Saturday, 23 September 2023

 

 

खास खबरें केजरीवाल और भगवंत मान की नीतियों से प्रभावित होकर ही आम आदमी पार्टी में हुआ शामिल : अरुण नारंग जमीन को लेकर कलयुगी बेटे ने मां और बुआ को बुरी तरह पीटा मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने अनाडेल व्यू बिल्डिंग का शिलान्यास किया नेवा तकनीक से वैधानिक प्रक्रियाएं आम लोगों तक आसानी के साथ पहुँचेंगी: संधवां मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान द्वारा पंजाब पुलिस की कार्यकुशलता में और विस्तार करने के लिए आरटीफिशल इंटेलिजेंस की शमूलियत का ऐलान सदन में झूठ बोलकर सरकार ज़मीनी हक़ीक़त को बदल नहीं सकती हैं : जयराम ठाकुर पंजाब के ग्रामीण ज़मीन मालिकों को और सशक्त बनाने के लिए मास्टर ट्रेनर पूरी तरह तैयार उप-मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने मुख्यमंत्री राहत कोष में दिया अंशदान टीबी, एचआईवी उन्मूलन के लिए युवाओं ने लगाई दौड़ एलपीयू द्वारा भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड के रिटेल आउटलेट डीलरों को ट्रेनिंग अभय सिंह चौटाला ने रैली स्थल पर पहुंच तैयारियों का लिया जायजा लाइट्स, कैमरा, बिज़नेस: 6 बॉलीवुड अभिनेत्रियाँ जो सिल्वर स्क्रीन से परे बिज़नेस में भी चमकीं रयात बाहरा युनिवर्सिटी में अैमी विरक ने हिट्ट गीतों के साथ किया विद्यार्थियों का मनोरंजन कोरोना कर्मियों से मिले जयराम ठाकुर, कर्मी बोले लोगों के पास शिमला आने का किराया भी नहीं है मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान द्वारा नेवा एप्लीकेशन की शुरुआत, अब से कागज़-रहित होगा विधान सभा का कामकाज पंजाब विधान सभा का समूचा कामकाज पूर्ण तौर पर डिजिटल और पेपरलेस तरीके से होगाः स्पीकर कुलतार सिंह संधवां मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान द्वारा लोगों के साथ सीधा संबंध बढ़ाने के लिए नये WhatsApp चैनल की शुरुआत WhatsApp चैनल के लिंक पंजाब विजीलैंस ब्यूरो ने डाक्टर से 1 लाख रुपए रिश्वत लेने के दोष में पत्रकार निर्भय सिंह को किया गिरफ़्तार हरजोत सिंह बैंस के अथक प्रयत्नों स्वरूप नंगल में भारी जाम की समस्या से मिली राहत शेखर खनिजो और रीम शेख का नया गीत 'तेरा ही नशा' बना दर्शकों के लिए लव ऐन्थम तकनीकी शिक्षा विभाग, पंजाब द्वारा 9 नये आधुनिक कोर्सों की शुरुआत : हरजोत सिंह बैंस

 

आलोक कुमार ने जम्मू में कला उत्सव समारोह 2022 का उद्घाटन किया

JK Admin, Kashmir, Jammu And Kashmir, Jammu & Kashmir, Srinagar, Jammu, Alok Kumar
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

जम्मू , 14 Dec 2022

प्रमुख सचिव शिक्षा, आलोक कुमार ने आज शिक्षक भवन में 3-दिवसीय यूटी स्तरीय कला उत्सव कार्यक्रम-2022 का उद्घाटन किया, जिसका आयोजन समग्र शिक्षा, स्कूल शिक्षा विभाग जम्मू-कश्मीर द्वारा किया गया है।कार्यक्रम की शुरुआत राष्ट्रीय गान के साथ हुई और गणमान्य व्यक्तियों द्वारा पारंपरिक दीप प्रज्वलन समारोह के अलावा गणमान्य व्यक्तियों को जातीय डोगरा पगड़ी पहनाई गई। 

जम्मू-कश्मीर के विभिन्न सामाजिक-भौगोलिक क्षेत्रों के सांस्कृतिक स्वाद को दर्शाने के लिए मंच पर कुछ सांस्कृतिक प्रदर्शन भी प्रस्तुत किए गए।संभाग स्तरीय कला उत्सव प्रतियोगिताओं में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले विभिन्न जिलों के छात्र तीन दिवसीय कार्यक्रम में भाग लेकर अपनी मनमोहक प्रस्तुति दे रहे हैं। इस आयोजन के दौरान कुल 40 प्रदर्शन किए जाने हैं। 

कला रूपों की विभिन्न श्रेणियों के तहत उनमें से सर्वश्रेष्ठ, एक पुरुष और एक महिला (प्रत्येक श्रेणी में) को राष्ट्रीय स्तर के आयोजन के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा, जो जनवरी, 2023 में भुवनेश्वर, उड़ीसा में आयोजित होने वाला है।प्रमुख सचिव, शिक्षा ने अपने मुख्य भाषण में सभी प्रतिभागियों को बधाई दी और उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर अंतिम प्रदर्शन हेतु अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित किया।

उन्होंने यह भी बताया कि भारत सरकार विभिन्न क्षेत्रों में अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए बच्चों को बेहतर मंच प्रदान करने के लिए विभिन्न योजनाओं को लागू कर रही है। उन्होंने शिक्षकों और अभिभावकों से बच्चों के समग्र पोषण के लिए इन योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाने पर जोर दिया।प्रमुख सचिव ने दोहराया कि परीक्षा पर चर्चा, माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बड़े आंदोलन - ‘एग्जाम वॉरियर्स‘ का एक हिस्सा है, जो युवाओं के लिए एक तनाव मुक्त वातावरण बनाने के लिए है।

आलोक कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अभिनव नेतृत्व में देश नई दिशाओं की ओर बढ़ रहा है, जो आगामी जी-20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे, जो भारत के प्रत्येक नागरिक के लिए गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि युवा प्रतिभाओं को तलाशने की जरूरत है और आने वाले दिनों में भी स्कूल शिक्षा विभाग इस कवायद को जारी रखेगा।

उन्होंने जोनल, जिला और मंडल स्तर पर किए गए चयन के लिए समग्र शिक्षा और स्कूल शिक्षा निदेशालय के संयुक्त प्रयासों की सराहना की।इस अवसर पर निदेशक स्कूल शिक्षा जम्मू डॉ. रविशंकर शर्मा, निदेशक वित्त इफ्तिखार हुसैन, विशेष सचिव एसईडी नासिर वानी और परषोत्तम कुमार, संयुक्त निदेशक एससीईआरटी एच.आर. पखरू, संयुक्त निदेशक योजना और समग्र शिक्षा, एसईडी और एससीईआरटी के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

इससे पहले, परियोजना निदेशक, समग्र शिक्षा दीप राज कनेठिया ने स्वागत भाषण प्रस्तुत किया, जिसमें उन्होंने दोहराया कि समग्र शिक्षा नई शिक्षा नीति-2020 के अनुरूप कला और संस्कृति, खेल और अन्य डोमेन के साथ एकीकृत गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने की दिशा में समग्र दृष्टिकोण पर अधिक ध्यान केंद्रित करती है। विभाग की उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए, उन्होंने ‘‘परीक्षा पर चर्चा‘‘ के 6वें संस्करण में छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों की भागीदारी पर भी जोर दिया, जो जनवरी 2023 में आयोजित किया जाएगा।

 

Tags: JK Admin , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir , Srinagar , Jammu , Alok Kumar

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2023 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD