Sunday, 19 May 2024

 

 

खास खबरें 2024 लोकसभा चुनाव ऐतिहासिक : पवन खेड़ा अमृतपाल को बंदी सिंह की श्रेणी में नही रखा जा सकता : सुखबीर सिंह बादल शिरोमणी अकाली दल ने चुनाव आयोग से किसानों को धमकाने के लिए हंसराज हंस के खिलाफ कार्रवाई करने का आग्रह किया अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने लुधियाना में बदलाव के लिए विजन डॉक्यूमेंट 'ड्राइव इट' पेश किया मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कुरुक्षेत्र से 'आप' उम्मीदवार डॉ. सुशील गुप्ता के लिए किया प्रचार महिला सशक्तिकरण तो दूर महिलाओं का सम्मान तक नहीं करते "आप" नेता : जय इंद्र कौर वर्ल्ड क्लॉस की स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए वचनबद्ध : विजय इंदर सिंगला इलेक्शन लोकतंत्र है और यहां हथियारों की नहीं बल्कि विचारों की लड़ाई होनी चाहिए : गुरजीत सिंह औजला अकाली दल के घोषणा पत्र में पंथक और क्षेत्रीय मजबूती का आहवाहन परिवर्तन की सरकार ने किया पंजाब को कर्जदार - गुरजीत औजला डॉ. एस.पी. सिंह ओबेरॉय के प्रयासों से जालंधर जिले के युवक का शव पहुंचा भारत दो साल में हमारी सरकार और मेरे काम को देखें, फिर तय करें कि आपको क्या चाहिए: मीत हेयर सीपीआई एम.एल. (लिबरेशन) ने की गुरजीत औजला के पक्ष में चुनावी रैली सनौर में अकाली दल प्रत्याशी के कार्यालय का उदघाटन खरड़ में निर्माणाधीन श्री राम मंदिर का दौरा करने के लिए माननीय राज्यपाल पंजाब को अनुरोध पत्र परनीत कौर व गांधी पटियाला हलके के लिए कोई प्रोजैक्ट नहीं लाए:एन.के.शर्मा मलोया में 20 मई को योगी आदित्य नाथ की विशाल चुनावी जनसभा-प्रदेशाध्यक्ष जतिंदर पाल मल्होत्रा फिल्म 'करतम भुगतम ' को ऑडियंस का प्यार और बॉक्स ऑफिस पर मिली सफलता लोक सभा चुनाव के दौरान चुनाव आयोग की हिदायतों का पूरा पालन किया जाए: जनरल पर्यवेक्षक जिला निर्वाचन अधिकारी कोमल मित्तल की देखरेख में वोटिंग मशीनों का पूरक रैंडमाइजेशन किया गया फिल्म कुड़ी हरियाणे वल दी / छोरी हरियाणे आली के टीजर में जट्ट और जाटनी के रूप में चमके एमी विर्क और सोनम बाजवा

 

चितकारा यूनिवर्सिटी में रिस्क मैनेजमेंट एंड प्रिवेंशन ऑफ एंटीबायोटिक रेजिस्टेंस 'वन वर्ल्ड, वन हेल्थ' पर दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन

Chitkara University, Banur, Rajpura, Dr. Ashok K Chitkara,Chitkara Business School, Dr. Madhu Chitkara
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 12 Dec 2022

रिस्क मैनेजमेंट एंड प्रिवेंशन ऑफ एंटीबायोटिक रजिस्टेंस प्रोजेक्ट “प्रिवेंट-इट“ (PREVENT IT) के तहत चितकारा यूनिवर्सिटी ने यूनिवर्सिटी ने दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन 'वन वर्ल्ड, वन हेल्थ' का आयोजन किया गया।इस सम्मेलन में 40 से अधिक भारतीय और यूरोपीय संस्थानों के 700 से अधिक प्रतिनिधियों ने ड्रग रेजिस्टेंट पैथोजन्स जुड़े हताहतों की संख्या को खत्म करने में वन हेल्थ एप्रोच के प्रभाव पर चर्चा की।लांसेट में प्रकाशित एक लेख के अनुसार जागरूकता के बावजूद सुपरबग्स और ने ड्रग रेजिस्टेंट पैथोजन्स दुनिया भर में मौत का कारणों में दूसरे नंबर पर हैं।

 वैज्ञानिक समुदाय अनसस्टेनेबल ह्यूमन एंड मेडिकल प्रैक्टिस को ड्रग रेजिस्टेंट डिसीसेंज के बढ़ने के लिए जिम्मेदार ठहराया है। इस वैश्विक सम्मेलन में उपस्थित इटली के राजदूत महामहिम उगो एस्टुटो और  यूरोपीय संघ व भारत में डच दूतावास में हैल्थ अटैची डाक्टर रोमेंस मन्स पुटन्स, फेकल्टी आफ यूरोपियन स्टडीज  हैड ऑफ डिपार्टमेंट ऑफ इंटरनेशनल बिजनेस  एंड इकोनॉमिक्स रीगा स्ट्रैडिन्स विश्वविद्यालय, लातविया, के  बेनोइट सॉवरोचे, प्रथम  काउंसलर, डेलीगेशन आफ यूरोपियन यूनियन टू इंडिया एंड भूटान एंड मार्सल फ्लोर, काउंसर फार हैल्थ वेलफेयर स्पोटर्स व एंबेसी आफ द किंगडम आफ द नीदरलैंड इन इंडिया आदि थे।

चितकारा  यूनिवर्सिटी  की  प्रो-चांसलर  डॉ मधु चितकारा द्वारा परिकल्पित परियोजना “प्रिवेंट-इट“ का उद्देश्य उच्च शिक्षा का अंतर्राष्ट्रीयकरण करना है, इसके अलावा यह राष्ट्र के आधुनिकीकरण की प्रक्रिया को बढ़ाने के लिए भारतीय विश्वविद्यालयों की क्षमता को  बढ़ाने में सहायक होने के साथ यह भारत सरकारी की प्रमुख फ्लैगशिप नीतियों को  पूरा करने में मदद कर सकता है।

इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए एक व्यावहारिक उपाय के रूप में चितकारा स्पाक (SPAAK) सेंटर फॉर मल्टी डिसिप्लिनरी यूरोपियन स्टडीज चितकारा यूनिवर्सिटी में स्थापित किया गया। “प्रिवेंट-इट“ (PREVENT IT) के सर्जक डॉ. स्टेफानो ग्रीको की अध्यक्षता में स्थापित यह सेंटर ऐसे सामाजिक मुद्दों के लिए जिनकी वैश्विक प्रासंगिकता है  भारत और यूरोप के बीच सेतु स्थापित करने का काम करेगा।

1 मिलियन यूरो के अनुदान के साथ यूरोपीय संघ द्वारा चयनित और सह-वित्तपोषित प्रिवेंट-इट एक इंटरडिसिप्लिनरी कैपेसिटी बिल्डिंग प्रोजेक्ट हैं जिसे इस तरह से डिजाइन किया गया है कि ताकि वह अंतरराष्ट्रीय गठजोड़ को बना सकें जहां पर जहां भारत और यूरोप के विश्वविद्यालय एक समान उद्देश्य के लिए एकजुट हो सकें। पिछले चार वर्षों के दौरान “प्रिवेंट-इट“ (PREVENT IT) ने मटेरियल व इंटरडिसिप्लिनरी लर्निंग एक्टिविटी को विकसित करने के अलावा सामाजिक जागरूकता के लिए काम किया है।

परियोजना के दायरे का विस्तार करने के लिए एक ठोस कार्रवाई के रूप में, सम्मेलन ने  इंडो यूरोपियन हेल्थ एसोसिएशन के आधिकारिक लांच को अवसर प्रदान किया है। “प्रिवेंट-इट“ (PREVENT IT) फ्रेमवर्क के तहत की गई  गतिविधियों का एसोसिएशन फायदा उठाएगी और मानव, पशु और पर्यावरणीय स्वास्थ्य के क्षेत्र में लिए कार्रवाई के दायरे का विस्तार  भी करेगी।

 

Tags: Chitkara University , Banur , Rajpura , Dr. Ashok K Chitkara , Chitkara Business School , Dr. Madhu Chitkara

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD