Saturday, 20 April 2024

 

 

खास खबरें सरफेस सीडर के साथ गेहूं की खेती को अपनाए किसान: कोमल मित्तल PEC के पूर्व छात्र, स्वामी इंटरनेशनल, यूएसए के संस्थापक और अध्यक्ष, श्री. राम कुमार मित्तल ने कैंपस दौरे के दौरान छात्रों को किया प्रेरित मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा फेसबुक लाइव के ज़रिये पंजाब के वोटरों के साथ बातचीत महलों में रहने वाले गरीबों का दुख नहीं समझ सकते: एन.के.शर्मा एनएसएस पीईसी ने पीजीआईएमईआर के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गर्मी की एडवाइजरी को लेकर सिविल सर्जन ने ली मीटिंग अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा बने सैवसोल ल्यूब्रिकेंट्स के ब्रांड एंबेसडर सिंगर जावेद अली ने स्पीड इंडिया एंटरटेनमेंट का गीत किया रिकॉर्ड अनूठी पहलः पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर सोशल मीडिया की रहेगी विशेष निगरानी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चुनाव में एक दिन देश के नाम कर चुनाव का पर्व, देश का गर्व बढ़ाए- अनुराग अग्रवाल प्रदेश की 618 सरकारी व निजी इमारतों की लिफ्टों पर चिपकाए गए जागरूकता स्टीकर - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सेफ स्कूल वाहन पालिसी- तय शर्ते पूरी न करने वाली 7 स्कूल बसों का हुआ चालान चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे-संजय टंडन 4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू एलपीयू के वार्षिक 'वन इंडिया-2024' कल्चरल फेस्टिवल में दिखा भारतीय संस्कृति का शानदार प्रदर्शन पंचकूला के डी.सी. पद से हटाए जाने बावजूद सुशील सारवान जिले में ही तैनात रवनीत बिट्टू के विपरीत, कांग्रेस ने हमेशा बेअंत सिंह जी की विरासत का सम्मान किया है: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग कुंवर विजय प्रताप के भाषण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और जांच होनी चाहिए: बाजवा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली फतेह दिवस समारोह के लिए निहंग सिंह प्रमुख बाबा बलबीर सिंह को सौंपा निमंत्रण पत्र इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ'

 

आईपीएल 2023 को और रोमांचक बनाने के लिए 'होम एंड अवे' फॉर्मेट के साथ 'इम्पैक्ट प्लेयर' का होगा इस्तेमाल

Sports News, Cricket, Cricketer, Player, Bowler, Batsman, IPL, IPL 2023, Impact Player, Home And Away
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 25 Dec 2022

प्रत्येक सीजन की तरह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को बेहतर और अधिक रोमांचक बनाने के लिए कुछ नई चीजों को जोड़ा गया है। आईपीएल लीग का 2023 सीजन अलग नहीं होगा। क्रिकेट प्रशंसक 'इम्पैक्ट प्लेयर' नियम की शुरूआत और होम-एंड-अवे प्रारूप की वापसी देखेंगे। 

'रोमांचक' शब्द स्वाभाविक रूप से हर किसी के दिमाग में आता है, जब कोई व्यक्ति जीवन में या सामान्य रूप से 'नई' चीजों के बारे में बात करता है। इसी तरह, 'इम्पैक्ट प्लेयर' नियम और होम एंड अवे फॉर्मेट की वापसी आईपीएल की गतिशीलता को पूरी तरह से बदल देगी। 

फुटबॉल, रग्बी, बास्केटबॉल, बेसबॉल जैसे कई टीम इस नियम का इस्तेमाल कर रही है। क्रिकेट में भी, विभिन्न लीगों में विभिन्न प्रकार के खिलाड़ी की जगह दूसरे खिलाड़ी को लाकर इस नियम को अपना रहे हैं, लेकिन 2023 आईपीएल में एक प्रभावशाली खिलाड़ी को पेश करने वाला पहला सीजन होगा। 

इम्पैक्ट प्लेयर नियम क्या है और यह कैसे काम करेगा? इम्पैक्ट प्लेयर नियम के अनुसार, एक टीम को प्लेइंग इलेवन के अलावा टॉस में चार इम्पैक्ट खिलाड़ियों की सूची देना होगा। वे अपने इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में चार में से किसी एक का उपयोग कर सकते हैं। एक कप्तान एक पारी की शुरूआत से पहले इंपैक्ट प्लेयर ला सकता है; एक ओवर के अंत में; और विकेट गिरने पर या बल्लेबाज के रिटायर होने पर इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। 

हालांकि, अगर गेंदबाजी करने वाली टीम एक ओवर के दौरान एक इम्पैक्ट प्लेयर लाती है तो उन्हें ओवर की शेष गेंदों को फेंकने की अनुमति नहीं दी जाएगी। नियम आगे कहता है कि बदला गया खिलाड़ी मैच में आगे कोई भूमिका नहीं निभाएगा। जहां तक प्रतिबंध की बात है, अगर कोई टीम अपने शुरूआती इलेवन में चार विदेशी खिलाड़ियों का नाम लेती है, तो वे केवल एक भारतीय खिलाड़ी को ही इस्तेमाल में ला सकते हैं। 

यह हर मैच विदेशी खिलाड़ियों की संख्या को प्रति टीम चार तक सीमित करना है। हालांकि, यदि कोई टीम केवल तीन या उससे कम विदेशी खिलाड़ियों के साथ जाती है, तो वे एक विदेशी खिलाड़ी को इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में ला सकते हैं, लेकिन उन्हें टॉस में अपने चार विकल्पों के हिस्से के रूप में विदेशी खिलाड़ी को नामांकित करना होगा। 

जब गेंदबाजी करने वाली टीम अपने इम्पैक्ट प्लेयर को लेकर आती है, तो उन्हें अपने द्वारा प्रतिस्थापित किए जा रहे खिलाड़ी द्वारा फेंके गए ओवरों की संख्या के बावजूद चार ओवरों का अपना पूरा कोटा डालने की अनुमति होगी। इसके अलावा, इंपैक्ट प्लेयर नियम के लागू के बाद कोई बदलाव नहीं होगा। 

होम एंड अवे प्रारूप की वापसी कोविड-19 के प्रकोप के बाद से, आईपीएल कुछ ही स्थानों पर आयोजित किया गया है। 2020 में, लीग संयुक्त अरब अमीरात में तीन स्थानों - दुबई, शारजाह और अबु धाबी में दर्शकों के बिना खेली गई थी। 2021 में भी, टूर्नामेंट चार स्थानों - दिल्ली, अहमदाबाद, मुंबई और चेन्नई में आयोजित किया गया था। 

महाराष्ट्र के चार स्टेडियमों ने क्रमश: कोलकाता और अहमदाबाद में प्लेऑफ और फाइनल को छोड़कर आईपीएल 2022 सीजन के सभी लीग मैचों की मेजबानी की। हालांकि, अभी तक महामारी नियंत्रण में है और बीसीसीआई एक पूर्ण घरेलू सीजन का आयोजन कर रहा है। 

लीग अपने पुराने प्रारूप में वापस आ जाएगी, जिसमें प्रत्येक टीम एक घर और एक बाहर मैच खेलेगी। आईपीएल के पारंपरिक होम एंड अवे आधार पर लौटने के साथ, टीमों को अपनी रणनीति बनानी होगी और उसी के अनुसार अपनी प्लेइंग इलेवन को अंतिम रूप देना होगा।

 

Tags: Sports News , Cricket , Cricketer , Player , Bowler , Batsman , IPL , IPL 2023 , Impact Player , Home And Away

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD