Wednesday, 24 April 2024

 

 

खास खबरें जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र मतदाता जागरूकता के लिए घर-घर तक पहुंचेगा थीम सॉंग राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने परवाणु में जल जनित रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण संबंधी उपायों की समीक्षा की एलपीयू के इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों को इसरो समर्थित राष्ट्रीय प्रतियोगिता में टॉप स्पेस इन्नोवेटरज़ के रूप में चुना भारी मतों के अंतर से जीतेंगे एन.के.शर्मा:जोनी कोहली मानव को एकत्व के सूत्र में बांधता - मानव एकता दिवस शास्त्री मार्केट में कारोबारियों से मिलने पहुंचे गुरजीत सिंह औजला

 

परियोजना पूर्णता में पर्याप्त वृद्धि : डॉ. अरुण कुमार मेहता

Arun Kumar Mehta, Dr. Arun Kumar Mehta, Kashmir, Jammu And Kashmir, Jammu & Kashmir, Chief Secretary Kashmir
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

जम्मू , 25 Jan 2023

मुख्य सचिव, डॉ. अरुण कुमार मेहता ने आज विभिन्न विभागों द्वारा कैपेक्स बजट 2022-23 में व्यय की समीक्षा हेतु आयोजित बैठक में कहा कि जम्मू-कश्मीर ने पिछले कुछ वर्षों में व्यय की गुणवत्ता और परिमाण दोनों में सुधार करने में एक लंबा सफर तय किया है, जिसके परिणामस्वरूप परियोजनाओं की संख्या में पांच गुना वृद्धि हुई है।

बैठक में विभिन्न विभागों के प्रशासनिक सचिवों, वित्त निदेशकों और अन्य संबंधित अधिकारियों ने भाग लिया। बैठक में श्रीनगर स्थित अधिकारियों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भाग लिया। इस अवसर पर, मुख्य सचिव ने प्रशासनिक सचिवों को उन परियोजनाओं पर ध्यान देने के लिए कहा, जो पूरी होने वाली हैं, ताकि उनके शीघ्र समापन हेतु धन उपलब्ध कराया जा सके। 

उन्होंने व्यय की गति में तेजी लाने का आग्रह किया। डॉ. मेहता ने कहा कि जम्मू-कश्मीर ने पिछले कुछ वर्षों से लगातार कई सूचकांकों में सुधार किया है। जमीनी स्तर पर किए गए काम की गुणवत्ता और मात्रा दोनों पर अधिक ध्यान देने के साथ विकास वक्र में ऊपर की ओर रुझान देखा गया है।

मुख्य सचिव ने विकास की इस गति को जारी रखने और प्रशासन में सुधार पर बल दिया ताकि कम सरकार अधिक शासन के उद्देश्य को प्रभावी ढंग से प्राप्त किया जा सके। उन्होंने कहा कि यूटी कई विकासात्मक मापदंडों पर सीढ़ी चढ़ने में सफल रहा है। 

चाहे वह भूमि रिकॉर्ड का डिजिटलीकरण हो, पीएमजीएसवाई के तहत सड़कों का निर्माण हो, पर्यटकों का आगमन, खेल के बुनियादी ढांचे या गतिविधियां, औद्योगिक निवेश आदि हो, जम्मू-कश्मीर तीव्र विकास का एक उदाहरण है। उन्होंने कहा कि सुधारों के संदर्भ में, यूटी ने परिवर्तनकारी काम किया है।

लगभग एक साल पहले, डिजिटल जम्मू-कश्मीर के बारे में सोचना अकल्पनी था, जो आज एक वास्तविकता है। उन्होंने दोहराया कि कोई भी निर्धारित लक्ष्य कभी भी जम्मू-कश्मीर के लिए बहुत दूर नहीं रहा है। उन्होंने कहा कि एलजी प्रशासन द्वारा किए गए सुधार जम्मू-कश्मीर के इतिहास में अपनी तरह के पहले थे। 

उन्होंने कहा कि यह जिला सुशासन सूचकांक, विभागीय वितरण, व्यक्तिगत लाभार्थी कार्यक्रमों की संतृप्ति, आकांक्षी ब्लॉक, आकांक्षात्मक पंचायतें, ई-कार्यालय की शुरूआत या अन्य उपाय हों, जम्मू-कश्मीर ने इन वर्षों में जवाबदेह प्रणाली के साथ एक अधिक जीवंत, उत्तरदायी, पारदर्शी और की ओर बढ़ने में विशिष्टता प्राप्त की है।

मुख्य सचिव ने अधिकारियों से अगले वर्ष के बजट को प्रभावी ढंग से लागू करने की तैयारी करने का आग्रह किया। उन्होंने उन्हें महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखने और उन्हें कुशलता से प्राप्त करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि इन निर्धारित लक्ष्यों में से प्रत्येक का उन सभी द्वारा समर्पित रूप से पालन किया जाना चाहिए। 

उन्होंने समय पर लक्ष्यों को कुशलतापूर्वक प्राप्त करने के लिए संबंधित प्रशासनिक सचिवों द्वारा नियमित रूप से विभागीय बैठकों के अलावा शीर्ष स्तर पर प्रगति का आकलन करने के लिए मासिक बैठकें आयोजित करने के निर्देश दिए। 

मुख्य सचिव ने यह भी कहा कि वर्श 2022-23 में पूरी होने वाली परियोजनाओं की संख्या लगभग 65,000 होने की संभावना है जो 2018-19 में पूरी हुई परियोजनाओं की संख्या के सात गुना से अधिक होगी, जो जम्मू-कश्मीर में नई कार्य संस्कृति के उद्भव को दर्शाती है।

 

Tags: Arun Kumar Mehta , Dr. Arun Kumar Mehta , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir , Chief Secretary Kashmir

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD