Wednesday, 24 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

छोटे साहिबज़ादों का अद्वितीय बलिदान मानवता को ज़ुल्म, दमन और बेइन्साफ़ी के खि़लाफ़ लडऩे के लिए प्रेरणा देता रहेगा : भगवंत मान

मानवता के इतिहास में छोटे साहिबज़ादों का बलिदान बेमिसाल, मेजर ध्यान चंद स्टेडियम, नई दिल्ली में आयोजित समारोह में छोटे साहिबज़ादों को श्रद्धाँजलि भेंट की

Bhagwant Mann, AAP, Aam Aadmi Party, Aam Aadmi Party Punjab, AAP Punjab, Government of Punjab, Punjab Government, Punjab, Chief Minister Of Punjab
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 26 Dec 2022

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि छोटे साहिबज़ादों का महान और अद्वितीय बलिदान मानवता को ज़ुल्म, दमन और बेइन्साफ़ी के खि़लाफ़ लडऩे के लिए प्रेरित करता रहेगा।यहाँ मेजर ध्यान चंद स्टेडियम में हुए समारोह के दौरान जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि दसवें पातशाह श्री गुरु गोबिन्द सिंह जी के छोटे साहिबज़ादे बाबा ज़ोरावर सिंह और बाबा फ़तेह सिंह ने छोटी उम्र में शहादत प्राप्त कर सरहिन्द के सूबे के अत्याचार के खि़लाफ़ बेमिसाल साहस और निडरता का सबूत दिया।

उन्होंने कहा कि साहिबज़ादों को दसमेश पिता, जिन्होंने मानवता के कल्याण के लिए अपना सब कुछ कुर्बान कर दिया, से साहस और बलिदान का जज़्बा विरासत में मिला था। भगवंत मान ने कहा कि आज समूची दुनिया छोटे साहिबज़ादों के इस महान बलिदान के आगे सिर झुका रही है, जिसकी विश्व के इतिहास में कोई अन्य मिसाल नहीं है।  

छोटे साहिबज़ादों और माता गुजरी जी के बलिदान के आगे नतमस्तक होते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि मानवता के इतिहास में यह बलिदान बेमिसाल है। उन्होंने कहा कि आज समूचा विश्व इस अद्वितीय बलिदान पर गर्व महसूस कर रहा है और यह न केवल पंजाबियों और हमारे देश-वासियों, बल्कि दुनिया के कोने-कोने में बैठे लोगों के लिए गर्व की बात है। 

भगवंत मान ने कहा कि पंजाब का इतिहास अनगिनत बलिदानों से भरा पड़ा है और इन बलिदानों का दौर श्री गुरु अर्जुन देव जी, श्री गुरु तेग़ बहादुर जी और श्री गुरु गोबिन्द सिंह जी से शुरू होता है, जिन्होंने मानवता की रक्षा के लिए अपनी जान न्योछावर कर दीं।मुख्यमंत्री ने कहा कि जहाँ एक तरफ़ लाखों की संख्या में संगत छोटे साहिबज़ादों को नमन करने के लिए फतेहगढ़ साहिब में जा रही है, वहीं पंजाबियों द्वारा यह महीना ‘शोक के महीने’ के तौर पर मनाया जा रहा है। 

भगवंत मान ने याद करते हुए बताया कि छोटे साहिबज़ादों और माता गुजरी जी के शहादत के शोक के तौर पर इन दिनों में उनके दादा-दादी ज़मीन पर सोते थे। उन्होंने कहा कि नई पीढ़ी को इस अतुलनीय शहादत के बारे में जागरूक करने की ज़रूरत है, जिससे उनको मुल्क के लिए अपना सब-कुछ कुर्बान करने के प्रति प्रेरित किया जा सके।  

आज का यह समारोह करवाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का धन्यवाद करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह प्रयास हमारी युवा पीढ़ी को छोटे साहिबज़ादों की महान विरासत के बारे में अवगत करवाने में सहायक साबित होगा। उन्होंने कहा कि छोटे साहिबज़ादों के महान बलिदान को याद करना आज के समय की आवश्यकता है, जिससे मानव अधिकारों एवं नैतिक-मूल्यों को और मज़बूत किया जा सके। 

भगवंत मान ने कहा कि यह प्रयास छोटे साहिबज़ादों के अतुलनीय बलिदान संबंधी प्रेरित करता रहेगा।भगवंत मान ने पवित्र नगरी अमृतसर में शिक्षा और रोज़गार पर प्रतिष्ठित जी-20 सम्मेलन के दो सत्र आयोजित करने के लिए प्रधानमंत्री का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि पंजाब को दुनिया भर में उसकी गरिमापूर्ण मेज़बानी के कारण जाना जाता है और इस सम्मेलन में शिरकत करने के लिए विदेशों से पंजाब आने वाले प्रतिनिधियों के स्वागत में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी जाएगी। 

भगवंत मान ने कहा कि यह सत्र अमृतसर की पवित्र धरती पर करवाए जाएंगे, जहाँ लाखों श्रद्धालू श्री दरबार साहिब, दुरग्याना मंदिर, श्री राम तीर्थ, जलियांवाला बाग़ आदि के दर्शनों के लिए आते हैं।

 

Tags: Bhagwant Mann , AAP , Aam Aadmi Party , Aam Aadmi Party Punjab , AAP Punjab , Government of Punjab , Punjab Government , Punjab , Chief Minister Of Punjab

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD