Saturday, 01 April 2023

 

 

खास खबरें कांग्रेस मुक्त होने जा रहे चंडीगढ़ के गांव भाजपा का कुनबा बढा स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. इन्दरबीर निज्जर ने 3.35 करोड़ रुपए के सड़क निर्माण और पार्क नवीनीकरण प्रोजेक्टों का किया उद्घाटन पहले साल 28362 नौजवानों को सरकारी नौकरियों देकर राज्य सरकार नया कीर्तिमान स्थापित किया- भगवंत मान कांतारा के ऋषभ शेट्टी ने कहा- 'मेरे सिनेमा को सपोर्ट कीजिए, मैं राजनीति में नहीं आऊंगा अप्रैल फूल डे पर 'शरारत' वीडियो के लिए अक्षय कुमार ने अपने खुद के मीम का इस्तेमाल किया डेविड वार्नर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल से पहले फॉर्म वापस हासिल कर लेंगे : रॉस टेलर डोनाल्ड ट्रंप का मानना है कि उन्हें मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया जाएगा बुजुर्गो और कमजोर समूहों के लिए डब्ल्यूएचओ ने की कोविड बूस्टर की मांग विंडोज बीटा पर नया फीचर रिलीज कर रहा व्हाट्सएप वाइस एडमिरल अतुल आनंद ने नौसेना संचालन के महानिदेशक का पदभार संभाला निजी स्कूलों की तरफ से किताब और फंडों के नाम पर की जा रही लूट को रोकने के लिए शिक्षा मंत्री टास्क फोर्स का गठन : हरजोत सिंह बैंस बाबा ज़स्सा सिंह रामगढ़िया के 300वें जन्म शताब्दी को बड़े स्तर पर मनाया जाएगा : पद्म श्री जगजीत सिंह दरदी आयोजन कमेटी के अध्यक्ष नियुक्त आम लोगों को बड़ी राहत देते हुये राज्य में आठवां टोल प्लाज़ा बंद, जनता के पैसे की लूट बर्दाश्त नहीं की जायेगी : मुख्यमंत्री भगवंत मान सुखविंदर सिंह सुक्खू ने शिव प्रताप शुक्ल को दी जन्मदिवस की बधाई सरकार को 700 करोड़ रुपए का नुकसान पहुँचाने के दोष अधीन विजीलैंस ब्यूरो की तरफ से ज्वाइंट डायरैक्टर फैक्टरीज़ गिरफ़्तार जस्टिन व हैली बीबर की टिप्पणी से गौहर खान को आया गुस्सा, कपल को कहा 'डंब' आईबीएम स्पिनऑफ किंड्रिल कर्मचारियों की करेगा छंटनी ट्विटर अपनी अधिकांश सिफारिशों को बनाएगा एल्गोरिदम ओपन सोर्स ब्लैक सूट में शाहरुख खान का लुक देख दीपिका पादुकोण ने घायल होने का किया कमेंट व्हाट्सएप कॉम्युनिटी अनाउंसमेंट ग्रुप के जरिए मैसेज पढ़ना होगा और भी आसान मैप्स में नया इंडिकेटर रिलीज कर रहा गूगल

 

कोविड की आई सूनामी का सामना करने के लिए चीन नहीं है तैयार

Omicron Variant, Delta Plus Covid variant, Delta Covid-19 variant, Coronavirus, COVID 19, Novel Coronavirus, Fight Against Corona, Covaxin, Covishield, Covid-19 Vaccine, Oxygen, Oxygen Cylinders, SARS-CoV-2, Sputnik V, Oxygen Plants, Pfizer, Astra Zeneca, Oxygen Concentrator, Remdesivir, Covifor, Oximeter

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 25 Dec 2022

लगभग तीन वर्षो से जारी प्रतिबंध अचानक हटा देने से दिसंबर के पहले 20 दिनों में चीन के लगभग 25 करोड़ लोग (जनसंख्या का 18 प्रतिशत) कोविड-19 से संक्रमित हो गए। यह अनुमान चीनी अधिकारियों ने लगाया है। बुधवार को स्वास्थ्य ब्रीफिंग में चाइनीज सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के डिप्टी डायरेक्टर सन यांग ने खुलासा किया कि अनुमानत: 37 मिलियन लोग (जनसंख्या का 2.6 प्रतिशत) अकेले मंगलवार को संक्रमित हुए।

फाइनेंशियल टाइम्स के मुताबिक सन ने कहा कि देश में कोविड के प्रसार की दर अभी भी बढ़ रही है और अनुमान है कि बीजिंग और सिचुआन में आधी से अधिक आबादी पहले से ही संक्रमित है। कोरोना के मामलों में विस्फोट इस महीने बीजिंग द्वारा अपनी शून्य-कोविड नीति को छोड़ने के फैसले के बाद हुआ। 

सन के आंकड़े राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग द्वारा रखे गए आंकड़ों के विपरीत है, जिसमें इसी अवधि में 62,592 कोविड मामले दर्ज किए गए थे। पिछले हफ्ते अधिकारियों द्वारा कोविड परीक्षण पर अंकुश लगाने के बाद चीन ने सार्वजनिक रूप से संक्रमण की कुल संख्या का मिलान करने की कोशिश बंद कर दी। 

फाइनेंशियल टाइम्स के मुताबिक चीन द्वारा अपनी कोविड लहर पर सार्वजनिक की गई जानकारी की कमी के कारण वाशिंगटन और विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बीजिंग को मामलों की संख्या, बीमारी की गंभीरता, अस्पताल में प्रवेश के आंकड़ों और अन्य स्वास्थ्य आंकड़ों के बारे में अधिक पारदर्शी होने के लिए प्रेरित किया है। 

चीन की राजधानी और अन्य शहरों में कोविड संक्रमण की लहर ने अस्पतालों में मरीजों की बाढ़ आ गई है। आपातकालीन कक्षों और गहन देखभाल इकाइयों में बेड कम पड़ गया है। बैठक में एनएचसी के निदेशक मा शियाओवेई ने मांग की कि अस्पताल अपने आपातकालीन कक्षों को व्यवस्थित करें और रोगियों को रोगी विभागों में स्थानांतरित करें। 

फाइनेंशियल टाइम्स ने बताया कि उन्होंने मध्यम व बड़े अस्पतालों से गंभीर लक्षणों वाले अधिक रोगियों को लेने का आग्रह किया। देश में बुखार की दवाओं की कमी, अस्पतालों और आपातकालीन सेवाओं की भरमार, कई शहरों में खून की भारी कमी, बुजुर्गों में मरने वालों की संख्या बढ़ रही है और मुर्दाघर और अंतिम संस्कार पार्लर शवों से भर गए हैं। 

वांग शियांगवेई ने साउथ चाइना मॉनिर्ंग पोस्ट में लिखा, नियंत्रण हटाए जाने के बाद से अनिवार्य रूप से सामने आने वाली अराजकता के लिए चीन तैयार नहीं है। पूरे चीनी सोशल मीडिया पर इसी तरह की डरावनी कहानियां हैं। एससीएमपी लेख में कहा गया है कि एक प्रभावशाली व्यक्ति ने दैनिक मौत की गिनती शुरू कर दी है, जिसमें बताया गया है कि 70 के दशक के अंत और 80 के दशक की शुरुआत में पेकिंग विश्वविद्यालय के प्रमुख प्रोफेसर असामान्य दर से मर रहे थे। 

जैसा कि बताया गया है, नवंबर के अंत में बड़े पैमाने पर विरोध के कारण चीन ने अपनी शून्य-कोविड नीति पर लगभग सभी नियंत्रण हटा दिए। लेकिन विरोध सिर्फ ट्रिगर था। अंतर्निहित मुद्दा यह है कि चीन के नेताओं ने अर्थव्यवस्था पर नीति के विनाशकारी प्रभाव की भयावहता को समझ लिया है। 

बुखार की दवा की भारी कमी भी बीजिंग की अपनी बनाई हुई स्थिति है। तीन वर्षों से सख्त नियमों ने लोगों को काउंटर से ऐसी दवा खरीदने से हतोत्साहित किया है, जिसका उद्देश्य वायरस से संक्रमित किसी को भी संगरोध सुविधाओं और अस्थायी अस्पतालों में भेजना है। इसका मतलब है कि देश भर में सभी फार्मेसियों के पास बुखार की दवा का सीमित स्टॉक है और दवा कंपनियों ने इसके उत्पादन में काफी कटौती की है। 

एससीएमपी ने बताया कि अब अधिकारियों ने उन्हें चौबीसों घंटे उत्पादन बढ़ाने के लिए कहा है। इसके अतिरिक्त चूंकि तीन साल पहले चिकित्सा संसाधनों को बड़े पैमाने पर परीक्षण और संगरोध में निर्देशित किया गया था, इसलिए देश भर के अस्पतालों में कोरोनोवायरस के बढ़ते मामलों से निपटने के लिए पर्याप्त आईसीयू बेड और उपकरण नहीं हैं। 

इसके अलावा, अस्पतालों को उन आईसीयू में काम करने के लिए योग्य और प्रशिक्षित डॉक्टरों और नर्सों की सख्त जरूरत है। रिपोर्ट में कहा गया है कि अधिकारी अब प्रशिक्षण और आईसीयू डॉक्टरों और नर्सों की भर्ती कर रहे हैं, लेकिन इसमें समय लगता है, जो उनके पास इस समय नहीं है। 

सीएनएन ने बताया, अब जब चीन में संक्रमण की एक अभूतपूर्व लहर फैल रही है, तो राज्य मीडिया जानबूझकर भीड़ भरे अस्पताल के वाडरें और घर में खचाखच भरे श्मशान के ²श्यों की अनदेखी कर रहा है, जबकि अधिकारी जोर देकर कहते हैं कि सरकार की अपनी गिनती से कुछ लोग कोविड से मर रहे हैं। 

लगभग तीन वर्षों के लिए चीन की कट्टर शून्य-कोविड नीति ने अपनी आबादी को उस तरह की सामूहिक मौतों से बचा लिया, जो पश्चिमी देशों को परेशान करती थी। सीएनएन ने बताया कि चीन ने अचानक उस नीति को छोड़ दिया, जिससे देश में कोरोना का विस्फोट हो गया। 

एक अनुमान के मुताबिक वहां कोरोना मौतों का आंकड़ा दस लाख तक होने का अनुमान है। हालांकि आधिकारिक तौर पर चीन ने इस महीने केवल आठ कोविड मौतों की सूचना दी है। सीएनएन ने बताया कि एक चीनी वित्तीय पत्रिका कैक्सिन ने कोविड से संक्रमित राज्य मीडिया के दो पत्रकारों की मौत की सूचना दी है। 

ब्लूमबर्ग ने बताया कि सरकार के शीर्ष स्वास्थ्य प्राधिकरण के अनुमान के मुताबिक चीन में लगभग 37 मिलियन लोग इस सप्ताह एक दिन में कोविड -19 से संक्रमित हो सकते हैं। फॉर्च्यून ने बताया कि चीनी अधिकारी और कंपनियां कोविड-पॉजिटिव लोगों को अर्थव्यवस्था को चालू रखने के लिए काम पर लौटने दे रही हैं। 

झेजियांग प्रांत के अधिकारियों ने सप्ताहांत में घोषणा की कि जो लोग कोविड संक्रमित हैं, वे काम पर जा सकते हैं, जब तक कि उनमें कोई लक्षण न दिखे। सोमवार को चीन के सबसे बड़े शहरों में से एक प्रमुख विनिर्माण केंद्र चोंगकिंग हल्के लक्षणों वाले लोगों को परीक्षण के बिना कार्यालय लौटने की अनुमति देकर एक कदम और आगे बढ़ गया। 

एक दिन बाद बीजिंग में शहर के अधिकारियों ने कहा कि होम आइसोलेशन में रहने वाले कोविड-पॉजिटिव मरीज बिना परीक्षण किए काम पर लौट सकते हैं, जब तक कि उन्हें बुखार न हो। फैक्ट्रियां भी अपने कर्मचारियों को कोविड लहर के लिए तैयार करने की कोशिश कर रही हैं। 

12 दिसंबर को, इलेक्ट्रिक कार निर्मार्ता के अध्यक्ष किन लिहोंग ने संवाददाताओं से कहा कि कंपनी ने अच्छी तरह से तैयार होने के लिए दवाओं और उपकरणों के ट्रक कारखाने में भेजे थे। कुछ निर्माता क्लोज्ड-लूप सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, जहां कर्मचारी सख्त आंदोलन नियंत्रण के साथ साइट पर रहते हैं, ताकि संक्रमण को दूर रखा जा सके। फॉर्च्यून ने बताया कि टेस्ला जैसी कंपनियों ने इन प्रणालियों का इस्तेमाल पहले के कोविड के प्रकोपों से बचन और लॉकडाउन के दौरान फैक्ट्री लाइनों को चालू रखने के लिए किया है।

 

Tags: Omicron Variant , Delta Plus Covid variant , Delta Covid-19 variant , Coronavirus , COVID 19 , Novel Coronavirus , Fight Against Corona , Covaxin , Covishield , Covid-19 Vaccine , Oxygen , Oxygen Cylinders , SARS-CoV-2 , Sputnik V , Oxygen Plants , Pfizer , Astra Zeneca , Oxygen Concentrator , Remdesivir , Covifor , Oximeter

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2023 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD