Monday, 27 May 2024

 

 

खास खबरें केजरीवाल और मान ने गृह मंत्री अमित शाह पर किया पलटवार, कहा - शाह ने तीन करोड़ पंजाबियों को धमकी दी है मुख्यमंत्री मान ने गिद्दड़बाहा और रामपुरा फूल में फरीदकोट से उम्मीदवार करमजीत अनमोल के लिए किया चुनाव प्रचार मैंने बिजली फ्री की, भाजपा शासित राज्यों में सबसे महंगी बिजली है, फिर भी भाजपा वाले मुझे भ्रष्टाचारी कहते हैं : अरविंद केजरीवाल नैना देवी रोड को चार लेन का बनाना और गुरुद्वारा साहिब के आसपास सौंदर्यीकरण सर्वोच्च प्राथमिकता: विजय इंदर सिंगला आप का 13-ज़ीरो 4 जून को ज़ीरो-13 में बदल जाएगा : गुरजीत सिंह औजला प्रधानमंत्री से सिख धार्मिक संस्थानों को आर.एस.एस के कब्जे से आजाद कराने की अपील की : सुखबीर सिंह बादल प्रधानमंत्री जीरकपुर में स्थापित करवाएंगे अंतर्ऱाष्ट्रीय वित्तीय केंद्र - परनीत कौर भाजपा ने राम मंदिर के लिए 30 साल तक संघर्ष किया, मोदी ने श्री राम लला को तंबू से बाहर निकाला: पुष्कर धामी मुख्यमंत्री सुक्खू जी बताए कि कहां मिले और कहां गये 55 लाख रुपए : जयराम ठाकुर राजा वड़िंग ने पार्टी के गद्दारों की निंदा की; मतदाताओं से विकास को चुनने की अपील की रैली ने दूर किए विरोधियों के भ्रम:एन.के.शर्मा भाजपा के पूर्व मेयर और डिप्टी मेयर हुए एकित्रत,कांग्रेस प्रत्याशी मनीष तिवारी को दी चुनौती केंद्र में सरकार बनते ही, रद्द करेंगे अग्निवीर योजना : प्रियंका गांधी शहर के अंदरूनी इलाकों में जयइंद्र कौर ने किया डोर टू डोर चुनाव प्रचार पीएम मोदी कभी भी महंगाई, गरीबी, बेरोजगारी और भुखमरी जैसे मुद्दों पर बात नहीं करते, काम के बजाय वह लोगों से मंगलसूत्र और भैंस के नाम पर वोट मांग रहे हैं - केजरीवाल कपास (नरमा) बेल्ट के किसानों को नहरी पानी मिल रहा है, हम यहां खाद्य प्रसंस्करण कंपनियां भी लाने की योजना बना रहे हैं, मेरे पास इस क्षेत्र के लिए कई बड़ी विकास योजनाएं हैं : सीएम भगवंत मान शहीद हमारी पूंजी हैं, शहीदों के सपनों का समाज बनाने के लिए लगातार पर्यतनशील: मीत हेयर प्रधानमंत्री जीरकपुर में स्थापित करवाएंगे अंतर्ऱाष्ट्रीय वित्तीय केंद्र - परनीत कौर सुखविंदर सिंह बिंद्रा ने भारत के गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की सीजीसी लांडरां ने प्लेसमेंट डे मनाया भदौड़ विधानसभा क्षेत्र को नज़रअंदाज़ करने वाले दलों को सबक सिखाने का समय : मीत हेयर

 

स्वास्थ्य प्रणाली तक केवल गुणवत्तापूर्ण उत्पाद सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है एनआईबी : मनसुख मंडाविया

 Mansukh Mandaviya, Union Minister of Health & Family Welfare, BJP, Bharatiya Janata Party, National Institute of Biologicals, NIB
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 27 Jan 2023

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने शुक्रवार को कहा कि राष्ट्रीय जैविक संस्थान (एनआईबी) यह सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है कि केवल गुणवत्ता वाले जैविक उत्पाद स्वास्थ्य प्रणाली तक पहुंचें। जैविक गुणवत्ता पर राष्ट्रीय शिखर सम्मेलन का वर्चुअल उद्घाटन करने के बाद मनसुख मंडाविया ने कहा, राष्ट्रीय शिखर सम्मेलन जैविक उत्पादों के गुणवत्ता आश्वासन के विभिन्न पहलुओं पर बातचीत के लिए हितधारकों, नियामक प्राधिकरणोंऔर शिक्षाविदों को एक साथ लाने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करेगा। 

डॉ. मंडाविया ने कहा कि जैविक दवाएं पारंपरिक रासायनिक दवाओं के साथ चिकित्सा के विकल्प के रूप में उभरी हैं। कोविड-19 महामारी के कारण पिछले कुछ वर्षों में चिकित्सा आपातकाल ने देखा है कि हमारा बायोफार्मा और डायग्नोस्टिक उद्योग न केवल हमारे देश बल्कि विश्व स्तर पर सार्वजनिक स्वास्थ्य आवश्यकता को पूरा करने के लिए रणनीतिक संपत्ति साबित हुआ है। 

केंद्रीय मंत्री ने कई हितधारकों को एक मंच पर लाने के लिए एनआईबी को बधाई देते हुए कहा, यह सम्मेलन भारत में वर्तमान में प्रचलित गुणवत्ता आश्वासन ²ष्टिकोण में अंतर विश्लेषण के लिए एक आधार प्रदान करेगा। केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि यह देश के बायोफार्मास्यूटिकल्स और इन-व्रिटो डायग्नोस्टिक उद्योग के बुनियादी ढांचे और प्रौद्योगिकियों को उन्नत करने में मदद करेगा और विश्व स्तरीय उत्पादों को विकसित करने और सार्वजनिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने की क्षमता बढ़ाएगा। 

मंत्री ने बायोफार्मा क्षेत्र में प्रशिक्षित मानव संसाधन की आवश्यकता को महसूस करने और राष्ट्रीय कौशल विकास कार्यक्रम की दिशा में पहल करने के लिए एनआईबी की भी सराहना की। उन्होंने आगे कहा कि एनएचएम नॉलेज के सहयोग से एनआईबी ब्लड सेल पोस्ट ग्रेजुएट छात्रों को 'बायोलॉजिकल के गुणवत्ता नियंत्रण' पर प्रशिक्षण प्रदान कर रहा है और रक्त सेवाओं को मजबूत करने और विश्लेषणात्मक कौशल और तकनीकी ज्ञान को विकसित करने और बढ़ाने के लिए ब्लड बैंक अधिकारियों को तकनीकी सहायता प्रदान कर रहा है। 

मंत्री ने एनआईबी से इस विशेष क्षेत्र में योग्य मानव संसाधन तैयार करने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रमों को और मजबूत करने का आग्रह किया। स्वास्थ्य राज्य मंत्री डॉ भारती प्रवीण पवार और नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल ने भी वीडियो संदेश के माध्यम से शिखर सम्मेलन को संबोधित किया। 

डॉ पवार ने कहा कि एनआईबी जैविक की गुणवत्ता के पूर्ण और निष्पक्ष मूल्यांकन करने के लिए तैयार है। एनआईबी जैविक की गुणवत्ता और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अन्य नियामक एजेंसियों और उद्योग भागीदारों के साथ सहयोग करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

 

Tags: Mansukh Mandaviya , Union Minister of Health & Family Welfare , BJP , Bharatiya Janata Party , National Institute of Biologicals , NIB

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD