Tuesday, 05 March 2024

 

 

खास खबरें मान सरकार किसानों के कल्याण के लिए वचनबद्ध, बजट में सिंचाई प्रणाली की मज़बूती के लिए 2107 करोड़ रुपए रखे: चेतन सिंह जौड़ामाजरा सी जी सी झांजेड़ी कैंपस में हैकथॉन 2024 का आयोजन किया गया सिनेमा में 19 साल की कड़ी मेहनत ने दिलाई तमन्ना भाटिया को ग्लोबल पहचान 2024 में दक्षिणी सिनेमाई क्रांति में पहली बार चमकेंगे यह 7 बॉलीवुड सितारे ‘होशियारपुर नेचर फेस्ट-2024’: कुलविंदर बिल्ला के गीतों पर झूमे होशियारपुर वासी मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने एशियन रिवर राफ्टिंग चैम्पियनशिप का शुभारंभ किया एस. एस. एफ. ने पहले महीने 389 सैकण्ड के रिकार्ड समय में 1053 सडक़ हादसों में प्रदान की प्राथमिक सहायता; 574 गंभीर ज़ख्मियों को पहुँचाया अस्पताल सरकार ने पूरी की पांचवीं चुनावी गारंटी राज्यपाल के भाषण से भाग जाने पर विरोधी पक्ष पर जम कर बरसे मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान कैबिनेट मंत्री जिंपा ने ‘मुख्य मंत्री तीर्थ यात्रा स्कीम’ के अंतर्गत होशियारपुर से बस को दिखाई हरी झंडी भाजपा का किसान विरोधी चेहरा एक बार फिर उजागर, किसान के हत्यारे के पिता अजय मिश्रा को फिर से दिया टिकट: आप सांसद मनीष तिवारी ने की पार्टी कार्यकर्ताओं से बैठक सीजीसी लांडरां में रेणुकारमा वूमेन एचीवर अवार्ड का हुआ आयोजन पीईसी में ड्रोन अनुप्रयोगों पर 6 दिवसीय कार्यशाला का उद्घाटन चेयरमैन हरचंद सिंह बरसट ने गांव मेहमदपुर में नई फल एवं सब्जी मंडी स्थापित की पर्यटन की दृष्टि से होशियारपुर में असीमित संभावनाएं: कोमल मित्तल भाजपा महिला मोर्चा अध्यक्ष जय इंदर कौर ने भारत सरकार की महिला समर्पित योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए पटियाला में नारी शक्ति वंदन मैराथन का आयोजन किया एलपीयू के विद्यार्थी सकारात्मक और खुशहाल जीवन जीने के लिए हुए प्रेरित प्रीत बाठ, किरण शेरगिल, सब्बी सूरी स्टारर फिल्म 'मजनू' का ट्रेलर जारी भाजपा ने देश को सिर्फ धोखा दिया: सांसद मनीष तिवारी शिमला के त्रिदेव और पंच परमेश्वर सम्मेलन में बोल नेता प्रतिपक्ष

 

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने पंचकूला के नागरिक अस्पताल में आयोजित माक ड्रिल में कोविड-19 से निपटने के लिए किए गए प्रबंधों का लिया जायजा

आनलाइन पोर्टल के माध्यम से प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं और उपकरणों से संबंधित डाटा की ली जानकारी

Anil Vij, Haryana, Bharatiya Janata Party, BJP, BJP Haryana, Panchkula, Reverse Transcription Polymerase Chain Reaction, RTPCR
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

पंचकूला , 27 Dec 2022

हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि फिलहाल कोविड के कम मामले सामने आ रहे हैं और यदि मामले बढते हैं तो सरकार कोविड के खतरे से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। उन्होंने कहा कि लोगों को कोविड से घबराने की आवश्यकता नहीं है, प्रदेश सरकार द्वारा कोविड से निपटने के लिए सभी आवश्यक प्रबंध किए गए हैं। कोविड टैस्टिंग के लिए हर जिले में आरटीपीसीआर मशीनें उपलब्ध हैं। 

उन्होंने ये बात आज पंचकूला के सेक्टर 6 स्थित नागरिक अस्पताल में आयोजित माक ड्रिल में प्रदेश सरकार द्वारा कोविड-19 से निपटने के लिए किए जा रहे प्रबंधों का जायजा लेने के दौरान कही। उन्होने ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से प्रदेश के सभी जिलों के अस्पतालों में कोविड से निपटने के लिए उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं और उपकरणों के डाटा के बारे में जानकारी ली। 

इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव डा. जी अनुपमा भी उपस्थित थी। इस मौके पर श्री अनिल विज ने अस्पताल में स्थापित फ्लू कार्नर, आईसीयू, डैडिकेटिड कोविड वार्ड और पीएसए प्लांट्स का भी निरीक्षण किया। श्री विज ने कहा कि केन्द्र सरकार के निर्देशानुसार आज पूरे देश में माक ड्रिल आयोजित की गई। 

इस माक ड्रिल को आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य कोरोना से निपटने के लिए अस्पतालों में उपलब्ध सुविधाओं और उपकरणों की जांच करना है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सभी ठीक ढंग से कार्य कर रहे हैं। श्री विज ने कहा कि उन्होंने आज पंचकूला स्थित सिविल अस्पताल में आनलाइन पोर्टल के माध्यम से पूरे प्रदेश में स्थित सभी अस्पतालों में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाएं जैसे आरटीपीसीआर मशीन, पीएसए प्लांट, बैड, मैनपावर इत्यादि की जानकारी ली। 

उन्होंने कहा कि वर्तमान में प्रदेश के 22 जिलों में 26 आरटीपीसीआर मशीनें फंक्शनल हैं। इसके अलावा 50 बैड या इससे अधिक क्षमता वाले सभी अस्पतालों में पीएसए प्लांट स्थापित किए गए हैं। प्रदेश में इस समय 101 पीएसए प्लांट फंक्शनल हैं। प्रदेश में आक्सीजन की कोई कमी नहीं है। इसके लिए पर्याप्त संख्या में आक्सीजन सिलेंडर और आक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध हैं।इस अवसर पर श्री विज ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के 2023 के वार्षिक कैलंडर का अनावरण किया। 

इसके अलावा उन्होंने टीबी कैलंडर-2023, टीबी परिवेंटिव ट्रीटमेंट की मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपीज़), टीबी चैंपीयन स्टोरीज़ और मासिक टीपीटी-कम-कम्युनिटी स्र्पोट बुलेटिन का भी लोकार्पण किया। इस मौके पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के प्रबंध निदेशक श्री प्रभजोत सिंह, महा निदेशक स्वास्थ्य सेवाएं सोनिया त्रिखा, महा निदेशक स्वास्थ्य सेवाएं (कार्यक्रम) डा. उषा गुप्ता, निदेशक स्वास्थ्य सेवाएं जेएस पुनिया, सिविल सर्जन पंचकूला राजीव कपूर, जिला सर्विलांस अधिकारी डा. सुरेश भोंसले, डिप्टी सिविल सर्जन डा. विकास गुप्ता सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

 

Tags: Anil Vij , Haryana , Bharatiya Janata Party , BJP , BJP Haryana , Panchkula , Reverse Transcription Polymerase Chain Reaction , RTPCR

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD