Thursday, 20 June 2024

 

 

खास खबरें मुख्यमंत्री ने इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना के तहत ऊना जिला की 7,280 महिलाओं को 3.27 करोड़ रुपए जारी किए चेतन सिंह जौड़ामाजरा द्वारा शाहपुर कंडी डैम का निरीक्षण 120 करोड़ की लागत से होगा तुंग ढाब नाले का जीर्णोद्धार - कुलदीप सिंह धालीवाल प्रदेशभर के श्रमिकों को मुख्यमंत्री ने दी बड़ी सौगात, 18 योजनाओं के तहत 1 लाख से अधिक निर्माण श्रमिकों को वितरित की लगभग 80 करोड़ रुपये की राशि मुख्यमंत्री नायब सिंह ने जींद से मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के तहत बस को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना मुख्यमंत्री ने चौ. रणबीर सिंह विश्वविद्यालय परिसर में किया 19.20 करोड़ रुपए की लागत से बने इंटरनेशनल गेस्ट हाऊस का उद्घाटन ब्रम शंकर जिम्पा ने नहरी पानी योजनाओं को समय पर पूरा करने के सख़्त निर्देश किए जारी ख़ुराक, सिविल स्पलाई एंव खपतकार मामले मंत्री लाल चंद कटारूचक्क ने रबी मंडीकरण सीजन को निर्विघ्न और सफ़लापूर्वक पूरा करवाने के विभाग की प्रशंसा की अजनाला के गांवों में जायजा लेने पहुंचे गुरजीत सिंह औजला ग्रीष्मोत्सव की आखिरी सांस्कृतिक संध्या में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने बतौर मुख्यतिथि की शिरकत 18,000 रुपए रिश्वत मांगने वाला सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो ने किया काबू नीट में घोटाले के खिलाफ आप ने चंडीगढ़ में किया प्रदर्शन एलपीयू के 1100 से अधिक छात्रों को ₹10 लाख से ₹64 लाख तक का पैकेज मिला; शीर्ष छात्रों का औसत ₹12.3 लाख रहा बिकने के बाद भाजपा के गुलाम हुए तीनों निर्दलीय पूर्व विधायक : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू सुखविंदर सिंह बिंद्रा ने केंद्रीय राज्य वित मंत्री पंकज चौधरी से की मुलाकात पीजीआईएमएस रोहतक में शुरू होगा स्टेट ट्रांसप्लांट सेंटर : नायब सिंह पीएम मोदी ने किसानों को किया सशक्त : नायब सिंह मुख्य मंत्री भगवंत सिंह मान ने घग्गर नदी के साथ इलाकों में चल रहे बाढ़ रोकथाम कार्यों का लिया जायज़ा शहर वासियों की समस्याओं का प्राथमिकता से हो समाधान : ब्रम शंकर किपा अब गीला व सूखा कचरा सीधे शहर से बाहर जायेगा : ब्रम शंकर जिम्पा डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल द्वारा तहसीलों एवं सब रजिस्ट्रार कार्यालयों का औचक निरीक्षण

 

इंसान को मानव जीवन परमात्मा को जानने के लिए मिला है : सतगुरु माता सुदीक्षा जी महाराज

Nirankari, Satguru Mata Sudiksha ji Maharaj, Sant Nirankari charitable Foundation, Sant Nirankari Mission
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

राजपुरा , 05 Jan 2023

सतगुरु माता सुदीक्षा जी महाराज ने आज राजपुरा की नई अनाज मंडी में विशाल निरंकारी संत समागम के अवसर पर हजारों की गिनती में पहुंची संगतों को आर्शीवाद देते हुए फरमाया कि इंसान को मानव जीवन सिर्फ परमात्मा को जानने के लिए मिला है। जिसने इस परम पिता परमात्मा  को जान लिया है उसके जीवन में हर इंसान के लिए प्यार अपने आप  ही पैदा हो जाता है उसको हर इंसान अपना नजर आने लग जाता है। 

जीवन भी उनका ही सफल होता है जो जीवत रहते इस परमात्मा को देखकर भक्ति करते है वह जन्म मरन के चक्र से मुक्त हो जाते है। संत हमेशा प्यार रुपी पुल बनाकर ही समाज में विचरण करते है तथा नफरत की दीवारों को खत्म कर देते है। हमें एक दूसरे के प्रति वैर, विरोध, नफरत, ईष्र्या की भावना को खत्म करके हमेशा प्यार, प्रीत, विनम्रता,सहनशीलता, एकता के साथ ही पेश आना चाहिए। 

उन्होंने समाज में फैली दुनियावी नशों से बचने के प्रेरणा देते हुए कहा कि इंसान को हमेशा परमात्मा के नाम का नशा करना चाहिए जो कि सदा रहने वाला है। उन्होंने कहा कि हमारे दिलों में निरंकार का हमेशा वास रहे। उन्होंने उदाहरण दी कि जब कोई इंसान किसी खड़े पानी में कंकर मारता है तो वह पानी का फैलाव चारों तरफ नजर आता है इसी तरह जो ब्रह्मज्ञानी का जीवन होता है वह हर एक के साथ प्यार से पेश आता है।

हर इंसान के प्रति अपना स्वभाव उसी तरह से रखो जैसे कि उसके सामने रखते है भाव कि किसी की पीठ के  पीछे भी निंदा चुगली नहीं करनी चाहिए। हर समय अच्छे गुणों को ही अपनाना है सिर्फ अपने फायदे के लिए अच्छे नहीं बनना बल्कि हमेशा के लिए अच्छे गुण अपनाकर अच्छे इंसान बनना है। 

उन्होंने आगे समझाया कि किसी के रंग, रुप, जात, पात, खाने, पीने पर नफरत नहीं करनी बल्कि उसके अच्छे गुणों को धारन करना है। उन्होंने उदाहरण देते कहा कि जब हम कमरे में अकले होते है तो हमें कई बार अपनी ही परछाई दिखाई देती है तो देखने में यह महसूस होता है कि ये कोई और इंसान है जबकि बाद में पता चलता है कि यह तो अपनी खुद की ही परछाई है। 

इसी तरह जब हम किसी को गैर समझ कर नुक्सान पहुंचाते है पर बाद में पता चलता है कि उसमें भी उसी परमात्मा का वास है जो मेरे अंदर है। हर इंसान में परमात्मा का नूर है, सब में परमात्मा है इसलिए हमने सभी को प्यार करते हुए आगे बढऩा है, यदि हमारे मटके में पानी होगा तभी हम किसी को पानी पिला सकते है। 

उसी तरह जब हम  प्यार, प्रीत, विनम्रता, सहनशीलता आदि का भाव अपनाते है तब ही हम किसी को भी प्यार, विनम्रता व सहनशीलता बांट सकते है। हम सब ने प्रेमा भक्ति करनी है, इस परमात्मा से लिव जोड़ कर हर समय प्यार से भक्ती करते हुए आनंद में रहना है। जैसी भी स्थिति हो, दुख में भी तथा सुख में भी हमेशा इस दातार प्रभु का शुक्राना करना है।

इस अवसर पर जोनल इंचार्ज पटियाला राधे श्याम जी ने सतगुरु माता सुदीक्षा जी महाराज, निरंकारी राज पिता रमित जी तथा समूह संगतों का स्वागत किया तथा स्थानीय पुलिस प्रशासन, सिविल प्रशासन,नगर कौंसल, मार्किट कमेटी, आढ़ती एसोसिएशन व क्षेत्र के विभिन्न राजनीतिक, समाजिक व धार्मिक संस्थाओं व शहर निवासियों का भरपूर सहयोग देने के लिए धन्यवाद किया।

 

Tags: Nirankari , Satguru Mata Sudiksha ji Maharaj , Sant Nirankari charitable Foundation , Sant Nirankari Mission

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD