Wednesday, 24 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

टीबी मुक्त भारत बनाने के लिए सभी को मिलकर कार्य करने की आवश्कता : अनिल विज

टीबी मुक्त भारत बनाने के लिए 2025 तक का लक्ष्य तय किया : अनिल विज

Anil Vij, Haryana, Bharatiya Janata Party, BJP, BJP Haryana
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

पंचकूला , 17 Sep 2022

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने आज पंचकूला में प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के प्रदेश में लांचिंग के अवसर पर वर्चुअल जुड़ते हुए अपना संबोधन दिया। अम्बाला छावनी के पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में आयोजित जनता दरबार से वर्चुअल जुड़ते हुए श्री विज ने कहा कि डब्ल्यूएचओ ने टीबी मुक्त विश्व बनाने के लिए वर्ष 2030 का लक्ष्य रखा था मगर, हमने इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए 2025 का समय तय किया है।

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि इस अवसर पर देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के जन्मदिन की सभी को हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए अपने भाषण की शुरूआत की। उन्होंने कहा कि आज हमारे लिए सौभाग्य का दिन है कि आज हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन है। 

प्रधानमंत्री मोदी जी एक तपस्वी की तरह भारत माता की दिन-रात सेवा कर रहे हैं।भारत के कोने-कोने हर क्षेत्र वर्ग को ऊंचाईयों तक पहुंचाने का प्रयास किया है। उन्होंने भारत के स्वाभिमान को उच्चतम स्तर पर पहुंचाया है और मैं उनके जन्मदिवस पर हार्दिक शुभकामनाएं देना चाहता हूं। उनका जन्मदिवस सेवा पखवाड़े के तौर मनाया जा रहा है। 

सारे देश के आज टीबी, रक्तदान, हेल्थ चैकअप कैंप एवं अन्य सेवा के प्रकल्प सारे देश में चलाए जा रहे हैं। नरेंद्र मोदी जी सेवा कार्यों की ओर ध्यान देते हैं। प्रधानमंत्री बनने के बाद उन्होंने लालकिले से पहली बार भाषण दिया तो वहां से उन्होंने स्वच्छता की बात कही और आज उनकी भावना को देश ने अंगीकार कर लिया है। 

देश में इसका काफी प्रभाव पड़ रहा है और 65 वर्षों के बाद किसी देश में स्वच्छता की बात कही। प्रधानमंत्री मोदी जी ने समाज के हर वर्ग को उठाने के लिए लोगों की भागीदारी पर बात कही ताकि सब मिलकर राष्ट्र को ऊंचा और नंबर एक बना सके। श्री विज ने कहा कि शनिवार आयोजित होने वाले उनके जनता दरबार में प्रदेश के कोने-कोने से हजारों लोग अपनी समस्याएं लेकर अम्बाला छावनी आए है और यदि इसे रद्द करता तो लोगों को दिक्कत होगी।

टीबी मुक्त अभियान के लिए हमें निक्षय मित्र बनना  जरूरी : अनिल विज

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी जी समय-समय पर देश का ध्यान देश की समस्याओं जिनसे हमें निपटना व बाहर निकलना है उसपर आकर्षित करते रहते हैं। डब्ल्यूएचओ ने टीबी मुक्त विश्व बनाने के लिए 2030 का लक्ष्य रखा था मगर, हमने 2025 तक इस लक्ष्य को हासिल करने का समय रखा है। 

सरकार के पास यथा संभव सभी उपकरण एवं संसाधन, लैब, ट्बलर मशीनें, माइक्रोस्कोपिक लैब व अन्य संसाधन है। सरकार चाहती है कि हमारे प्रयत्नों के साथ-साथ टीबी रोगी भी जागरूक रहें। रोगी नियमित तौर पर दवाएं नहीं ले पाते और खुराक सही नहीं लेते। इससे टीबी मुक्त अभियान में रोक लगती है। 

इसलिए प्रधानमंत्री मोदी ने आह्वान किया है कि हम निक्षय मित्र बनें, जीतनी हमारी क्षमता है, उतने मरीजों को हम अडाप्ट करें और उनकी देखभाल करें। हमारे पास अस्पतालों में निशुल्क दवाएं उपलब्ध है। अम्बाला शहर में 100 बेड का नया टीबी अस्पताल बनने जा रहे हैं जिसमें तमाम सुविधाएं उपलब्ध होगी। सरकार टीबी मुक्त के लिए प्रत्यनशील है मगर इसके लिए सामाजिक, धार्मिक, राजनैतिक एवं अन्य संस्थाएं भी अपनी भागीदारी बढ़ाए। 

अभी अम्बाला में कुछ समय पूर्व कार्यक्रम था और मेरे कहने पर रोटरी क्लब ने 500 के लगभग ऐसे परिवारों को अडॉप्ट किया है। जैसे हमने पोलिया उन्मूलन किया उसी प्रकार हम टीबी मुक्त भारत भी बनाएंगे।वहीं, पंचकूला में आयोजित इस कार्यक्रम में हरियाणा महामहिम राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय, एसीएस जी अनुपमा, नेशनल हेल्थ मिशन के एमडी प्रभजोत सिंह, महा निदेशक हेल्थ डा. वीणा सिंह सहित अन्य मौजूद रहे।

 

Tags: Anil Vij , Haryana , Bharatiya Janata Party , BJP , BJP Haryana

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD