Friday, 19 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस व भाजपा प्रत्याशियों का नहीं कोई किरदार : एन.के.शर्मा 15,000 रुपए रिश्वत लेता ए. एस. आई. विजीलैंस ब्यूरो द्वारा रंगे हाथों काबू पंजाब कांग्रेस ने संगरूर से चुनाव अभियान की शुरुआत की सितारों से भरी एक शाम:सतिंदर सरताज, नीरू बाजवा, देबी मखसुसपुरी, बंटी बैंस और अन्य सितारों के साथ हुआ फिल्म 'शायर' का प्रीमियर! गुजरात के भरुच में भगवंत मान की 'जन आशीर्वाद यात्रा' में उमड़ा जनसैलाब, कहा-भरूच में आप की सुनामी है भाजपा प्रदेश कार्यालय में हुई सभी जिला प्रभारियों, अध्यक्षों, महामंत्रियों,मोर्चा व मंडल अध्यक्ष एवं महामंत्रियों की बैठक श्री हरिमंदिर साहिब और श्री दुर्गियाना मंदिर में नतमस्तक हुए गुरजीत सिंह औजला भगवान राम की शिक्षाएं आज भी प्रासंगिक : एन.के.शर्मा सभी मुश्किलों के बीच भारत आज असंभव कार्यों को भी संभव बना रहा है : डॉ. राजीव बिंदल एकजुटता से एन.के.शर्मा के लिए प्रचार करें सभी हलका इंचार्ज : सुखबीर सिंह बादल बचपन में वेटरिनेरियन बनना चाहती थी नरगिस फाखरी PEC हमेशा से जसपाल जी की दूसरी मां थीं'': सविता भट्टी संत श्री बाल योगेश्वर दास जी महाराज जी ने किया भव्य मंदिर का उद्घाटन संजय टंडन ने समाज में वरिष्ठ नागरिकों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया पंजाब पुलिस ने 72 घंटों में विश्व हिंदु परिषद के नेता का कत्ल केस सुलझाया; दो हमलावर काबू श्री राम मंदिर अज्ज सरोवर विकास समिति खरड़ की तरफ से राम नवमी के अवसर पर महा प्रभात फेरी निकाली गई न्यूरो डायवर्जेंट व्यक्तियों को सपोर्ट करने की आवश्यकता-सान्या मल्होत्रा तमन्ना भाटिया और राशि खन्ना ने 'अरनमनई 4' के गाने 'अचाचो' में तापमान बढ़ाया सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ पूर्व मंत्री अनिल विज ने अंबाला से लोकसभा चुनाव प्रचार की प्रत्याशी बंतो कटारिया के साथ चुनाव प्रचार का किया आगाज अमरिन्दर सिंह राजा वड़िंग ने श्री मां चिंतपूर्णी मंदिर में माथा टेका आशीर्वाद मुख्य सचिव ने डा भीमराव अम्बेडकर की जयंती कार्यक्रम में बाबा साहेब को किया नमन, अर्पित किए श्रद्धासुमन

 

पंजाब मंत्रीमंडल ने इलेक्ट्रिक वाहन नीति (पीईवीपी)-2022 को दी मंजूरी

Bhagwant Mann, AAP, Aam Aadmi Party, Aam Aadmi Party Punjab, AAP Punjab, Government of Punjab, Punjab Government, Punjab, Chief Minister Of Punjab
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 03 Feb 2023

वाहनों के प्रदूषण के कारण राज्य के दूषित हो रहे वातावरण को बचाने के उद्देश्य से पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व अधीन पंजाब कैबिनेट ने गुरूवार को पंजाब इलेक्ट्रिक वाहन नीति ( पी. ई. वी. पी).-2022 को मंजूरी दे दी है।इस सम्बन्धी फ़ैसला पंजाब सिवल सचिवालय-1 में मुख्यमंत्री के नेतृत्व अधीन उनके दफ़्तर में हुई मीटिंग के दौरान लिया गया।

मुख्यमंत्री दफ़्तर के प्रवक्ता ने बताया कि वातावरण को बचाने संबंधी लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए लोगों में जागरूकता पैदा करने के मकसद से पंजाब इलेक्ट्रिक वाहन नीति (पीईवीपी)-2022 को मंजूरी दे दी। यह नीति के अंतर्गत वाहनों के निकास को घटाने, बुनियादी ढांचे का निर्माण, अनुसंधान और विकास, रोज़गार के मौके, स्थिरता को यकीनी बनाने के इलावा पंजाब को इलेक्ट्रिक वाहनों, पुर्जों और बैटरियों के निर्माण के लिए एक पसन्दीदा स्थान के तौर पर स्थापित किया जा सकेगा।

मुख्यमंत्री के नेतृत्व में मंत्रीमंडल द्वारा 66 प्रिंसिपलों को ट्रेनिंग के लिए सिंगापुर भेजने की मंजूरी

मंत्रीमंडल ने विद्यार्थियों को मानक शिक्षा देने के लिए 66 प्रिंसिपलों को ट्रेनिंग के लिए सिंगापुर भेजने की मंजूरी दे दी है। इस स्कीम के मुताबिक स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से वित्तीय साल 2022-23 के दौरान 36 प्रिंसिपलों का एक बैच प्रिंसिपल अकैडमी, सिंगापुर में और 30 प्रिंसिपलों के बैच को नेशनल इंस्टीट्यूट आफ एजुकेशन (एन. आई. ई.), जो नानयांग टैक्नोलोजीकल यूनिवर्सिटी, सिंगापुर की एक स्वायत्त संस्था है, में भेजा जायेगा।

इस दौरान इन प्रिंसिपलों को पढ़ाने के अत्याधुनिक ढंगों, लीडरशिप के हुनर, अध्यापन-ट्रेनिंग सामग्री तैयार करने और ऑडियो-विजुअल तकनीक के बारे जानने का मौका मिलेगा और यह ट्रेनिंग महामारी के बाद की दुनिया में शिक्षा, असैंशियलज़ आफ स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट, स्कूल के माहौल में बदलाव, बिल्डिंग टीचर्ज प्रोफेशनल कैपिटल, कोर्स सम्बन्धी लीडरशिप, मैंटरिंग, एंड लैसन अबजरवेशन स्किल्लज़, अध्यापन और सीखने में नवीनता और प्रभावी संचार के उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए सहायक होगी।

117 सरकारी स्कूलों को स्कूल ऑफ एमिनेंस के तौर पर अपग्रेड करने के लिए हरी झंडी

मंत्रीमंडल की तरफ से सरकारी स्कूलों को स्कूल आफ एमिनेंस (एस. ओ. ई.) के तौर पर अपग्रेड करने सम्बन्धी प्रांतीय योजना को लागू करने के लिए भी हरी झंडी दे दी गई है। यह स्कूल आफ एमिनेंस अत्याधुनिक सहूलतों के साथ लैस, उत्कृष्टता केन्द्रों के तौर पर काम करेंगे। 

स्कूल आफ एमिनेंस से संस्थनों में सीखने की प्रक्रिया को मानक बनाने में मदद मिलेगी और स्कूली शिक्षा सम्बन्धी दुनिया भर में नवीनतम स्कूली अभ्यासों के द्वारा बच्चों के सीखने के तजुर्बों में विस्तार होगा। इसके शुरुआती पड़ाव में 117 स्कूलों को स्कूल आफ एमिनेंस के तौर पर अपग्रेड किया जायेगा।

शाहपुर कंडी डैम प्रोजैक्ट को जल्द मुकम्मल करने के लिए 74.75 करोड़ रुपए का भुगतान करने के प्रस्ताव का समर्थन

शाहपुर कंडी डैम प्रोजैक्ट के बाकी रहते निर्माण कामों में तेज़ी लाने के लिए पंजाब मंत्रीमंडल ने सम्बन्धित कार्यकारी एजेंसी को कुल 74.75 करोड़ रुपए की अदायगी करने के प्रस्ताव का समर्थन किया है। इस फ़ैसले के अनुसार एजेंसी को 74.75 करोड़ रुपए का भुगतान किया जायेगा और एजेंसी माननीय पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में दर्ज तीनों केस वापस ले लेगी। 

उपरोक्त फ़ैसले को लागू करने से शाहपुर कंडी डैम के काम में तेज़ी लायी जायेगी, जिससे सालाना 58 करोड़ रुपए का सीधा वित्तीय लाभ होगा और पाकिस्तान को जा रहे पानी का प्रयोग भारत में ख़ास कर पंजाब राज्य में से किया जायेगा। शाहपुर कंडी डैम प्रोजैक्ट मुकम्मल होने के उपरांत, पंजाब में 5000 हेक्टेयर और 32173 हेक्टेयर की सिंचाई क्षमता हो जायेगी और 206 मेगावाट स्थापित क्षमता के दो पावर हाऊसों से 1042 एम. यू. पन बिजली प्रति साल पैदा होगी।

पंजाब राज्य चुनाव कमिश्नर नियुक्त करने की मंजूरी

राज्य में शहरी स्थानीय निकायों और पंचायती राज चुनावों/उप चुनाव को निष्पक्ष, पारदर्शी और शांतिपूर्ण ढंग से करवाना यकीनी बनाने के लिए मंत्रीमंडल द्वारा पंजाब राज चुनाव कमिश्नर के तौर पर एक योग्य अधिकारी की नियुक्ति की मंजूरी दी गई है।

फोरेंसिक साईंस लैबॉरेटरी, पंजाब ग्रुप-सी नियमों को मंज़ूरी

राज्य में फोरेंसिक साईंस लैबोरेटरियों को मज़बूत करके जांच करने के साथ-साथ सबूतों की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए मंत्रीमंडल ने फोरेंसिक साईंस लैबॉरटरी, पंजाब ग्रुप-सी नियम- 2023 की भर्ती/नियुक्ति और फोरेंसिक साईंस लैबॉरटरी, पंजाब के स्टाफ की सेवा सम्बन्धी शर्तों को नियंत्रित करने के लिए भी मंजूरी दे दी है। इस समय एस. ए. एस. नगर (मोहाली) में एक फोरेंसिक साईंस लैबॉरेटरी और तीन क्षेत्रीय फोरेंसिक लैबोरेटरियाँ बठिंडा, अमृतसर और लुधियाना में काम कर रही हैं।

आज़ादी का महोत्सव मनाने के लिए उम्र कैद वाले दोषियों के लिए विशेष माफी को मंज़ूरी

मंत्रीमंडल ने भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस को ‘आज़ादी का अमृत महोत्सव’ के तौर पर मनाने के लिए दूसरे पड़ाव में पंजाब की जेलों में बंद कैदियों के लिए विशेष माफी का केस भेजने की मंजूरी दे दी है। इसी तरह राज्य की जेलों में बंद उम्र कैदियों की समय से पहले रिहाई सम्बन्धी केस भेजने के लिए भी हरी झंडी दे दी गई। 

भारत के संविधान की धारा 163 के अधीन मंत्रीमंडल की मंज़ूरी के उपरांत, यह विशेष माफी/समय से पहले रिहाई केस भारतीय संविधान की धारा 161 के अंतर्गत पंजाब के राज्यपाल को सौंपे जाएंगे।

पीपीएससी रैगुलेशन में संशोधन के लिए अमल उपरांत मंजूरी

भर्ती प्रक्रिया में तेज़ी लाने के लिए, पंजाब मंत्रीमंडल ने पंजाब पब्लिक सर्विस कमीशन (लीमीटेशन आफ फंक्शनस) रैगूलेशनज़, 1955 के भाग-2 बी में संशोधन करने के लिए कार्य बाद मंजूरी दे दी है।

नागरिक उड्डयन की प्रशासनिक रिपोर्ट को मंज़ूरी

मंत्रीमंडल ने साल 2021-22 के लिए नागरिक उड्डयन विभाग की तरफ से किये गए कामों के लिए सालाना प्रशासनिक रिपोर्टों को भी मंजूरी दे दी है।

पेट्रोल और डीज़ल पर वेट दरों में मामूली वृद्धि को मंज़ूरी

मंत्रीमंडल ने राज्य में पेट्रोल और डीज़ल की बिक्री पर वेट दरों में मामूली वृद्धि को मंजूरी दे दी है। वेट दर में वृद्धि से पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों में लगभग 90 पैसे प्रति लीटर का मामूली विस्तार होगा। इसके साथ ही पड़ोसी राज्यों के मुकाबले पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों में और समानता आयेगी।

सी. एम. योगशाला प्रोग्राम शुरू करने के लिए हरी झंडी

पंजाब में योग सम्बन्धी लोगों को जागरूक करने और राज्य के मौजूदा योग इकौ-सिस्टम को उत्साहित करने के लिए पंजाब मंत्रीमंडल ने गुरू रविदास आयुर्वेद यूनिवर्सिटी पंजाब, होशियारपुर के नेतृत्व में ‘सी. एम. की योगशाला’ प्रोग्राम शुरू करने की मंजूरी दे दी है। यह प्रोग्राम शुरुआती पड़ाव में अमृतसर, लुधियाना, फगवाड़ा, पटियाला और लुधियाना में लागू किया जायेगा। 

इन शहरों में रोज़मर्रा के कुल 400 क्लासें लगाईं जाएंगी, जिनको माँग के आधार पर और बढ़ाया जा सकता है। इस प्रोजैक्ट में दो सलाहकार और 10 सुपरवाइज़र होंगे और इसके इलावा इन पाँच शहरों में से हरेक में 80 ट्रेनर भी रखे जाएंगे।

 

Tags: Bhagwant Mann , AAP , Aam Aadmi Party , Aam Aadmi Party Punjab , AAP Punjab , Government of Punjab , Punjab Government , Punjab , Chief Minister Of Punjab

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD