Thursday, 18 April 2024

 

 

खास खबरें पंजाब कांग्रेस ने संगरूर से चुनाव अभियान की शुरुआत की सितारों से भरी एक शाम:सतिंदर सरताज, नीरू बाजवा, देबी मखसुसपुरी, बंटी बैंस और अन्य सितारों के साथ हुआ फिल्म 'शायर' का प्रीमियर! गुजरात के भरुच में भगवंत मान की 'जन आशीर्वाद यात्रा' में उमड़ा जनसैलाब, कहा-भरूच में आप की सुनामी है भाजपा प्रदेश कार्यालय में हुई सभी जिला प्रभारियों, अध्यक्षों, महामंत्रियों,मोर्चा व मंडल अध्यक्ष एवं महामंत्रियों की बैठक श्री हरिमंदिर साहिब और श्री दुर्गियाना मंदिर में नतमस्तक हुए गुरजीत सिंह औजला भगवान राम की शिक्षाएं आज भी प्रासंगिक : एन.के.शर्मा सभी मुश्किलों के बीच भारत आज असंभव कार्यों को भी संभव बना रहा है : डॉ. राजीव बिंदल एकजुटता से एन.के.शर्मा के लिए प्रचार करें सभी हलका इंचार्ज : सुखबीर सिंह बादल बचपन में वेटरिनेरियन बनना चाहती थी नरगिस फाखरी PEC हमेशा से जसपाल जी की दूसरी मां थीं'': सविता भट्टी संत श्री बाल योगेश्वर दास जी महाराज जी ने किया भव्य मंदिर का उद्घाटन संजय टंडन ने समाज में वरिष्ठ नागरिकों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया पंजाब पुलिस ने 72 घंटों में विश्व हिंदु परिषद के नेता का कत्ल केस सुलझाया; दो हमलावर काबू श्री राम मंदिर अज्ज सरोवर विकास समिति खरड़ की तरफ से राम नवमी के अवसर पर महा प्रभात फेरी निकाली गई न्यूरो डायवर्जेंट व्यक्तियों को सपोर्ट करने की आवश्यकता-सान्या मल्होत्रा तमन्ना भाटिया और राशि खन्ना ने 'अरनमनई 4' के गाने 'अचाचो' में तापमान बढ़ाया सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ पूर्व मंत्री अनिल विज ने अंबाला से लोकसभा चुनाव प्रचार की प्रत्याशी बंतो कटारिया के साथ चुनाव प्रचार का किया आगाज अमरिन्दर सिंह राजा वड़िंग ने श्री मां चिंतपूर्णी मंदिर में माथा टेका आशीर्वाद मुख्य सचिव ने डा भीमराव अम्बेडकर की जयंती कार्यक्रम में बाबा साहेब को किया नमन, अर्पित किए श्रद्धासुमन आप ने पंजाब में शेष बचे चार लोकसभा उम्मीदवारों की घोषणा की आप उम्मीदवार उमेश मकवाना ने भगवंत मान की मौजूदगी में भरा नामांकन पत्र

 

अमेरिका में सुनी गई व्लादिमीर पुतिन को Narendra Modi की 'फटकार'

Narendra Modi, Modi, BJP, Bharatiya Janata Party, Prime Minister of India, Prime Minister, Narendra Damodardas Modi, Vladimir Putin, Moscow, Russian, Russia, World News
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

वाशिंगटन , 23 Sep 2022

यूक्रेन पर रूसी हमलों को लेकर भारत के रुख में अचानक और अप्रत्याशित बदलाव आया है। यह इस सप्ताह की शुरुआत में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 'सार्वजनिक फटकार' में परिलक्षित होता है, जो आधिकारिक तौर पर वाशिंगटन डीसी में सुनी गई है। 

प्रधानमंत्री मोदी ने पुतिन से स्पष्ट कह दिया कि आक्रमण गलत है। एक भारतीय अमेरिकी सांसद रो खन्ना, जो आक्रमण की निंदा करने से भारत के इनकार के आलोचक रहे हैं, ने बुधवार को एक सामुदायिक कार्यक्रम में सुझाव दिया कि मोदी 'शांतिपूर्ण समाधान और युद्धविराम' में भी मदद कर सकते हैं। 

इससे पहले उसी दिन न्यूयॉर्क में व्हाइट हाउस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नई भारतीय स्थिति की ओर इशारा किया, जो बाइडेन प्रशासन की रणनीति के प्रमाण के रूप में अन्य देशों के लिए यूक्रेन संबंधी तथ्यों को देखने और खुद के लिए न्याय करने के बजाय उन्हें बदलने के लिए मजबूर करने की रणनीति के प्रमाण के रूप में थी। 

अधिकारी ने कहा, "अमेरिकी रणनीति फलीभूत हुई है, क्योंकि आप उन देशों के संकेत देख रहे हैं, जिन्होंने भारत जैसे देशों को अलग तरीके से बोलने, सीधे पुतिन के सामने बोलने को प्रेरित किया है और आप जानते हैं, हम आने वाले दिनों में इससे अधिक देखना चाहेंगे।"

भारत उन 34 देशों में शामिल था, जिन्होंने मार्च में संयुक्त राष्ट्र महासभा के एक वोट में भाग नहीं लिया था, जिसमें यूक्रेन पर हमला करने के लिए रूस की निंदा की गई थी। चीन ने भी परहेज किया था। नई दिल्ली पर अमेरिका और उसके पश्चिमी सहयोगियों के आक्रमण की निंदा करने और या तो रूसी तेल खरीदना बंद करने या इसे तेज नहीं करने का महत्वपूर्ण दबाव आया, क्योंकि यह मास्को को युद्ध को समाप्त करने के लिए मजबूर करने के लिए उस पर लगाए गए आर्थिक प्रतिबंधों का सामना करने में सक्षम करेगा। 

प्रधानमंत्री मोदी ने उज्बेकिस्तान के समरकंद में शंघाई सहयोग संगठन की बैठक के मौके पर अपनी द्विपक्षीय बैठक से पहले सार्वजनिक टिप्पणी में पुतिन से कहा। यह यूक्रेन के बुका में नागरिकों की हत्या पर भारत की 'गंभीर चिंता' की अभिव्यक्ति और सभी सदस्य देशों की संप्रभुता और अखंडता की रक्षा करने वाले संयुक्त राष्ट्र चार्टर का सम्मान करने का आह्वान करने से कहीं अधिक है। 

रूस की निंदा करने और उससे तेल आयात रोकने से भारत के इनकार से अमेरिका हताश था। वार्ता के लिए नई दिल्ली भेजी गईं व्हाइट हाउस की एक वरिष्ठ अधिकारी से दुर्भाग्यपूर्ण रूप से भड़क उठी थीं। उन्होंने भारत को 'परिणाम' भुगतने की चेतावनी दी थी। 

खन्ना ने फॉक्स न्यूज पर कुछ दिनों बाद कहा, "मैं भारत के बारे में स्पष्ट हूं और मुझे लगता है कि भारत को पुतिन की निंदा करनी चाहिए और भारत को रूस या चीन से तेल नहीं लेना चाहिए। हमें पुतिन को अलग-थलग करने के लिए दुनिया को एकजुट करना चाहिए।"खन्ना ने आगे कहा था कि भारत के लिए अमेरिका और रूस के बीच चयन करने का समय आ गया है।

 

Tags: Narendra Modi , Modi , BJP , Bharatiya Janata Party , Prime Minister of India , Prime Minister , Narendra Damodardas Modi , Vladimir Putin , Moscow , Russian , Russia , World News

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD