Thursday, 30 March 2023

 

 

खास खबरें आईपीएल 2023: संजय मांजरेकर को उम्मीद..गुजरात टाइटंस पिछले सत्र का आत्मविश्वास आगे लेकर जाएंगे श्रेयस अय्यर ने एनसीए में रिपोर्ट किया आईपीएल 2023 : शुरूआती चरण में चूके हेजलवुड, आरसीबी के पहले मैच के लिए ग्लेन मैक्सवेल पर संदेह मियामी ओपन: सोराना कर्स्टी ने आर्यना सबालेंका को किया अपसेट, पहली बार डब्लूटीए 1000 सेमीफाइनल में 'मैदान' का टीजर हुआ रिलीज, भारतीय फुटबॉल के 'स्वर्ण युग' की कहानी व्यापार में सुगमता के लिए प्रदेश में स्थापित होगा निवेश ब्यूरो: सुखविंदर सिंह सुक्खू रोहित शर्मा जो कहना चाहते थे उसे कहने से वह नहीं डरते : अनिल कुंबले ट्विटर ने फ्री, बेसिक, एंटरप्राइज टियर के साथ नया एपीआई लॉन्च किया 'पोन्नियिन सेलवन 2' : मणिरत्नन की ग्रैंड फिल्म का ट्रेलर रिलीज मियामी ओपन : कार्लोस अल्काराज-टेलर फ्रिट्ज, पेट्रा क्वितोवा-एकातेरिना एलेक्जेंड्रोवा क्वार्टर फाइनल बारिश के कारण पुनर्निर्धारित मानहानि मामला : पटना की अदालत ने राहुल गांधी को 12 अप्रैल को किया तलब आईपीएल 2023 : नवनियुक्त उप-कप्तान अक्षर पटेल आईपीएल 2023 सीजन में अपनी नई भूमिका निभाने को लेकर उत्साहित स्पेन मास्टर्स: सिंधु, श्रीकांत, प्रणीत दूसरे दौर में, सात्विक-चिराग ने मैच छोड़ा फिलीपीन नौका में आग लगने से 10 लोगों की मौत, 230 को बचाया गया गूगल ने कहा, बार्ड के लिए नहीं की चैटजीपीटी की नकल अपने बिंग चैट में विज्ञापन ला रहा माइक्रोसॉफ्ट सीरिया में आंधी से सात की मौत लियाम लिविंगस्टोन आईपीएल 2023 में पंजाब किंग्स का पहला मैच नहीं खेल पाएंगे : रिपोर्ट मोरक्को में सड़क दुर्घटना में पांच की मौत, 27 घायल मिकी आर्थर बनेंगे पाकिस्तान के सलाहकार टीम निदेशक, मोर्न मोर्कल गेंदबाजी कोच तब्बू सहजता से अपने किरदारों के सुर में ढल जाती हैं : अजय देवगन

 

मोदी सरकार ने हिमाचल में रेल विकास के लिए बजट में दिए 1838 करोड़ रुपये : अनुराग ठाकुर

Anurag Thakur, Anurag Singh Thakur, BJP, Bharatiya Janata Party, Union Minister for Youth Affairs & Sports Information and Broadcasting

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 04 Feb 2023

केंद्रीय सूचना प्रसारण एवं खेल व युवा कार्यक्रम मंत्री अनुराग ठाकुर ने केंद्रीय बजट 2023-24 में अपने गृह राज्य हिमाचल प्रदेश में रेल परियोजनाओं के विस्तार के लिए 1838 करोड़ रुपये के फंड का प्रावधान करने के लिए प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी और रेलमंत्री अश्वनी वैष्णव के प्रति आभार व्यक्त करते हुए दावा किया है कि 2009 से 2014 के यूपीए सरकार के कार्यकाल की तुलना में हिमाचल प्रदेश का रेल बजट 17 गुना बढ़ गया है।

केंद्रीय बजट में हिमाचल प्रदेश को मिली सौगातों को लेकर बयान जारी करते हुए ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल को अपना दूसरा घर माना है और हमेशा खास ख्याल रखा है। ठाकुर ने कहा, मोदी सरकार हिमाचल प्रदेश में इंफ्ऱास्ट्रक्च र विस्तार और रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए कटिबद्ध है। 

प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में हमारी सरकार ने वित्तवर्ष 2023 - 24 के लिए हिमाचल प्रदेश में रेलवे के विस्तार के लिए 1838 करोड़ रुपए मंजूर किए हैं। सामरिक महत्व की भानुपल्ली- बिलासपुर-बेरी रेल लाइन के लिए 1000 करोड़ ,चंडीगढ़-बद्दी रेललाइन को 450 करोड़ रुपये, नंगल- तलवाड़ा रेल लाइन के लिए 452 करोड़ रुपए वर्ष 2023-24 के बजट में मंजूर किए गए हैं। 

उन्होंने आगे कहा कि रेल विस्तार के लिए 1838 करोड़ रुपए की यह मंजूरी यूपीए शासन काल के वर्ष 2009 - 2014 की तुलना में 17 गुना ज्यादा है । यह आंकड़ा अपने आप में दशार्ता है कि मोदी सरकार हिमाचल प्रदेश में चालू रेल विस्तार परियोजनाओं को जल्द से जल्द पूरा करने की दिशा में वचनबद्ध है।

ठाकुर ने आगे बोलते कहा, भानुपल्ली बिलासपुर परियोजना बिलासपुर बैरी से आगे लेह तक जाएगी। सामरिक महत्व की ²ष्टि से भानुपल्ली - बिलासपुर रेल लाइन जल्द से जल्द बनकर तैयार हो सके इसलिए सरकार ने इस बजट में सिर्फ इस रेल लाइन के लिए 1000 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है जोकि अब तक का सबसे ज्यादा है।

केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा, हिमाचल प्रदेश में रेल सेवाओं का विस्तार हो, हिमाचल को कनेक्टिविटी से जुड़ी कोई समस्या ना हो इसके लिए मोदी सरकार नई ट्रेनें चलाने से लेकर जरूरी इंफ्ऱास्ट्रक्च र डेवलपमेंट इत्यादि पर पूरी गंभीरता से काम कर रही है।

हाल ही में प्रधानमन्त्री ने देश की चौथी वन्दे भारत ट्रेन की सौगात हिमाचल को दी जिसके शुभारंभ के लिए खुद मोदी जी ऊना आये थे। ठाकुर ने दावा किया कि हिमाचल में अब हिंदुस्तान की सबसे आधुनिक ट्रेन भाजपा के कारण ही चल पड़ी है।

 

Tags: Anurag Thakur , Anurag Singh Thakur , BJP , Bharatiya Janata Party , Union Minister for Youth Affairs & Sports Information and Broadcasting

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2023 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD