Friday, 19 April 2024

 

 

खास खबरें अनूठी पहलः पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर सोशल मीडिया की रहेगी विशेष निगरानी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चुनाव में एक दिन देश के नाम कर चुनाव का पर्व, देश का गर्व बढ़ाए- अनुराग अग्रवाल प्रदेश की 618 सरकारी व निजी इमारतों की लिफ्टों पर चिपकाए गए जागरूकता स्टीकर - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सेफ स्कूल वाहन पालिसी- तय शर्ते पूरी न करने वाली 7 स्कूल बसों का हुआ चालान चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे-संजय टंडन 4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू एलपीयू के वार्षिक 'वन इंडिया-2024' कल्चरल फेस्टिवल में दिखा भारतीय संस्कृति का शानदार प्रदर्शन पंचकूला के डी.सी. पद से हटाए जाने बावजूद सुशील सारवान जिले में ही तैनात रवनीत बिट्टू के विपरीत, कांग्रेस ने हमेशा बेअंत सिंह जी की विरासत का सम्मान किया है: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग कुंवर विजय प्रताप के भाषण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और जांच होनी चाहिए: बाजवा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली फतेह दिवस समारोह के लिए निहंग सिंह प्रमुख बाबा बलबीर सिंह को सौंपा निमंत्रण पत्र इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ' इनेलो ने 28 वर्षीय मजहबी सिख बाल्मिकी समुदाय से युवा सरदार गुरप्रीत सिंह को बनाया अंबाला लोकसभा से उम्मीदवार मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मिशन 13-0' नाम के एक कार्यक्रम में पंजाब के अपने 13 लोकसभा उम्मीदवारों का परिचय दिया भगवंत मान ने पंजाब की जनता से आप के सभी 13 लोकसभा उम्मीदवारों का करवाया परिचय कांग्रेस व भाजपा प्रत्याशियों का नहीं कोई किरदार : एन.के.शर्मा 15,000 रुपए रिश्वत लेता ए. एस. आई. विजीलैंस ब्यूरो द्वारा रंगे हाथों काबू पंजाब कांग्रेस ने संगरूर से चुनाव अभियान की शुरुआत की सितारों से भरी एक शाम:सतिंदर सरताज, नीरू बाजवा, देबी मखसुसपुरी, बंटी बैंस और अन्य सितारों के साथ हुआ फिल्म 'शायर' का प्रीमियर! गुजरात के भरुच में भगवंत मान की 'जन आशीर्वाद यात्रा' में उमड़ा जनसैलाब, कहा-भरूच में आप की सुनामी है

 

पंजाब परिवहन विभाग लोगों के लिए लाया बेमिसाल नीतियां और आनलाइन सेवाएं

आनलाइन ड्राइविंग लाइसैंस पोर्टल की शुरूआत, पंजाब से दिल्ली अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए किफायती और आरामदायक वोल्वो बस सेवा शुरू

Arvind Kejriwal, Bhagwant Mann, Laljit Singh Bhullar, AAP, Aam Aadmi Party, Aam Aadmi Party Punjab, AAP Punjab, Government of Punjab, Punjab Government, Punjab, Chief Minister Of Punjab
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 30 Dec 2022

मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में ट्रांसपोर्ट विभाग बेमिसाल नीतियां और योजनाएं बनाने सहित लोगों को परेशानी मुक्त आनलाइन सेवाएं प्रदान कर रहा है।पंजाब को स्वच्छ, हरा-भरा और प्रदूषण मुक्त बनाने के उद्देश्य से परिवहन विभाग द्वारा नई इलैक्ट्रिक वाहन नीति का ड्राफट तैयार कर किया गया। पिछले वर्ष की तुलना में 25 प्रतिशत अधिक इलैक्ट्रिक वाहनों के रजिस्ट्रेशन की परिकल्पना वाली इस मसौदा नीति को मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा मंजूरी दी गई।

ड्राफ्ट पालिसी अधीन लुधियाना, जालंधर, अमृतसर, पटियाला और बठिंडा जैसे शहरों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा क्योंकि राज्य के 50 फीसदी से ज्यादा वाहन इन्हीं शहरों में हैं। मसौदा नीति के अनुसार राज्य भर में निजी और सार्वजनिक इलैक्ट्रिक वाहनों के लिए इलैक्ट्रिक चार्जिंग प्वाईंट के तौर पर बुनियादी ढांचा स्थापित किया जाएगा।

परिवहन मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर ने कहा कि इस मसौदा नीति में राज्य में इलैक्ट्रिक वाहन चुनने वाले लोगों के लिए नकद रियायतों की व्यवस्था की गई है। इलैक्ट्रिक वाहनों के पहले एक लाख खरीदारों को 10,000 रुपये तक की वित्तीय रियायत मिलेगी। इलैक्ट्रिक आटो-रिक्शा और ई-रिक्शा के पहले 10,000 खरीदारों को 30,000 रुपये तक की वित्तीय छूट मिलेगी। 

पहले 5000 ई-कार्ट खरीदारों को 30,000 रुपये तक की छूट मिलेगी। हल्के व्यपारिक वाहनों के पहले 5000 खरीदारों को 30,000 रुपये से 50,000 रुपये तक की छूट मिलेगी।इसके इलावा इलैक्ट्रिक वाहनों की रजिस्ट्रेशन पर लगने वाली फीस और रोड टैक्स में छूट का भी प्रावधान किया गया है। नीति को अंतिम रूप देने से पहले जनता की राय ली जाएगी।

इसी तरह पंजाब के लोगों को आनलाइन सेवाएं प्रदान करने के लिए ई-गवर्नेंस की दिशा में कदम उठाते हुए परिवहन विभाग ने आनलाइन ड्राइविंग लाइसैंस की सुविधा शुरू की है, जिससे लोग अपने कंप्यूटर, मोबाइल, टैबलेट या लैपटॉप पर केवल एक क्लिक से लर्निंग ड्राइविंग लाइसैंस प्राप्त कर रहे है।इस पोर्टल http://www.sarathi.parivahan.gov.in की शुरुआत से लोगों को अब घर बैठे ही आनलाईन लर्निंग ड्राइविंग लाइसैंस मिल रहा है।

परिवहन मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर ने बताया कि आवेदक अपना आधार कार्ड अपलोड कर लर्निंग ड्राइविंग लाइसैंस अप्लाई कर सकता है जिसके बाद वह आनलाइन लर्निंग लाइसैंस टेस्ट में भाग ले सकता है।आनलाइन टेस्ट पास करने के बाद आवेदक लाइसैंस डाउनलोड कर उसका प्रिंट ले सकेगा। इस आनलाइन सेवा से लोगों के समय की बचत हो रही है, जबकि लाइसैंस प्राप्त करने के लिए पहले लंबी कतारों में खड़ा होना पड़ता था।

बता दें वर्ष 2021-22 में 5.21 लाख आवेदकों को ड्राइविंग लाइसैंस जारी किए गए थे। इस आनलाइन सुविधा के शुरू होने से आर.टी.ए. दफ्तरों में बिना गए 5 लाख से अधिक आवेदक अपने लाइसैंस आसानी से और परेशानी मुक्त प्राप्त कर सकेंगे। इसके साथ ही लोग सुविधा केंद्र पर भी लाइसैंस के लिए आवेदन कर सकते है।मान सरकार ने सत्ता में आने के तीन महीने के भीतर ही पंजाब से दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक बस सेवा शुरू की।

15 जून को बस सेवा शुरू होने के बाद 30 नवंबर तक 72,378 हजार यात्रियों ने इस किफायती वोल्वो बस सेवा का लाभ उठाया है और राज्य सरकार को लगभग 13.89 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ है।परिवहन मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर ने कहा कि पंजाब रोडवेज/पनबस और पीआरटीसी की 25 वोल्वो बसें रोजाना अमृतसर, पठानकोट, लुधियाना, होशियारपुर, कपूरथला, जालंधर, पटियाला, नवांशहर, रोपड़, मोगा और चंडीगढ़ सेवा दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए चल रही हैं।

उन्होंने कहा कि पंजाब के लाखों प्रवासी भारतीयों को इस ऐतिहासिक कदम का लाभ मिल रहा है। साथ ही इस रूट पर निजी ट्रांसपोर्टरों का अधिकार भी समाप्त हो गया है। श्री भुल्लर ने कहा कि मान सरकार पंजाब के हितों की रक्षा के साथ-साथ राज्य से हर तरह के माफिया को खत्म करने के लिए कदम उठा रही है।

 

Tags: Arvind Kejriwal , Bhagwant Mann , Laljit Singh Bhullar , AAP , Aam Aadmi Party , Aam Aadmi Party Punjab , AAP Punjab , Government of Punjab , Punjab Government , Punjab , Chief Minister Of Punjab

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD