Thursday, 02 May 2024

 

 

खास खबरें भगवंत मान ने आप उम्मीदवार मलविंदर कंग के लिए गढ़शंकर के लोगों से मांगा समर्थन पटियाला की महिला नेत्री आप छोड़ अकाली दल में हुई शामिल गरीबों के शिक्षित बच्चे ही अपने परिवार को गरीबी से मुक्ति दिला सकते हैं: सीएम भगवंत मान ट्रस्ट की लेबोरेट्रीयों से हर वर्ष 12 लाख से ज्यादा लोगों की हो रही जांच : डॉ. एस.पी. सिंह ओबेरॉय 18 वर्षों से कांग्रेस में सक्रिय ओमप्रकाश सैनी सहित 1000 ने भाजपा का दामन थामा मई दिवस पर Chandigarh-Punjab Union of Journalists ने बनाई मानव श्रृंखला अब पति, भाई या बेटा नहीं करेगा महिलाओं की वोट का सौदा पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा लोक सभा मतदान की तैयारियों का जायज़ा लेने के लिए राज्य के डिप्टी कमिशनरों, पुलिस कमिशनरों और ऐसऐसपीज़ के साथ मीटिंग झूठ व डर के सहारे सत्ता पाना चाह रहे जयराम : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सूक्खू मजीठा हल्के से होगी भारी जीत कांग्रेस नेताओं ने गुरजीत औजला के साथ मजीठा में की बैठक देश ने तय कर लिया है कि आएंगे तो मोदी ही : जयराम ठाकुर अर्थव्यवस्था की रीढ़ की हड्डी होते हैं मजदूर मैं साधारण ग्रामीण, जिसका मुकाबला बड़े-बड़े धनाढ्यों के साथ:एन.के.शर्मा एलपीयू की प्रो-चांसलर श्रीमती रश्मी मित्तल को मानद कर्नल रैंक से किया गया सम्मानित पूर्व कांग्रेसी दलवीर गोल्डी के शामिल होने से संगरूर में ‘आप’ की स्थिति हुई और मजबूत मीत हेयर की चुनावी सभाओं में जुटने लगी भारी भीड़ उर्वशी रौतेला-आलिया भट्ट की मुलाक़ात का राज़! महान संगीतकार रविन्द्र जैन के नाम पर ग़ज़ल-शास्त्रीय संगीत को बढ़ावा देने का संकल्प किसानों का औजला को समर्थन लुधियाना में मेरी जीत से विश्वासघातियों के खिलाफ पूरे देश को संदेश जाएगा : अमरिंदर सिंह राजा वडिंग मुख्यमंत्री भगवंत मान ने जेल में अरविंद केजरीवाल से की मुलाकात

 

सी.बी.जी. प्रोजैक्टों में सालाना 1.8 मिलियन टन धान की पराली का होगा प्रयोग : अमन अरोड़ा

नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत मंत्री ने सी.बी.जी. डिवल्परों के साथ विचार-विमर्श के लिए आयोजित समारोह की अध्यक्षता की और प्रोजैक्ट लगाने में तेज़ी लाने के लिए कहा

Aman Arora, AAP, Aam Aadmi Party, AAP Punjab, Aam Aadmi Party Punjab,Government of Punjab, Punjab Government, Punjab Energy Development Agency, PEDA, Harvendra Singh Hanspal, H.S. Hanspal
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 10 Jan 2023

पराली जलाने की समस्या के स्थायी हल और राज्य के किसानों की आमदन में वृद्धि करने के लिए मुख्यमंत्री स. भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने राज्य में लगाए जा रहे 43 कम्प्रैस्ड बायोगैस (सी.बी.जी.) प्रोजैक्टों में सालाना तकरीबन 1.8 मिलियन टन धान की पराली का प्रयोग करने की योजना बनाई है। यह जानकारी पंजाब के नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत मंत्री श्री अमन अरोड़ा ने आज यहाँ पेडा कॉम्पलैक्स में सी.बी.जी. डिवल्परों के साथ विचार-विमर्श के लिए आयोजित समारोह की अध्यक्षता करते हुए साझा की।  

सी.बी.जी. डिवल्परों को संबोधित करते हुए कैबिनेट मंत्री ने बताया कि राज्य सरकार गैस पाईपलाईनों के द्वारा सी.बी.जी. की ऑफ टेकिंग के लिए पेडा, गेल, सी.जी.डी. कम्पनियां, सी.बी.जी. उत्पादकों और पी.बी.आई.पी. जैसे सभी हिस्सेदारों का कोर ग्रुप बनाने की प्रक्रिया अधीन है।उन्होंने कहा कि 33.23 टन प्रतिदिन (टी.पी.डी.) कुल क्षमता वाला एशिया का सबसे बड़ा सी.बी.जी. प्लांट संगरूर में चालू किया जा चुका है और 12 टी.पी.डी. क्षमता का एक और सी.बी.जी. प्रोजैक्ट खन्ना में कार्यशील किया गया है, जिसका ट्रायल चल रहा है। 

मौजूदा समय में इस प्लांट में रोज़ाना लगभग 3 टन सी.बी.जी. का उत्पादन हो रहा है।उन्होंने कहा कि पंजाब ऊर्जा विकास एजेंसी (पेडा) द्वारा अलॉट किये गए 41 और सी.बी.जी. प्रोजैक्ट अलग- अलग पड़ावों पर लागू किये जा रहे हैं और इनके अगले दो सालों में कार्यशील होने की उम्मीद है। श्री अमन अरोड़ा ने कहा कि इन सभी प्रोजैक्टों के मुकम्मल होने पर सालाना लगभग 20 लाख टन कृषि अवशेष का उपभोग होगा और 515.58 टी.पी.डी. सी.बी.जी. पैदा करेंगे। 

उन्होंने बताया कि राज्य में 10 टी.पी.डी. क्षमता वाले 200 और सी.बी.जी. प्रोजैक्ट स्थापित करने की क्षमता है क्योंकि राज्य में प्रति वर्ष लगभग 20 मिलियन टन धान की पराली का उत्पादन होता है। राज्य सरकार द्वारा सी.बी.जी. डिवल्परों को हर संभव सहायता देने का आश्वासन देते हुए श्री अमन अरोड़ा ने कहा कि पंजाब सरकार इनवैस्ट पंजाब के द्वारा सिंगल स्टॉप क्लीयरेंस जैसी सुविधाएं देने के साथ-साथ ज़मीन के रजिस्ट्रेशन चार्जिज़ और स्टैंप ड्यूटी पर छूट देने के साथ-साथ बिजली के खर्चों, सी.एल.यू. और ई.डी.सी. के खर्चों से छूट जैसी अन्य कई रियायतें भी प्रदान कर रही है।  

अमन अरोड़ा ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा राज्य में कृषि अवशेष पर आधारित सी.बी.जी. प्रोजैक्टों द्वारा तैयार की गई फरमैंटिड ऑर्गेनिक मैन्यूर (जैविक खाद) की लिफ्टिंग और खरीद के लिए पहले ही एक टास्क फोर्स का गठन किया गया है। उन्होंने कहा कि पंजाब कृषि यूनिवर्सिटी (पी.ए.यू.), लुधियाना को निर्देश दिए गए हैं कि वह खेती और बाग़बानी में एफ.ओ.एम. के प्रयोग पर अध्ययन करवाए और विस्तृत रिपोर्ट पेश करे।  

 उन्होंने आगे बताया कि राज्य सरकार के ठोस यत्नों के स्वरूप नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय, भारत सरकार ने 02.11.2022 के अपने नोटिफिकेशन के द्वारा, सी.बी.जी. प्रोजैक्टों पर केंद्रीय वित्तीय सहायता (सी.एफ.ए.) की व्यवस्था को फिर बहाल किया है, जोकि 4.8 टी.डी.पी. क्षमता के पीछे 4 करोड़ रुपए है। अधिक से अधिक सी.एफ.ए. 10 करोड़ रुपए प्रति प्रोजैक्ट है।   

 इस दौरान पंजाब कृषि यूनिवर्सिटी (पी.ए.यू.), लुधियाना के वी.सी. डॉ. सतबीर सिंह गोसल ने बताया कि पीएयू द्वारा एफ.ओ.एम. के प्रयोग के बारे में अध्ययन किया जा रहा है और इस सम्बन्धी इस साल अप्रैल में एक एडवाइजरी जारी की जायेगी।मीटिंग में सी.बी.जी. डिवल्परों का स्वागत करते हुए चेयरमैन पेडा श्री एच.एस. हंसपाल ने कहा कि सी.बी.जी. प्रोजैक्ट कृषि अवशेष, कार्बन उत्सर्जन और प्रदूषण का ठोस समाधान हैं। 

आपकी कोशिशों को देश की सेवा में योगदान माना जायेगा। यह प्रोजैक्ट किसानों के लिए अतिरिक्त राजस्व स्रोत पैदा करने के अलावा, नए उद्यमों की शुरुआत और ग्रामीण आर्थिकता को बढ़ावा देंगे।पेडा के मुख्य कार्यकारी श्री सुमित जारंगल ने कहा कि मान सरकार की ईज़ ऑफ डुईंग बिजऩेस नीति के कारण पंजाब के उद्यमियों के लिए सबसे पसन्दीदा राज्यों में से एक बनकर उभरा है। 

उन्होंने कहा कि हिन्दोस्तान पैट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एच.पी.सी.एल.) द्वारा बठिंडा जिले में एक बायो-ईथानॉल प्रोजैक्ट भी स्थापित कर रही है, जिसमें दो लाख टन धान की पराली का उपभोग करके 100 किलोलिटर 2जी ईथानॉल का उत्पादन किया जायेगा। इस प्रोजैक्ट के फरवरी 2024 में कार्यशील होने की उम्मीद है।समारोह में लगभग 100 प्रमुख सी.बी.जी डिवल्परों और राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों ने शिरकत की।

 

Tags: Aman Arora , AAP , Aam Aadmi Party , AAP Punjab , Aam Aadmi Party Punjab , Government of Punjab , Punjab Government , Punjab Energy Development Agency , PEDA , Harvendra Singh Hanspal , H.S. Hanspal

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD