Tuesday, 16 April 2024

 

 

खास खबरें जेल में केजरीवाल से मिल भावुक हुए भगवंत मान, बोले- मुख्यमंत्री के साथ हो रहा आतंकवादियों जैसा सलूक परनीत कौर ने जारी किया बीजेपी का संकल्प पत्र विजीलैंस ब्यूरो ने 5000 रुपये रिश्वत लेते हुए एएसआई को किया गिरफ्तार परस राम धीमान और समर्थकों ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह से की मुलाकात पद्म भूषण इंजीनियर जसपाल भट्टी सांस्कृतिक संध्या कल, 16 अप्रैल, 2024 को पीईसी में आयोजित की जाएगी सुखविंदर सिंह बिंद्रा ने कॉस्मेटोलॉजी कॉलेज आईआईएमसीबी का उद्घाटन किया जे-फॉर्म कटने के 72 घंटे के अंदर किसानों की पेमेंट सुनिश्चित की जाए : मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद आप ने 'संविधान बचाओ, तानाशाही हटाओ' के रूप में मनाया बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर जी का जन्मदिन मोदी-भाजपा की तानाशाही खत्म करने के लिए जनता तैयार दोआबा में आम आदमी पार्टी हुई और मजबूत, क़द्दावर दलित नेता और पूर्व विधायक पवन कुमार टीनू आप में शामिल गुरु रविदास विश्व महा पीठ इकाई ने फतेहगढ़ साहिब में भारत रत्न बाबा साहब डॉ. बीआर अंबेडकर जी की 133वीं जयंती के अवसर पर मुफ्त नेत्र जांच और एक्यूप्रेशर, फिजियोथेरेपी शिविर का किया आयोजन भाजपा एससी मोर्चा ने बाबा साहब की जयंती पर लगाया रक्तदान शिविर युवा शक्ति ने ही बनाया भाजपा को सबसे मजबूत और दुनिया का सबसे बड़ा राजनीतिक दल- संजय टंडन चंडीगढ़ की जनता की अपेक्षा के अनुरूप बनाया जाएगा भाजपा का संकल्प पत्र - शक्ति प्रकाश देवशाली अंबेडकर नवयुवक दल द्वारा संविधान निर्माता डा. बी.आर अंबेडकर के 133वें जन्मदिवस पर विशाल शोभा यात्रा का आयोजन हर वोट होता है कीमती, कभी-कभार मामूली अंतर से भी हो जाती है जीत: अनुराग अग्रवाल मोदी सरकार में वंचितों की सेवा सर्वोपरि : डॉ राजीव बिंदल पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज चंडीगढ़ ने डॉ. भीमराव अम्बेडकर को श्रद्धांजलि दी राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने डॉ. भीमराव अम्बेडकर को श्रद्धांजलि दी एसएचएम शिपकेयर ने ओएनजीसी के लिए भारत का पहला फास्ट क्रू बोट वेसल-सी स्टैलियन-I लॉन्च किया देश को एकता के सूत्र में पिरोने में बाबा साहिब की विशेष भूमिका: डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल

 

हमें शीर्ष स्पर्धाओं में और अधिक भारतीय एथलीटों की जरूरत : Neeraj Chopra

Sports News, More Sports, Neeraj Chopra, Diamond League, Diamond League Final, Javelin Thrower, Neeraj Chopra Javelin Thrower
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

मुंबई , 09 Sep 2022

ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा ने शुक्रवार को राष्ट्रीय महासंघ और अन्य हितधारकों से अंतरराष्ट्रीय और शीर्ष श्रेणी की प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए अधिक एथलीटों को प्रोत्साहित करने का आग्रह किया, ताकि वह विदेशों में होने वाली प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले अकेले भारतीय न रहें। 

विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता चोपड़ा ने गुरुवार शाम ज्यूरिख में वांडा डायमंड लीग फाइनल में खिताब जीतकर अपने शानदार सत्र का समापन किया और डायमंड लीग फाइनल ट्रॉफी जीतने वाले पहले भारतीय बन गए। 

चोपड़ा ने अपना पहला प्रयास विफल कर दिया, क्योंकि ओलंपिक रजत पदक विजेता जैकब वाडलेज ने पहले दो राउंड में 84.15 मीटर और 86.00 मीटर फेंकते हुए शुरूआती बढ़त हासिल की। लेकिन चोपड़ा ने दूसरे राउंड में अपना भाला 88.84 मीटर तक फेंककर बढ़त बना ली। 

हरियाणा के पानीपत के 23 वर्षीय एथलीट ने 88.00 मीटर और 86.11 मीटर के थ्रो के साथ इसका पीछा किया, जबकि वाडलेजच ने चौथे राउंड में 86.94 मीटर का सुधार किया। चोपड़ा उसी सीमा में रहे और अपने अंतिम दौर में 87.00 मीटर का प्रयास किया, उनका 88.84 का थ्रो खिताब पर मुहर लगाने के लिए पर्याप्त साबित हुआ। 

हालांकि वह अपने प्रदर्शन से उत्साहित और खुश थे कि वह डायमंड ट्रॉफी जीतने वाले पहले भारतीय बने। चोपड़ा ने कहा कि विदेशों में शीर्ष कार्यक्रमों में अधिक भारतीय एथलीटों के भाग लेने की जरूरत है। नीरज ने कहा, "मुझे लगता है कि अधिक से अधिक भारतीय एथलीटों को अंतरराष्ट्रीय आयोजनों में भाग लेना चाहिए, वे वर्तमान में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और कई घरेलू आयोजनों में भाग ले रहे हैं। 

मैं एएफआई, साई और मंत्रालय से आग्रह करूंगा कि अधिक से अधिक भारतीयों को अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें। हमें शीर्ष एथलीटों, विश्व स्तरीय प्रतियोगिताओं के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने के लिए और अधिक भारतीयों की जरूरत है ताकि हम ओलंपिक, एशियाई खेलों और राष्ट्रमंडल खेलों जैसे आयोजनों में बेहतर प्रदर्शन कर सकें।"

चोपड़ा ने कहा, "यह अच्छा लगता है कि अन्य भारतीय एथलीट भी अच्छा कर रहे हैं, जैसे सीडब्ल्यूजी में और हमारे लोगों ने विश्व चैंपियनशिप में भी अच्छा प्रदर्शन किया, हालांकि वे पोडियम पर फिनिश नहीं कर पाए। मैं राष्ट्रीय महासंघ से उन्हें भाग लेने के लिए और अधिक अवसर प्रदान करने का अनुरोध करूंगा। 

अंतरराष्ट्रीय आयोजनों में और उन्हें विदेशी प्रशिक्षण में मदद करें।"चोपड़ा ने कहा, "भारत में सुविधाओं में सुधार हो रहा है, हमारे पास जल्द ही इनडोर प्रतियोगिता और प्रशिक्षण सुविधाएं होंगी। इसलिए, हमें अंतरराष्ट्रीय आयोजनों में पुरस्कार प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए।"

चोपड़ा का शानदार सीजन रहा है, क्योंकि उन्होंने ओरेगॉन (यूएसए) में विश्व चैंपियनशिप में रजत जीता और डायमंड लीग में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए डायमंड लीग फाइनल में ट्रॉफी के साथ कब्जा कर लिया, जिसमें वह तीसरी बार भाग ले रहे थे। 

एएफआई के अध्यक्ष आदिले सुमारिवाला ने कहा कि चोपड़ा डायमंड लीग ट्रॉफी जीतने वाले पहले भारतीय हैं, हालांकि महिला लंबी जम्पर अंजू बॉबी जॉर्ज ने 2005 में विश्व एथलेटिक्स फाइनल में रजत पदक जीता था जो विजेता रूसी एथलीट के डोपिंग उल्लंघन के कारण स्वर्ण पदक में बदल गया था।

 

Tags: Sports News , More Sports , Neeraj Chopra , Diamond League , Diamond League Final , Javelin Thrower , Neeraj Chopra Javelin Thrower

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD