Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

अम्बाला छावनी के प्रवेशद्वार पर लगेगी शहीद-ए-आजम भगत सिंह की बड़ी प्रतिमा, भगत सिंह चौक के नाम से जाना जाएगा छावनी का प्रवेशद्वार” : अनिल विज

शहीद-ए-आजम भगत सिंह की प्रतिमा लगाने के लिए 50 लाख रुपए अपने फंड से नगर परिषद को दिए - अनिल विज

Anil Vij, Haryana, Bharatiya Janata Party, BJP, BJP Haryana
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

अम्बाला , 08 Jan 2023

हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि अम्बाला छावनी के प्रवेशद्वार पर शहीद-ए-आजम भगत सिंह जी की बड़ी प्रतिमा को लगाया जाएगा और प्रवेशद्वार को “भगत सिंह चौक” के नाम से जाना जाएगा।

गृह मंत्री श्री विज ने यह घोषणा आज अंबाला के महेशनगर पंप हाउस के निकट टांगरी बांध रोड से जीटी रोड तक नई रोड के निर्माण कार्य का नारियल फोड़कर शिलान्यास करने के उपरांत उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए की। 

उन्होंने कहा कि भगत सिंह जी की प्रतिमा स्थापित करने के लिए उन्होंने अपने फंड से 50 लाख रुपए नगर परिषद को प्रदान कर दिए हैं और जल्द ही यहां पर बड़ी प्रतिमा लगाई जाएगी।गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि जिन्होंने देश को आजादी दिलाने के लिए अपना बलिदान दिया उनका नाम अम्बाला छावनी में सबसे आगे रहेगा। 

वह अम्बाला छावनी में 1857 की क्रांति के शहीदों को नमन करने के लिए शहीद स्मारक बनवा रहे हैं जबकि नेता जी सुभाषचंद्र बोस पार्क का निर्माण कार्य पूरा किया जा चुका है। शहीदों को पूर्व में कभी याद नहीं किया, मगर अब ऐसा नहीं होगा। शहीद-ए-आजम भगत सिंह के नाम पर अम्बाला छावनी का प्रवेशद्वार बनेगा। 

यह शहर की विशेष पहचान होगी कि यहां पर शहीदों का सम्मान किया जाएगा।श्री विज ने कहा कि अम्बाला छावनी के लिए उनकी पोटली में और भी कई प्रोजेक्ट है, मगर “बिना सड़क बनाए होर्डिंग लगाना उनकी आदत नहीं है”, वह काम करने के बाद बोलते हैं और उनकी पोटली में अम्बाला छावनी के लिए बहुत कुछ है और जल्दी वह कार्य भी सामने आएंगे जिससे उनका अम्बाला छावनी पंख लगाकर तरक्की की उड़ान भरेगा।

हमने अम्बाला छावनी के विकास कार्यों में रॉकेट लगा दिए : गृह मंत्री अनिल विज

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि अनेकों वर्षों तक अम्बाला छावनी में विकास का पहिया रूका रहने के बाद अब हमने इसको रॉकेट लगा दिए हैं। अब चारों तरफ तेजी से विकास हो रहा है। साल 1966 में हरियाणा का गठन हुआ और उस समय सारे हरियाणा में प्लांड टाउन केवल अम्बाला छावनी था और बाकि सारे गांव या कस्बे थे, मगर देखते देखते वह महानगर बन गए। 

मगर हमारा अम्बाला छावनी वहीं का वहीं रहा, छावनी उपेक्षित रहने पर उन्होंने विधानसभा में पूर्व सरकारों के समय एक बार शेर पढ़ा था कि “इस बरस सावन में यह अजब बात हुई, मेरा घर छोड़ सारे शहर में बरसात हुई”। अम्बाला में विकास के नाम पर कुछ नहीं था और एक ईंट भी यहां नहीं लगती थी। मगर, अब यह जितने भी विकास कार्य हुए, यह उनके द्वारा जनहित में करवाकर दिए गए।

उन्होंने कहा कि सरकारी कालेज, बस स्टैंड, अम्बाला में रोज पानी के लिए झगड़े होते थे, परंतु हमने 18 किलोमीटर दूर से पाइप डालकर नहरी पानी लाने का कार्य किया और अब एक और पाइप लाइन डाली जा रही है जोकि नहरी पानी की सप्लाई करेगी। 

उन्होंने कहा कि हम 400 करोड़ रुपए की लागत से शहीदी स्मारक का निर्माण करवा रहे हैं और इसके साथ साइंस म्यूजियम, अम्बाला छावनी में सब डिवीजन का  दर्जा दिलाते हुए यहां मिनी सचिवालय बनाया। जहां विभिन्न सरकारी कार्यालय बनाए ताकि लोगों को छोटे-छोटे कार्यों के लिए शहर न जाना पड़े। 

इसी तरह, नेता जी सुभाष चंद्र बोस पार्क बनवाया। पहले लोग अम्बाला से चंडीगढ़ घूमने जाते थे, अब इस पार्क व अम्बाला छावनी को देखने के लिए चंडीगढ़ से लोग अम्बाला छावनी आ रहे हैं। उन्होंने सिविल अस्पताल, कैंसर अस्पताल बनवाया। जल्द बैंक स्क्वयर कम शापिंग काम्पलेक्स, मल्टी लेवल कार पार्किंग, फायर स्टेशन बनकर तैयार होगा।

पूरे शहर को जगमग करने के लिए 11 हजार स्ट्रीट लाइटें अब तक लगाई जा चुकी है। नग्गल में राष्ट्रीय स्तर का नेशनल सेंटर व डिजिसस कंट्रोल बनवा रहे हैं जिसका कार्य आगामी महीनों में शुरू हो जाएगा। पहले यह सेंटर केवल दिल्ली में था अब उत्तर भारत में अम्बाला छावनी में इस सेंटर को स्थापित किया जा रहा है। 

छावनी में फुटबाल स्टेडियम बनाया जा रहा है जबकि ऑल वेदर स्वीमिंग पूल और जिम्नास्टिक हॉल, योगा सेंटर बनाकर दिया गया है। इसके अलावा, डोमेस्टिक एयरपोर्ट बनाया जा रहा है जिसके लिए जमीन ली गई है और जल्द ही यहां से विमान उड़ान भरेंगे।

“लोग हंसते थे कि बांध पर सड़क कैसे बन सकती, मैनें बनाकर दिखाई” : अनिल विज

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि उन्होंने नामुमकिन होने वाले कार्य जैसे आठ किमी. लंबी टांगरी बांध रोड को बनाने का कार्य किया। लोग पहले हंसते थे कि “बांध पर सड़क कैसे बन सकती है”, मगर उन्होंने रोड बनवाई और आज इसका लाभ लाखों वाहन चालक उठा रहे हैं। 

उन्होंने 40 किमी. लंबी रिंग रोड मंजूर करवाई और बहुत जल्द रिंग रोड बनाने के कार्य भी प्रारंभ किया जाएगा। रोड नेटवर्क बढ़ने से अम्बाला में प्रापर्टी के रेट भी बढ़ गए हैं जिससे लोगों की तरक्की हो रही है। रिंग रोड से कालाआम्ब, चंडीगढ़ और दिल्ली के लिए तीन-तीन नई सड़कें मंजूरी करवाई है जिससे भविष्य में अम्बाला छावनी आना-जाना बेहद आसान हो जाएगा और अम्बाला महानगर बन जाएगा।

11 करोड़ की लागत से बन रही रोड़ : अनिल विज

गृह मंत्री अनिल विज ने बताया कि 11 करोड़ रुपए की लागत से टांगरी बांध रोड पर निर्माण कार्य को आज शुरू किया गया है। यह रोड टांगरी बांध से सीधा जीटी रोड को मिलेगी। अब तक इलाके के लोग जगाधरी रोड से बस स्टैंड होकर जीटी रोड जा रहे थे, मगर भविष्य में इसी नई रोड से लोग जीटी रोड पहुंच जाएंगे और इसी रोड से जीटी रोड पर अनाज मंडी में आना-जाना भी बेहद आसान हो जाएगा। 

यह नई रोड आगे घसीटपुर अंडर ब्रिज पर मिलेगी जहां रेलवे द्वारा एक ब्लॉक का निर्माण कर दिया गया है और दूसरा ब्लॉक बनाने के लिए 5 करोड़ रुपये रेलवे को जमा भी करवा दिए गए है। आगे सेक्टर 34 में भी रोड तेजी से बन रही है और इन दोनों सड़कों को आपस में जोड़ दिया जाएगा और भविष्य में जगाधरी रोड से जीटी रोड का अच्छा रास्ता बन जाएगा।

रेलवे लाइन के दूसरी ओर भी जाना हुआ आसान, ओवरब्रिज व अंडरब्रिज बनवाए : अनिल विज

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि हमारा शहर रेलवे लाइन के दूसरी तरफ भी बसा हुआ है और उन्होंने आने-जाने के लिए रेलवे लाइन पर चार पुल भी मंजूर करवाए हैं। विद्यानगर व नन्हेड़ा जाने के लिए रेलवे लाइन पर पुल बनवाया गया, शाहपुर में रेलवे अंडर ब्रिज बनवाया गया, मच्छौंडा का ब्रिज जल्द बनाया जाएगा जबकि घसीटपुर में अंडर ब्रिज का एक कॉलम डल चुका है।

यह लोग मौजूद रहे

इस मौके पर एसडीएम सतिन्द्र सिवाच, नगर परिषद प्रशासक दिनेश कुमार, कपिल विज, मंडल प्रधान राजीव डिम्पल, मंडल प्रधान किरण पाल चौहान, बलविन्द्र सिंह शाहपुर, सुरजीत सिंह शाहपुर, जसबीर जस्सी, बीएस बिन्द्रा, कपिल विज, विजेन्द्र चौहान, अजय बवेजा, आशीष तायल, सुरेन्द्र तिवारी, आशीष गुलाटी, आशीष अग्रवाल, राजीव वालिया, राम बाबू यादव, रवि सहगल, बलकेश वत्स, सैक्टर 34 वैल्फेयर एसोसिएशन के प्रधान प्रदीप शर्मा, शास्त्री जी सहित भाजपा के अन्य पदाधिकारी, कार्यकर्ता व गणमान्य लोग मौजूद रहे।

 

Tags: Anil Vij , Haryana , Bharatiya Janata Party , BJP , BJP Haryana

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD