्तल ने कैंपस दौरे के दौरान छात्रों को किया प्रेरित मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा फेसबुक लाइव के ज़रिये पंजाब के वोटरों के साथ बातचीत महलों में रहने वाले गरीबों का दुख नहीं समझ सकते: एन.के.शर्मा एनएसएस पीईसी ने पीजीआईएमईआर के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गर्मी की एडवाइजरी को लेकर सिविल सर्जन ने ली मीटिंग अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा बने सैवसोल ल्यूब्रिकेंट्स के ब्रांड एंबेसडर सिंगर जावेद अली ने स्पीड इंडिया एंटरटेनमेंट का गीत किया रिकॉर्ड अनूठी पहलः पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर सोशल मीडिया की रहेगी विशेष निगरानी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चुनाव में एक दिन देश के नाम कर चुनाव का पर्व, देश का गर्व बढ़ाए- अनुराग अग्रवाल प्रदेश की 618 सरकारी व निजी इमारतों की लिफ्टों पर चिपकाए गए जागरूकता स्टीकर - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सेफ स्कूल वाहन पालिसी- तय शर्ते पूरी न करने वाली 7 स्कूल बसों का हुआ चालान चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे-संजय टंडन 4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू एलपीयू के वार्षिक 'वन इंडिया-2024' कल्चरल फेस्टिवल में दिखा भारतीय संस्कृति का शानदार प्रदर्शन पंचकूला के डी.सी. पद से हटाए जाने बावजूद सुशील सारवान जिले में ही तैनात रवनीत बिट्टू के विपरीत, कांग्रेस ने हमेशा बेअंत सिंह जी की विरासत का सम्मान किया है: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग कुंवर विजय प्रताप के भाषण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और जांच होनी चाहिए: बाजवा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली फतेह दिवस समारोह के लिए निहंग सिंह प्रमुख बाबा बलबीर सिंह को सौंपा निमंत्रण पत्र इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ'

 

हरियाणा में कैंसर के बढते मामलों को लेकर एक अनुसंधान प्रक्रिया को आरंभ किया जाएगा- स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज

कैंसर के अनुसंधान हेतू एक कमेटी का गठन जल्द ही किया जाएगा- अनिल विज

Anil Vij, Haryana, Bharatiya Janata Party, BJP, BJP Haryana
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

अंबाला , 04 Feb 2023

हरियाणा में कैंसर के बढते मामलों को लेकर एक अनुसंधान प्रक्रिया को आरंभ किया जाएगा और इसके लिए आज हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि कैंसर बढ़ रहा है कि कैंसर के अनुसंधान हेतू एक कमेटी का गठन जल्द ही किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह कमेटी कैंसर के मरीजों की हिस्ट्री को रिकार्ड करेगी और अनुसंधान के अन्य जो भी तरीके होते हैं उनको अपनाकर इस पर अध्ययन/रिसर्च करवाई जाएगी।

श्री विज आज अंबाला में जनता दरबार के दौरान मीडिया कर्मियों द्वारा कैंसर दिवस के अवसर पर कैंसर के बढते मामलों के संबंध में पूछे गए सवाल का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि ‘‘कैंसर के ऊपर रिसर्च भी होनी चाहिए और हम भी कोशिश कर रहे हैं कि हमारा रोहतक वाला पीजीआई इस पर रिसर्च करे’’।  

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि ‘‘यह कैंसर जो है बहुत तेजी से बढ़ रहा है और अपने पांव पसार रहा है, उसी को देखते हुए हमने अंबाला कैंट में अत्याधुनिक कैंसर अस्पताल बनाया है और लोगों को उसका बहुत लाभ भी मिल रहा है’’। उन्होंने बताया कि इस अस्पताल में अब तक लगभग 125 के आसपास सफलतापूर्वक ऑपरेशन भी किए जा चुके हैं और आसपास के पड़ोसी राज्यों के मरीज भी यहां पर आते है। श्री विज ने कहा कि आने वाली 15 तारीख से एक निदेशक भी यहां पर अपनी ड्यूटी ज्वाइन कर लेंगे और वह एम्स के सीनियर डॉक्टर है।  

एमबीबीएस के पाठयक्रम में आयुर्वेद को पढाने के लिए सभी पक्षों से की जाएगी बातचीत-विज

एमबीबीएस के पाठ्यक्रम में आयुर्वेद को पढ़ाने के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में श्री विज ने कहा कि ‘‘हमने उसकी संभावनाओं को पता लगाने के लिए एक कमेटी का गठन किया है और उस पर हम सभी पक्षों से बात कर रहे हैं और केंद्रीय समिति की भी हम परमिशन लेंगे, इसलिए यह एक प्रक्रिया हमने शुरू की है’’।

अल्टरनेटिव सिस्टम और मेडिसिन का हमारे देष में अपना एक महत्व- विज

उन्होंने कहा कि ‘‘कुछ लोग जोर देते हैं कि बाकी सभी पैथियां फेल है ऐसा नहीं हो सकता, क्योंकि अल्टरनेटिव सिस्टम और मेडिसिन हमारे देष में जो स्थान है, उनका भी अपना-अपना एक महत्व है’’ं। श्री विज ने कहा कि ‘हम कहते हैं कि झगड़े डालने की वजाए आप मिलजुल कर काम करो और इसलिए पैथियों का इंटीग्रेशन भी हो होना चाहिए’। 

यदि कोई एलोपैथिक इलाज से ठीक होता है और साथ में अगर आयुर्वेदिक की गोली से भी कोई ठीक होता है तो उसमें क्या दिक्कत है। उन्होंने कहा कि ‘एलोपैथिक के बड़े-बड़े सर्जन और डॉक्टर और विशेषज्ञ भी आयुर्वेदिक दवाइयां खाते हैं यह जो सब्जियों में मसाले डाले जाते हैं यह भी आयुर्वेदिक दवाइयां ही है जोकि हर आदमी खाता है’।

अंबाला सेंट्रल में चली गोली मामला, निष्कर्ष तक हर हालत में जाया जाएगा- विज 

अंबाला सेंट्रल जेल में चली गोली के मामले को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में श्री विज ने कहा कि इस मामले पर पुलिस कार्रवाई कर रही है और इस मामले में जितने भी हथियार अंदर है वह एफएसएल में भेजे हुए हैं ताकि पता लग सके कि किस हथियार से गोली चली है। उन्होंने कहा कि उसके निष्कर्ष तक हर हालत में जाया जाएगा चाहे इसके लिए अधिकारियों की एक और कमेटी बनानी पड़े, लेकिन इस मामले का निष्कर्ष जरूर निकाला जाएगा।

विज का राहुल गांधी पर तंज, ‘‘सब कुछ लुटा कर होश में आए तो क्या किया’’

राहुल गांधी द्वारा प्रधानमंत्री को कष्मीरियों की सुरक्षा के संबंध में लिखे गए पत्र के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में श्री विज ने तंज कसते हुए कहा कि ‘‘सब कुछ लुटा कर होश में आए तो क्या किया’’। उन्होंने कटाक्ष करते हुए कहा कि ‘‘अरे तुम्हारा ही तो करा धरा है सारा का सारा, जब उनको उखाड़ा जा रहा था, तब तुम क्या कर रहे थे और तुमने कश्मीर में यह हालात पैदा क्यों होने दिए’’। 

श्री विज ने सवाल खड़ा करते हुए कहा कि ‘‘इसके लिए कौन जिम्मेदार है यह कश्मीर में आतंकवाद तुम्हारे ही राज में पैदा हुआ, यह आतंकवाद आपका ही बच्चा है आपने ही इसको जन्म दिया आपने ही इसको पाला-पोसा व बड़ा किया और इस कद्र किया कि वह इतने गुस्ताख हो गए कि अपनी ही माटी से कश्मीरी ब्राह्मणों को उखाड़-उखाड़ कर बाहर फेंक दिया’’। 

उन्होंने कहा कि ‘तब तुम्हारी पार्टी ने कुछ नहीं किया, तब तुम्हारी सरकार ने कुछ नहीं किया, आज तुम कश्मीर में गए हो तो तुम्हें कश्मीरी पंडितों का दर्द याद आ गया’।

जनता दरबार में झूठी षिकायत पाए जाने पर होगी कार्यवाई- विज

जनता दरबार में झूठी शिकायतों के संबंधों में पूछे गए सवाल के जवाब में श्री विज ने कहा कि कुछ शिकायतें झूठी भी पाई हैं इसलिए अगले जनता दरबार में हम यहां पर बोर्ड लगाएंगे कि ‘आप की शिकायत अगर झूठी पाई गई तो कारवाई की जाएगी’। उन्होंने कहा कि ऐसे मामलों में 182 के तहत कार्रवाई होती है और झूठी षिकायत पाए जाने पर वह की जाएगी।

धारा 498 और धारा 376 के मामलों को निपटाने के लिए जल्द बुलाई जाएगी अधिकारियों की बैठक-विज

धारा 498 से संबंधित मामलों के संबंध में पूछे गए प्रश्न के उत्तर में श्री विज ने कहा कि ‘मैंने 498 धारा से संबंधित सभी मामलों की जानकारी मांगी है और कितने मामलों की जानकारी लंबित है क्योंकि धारा 498 के मामले जनता दरबार में बहुत पहुंच रहे हैं क्योंकि लड़कियां रो और बिलख रही है और कार्रवाई नहीं हो रही है इसलिए सभी मामलों की जानकारी मेरे द्वारा मांगी गई है’। 

उन्होंने कहा कि इसके बाद में सभी अधिकारियों को भी बुलाया जाएगा और पूछा जाएगा कि इन मामलों में पैंडेंसी क्यों है, इनके ऊपर कार्रवाई क्यों नहीं हो रही। श्री विज ने कहा कि अब मैं धारा 376 के मामलों की जानकारी भी मांगने वाला हूं क्योंकि धारा 376 के भी बहुत केस आ रहे हैं और उनके मामले भी महीनों-महीनों लटकते रहते हैं और इन सबको निपटाने के लिए अधिकारियों की मीटिंग जल्द ही बुलाई जाएगी।

‘‘मेरे द्वारा रेफर किए गए मामलों का ब्यौरा मांगा गया है’’- विज

मामलों को निपटाने के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में श्री विज ने कहा कि मुझे सभी एसपी ने रिपोर्ट दी थी कि 98 प्रतिषत तक शिकायतें निपटा दी हैं लेकिन जब मैंने अपने खुफिया तंत्र से जानकारी प्राप्त की तो पता चला कि वह केवल एसपी ने डीएसपी को मार्क की है। उन्होंने कहा कि ‘अब दोबारा से पत्र लिखा गया है कि फाइनल डिस्पोजल कितने मामलों का हुआ और कितने केस पेंडिंग है जो मेरे द्वारा रेफर किए गए है, का ब्यौरा दिया जाए’।

जनता दरबार में हजारों लोग आते हैं, सबकी समस्या को सुनकर समाधान करते हैं- विज

श्री विज ने कहा कि हजारों लोग हर शनिवार उनके जनता दरबार में आते हैं और दूरदराज से लोग आते हैं यह लोग नूंह, रेवाड़ी, सिरसा और हिसार से आते हैं, सभी जगह से लोग आते हैं और हम सब की समस्या को सुनते और भी समाधान भी करते हैं। उन्होंने बताया कि जो शिकायत प्राप्त होती है उसकी पावती दी जाती है और शिकायतकर्ता को एसएमएस में यह बताया जाता है कि आपकी शिकायत हमारे पास प्राप्त हो गई है और हमने संबंधित अमुक अधिकारी को यह शिकायत भेज दी है। 

श्री विज ने कहा कि उस शिकायत को उनका स्टाफ फॉलो भी करता है और हर जोन से एक डीएसपी भी जनता दरबार में उपस्थित रहते हैं और यह डीएसपी भी अपने जोन की सारी शिकायतों को फॉलो करते हैं। उन्होंने बताया कि हमने फुलप्रूफ सिस्टम बना रखा है जिससे लोगों को इंसाफ मिल सके।

 

Tags: Anil Vij , Haryana , Bharatiya Janata Party , BJP , BJP Haryana

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD