Wednesday, 24 April 2024

 

 

खास खबरें जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र मतदाता जागरूकता के लिए घर-घर तक पहुंचेगा थीम सॉंग राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने परवाणु में जल जनित रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण संबंधी उपायों की समीक्षा की एलपीयू के इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों को इसरो समर्थित राष्ट्रीय प्रतियोगिता में टॉप स्पेस इन्नोवेटरज़ के रूप में चुना भारी मतों के अंतर से जीतेंगे एन.के.शर्मा:जोनी कोहली मानव को एकत्व के सूत्र में बांधता - मानव एकता दिवस शास्त्री मार्केट में कारोबारियों से मिलने पहुंचे गुरजीत सिंह औजला

 

बायोफर्टीलाईज़र लैबारटरी शुरू करने वाला भारत का पहला राज्य बना पंजाब

पंजाब की धरती को रसायनों से बचाने के लिए पंजाब सरकार का बड़ा प्रयास : चेतन सिंह जौड़ामाजरा

Chetan Singh Jauramajra, Chetan Singh Jormajra, Chetan Singh Jouramajra, Jai Krishan Rouri, AAP, Aam Aadmi Party, Aam Aadmi Party Punjab, AAP Punjab, Government of Punjab, Punjab Government
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 03 Feb 2023

मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली सरकार की तरफ से किसानों की भलाई को मुख्य रखते हुए बाग़बानी की नवीनतम तकनीकों को किसानों के खेतों तक पहुँचा कर फ़सलीय विभिन्नता लाना और बाग़बानी फसलों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मुकाबले के योग्य बनाना के लिए चेतन सिंह जौड़ेमाजरा, स्वतंत्रता सेनानी, सैनिक सेवा और कल्याण और फूड प्रोसेसिंग मंत्री, पंजाब की तरफ से आज सिटरस अस्टेट, होशियारपुर में बाग़बानी विभाग के अधीन बायोफर्टीलाईज़र लैबारटरी का उद्घाटन किया गया।

जौड़ामाजरा ने कहा कि पंजाब की तरफ से राज्य में जमींदारों के रसायनिक खादों के प्रति खर्चों को घटाने और धरती को इन रसायनों से दूषित होने से बचाने के लिए राष्ट्रीय कृषि विज्ञान योजना के अंतर्गत 2.50 करोड़ रुपए की लागत से इस लैबारटरी को तैयार किया गया है। मंत्री ने बताया कि इस लैबारटरी में भारत सरकार की संस्था आईसीएआर-आइएआरआइ के साथ एम. ओ. यू के द्वारा 10 तरह की जैविक खादें ( जैसे कि एजोटोबैक्टर कैरियर आधारित, पीएसबी कैरियर आधारित, एजोटोबैक्टर लिक्विड फारमूलेशन, पीएसबी लिक्विड फारमूलेशन, पोटेशियम घुलनशील बैक्टीरिया, (केएसबी) लिक्विड फारमूलेशन, जिंक घुलनशील बैक्टीरिया (जेडएसबी) लिक्विड फारमूलेशन, एनपीके , एम फंगी, आइएआरआइ कम्पोस्ट इनोकुलेंट, ट्राइकोडर्मा विर्डी ) तैयार की जाएंगी, जो कि किसान भाईचारे को माँग अनुसार वाजिब रेटों और ज़िला स्तर पर उपलब्ध करवाई जाएंगी। 

इसके इलावा इन जैविक खादों के प्रयोग सम्बन्धी जमींदारों को अपेक्षित तकनीकी जानकारी भी बागवानी विभाग की तरफ से जागरूकता कैंप लगा कर मुहैया करवाई जायेगी।जौड़ामाजरा की तरफ से बताया गया कि भारत सरकार के अदारे आईसीएआर-आइएआरआइ की तरफ से प्राप्त जानकारी अनुसार इस अत्याधुनिक लैबारटरी से तैयार जैविक खादों के प्रयोग से रसायनिक खादों का प्रयोग 15-20 प्रतिशत घटाया जा सकता है, जिससे जमींदार की आय में सीधे तौर पर विस्तार होगा। 

मंत्री जी ने यह स्पष्ट किया कि पंजाब राज्य भारत का पहला ऐसा राज्य बना है, जिसकी तरफ से राज्य के मिट्टी, पानी और हवा को दूषित होने से बचाने और जमींदारों की आय बढ़ाने के लिए इस अत्याधुनिक बायोफर्टीलाईज़र लैबारटरी की स्थापना की है।जौड़ामाजरा ने समूचे किसान भाईचारे से अपील की कि इस लैबारटरी में तैयार की जाने वाली जैविक खादों को अपने खेतों में प्रयोग में लाया जाये जिससे वातावरण को दूषित होने से बचाया जा सके।इस मौके पर श्री ब्रम शंकर जिम्पा, राजस्व, पुर्नवास और आपदा प्रबंधन मंत्री पंजाब ने बागवानी विभाग के इस उद्यम की सराहना की और किसानों के लिए एक लाभदायक कदम बताया।

उद्घाटन के समय स. जय कृष्ण सिंह रोड़ी, डिप्टी स्पीकर, पंजाब विधान सभा, श्री ब्रम शंकर जिम्पा, राजस्व, पुर्नवास और आपदा प्रबंधन मंत्री पंजाब, स. कर्मवीर सिंह घूमन्न, एम. एल. ए, दसूहा, स. रवजोत सिंह, एम. एल. ए, शाम चौरासी, स. जसवीर सिंह राजा गिल, एम. एल. ए, उड़मुड़, श्रीमती कोमल मित्तल, आई. ए. एस., डिप्टी कमिशनर, होशियारपुर, श्री जसविन्दर सिंह, श्रीमती शैलिन्दर कौर, आई. एफ. एस., डायरैक्टर बाग़बानी, उप डायरैक्टर बाग़बानी, होशियारपुर, डा. बलविन्दर सिंह, सहायक डायरैक्टर बाग़बानी-कम-मुख्य कार्यकारी अफ़सर, सिटरस अस्टेट, होशियारपुर, श्री जसपाल सिंह, सहायक डायरैक्टर बाग़बानी-कम-मुख्य कार्यकारी अफ़सर, सिटरस अस्टेट, भूंगा, श्री विक्रम वर्मा, बाग़बानी विकास अफ़सर-कम-लैबारटरी इंचार्ज, सिटरस अस्टेट, होशियारपुर आदि अन्य आदरणिय सज्जन शामिल थे।

 

Tags: Chetan Singh Jauramajra , Chetan Singh Jormajra , Chetan Singh Jouramajra , Jai Krishan Rouri , AAP , Aam Aadmi Party , Aam Aadmi Party Punjab , AAP Punjab , Government of Punjab , Punjab Government

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD