Saturday, 25 May 2024

 

 

खास खबरें वनों की आग पर नियंत्रण पाने के लिए जन सहभागिता नितांत आवश्यक: मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना प्रधानमंत्री बताएं, आपदा में हिमाचल को कहां धन दिया : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू अपने अहंकार को अपनी सोच पर हावी न होने दें: टंडन की तिवारी को सलाह 'आप की आवाज़' पार्टी के अध्यक्ष प्रेम पाल चौहान ने टंडन को समर्थन देने की घोषणा की इंडिया गठबंधन को स्पष्ट और निर्णायक जनादेश मिलने जा रहा है : जयराम रमेश समाना के लोगों ने परनीत कौर को दिया जीत दिलाने का भरोसा, परनीत ने भी कहा संसद पहुंचते ही हरेक मांग होगी प्रमुखता के पूरी अटारी गांव झीता दयाल सिंह की पूरी पंचायत कांग्रेस में शामिल बसपा के चंडीगढ़ प्रभारी सुदेश कुमार खुरचा आम आदमी पार्टी में हुए शामिल बटाला में लोगों की भीड़ देख मान ने कहा - ये आप की आंधी है, पंजाब बनेगा हीरो, इस बार 13-0' आप ने पंजाब में बीजेपी, कांग्रेस और शिरोमणि अकाली दल (बादल) को दिया बड़ा झटका! कई बड़े नेता आप में शामिल मोदी सरकार ने प्रत्येक वर्ग के उत्थान के लिए कार्य किया : चुग मलोया राजपूत धर्मशाला में सैंकड़ों महिलाओं ने दिया भाजपा को समर्थन राजा वड़िंग ने लुधियाना में विभाजनकारी राजनीति कि बजाय विकास को प्राथमिकता दी आम आदमी पार्टी अनुसूचित जातियों और समाज के कमजोर वर्गों के साथ भेदभाव कर रही: सरदार सुखबीर सिंह बादल हजारों मजदूरों ने दिया गुरजीत सिंह औजला को समर्थन 4 जून को नतीजे घोषित होते ही देश की जनता देखेगी इंडी गठबंधन का दंगल और इनके तीन तलाक : शहजाद पूनावाला चंडीगढ़ में चल रहा है कांग्रेस और आप का फ्रेंडशिप विद बेनीफिट खेल : शहजाद पूनावाला भगवंत मान ने होशियारपुर से आप उम्मीदवार डॉ. राजकुमार चब्बेवाल के लिए किया प्रचार किसी के बहकावे में न आना, सिंगला को चुनाव जिताओ : सचिन पायलट प्लास्टिक कचरे का वैज्ञानिक तरीके से निपटान आवश्यक: मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना मान ने पंजाब के लोगों को दिया ‘पावर शॉक’ : डॉ. सुभाष शर्मा

 

बायोफर्टीलाईज़र लैबारटरी शुरू करने वाला भारत का पहला राज्य बना पंजाब

पंजाब की धरती को रसायनों से बचाने के लिए पंजाब सरकार का बड़ा प्रयास : चेतन सिंह जौड़ामाजरा

Chetan Singh Jauramajra, Chetan Singh Jormajra, Chetan Singh Jouramajra, Jai Krishan Rouri, AAP, Aam Aadmi Party, Aam Aadmi Party Punjab, AAP Punjab, Government of Punjab, Punjab Government
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 03 Feb 2023

मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली सरकार की तरफ से किसानों की भलाई को मुख्य रखते हुए बाग़बानी की नवीनतम तकनीकों को किसानों के खेतों तक पहुँचा कर फ़सलीय विभिन्नता लाना और बाग़बानी फसलों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मुकाबले के योग्य बनाना के लिए चेतन सिंह जौड़ेमाजरा, स्वतंत्रता सेनानी, सैनिक सेवा और कल्याण और फूड प्रोसेसिंग मंत्री, पंजाब की तरफ से आज सिटरस अस्टेट, होशियारपुर में बाग़बानी विभाग के अधीन बायोफर्टीलाईज़र लैबारटरी का उद्घाटन किया गया।

जौड़ामाजरा ने कहा कि पंजाब की तरफ से राज्य में जमींदारों के रसायनिक खादों के प्रति खर्चों को घटाने और धरती को इन रसायनों से दूषित होने से बचाने के लिए राष्ट्रीय कृषि विज्ञान योजना के अंतर्गत 2.50 करोड़ रुपए की लागत से इस लैबारटरी को तैयार किया गया है। मंत्री ने बताया कि इस लैबारटरी में भारत सरकार की संस्था आईसीएआर-आइएआरआइ के साथ एम. ओ. यू के द्वारा 10 तरह की जैविक खादें ( जैसे कि एजोटोबैक्टर कैरियर आधारित, पीएसबी कैरियर आधारित, एजोटोबैक्टर लिक्विड फारमूलेशन, पीएसबी लिक्विड फारमूलेशन, पोटेशियम घुलनशील बैक्टीरिया, (केएसबी) लिक्विड फारमूलेशन, जिंक घुलनशील बैक्टीरिया (जेडएसबी) लिक्विड फारमूलेशन, एनपीके , एम फंगी, आइएआरआइ कम्पोस्ट इनोकुलेंट, ट्राइकोडर्मा विर्डी ) तैयार की जाएंगी, जो कि किसान भाईचारे को माँग अनुसार वाजिब रेटों और ज़िला स्तर पर उपलब्ध करवाई जाएंगी। 

इसके इलावा इन जैविक खादों के प्रयोग सम्बन्धी जमींदारों को अपेक्षित तकनीकी जानकारी भी बागवानी विभाग की तरफ से जागरूकता कैंप लगा कर मुहैया करवाई जायेगी।जौड़ामाजरा की तरफ से बताया गया कि भारत सरकार के अदारे आईसीएआर-आइएआरआइ की तरफ से प्राप्त जानकारी अनुसार इस अत्याधुनिक लैबारटरी से तैयार जैविक खादों के प्रयोग से रसायनिक खादों का प्रयोग 15-20 प्रतिशत घटाया जा सकता है, जिससे जमींदार की आय में सीधे तौर पर विस्तार होगा। 

मंत्री जी ने यह स्पष्ट किया कि पंजाब राज्य भारत का पहला ऐसा राज्य बना है, जिसकी तरफ से राज्य के मिट्टी, पानी और हवा को दूषित होने से बचाने और जमींदारों की आय बढ़ाने के लिए इस अत्याधुनिक बायोफर्टीलाईज़र लैबारटरी की स्थापना की है।जौड़ामाजरा ने समूचे किसान भाईचारे से अपील की कि इस लैबारटरी में तैयार की जाने वाली जैविक खादों को अपने खेतों में प्रयोग में लाया जाये जिससे वातावरण को दूषित होने से बचाया जा सके।इस मौके पर श्री ब्रम शंकर जिम्पा, राजस्व, पुर्नवास और आपदा प्रबंधन मंत्री पंजाब ने बागवानी विभाग के इस उद्यम की सराहना की और किसानों के लिए एक लाभदायक कदम बताया।

उद्घाटन के समय स. जय कृष्ण सिंह रोड़ी, डिप्टी स्पीकर, पंजाब विधान सभा, श्री ब्रम शंकर जिम्पा, राजस्व, पुर्नवास और आपदा प्रबंधन मंत्री पंजाब, स. कर्मवीर सिंह घूमन्न, एम. एल. ए, दसूहा, स. रवजोत सिंह, एम. एल. ए, शाम चौरासी, स. जसवीर सिंह राजा गिल, एम. एल. ए, उड़मुड़, श्रीमती कोमल मित्तल, आई. ए. एस., डिप्टी कमिशनर, होशियारपुर, श्री जसविन्दर सिंह, श्रीमती शैलिन्दर कौर, आई. एफ. एस., डायरैक्टर बाग़बानी, उप डायरैक्टर बाग़बानी, होशियारपुर, डा. बलविन्दर सिंह, सहायक डायरैक्टर बाग़बानी-कम-मुख्य कार्यकारी अफ़सर, सिटरस अस्टेट, होशियारपुर, श्री जसपाल सिंह, सहायक डायरैक्टर बाग़बानी-कम-मुख्य कार्यकारी अफ़सर, सिटरस अस्टेट, भूंगा, श्री विक्रम वर्मा, बाग़बानी विकास अफ़सर-कम-लैबारटरी इंचार्ज, सिटरस अस्टेट, होशियारपुर आदि अन्य आदरणिय सज्जन शामिल थे।

 

Tags: Chetan Singh Jauramajra , Chetan Singh Jormajra , Chetan Singh Jouramajra , Jai Krishan Rouri , AAP , Aam Aadmi Party , Aam Aadmi Party Punjab , AAP Punjab , Government of Punjab , Punjab Government

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD