Friday, 19 April 2024

 

 

खास खबरें PEC के पूर्व छात्र, स्वामी इंटरनेशनल, यूएसए के संस्थापक और अध्यक्ष, श्री. राम कुमार मित्तल ने कैंपस दौरे के दौरान छात्रों को किया प्रेरित मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा फेसबुक लाइव के ज़रिये पंजाब के वोटरों के साथ बातचीत महलों में रहने वाले गरीबों का दुख नहीं समझ सकते: एन.के.शर्मा एनएसएस पीईसी ने पीजीआईएमईआर के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गर्मी की एडवाइजरी को लेकर सिविल सर्जन ने ली मीटिंग अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा बने सैवसोल ल्यूब्रिकेंट्स के ब्रांड एंबेसडर सिंगर जावेद अली ने स्पीड इंडिया एंटरटेनमेंट का गीत किया रिकॉर्ड अनूठी पहलः पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर सोशल मीडिया की रहेगी विशेष निगरानी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चुनाव में एक दिन देश के नाम कर चुनाव का पर्व, देश का गर्व बढ़ाए- अनुराग अग्रवाल प्रदेश की 618 सरकारी व निजी इमारतों की लिफ्टों पर चिपकाए गए जागरूकता स्टीकर - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सेफ स्कूल वाहन पालिसी- तय शर्ते पूरी न करने वाली 7 स्कूल बसों का हुआ चालान चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे-संजय टंडन 4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू एलपीयू के वार्षिक 'वन इंडिया-2024' कल्चरल फेस्टिवल में दिखा भारतीय संस्कृति का शानदार प्रदर्शन पंचकूला के डी.सी. पद से हटाए जाने बावजूद सुशील सारवान जिले में ही तैनात रवनीत बिट्टू के विपरीत, कांग्रेस ने हमेशा बेअंत सिंह जी की विरासत का सम्मान किया है: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग कुंवर विजय प्रताप के भाषण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और जांच होनी चाहिए: बाजवा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली फतेह दिवस समारोह के लिए निहंग सिंह प्रमुख बाबा बलबीर सिंह को सौंपा निमंत्रण पत्र इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ' इनेलो ने 28 वर्षीय मजहबी सिख बाल्मिकी समुदाय से युवा सरदार गुरप्रीत सिंह को बनाया अंबाला लोकसभा से उम्मीदवार

 

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने डिप्टी कमीशनरों, पुलिस कमीशनरों और एस. एस. पीज़ की समीक्षा मीटिंग की अध्यक्षता की

पंजाब को नशा मुक्त राज्य बनाने के लिए ‘कार्यवाही करने, नशा छुड़वाने और रोकथाम’ की तीन स्तरीय रणनीति और मज़बूती से लागू की जायेः मुख्यमंत्री द्वारा डिप्टी कमीशनरों, पुलिस कमीशनरों और एस. एस. पी. को आदेश

Bhagwant Mann, AAP, Aam Aadmi Party, Aam Aadmi Party Punjab, AAP Punjab, Government of Punjab, Punjab Government, Punjab, Chief Minister Of Punjab
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 03 Feb 2023

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आज डिप्टी कमीशनरों, पुलिस कमीशनरों और ज़िला पुलिस मुखियों को पंजाब को नशा मुक्त राज्य बनाने के लिए ‘कार्यवाही करने, नशा छुड़वाने और रोकथाम की तीन स्तरीय रणनीति को और मज़बूती से लागू करने के आदेश दिए।

पंजाब सिवल सचिवालय में अपने दफ़्तर में अधिकारियों के साथ समीक्षा मीटिंग की अध्यक्षता करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि कानून के अंतर्गत ठोस कार्यवाही को अंजाम देने के लिए हरेक पुलिस स्टेशन/इलाके/ गांव अनुसार क्षेत्र-विशेष रणनीति तैयार की जानी चाहिए। 

उन्होंने कहा कि नशा तस्करों के साथ मिलीभुगत करने वाले पुलिस अधिकारियों/सरकारी अधिकारियों के सख़्त खि़लाफ़ कार्यवाही की जानी चाहिए जिससे नापाक गठजोड़ को तोड़ा जा सके। उन्होंने कहा कि नशा तस्करों की जायदाद को एन. डी. पी. एस. एक्ट-1985 की धाराओं के अंतर्गत ज़ब्त किया जाये। 

भगवंत मान ने अधिकारियों को यह भी कहा कि वे यह यकीनी बनाने के लिए पी. आई. टी. एन. डी. पी. एस. एक्ट-1988 के अंतर्गत एहतियाती नज़रबंदी की व्यवस्थाएं लागू करने के साथ-साथ इस को ग़ैर-कानूनी नशीले पदार्थों की हरेक बरामदगी की सही जांच के द्वारा सप्लाई लाईन के बारे मुकम्मल जानकारी का पता लगाने के लिए लागू किया जाये। 

उन्होंने अधिकारियों को नियमित प्रशिक्षण और वर्कशापों के द्वारा एन. डी. पी. एस. एक्ट को प्रभावशाली ढंग से लागू करने के लिए आई. ओ./जी. ओ. का सामर्थ्य बढ़ाने को भी यकीनी बनाने के लिए भी कहा।मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को नशाग्रस्त लोगों के पुनर्वास और इलाज को यकीनी बनाने के लिए भी कहा है। 

उन्होंने कहा कि नशा रोकथाम अफ़सर (डैपो) और बड्डी प्रोग्राम को ठोस ढंग से लागू करने के साथ-साथ नुकसान को कम से कम करने, दवाओं, कौंसलिंग और साथियों के सहयोग पर आधारित बाहरी मरीजों के इलाज पर ज़ोर दिया जाना चाहिए। भगवंत मान ने बताया कि 528 ओ. ओ. ए. टी. क्लीनिक (17 केंद्रीय जेलों समेत), 36 सरकारी नशा छुड़ाओ केंद्र, 19 सरकारी पुनर्वास केंद्र, 185 निजी नशा छुड़ाओ केंद्र और 75 प्राईवेट पुनर्वास केन्द्रों के रूप में मैडीकल बुनियादी ढांचा है, जिसको नशों की बुरायी के विरुद्ध समझदारी से इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को राज्य में बंदूक कल्चर को उत्साहित करने के विरुद्ध कार्यवाही और तेज करने के लिए भी कहा है। उन्होंने कहा कि राज्य में सार्वजनिक तौर पर हथियारों को प्रोत्साहन देने के लिए अब तक 167 एफ. आई. आरज़ दर्ज की गई हैं और राज्य में कुल 4.38 लाख में से 1. 77 लाख हथियारों की तस्दीक की जा चुकी है। 

हालाँकि, भगवंत मान ने इस सम्बन्ध में अधिकारियों को यत्न और तेज़ करने पर ज़ोर देते हुए कहा कि अधिकारियों को तस्दीक प्रक्रिया को जल्दी से जल्दी पूरा करना चाहिए।मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार ने पहले ही राज्य में गैंगस्टरों के विरुद्ध बड़ी कार्यवाही शुरु की हुई है और ए. डी. जी. पी. रैंक के अधिकारी के नेतृत्व में एंटी गैंगस्टर टास्क फोर्स (ए. जी. टी. एफ.) का गठन किया गया है। 

उन्होंने कहा कि अब तक 503 से अधिक गैंगस्टरों पर कार्यवाही की गई, दो को ख़त्म किया गया और 138 से अधिक आपराधिक गिरोहों का पर्दाफाश किया जा चुका है। इन आपराधियों की तरफ से इस्तेमाल किये जाते 481 हथियार और 106 वाहन बरामद किये गए हैं। भगवंत मान ने कहा कि ज़िला हैडक्वाटर के अधिकारियों को इस कार्यवाही को और तेज करना चाहिए और यह यकीनी बनाना चाहिए कि राज्य में संगठित अपराध को रोका जा सके।

राज्य में भ्रष्टाचार को बिल्कुल बर्दाश्त न करने की नीति दोहराते हुये मुख्यमंत्री ने डिप्टी कमीशनरों को कहा कि वह एस. एस. पी., विजीलैंस के साथ मासिक मीटिंगें करें। उन्होंने कहा कि डिप्टी कमीशनर कानून के मुताबिक पूरी प्रक्रिया अपनानी यकीनी बनाएं जिससे केस को उसके सही नतीजे पर पहुँचाया जाये। भगवंत मान ने कहा कि राज्य सरकार का यह फ़र्ज़ बनता है कि भ्रष्टाचारियों को अपने किये गुनाहों की सज़ा दिलानी यकीनी बनाई जाये।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को कहा कि दिल्ली-अमृतसर-कटरा राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण कार्य में तेज़ी यकीनी बनाई जाये। उन्होंने कहा कि यह बहुत बड़ा प्रोजैक्ट है, जिसके एक बार मुकम्मल होने पर दिल्ली से पंजाब और जम्मू-कश्मीर ख़ास तौर पर माता वैष्णो देवी धाम जाने वाले यात्रियों के समय, पैसे और ऊर्जा की बचत होगी।

भगवंत मान ने कहा कि 254 किलोमीटर लंबे इस राजमार्ग के निर्माण पर 11,510 करोड़ रुपए की लागत आयेगी और यह पंजाब के नौ जिलों जालंधर, संगरूर, मालेरकोटला, पटियाला, कपूरथला, लुधियाना, अमृतसर, तरन तारन और गुरदासपुर में से गुज़रेगा।मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि अगर किसी अधिकारी के अधिकार क्षेत्र में अगर किसी भी तरह की ग़ैर-कानूनी माइनिंग होती है तो उसके लिए सम्बन्धित अधिकारी को ज़िम्मेदार ठहराया जायेगा। 

उन्होंने कहा कि ऐसे घृणित अपराध में शामिल किसी भी व्यक्ति के विरुद्ध सख़्त कार्यवाही की जानी चाहिए। भगवंत मान ने कहा कि डिप्टी कमीशनर और एस. एस. पीज यह यकीनी बनाएं कि राज्य भर में कोई ग़ैर-कानूनी गतिविधि न चले।मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को यह भी कहा कि वे लोगों को मानक इलाज सहूलतें मुहैया करवाने के लिए आम आदमी क्लीनिकों की कारगुज़ारी की निरंतर निगरानी करें। 

उन्होंने कहा कि राज्य भर में शुरू हो रहे ‘स्कूल आफ एमिनेंस’ पर भी उपयुक्त ध्यान दिया जाये। भगवंत मान ने कहा कि राज्य सरकार पंजाब में इन दोनों क्षेत्रों के विकास को सबसे अधिक प्राथमिकता दे रही है।मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि वह फील्ड के अधिक से अधिक दौरे करें और गाँवों में जाकर लोगों के साथ संबंध बढ़ाएं। 

उन्होंने कहा कि यह समय की ज़रूरत है कि लोगों को रोज़मर्रा के कामकाज करवाने के लिए कोई दिक्कत न आए और उनको सुशासन मिले। भगवंत मान ने कहा कि इससे दफ़्तरी कार्य प्रणाली में सुधार करने में मदद मिलेगी।मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को कहा कि वे महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोज़गार गारंटी एक्ट ( मनरेगा) के लाभ ज़रूरतमंदों तक पहुँचाने यकीनी बनाएं। 

उन्होंने कहा कि इस स्कीम के अंतर्गत जहाँ एक तरफ़ 100 दिन का काम देने की गारंटी है, वहीं दूसरी तरफ़ इससे गाँवों के विकास को गति देने का प्रस्ताव बनाया गया है। भगवंत मान ने कहा कि इस स्कीम को सही अर्थों में लागू किया जाये जिससे गाँवों के समूचे विकास को और गति दी जा सके।

 

Tags: Bhagwant Mann , AAP , Aam Aadmi Party , Aam Aadmi Party Punjab , AAP Punjab , Government of Punjab , Punjab Government , Punjab , Chief Minister Of Punjab

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD