Thursday, 30 May 2024

 

 

खास खबरें विजीलैंस ब्यूरो ने ईएसआईसी अस्पताल का कर्मचारी और प्राईवेट व्यक्ति 25000 रुपए रिश्वत लेते हुए किये काबू भारत को भय, भूखमरी, आंतकवाद, भ्रष्टाचार मुक्त करने का संकल्प पूरा करेंगे : नितिन गडकरी सुखबीर सिंह बादल ने पवित्र शहर में एक विशाल रोड शो की अगुवाई की जिसने पिछले सारे रिकार्ड तोड़ दिए देश की सुरक्षा के लिए दमदार नेता और पूर्ण विकास के लिए स्थिर सरकार जरूरी : अनुराग ठाकुर मोदी राम को अयोध्या लाए हैं, अब हमे मोदी को लाना है : मनोज तिवारी दो निर्दलीय प्रत्याशी विवेक शर्मा व महंत श्री रविकांत मुनि ने दिया टंडन को अपना समर्थन भाजपा के पक्ष में करेंगे प्रचार स्वाति मालीवाल को लेकर हुआ प्रदर्शन, युवा मोर्चा ने केजरीवाल से किये सवाल चंडीगढ़ और हिमाचल के सहजधारी सिखों ने किया भाजपा को समर्थन चंडीगढ़ में बोले अरविंद केजरीवाल - अच्छे दिन आने वाले हैं, मोदी जी जाने वाले हैं भाजपा की मजबूत चुनावी रणनीति से पहली जून को चित होंगे तिवारी : संजय टंडन लोगों ने फैसला कर लिया है, सर्वे आ चुका है कि आप 13-0 से जीत रही है : भगवंत मान पंजाब के लोग 1 जून को अमित शाह की धमकी का जवाब देंगे, भाजपा की जमानत जब्त कराएंगे : अरविंद केजरीवाल आप सरकार में पहली बार पंजाब में बिना किसी सिफारिश और रिश्वत के नौजवानों को सरकारी नौकरी मिली - अरविंद केजरीवाल पंजाब के लोग जब नादिर शाह के सामने नहीं झुके तो अमित शाह क्या चीज है - संजय सिंह पंजाब की शांति किसी भी कीमत पर भंग नही होने दूंगा : सुखबीर सिंह बादल राहुल गांधी ने किसानों के लिए कर्ज माफी; एमएसपी पर कानूनी गारंटी की घोषणा की गरीब परिवारों के लिए 8500 रुपये मासिक नकद सहायता कांग्रेस अच्छे दिन नहीं बल्कि पुराने दिन वापस लाएगी : गुरजीत सिंह औजला गुरजीत सिंह औजला ने किया सिद्धू मूसेवाले को याद पंजाब में क्राइम कंट्रोल होता तो आज सिद्धू मूसेवाला जिंदा होता: विजय इंदर सिंगला मुरझाए हुए फूल से चुनाव लड़ रहे बिकाऊ विधायक : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू वड़िंग को मिली और बढ़त; लुधियाना दक्षिणी से भाजपा के दूसरे स्थान पर रहे ताजपुरी कांग्रेस में शामिल

 

मुंबई का पहला भूमिगत मेट्रो-3 लाइन परीक्षण शुरू

Eknath Shinde, Chief Minister Of Maharashtra, Mumbai, Devendra Fadnavis, Deputy Chief Minister Of Maharashtra, Bhartiya Janta Party, BJP
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

मुंबई , 30 Aug 2022

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने एक सफलता का संकेत देते हुए मंगलवार को मुंबई शहर की पहली पूरी तरह से भूमिगत मुंबई मेट्रो -3 लाइन पर ट्रायल रन को हरी झंडी दिखाई। 33.50 किलोमीटर लंबे मेट्रो 3 कॉरिडोर का काम 2016 में शुरू हुआ था और पहला चरण 2023 के अंत तक पूरा होने की संभावना है।

शिंदे, फडणवीस और मुंबई मेट्रो रेल कॉपर्ोेशन लिमिटेड (एमएमआरसीएल) के अधिकारियों ने आरे कॉलोनी के सारिपुटनगर में चल रहे ट्रायल रन के लिए 3 किलोमीटर की सुरंग के अंदर मरोल नाका स्टेशन तक अस्थायी कार-शेड को हरी झंडी दिखाई। इस अवसर पर शिंदे ने कहा कि 30 जून, 2022 को नई सरकार के सत्ता में आने के बाद मुंबई और महाराष्ट्र की प्रगति को कोई नहीं रोकेगा।

वहीं फडणवीस ने कहा कि, आरे कॉलोनी में मेट्रो कार-शेड का विरोध पर्यावरण से संबंधित अधिक राजनीतिक था और उन्होंने अप्रत्यक्ष रूप से पिछली महा विकास अघाड़ी (एमवीए) शिवसेना-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-कांग्रेस सरकार को बहुत जरूरी परियोजना में देरी के लिए आड़े हाथों लिया। 

एमएमआरसीएल के अधिकारियों ने बताया कि, अगले तीन-छह महीनों में मेट्रो रेक के परीक्षण में गति, आपातकालीन ब्रेक, सुरंग में दोलन जैसे विभिन्न पैरामीटर शामिल होंगे। अधिकारियों ने कहा कि, मेट्रो 3 लाइन दक्षिण मुंबई में कोलाबा को उत्तर-पश्चिम में सीपज से बांद्रा के माध्यम से जोड़ेगी, जिसके पहले चरण के दिसंबर 2023 तक और अगले चरण के जून 2024 तक चालू होने की संभावना है।

मूल योजनाओं के अनुसार, लाइन को दिसंबर 2021 में पूरा करने के लिए स्लेट किया गया था लेकिन आरे कॉलोनी के अंदर कार-शेड के विवाद के कारण मामला फंस गया था और एमवीए सरकार ने नवंबर 2019 में कार-शेड को कांजुरमार्ग में एक नई साइट के लिए स्थानांतरित करने के प्रस्ताव को खारिज कर दिया था।

दो महीने पहले सत्ता में आने के बाद, शिंदे-फडणवीस सरकार ने एमवीए के कदम को तेज कर दिया और कांजुरमार्ग से वापस आरे वन में कार-शेड स्थान को बहाल कर दिया, जिससे सेना-एनसीपी-कांग्रेस और पर्यावरणविदों के विरोध प्रदर्शनों को आकर्षित किया। देरी के कारण लागत 23,000 करोड़ रुपये के मूल अनुमान से बढ़कर अब लगभग 37,000 करोड़ रुपये हो गई है और पूरी परियोजना अब केवल 2025 के मध्य तक पूरी होने की उम्मीद है।

परियोजना की वर्तमान स्थिति लगभग 99 प्रतिशत सुरंग खोदने का काम पूरा हो गया है, 84 सिविल कार्य, लगभग 70 प्रतिशत की कुल परियोजना का निष्पादन दे रहा है। 33.50 किलोमीटर मेट्रो 3 में 27 स्टेशन होंगे, जिनमें 26 भूमिगत और एक जमीनी स्तर पर होगा, जिसमें माहिम क्रीक और मीठी नदी के नीचे चलने वाली लाइन का एक हिस्सा होगा।

 

Tags: Eknath Shinde , Chief Minister Of Maharashtra , Mumbai , Devendra Fadnavis , Deputy Chief Minister Of Maharashtra , Bhartiya Janta Party , BJP

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD