Saturday, 20 April 2024

 

 

खास खबरें पंजाब को बी जे पी के अत्याचार के खिलाफ एकजुट होना होगा: राजा वड़िंग उपायुक्त ओलावृष्टि से खराब हुई फसलों का जल्द से जल्द सर्वे कराएं- मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद गुरजीत सिंह औजला ने चुनाव अभियान की शुरूआत गुरुद्वारा बाबा छज्जोजी में माथा टेक कर की निजी फायदे के लिए गेहूं की बर्बादी कर रही सरकार 1 मई को सुबह 11 बजे कुरूक्षेत्र में अपना नामांकन करेंगे अभय सिंह चौटाला एलपीयू के स्कूल ऑफ लिबरल एंड क्रिएटिव आर्ट्स ने 'वन इंडिया-2024' फैस्ट की चैंपियनशिप ट्रॉफी जीती स्वास्थ्य मंत्री पंजाब ने आर्यन्स फार्मेसी सम्मेलन का उद्घाटन किया पंजाब की महिलाओं को आज भी एक-एक हजार मासिक भत्ते का इंतजार: एन.के.शर्मा सीजीसी लांडरां के एप्लाइड साइंस डिपार्टमेंट ने वर्कशॉप का आयोजन किया लोकायुक्त ने राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल को वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की पलवल जिले के 118 वर्ष के धर्मवीर हैं प्रदेश में सबसे बुजुर्ग मतदाता मानव को एकत्व के सूत्र में बांधता - मानव एकता दिवस श्री फ़तेहगढ़ साहिब में बोले मुख्यमंत्री भगवंत मान: रात कितनी भी लंबी हो सच का सूरज चढ़ता ही चढ़ता है, 2022 में जनता ने चढ़ाया था सच का सूरज भारी बारिश और तूफान के बावजूद भगवंत मान ने श्री फतेहगढ़ साहिब में जनसभा को किया संबोधित जुम्मे की नमाज पर मुस्लिम भाईचारे को बधाई देने पहुंचे गुरजीत सिंह औजला आवश्यक सेवाओं में तैनात व्यक्तियों को प्राप्त होगी डाक मतपत्र सुविधा: मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग शहर के 40 खेल संगठनों के प्रतिनिधियों ने की घोषणा,भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन को दिया समर्थन भाजपा ने कांग्रेस प्रत्याशी मनीष तिवारी को 12 जून 1975 के ऐतिहासिक तथ्य याद दिलाई रयात बाहरा यूनिवर्सिटी में 'फंडिंग के लिए अनुसंधान परियोजना लिखने' पर वर्कशॉप सफेद कुर्ती में इहाना ढिल्लों का चुंबकीय अवतार सरफेस सीडर के साथ गेहूं की खेती को अपनाए किसान: कोमल मित्तल

 

महिला आईपीएल अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट में करेगा मदद : हरमनप्रीत कौर

Sports News, Cricket, Cricketer, Player, Bowler, Batswoman, Harmanpreet Kaur, Womens IPL
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 05 Dec 2022

भारत की कप्तान हरमनप्रीत कौर को लगता है कि अगले साल मार्च में शुरू होने वाला आगामी महिला आईपीएल भारत में महिला क्रिकेट के लिए एक बड़ा अवसर होगा। उन्होंने आगे कहा कि टूर्नामेंट अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट के बीच की खाई को पाटने में मदद करेगा। उन्होंने कहा, आईपीएल महिला क्रिकेट के लिए एक बड़ा अवसर है, क्योंकि इससे पहले, हमने ऑस्ट्रेलिया बोर्ड, इंग्लैंड बोर्ड को देखा है। 

उन्होंने डब्ल्यूबीबीएल और द हंड्रेड को बढ़ाया दिया है। मुझे लगता है कि एथलीटों के रूप में हमने इस पर भी चर्चा की है, कि वहां एक घरेलू और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के बीच एक बड़ा अंतर है जिसकी कुछ क्रिकेटर बराबरी नहीं कर पाए। अगर आप घरेलू क्रिकेट में अच्छा खेलते हैं और फिर अचानक अंतरराष्ट्रीय मैच खेलते हैं तो आपको समझ नहीं आता कि क्या करें और कैसे करें।"

उन्होंने कहा, और मेरे जैसा कोई, मैं भाग्यशाली था आप जानते हैं, मेरे पास झूलन गोस्वामी, अंजुम चोपड़ा थीं जो मुझे मार्गदर्शन कर रही थीं कि क्या करना है, मैं कैसे बेहतर प्रदर्शन कर सकती हूं। इसलिए, उनके लिए घरेलू और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट दोनों में खेलना बहुत मुश्किल है। हरमनप्रीत ने यहां 'फॉलो द ब्लूज' शो में कहा, इसलिए, आईपीएल उन खिलाड़ियों के लिए एक अच्छा मंच होगा, जो वास्तव में अच्छा करना चाहते हैं, लेकिन आप उनके लिए जानते हैं, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट अभी भी कुछ ऐसा है कि वे रातोंरात अपना दृष्टिकोण और मानसिकता नहीं बदल सकते हैं।"

दाएं हाथ की इस ऑलराउंडर को उम्मीद है कि महिला आईपीएल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारतीय क्रिकेटरों के प्रदर्शन को ऊंचा उठाने में भी मदद करेगा। लेकिन आईपीएल में, जब उन्हें विदेशी खिलाड़ियों के खिलाफ खेलने का मौका मिलता है, तो यह कुछ ऐसा होगा जो उन्हें एक मंच देगा, वे अच्छा खेल सकेंगी, वे समझ सकते हैं कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट क्या है।

उन्होंने कहा, इसलिए, जब वे भारतीय टीम के लिए खेल रहे हैं, तो उन्हें किसी अतिरिक्त दबाव का सामना नहीं करना पड़ेगा, क्योंकि अभी जो खिलाड़ी घरेलू टीमों से चुने जाते हैं, कभी-कभी मैं देख सकती हूं कि वे समझ नहीं पाते हैं कि कैसे अपना गेम प्लान बदलना है। उन्होंने आगे कहा, तो इस अंतर को कम करने के लिए टूर्नामेंट एक प्रमुख भूमिका निभाएगा और हम खुश हैं कि विश्व कप के बाद हमें वास्तव में कुछ अच्छा क्रिकेट मिलेगा।

इसलिए आने वाले वर्षों में आईपीएल में खेलने वाली लड़कियों के लिए बड़ा अवसर होगा। भारतीय महिला टीम ने पिछले कुछ महीनों में शानदार प्रदर्शन किया है। हरमनप्रीत के नेतृत्व में, भारत ने श्रीलंका को घर से दूर एक टी20 और एकदिवसीय द्विपक्षीय श्रृंखला में हराया। 2022 बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में रजत पदक जीता और अपनी सातवीं महिला एशिया कप ट्रॉफी जोड़ने से पहले इंग्लैंड में 3-0 से ऐतिहासिक एकदिवसीय श्रृंखला जीत हासिल की।

उप-कप्तान और बाएं हाथ की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने आगे बताया कि कैसे महिला आईपीएल से भारतीय घरेलू खिलाड़ियों को मदद मिलेगी, कुछ ऐसा जो 'द हंड्रेड' या डब्ल्यूबीबीएल ने क्रमश: इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के साथ किया है। उन्होंने कहा, आईपीएल घरेलू भारतीय खिलाड़ियों को आगे बढ़ाएगा। 

हम इस बारे में बात करते रहते हैं कि यह बेंच स्ट्रेंथ को कैसे बढ़ाएगी। लेकिन, तथ्य यह है कि यह घरेलू लड़कियों की बड़े पैमाने पर मदद करने वाली है, क्योंकि उस तरह की इस तरह की लीग में खेलने के अनुभव से महिला क्रिकेट के लिए काफी कुछ सुलझ जाएगा। अब भारतीय टीम 9 दिसंबर से मुंबई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी।

 

Tags: Sports News , Cricket , Cricketer , Player , Bowler , Batswoman , Harmanpreet Kaur , Womens IPL

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD