Thursday, 25 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

लालजीत सिंह भुल्लर द्वारा मछली पालन पेशे को प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न परियोजनाओं सम्बन्धी जानकारी प्रदान करता पोस्टर जारी

मछली पालन में रोजगार की अथाह संभावनाओं के मद्देनज़र किसानों एवं नौजवानों को योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ लेकर आमदन बढ़ाने की अपील

Laljit Singh Bhullar, AAP, Aam Aadmi Party, Aam Aadmi Party Punjab, AAP Punjab, Government of Punjab, Punjab Government
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 29 Jan 2023

राज्य में मछली पालन के पेशे को प्रोत्साहित करने के लिए अलग-अलग परियोजनाओं सम्बन्धी जानकारी प्रदान करता पोस्टर पंजाब के मछली पालन मंत्री स. लालजीत सिंह भुल्लर द्वारा जारी किया गया।पी.एम.एम.एस. योजना का पोस्टर जारी करते हुए कैबिनेट मंत्री ने बताया कि मछली पालन के पेशे का तेज़ी से विकास करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री भगवंत मान की सरकार द्वारा इस योजना को राज्य में प्रोत्साहित किया जा रहा है। 

उन्होंने बताया कि पी.एम.एम.एस. योजना में मछली पालन के लिए हर तरह के प्रोजैक्ट मौजूद हैं, जिनको अपनाने वाले लाभार्थियों को 40 से 60 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान की जा रही है। इस योजना के अधीन राज्य में पहली बार मछली और मछली के उत्पादों की ढुलाई के लिए 43 लाभार्थियों को मोटरसाईकल और ऑटो-रिक्शा खरीदने के लिए सब्सिडी प्रदान की गई। 

इस योजना की सहायता से 120 हेक्टेयर नया क्षेत्रफल झींगा पालन के अधीन लाया गया है, जिसके लिए 107 लाभार्थियों को वित्तीय सहायता प्रदान की गई।कैबिनेट मंत्री ने बताया कि इस योजना के अधीन राज्य में लघु मछली फीड मिलें स्थापित करवाई जा रही हैं। ज़िला जालंधर, पटियाला, एस.ए.एस. नगर, फ़रीदकोट और गुरदासपुर में प्राईवेट सैक्टर में कुल 5 लघु मछली फीड मिलों की स्थापना का काम जल्द मुकम्मल हो जायेगा। 

इस योजना की सहायता से री-सरकुलेटरी एक्वाकल्चर सिस्टम (आर.ए.एस) और बायो-फ्लॉक कल्चर सिस्टम जैसी मछली पालन की नवीनतम तकनीकों का भी पंजाब में विकास किया जा रहा है, जिससे सीमित जगह और पानी का प्रयोग करके अधिक तादाद में मछली का उत्पादन प्राप्त किया जा सकता है। 

उन्होंने बताया कि इस समय राज्य में चार आर.ए.एस. इकाईयों की स्थापना करवाई जा चुकी है और दो इकाईयों की स्थापना प्रगति अधीन है। इसके अलावा पाँच बायो-फ्लॉक इकाईयों की स्थापना भी करवाई जा रही है। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार इन तकनीकों के प्रसार के लिए विशेष प्रशिक्षण कैंप लगाएगी ताकि अधिक से अधिक नौजवानों द्वारा इनको अपनाया जा सके। 

उन्होंने कहा कि इस योजना के अधीन मछली पालन और इससे जुड़े पेशों के विकास की अपार संभावनाएं हैं।उन्होंने कहा कि पंजाब में मछली और झींगे की प्रोसेसिंग के क्षेत्र में अभी बहुत काम करने की ज़रूरत है, क्योंकि इस क्षेत्र के विकास से रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे। इसके अलावा यह योजना मछली के मंडीकरण को साफ़-सुथरा और आसान करने में लाभकारी होगी। 

विभाग द्वारा इस योजना के अधीन मछली और इसके उत्पादों की साफ़-सुथरे तरीके से बिक्री के लिए प्राईवेट सैक्टर में क्युसक स्थापित करवाए जाएंगे। सजावटी मछलियों के पेशे को भी पंजाब में विकसित किया जायेगा।मछली पालन मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर ने बताया कि मछली पालन के पेशे के तहत इस समय राज्य में 43,690 एकड़ क्षेत्रफल मछली पालन के अधीन है। 

राज्य में प्राकृतिक पानी, प्राईवेट और पंचायती छप्पड़ों में इस समय कुल 1,89,647 टन मछली का उत्पादन हो रहा है। मछली के पेशे को प्रोत्साहित करने के लिए 15 सरकारी मछली के पूँग फार्मों से मानक किस्म का मछली पूँग किसानों को रियायती दरों पर सप्लाई किया जा रहा है। 

मछली पूँग की पैदावार को बढ़ाने के लिए एक और नए सरकारी मछली पूँग फार्म की स्थापना गाँव किल्यांवाली ज़िला फाजिल्का में निर्माणाधीन है, जो जल्द ही मुकम्मल हो जायेगा। इसके अलावा राज्य के खारे-पानी से प्रभावित ज़िलों में रोजगार के साधन विकसित करने के लिए सरकार द्वारा झींगा पालन को प्रफुल्लित किया जा रहा है। 

पंजाब के किसानों और नौजवानों को मछली पालन का पेशा अपनाने की अपील करते हुए लालजीत सिंह भुल्लर ने कहा कि पंजाब सरकार इस योजना के अधीन मछली पालन के विकास के लिए अपेक्षित सहयोग देने के लिए वचनबद्ध है, इसलिए किसान और नौजवान इस योजना का अधिक से अधिक लाभ लें और अपनी आमदन बढ़ाएं।

इस अवसर पर विभाग के कार्यकारी निदेशक श्री बृज भूषण गोयल, श्रीमति सतिंदर कौर और श्री जसविंदर सिंह (दोनों सहायक निदेशक) और विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

 

Tags: Laljit Singh Bhullar , AAP , Aam Aadmi Party , Aam Aadmi Party Punjab , AAP Punjab , Government of Punjab , Punjab Government

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD