Wednesday, 24 April 2024

 

 

खास खबरें जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र मतदाता जागरूकता के लिए घर-घर तक पहुंचेगा थीम सॉंग राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने परवाणु में जल जनित रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण संबंधी उपायों की समीक्षा की एलपीयू के इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों को इसरो समर्थित राष्ट्रीय प्रतियोगिता में टॉप स्पेस इन्नोवेटरज़ के रूप में चुना भारी मतों के अंतर से जीतेंगे एन.के.शर्मा:जोनी कोहली मानव को एकत्व के सूत्र में बांधता - मानव एकता दिवस शास्त्री मार्केट में कारोबारियों से मिलने पहुंचे गुरजीत सिंह औजला

 

मेट्रो सिटी कानपुर का जल्द होगा अपना एयरपोर्ट : योगी आदित्यनाथ

Yogi Adityanath, Lucknow, Uttar Pradesh, BJP, Bharatiya Janata Party, Uttar Pradesh Chief Minister
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

कानपुर , 09 Dec 2022

यूपी के मुख्यमंत्री ने कहा कि कानपुर में गंगा अविरल और निर्मल हो चुकी है। मेट्रो के सेकेंड और थर्ड फेज का कार्य भी जल्द पूर्ण होने वाला है। दो डिफेंस कॉरिडोर में से एक का केंद्र बिंदु कानपुर ही है। स्मार्ट सिटी मिशन से कानपुर अत्याधुनिक सुविधाओं वाला शहर बनने की ओर अग्रसर है। कानपुर एयर कनेक्टिविटी से फिर जुड़ सके, इसके प्रयास तेजी से किए जा रहे हैं। 

जल्द ही मेट्रो सिटी कानपुर का अपना एयरपोर्ट भी होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कानपुर में प्रबुद्ध जन सम्मेलन के अवसर पर बोल रहे थे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कानपुर में 388 करोड़ रुपए की लागत वाली 272 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास भी किया। मुख्यमंत्री ने कानपुर स्मार्ट सिटी कॉफी टेबल बुक का विमोचन भी किया।

सीएम योगी ने कहा कि कानपुर कभी उत्तर भारत का मैनचेस्टर कहा जाता था। न केवल उत्तर प्रदेश के लिए बल्कि उत्तर भारत के नौजवानों और नागरिकों के रोजगार का भी यह एक माध्यम था, लेकिन 70 और 80 के दशक में कुछ लोगों की नजरें इस महानगर पर लगीं और यह अव्यवस्था, अराजकता, बंद होते उद्योगों का शिकार हो गया। 

महानगर को पुरातन पहचान दिलाने के लिए पीएम मोदी के नेतृत्व में अभियान को आगे बढ़ाया गया है, जिसमें सबसे पहले कानपुर महानगर की पहचान पूर्ण सलिला मोक्षदायिनी मां गंगा की अविरलता और निर्मलता को बनाए रखने के लिए प्रयास किए गए हैं। उन्होंने कानपुर में गंगा सफाई को लेकर प्रदेश सरकार के प्रयासों का जिक्र करते हुए कहा कि तीन वर्ष पहले पीएम मोदी स्वयं कानपुर आए थे और सीसामऊ नाला जिसमें 14 करोड़ लीटर सीवर गंगा में उड़ेला जाता था, उसे पूर्ण रूप से बंद करके सीवर प्वॉइंट को सेल्फी प्वॉइंट में बदलकर हमने अपने नैतिक दायित्व का परिचय देकर फिर से मां गंगा की अविरलता और निर्मलता को आगे बढ़ाने का कार्य किया था। 

नमामि गंगे का सबसे क्रिटिकल प्वॉइंट कानपुर को समझा जाता था। लोग कहते थे कि कानपुर प्रदूषण पैदा कर रहा है। कानपुर का सारा सीवर गंगा जी में जाता है। गंगा जी कहीं भी आचमन तो दूर स्नान करने लायक भी नहीं हैं। लेकिन कानपुर में किए गए प्रयोग का परिणाम है कि प्रयागराज में भी गंगा अविरल और निर्मल बनी हुई हैं। 

इसके दो उदाहरण स्पष्ट हैं। एक कानपुर के सीसामऊ नाले को पूरी तरह चॉक करते हुए हमने उसे सेल्फी प्वॉइंट में तब्दील किया है। दूसरा जाजमऊ के पास जहां एक भी जलीय जीव नहीं बचा था, आज गंगा में फिर से जलीय जीव दिखाई दे रहे हैं। योगी ने कहा कि कानपुर आज अत्याधुनिक सुविधाओं को लेकर आगे बढ़ रहा है। तेजी से मेट्रो का विस्तार हो रहा है। 

मेरा अनुमान है कि सेकेंड और थर्ड फेज का कार्य भी जल्द पूर्ण होने की ओर है। हम कानपुर को पब्लिक ट्रांसपोर्ट की बेहतरीन सुविधा देने का काम करेंगे। इलेक्ट्रिक बस सेवा पहले से ही कार्य कर रही है। देश के अंदर जो दो डिफेंस कॉरिडोर बन रहे हैं, उनमें से एक का केंद्र बिंदु कानपुर भी है।

कानपुर, अलीगढ़, आगरा, लखनऊ, झांसी और चित्रकूट जैसे क्षेत्रों में डिफेंस कॉरिडोर से संबंधित नोड को लैंड बैंक और विकास के साथ जोड़ते हुए भारत के रक्षा के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता के लक्ष्य को प्राप्त करने का केंद्र बिंदु एक बार फिर से कानपुर बनेगा इसके लिए सरकार पूरी प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है। 

उत्तर प्रदेश सरकार के सप्लीमेंट्री बजट में कानपुर और झांसी के बीच लैंड बैंक बनाने के लिए हमने 8 हजार करोड़ रुपए की व्यवस्था की है।

 

Tags: Yogi Adityanath , Lucknow , Uttar Pradesh , BJP , Bharatiya Janata Party , Uttar Pradesh Chief Minister

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD