Thursday, 22 February 2024

 

 

खास खबरें शुभकरन के कातिलों को मिसाली सज़ा दिलाई जायेगी - मुख्यमंत्री का ऐलान पारदर्शिता ही ‘घर- घर मुफ़्त राशन’ योजना की मुख्य विशेषता: लाल चंद कटारूचक्क सनी लियोन की स्प्लिट्सविला फाइव के होस्ट के रूप में वापसी सालो बाद, एलिगेंट सिमी गरेवाल ज़ोया के लिए आयी एक खूबसूरत रील में नजर सफाई कर्मचारियों के हितों पर ध्यान देकर मनोहर सरकार ने दिखा दिया है कि भाजपा ही अनुसूचित जाति की सच्ची हितैषी है : सत्य प्रकाश जरवाता जिला में विभिन्न जगहों पर आईटीएमएस स्थापित करना जरूरी: डी सी हेमराज बैरवा स्ट्रोक भारत में नई महामारी के रूप में उभर रहा है: डॉ. यानिश भनोट 35 करोड़ रुपये की लागत से 66 केवी से 220 केवी बनेगा अजनाला बिजली घर : हरभजन सिंह ईटीओ पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज ने भारतीय विद्युत क्षेत्र पर तीन दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया अब बेरिएट्रिक सर्जरी के बिना स्वैलेबल पिल से घटेगा वजन संदेशखाली की घटना भाजपा की सोची समझी साजिश - आप प्रवक्ता नील गर्ग बंगाल में सरदार आईपीएस अधिकारी को खलिस्तानी बोले जाने की घटना की आम आदमी पार्टी ने की सख्त निंदा, कहा - भाजपा ने सिख धर्म का अपमान किया है बेला फार्मेसी कॉलेज में मां बोली दिवस मनाया गया कांगड़ा जिला में 03 मार्च को पिलाई जाएगी पोलियो की खुराक: डी सी डा हेमराज बैरवा राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल को विश्वभर में श्री राम पर जारी स्मारक डाक टिकट की पुस्तिका भेंट की प्रतिष्ठित पीईसी के पूर्व छात्र डॉ. रूप लाल महाजन ने पीईसी का दौरा किया विख्यात फिल्म निर्माता एवं निर्देशक विवेक अग्निहोत्री बने मानव मन्दिर के ब्रांड एम्बेसेडर 10,000 रुपये रिश्वत लेते हुए ए.एस.आई को विजीलैंस ने किया काबू नगर निगम कर्मचारियों के नाम पर 30,000 रुपए की रिश्वत लेने वाला विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू प्रधानमंत्री ने जम्मू-कश्मीर में 32,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया, राष्ट्र को समर्पित किया और आधारशिला भी रखी पंजाब में नहरी पानी के बुनियादी ढांचे नहरों और खालों को मज़बूत किया जायेगा : चेतन सिंह जौड़ामाजरा

 

दिल्ली के आरएमएल अस्पताल में किया गया पहला सफल Heart Transplant ऑपरेशन

Health, Khas Khabar, New Delhi, Heart Transplant, First Heart Transplant, RML Hospital Delhi, New Delhi Heart Transplant
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 23 Aug 2022

राष्ट्रीय राजधानी के डॉ. राम मनोहर लोहिया (आरएमएल) अस्पताल में पहला सफल हृदय प्रत्यारोपण ऑपरेशन किया गया है, जिससे 32 वर्षीय महिला को नया जीवन मिला है। बिहार के भागलपुर की लक्ष्मी देवी को प्रसव के बाद टर्मिनल हार्ट फेल्योर का पता चला था जिसके बाद उन्हें सांस लेने में तकलीफ हो रही थी। 

रंजीत नाथ और प्रवीण अग्रवाल के नेतृत्व में कार्डियोलॉजिस्ट की एक टीम ने हृदय प्रत्यारोपण की सलाह दी थी, जिसके बाद डोनर हर्ट की जल्द से जल्द उपलब्धता के लिए ऑपरेशन के लिए उसे राष्ट्रीय अंग और ऊतक प्रत्यारोपण संगठन (एनओटीटीओ) के साथ पंजीकृत किया गया था। 

डोनर बसु नाम की एक युवा लड़की में मिला था, जिसकी 15 अगस्त को दुर्घटना हो गई थी और उसे सिर में गंभीर चोट के साथ पीजीआई चंडीगढ़ में भर्ती कराया गया था। 20 अगस्त को उसे ब्रेन डेड घोषित कर दिया गया था, और उसके अंगों को बनाए रखने के लिए उसे वेंटिलेटर पर रखा गया था। 

पीजीआई चंडीगढ़ में प्रत्यारोपण समन्वयक द्वारा परामर्श के बाद, उसके पिता, अजो मांजी, एक दिहाड़ी मजदूर, उसके अंग दान करने के लिए तैयार हो गए। 21 अगस्त की सुबह, एनओटीटीओ ने डोनर हार्ट की उपलब्धता के बारे में अलर्ट जारी किया। 

नरेंद्र सिंह झझरिया के नेतृत्व में आरएमएल अस्पताल और एम्स से कार्डियक सर्जनों की एक टीम उसी शाम पीजीआई चंडीगढ़ पहुंची और डोनर हार्ट को दो घंटे के भीतर दिल्ली ले जाया गया। सोमवार की रात, विजय ग्रोवर के नेतृत्व में एक टीम और मिलिंद होटे, नरेंद्र झाझरिया, पलाश अय्यर और एनेस्थेटिस्ट रमेश काशेव और जसविंदर ने आरएमएल अस्पताल में लक्ष्मी देवी का हृदय प्रत्यारोपण ऑपरेशन किया। 

बसु की किडनी, कॉर्निया, लीवर और अग्न्याशय भी दान किए गए, जिससे पांच अन्य लोगों को नया जीवन मिला।

 

Tags: Health , Khas Khabar , New Delhi , Heart Transplant , First Heart Transplant , RML Hospital Delhi , New Delhi Heart Transplant

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD