Sunday, 11 June 2023

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में बलाचौर विधानसभा क्षेत्र का बहुत विकास हुआ: सांसद मनीष तिवारी मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में केबिनेट ने पंजाब के 14239 अध्यापकों को रेगुलर करने पर मोहर लगाई सांसद मनीष तिवारी ने किया गढ़शंकर विधानसभा क्षेत्र के गांवों का दौरा; सुनी लोगों की समस्याएं जगत प्रकाश नड्डा ने तिरुमाला मंदिर में पूजा-अर्चना की वित्त वर्ष 2023-24 में 7.84 लाख करोड़ रुपये होगा यूपी का कर्ज, पहले से 40 प्रतिशत ज्यादा विदेश जाकर राहुल गांधी को आती है अल्पसंख्यक की याद - हरदीप सिंह पुरी मध्य प्रदेश पर भारी कर्ज, फिर भी सत्ता विरोधी लहर का मुकाबला मुफ्त उपहारों से कर रहे शिवराज सिंह चौहान साजन जी घर आए' के आधे गाने को सलमान खान के डुप्लीकेट ने किया था शूट: फराह खान मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने प्रदेश हितों के लिए केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आर.के. सिंह से सहयोग मांगा वर्ष 2040 तक 27-28 ट्रिलियन डॉलर की होगी भारतीय इकॉनमी- हरदीप सिंह पुरी 'सत्यप्रेम की कथा' का नया गाना 'आज के बाद' रिलीज, मनन भारद्वाज और तुलसी कुमार ने दी आवाज तेजस्वी प्रकाश ने 'नागिन' के सेट पर सेलिब्रेट की प्री-बर्थडे पार्टी लुधियाना में बंदूक की नोंक पर सात करोड़ लूटे अरविंद केजरीवाल का भाजपा व कांग्रेस पर आप के घोषणापत्र की नकल करने का आरोप सांसद प्रतिभा सिंह ने लाहौल के विकास कार्यों के लिए सांसद निधि से 22.50 लाख की धनराशि की जारी ‘परिवर्तन पदयात्रा आपके द्वार’’ को शुक्रवार को हुए 100 दिन पूरे काग्रेस ही देश और समाज को तरक्की के मार्ग पर ले जा सकती है - सांसद मनीष तिवारी 'इंटरनेट सर्वनाश' को टाल सकता है नाशा का मिशन रोम से प्रियंका चोपड़ा की तस्वीरों पर जेसिका अल्बा ने किया कमेंट दिल्ली एयरपोर्ट पर 62 लाख रुपए से ज्यादा के सोने के साथ 2 गिरफ्तार ये करते हैं जज' रैप सॉन्ग समाज के दोहरे मानकों की बात करता हैं: शर्लिन चोपड़ा

 

दिल्ली के आरएमएल अस्पताल में किया गया पहला सफल Heart Transplant ऑपरेशन

Health, Khas Khabar, New Delhi, Heart Transplant, First Heart Transplant, RML Hospital Delhi, New Delhi Heart Transplant

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 23 Aug 2022

राष्ट्रीय राजधानी के डॉ. राम मनोहर लोहिया (आरएमएल) अस्पताल में पहला सफल हृदय प्रत्यारोपण ऑपरेशन किया गया है, जिससे 32 वर्षीय महिला को नया जीवन मिला है। बिहार के भागलपुर की लक्ष्मी देवी को प्रसव के बाद टर्मिनल हार्ट फेल्योर का पता चला था जिसके बाद उन्हें सांस लेने में तकलीफ हो रही थी। 

रंजीत नाथ और प्रवीण अग्रवाल के नेतृत्व में कार्डियोलॉजिस्ट की एक टीम ने हृदय प्रत्यारोपण की सलाह दी थी, जिसके बाद डोनर हर्ट की जल्द से जल्द उपलब्धता के लिए ऑपरेशन के लिए उसे राष्ट्रीय अंग और ऊतक प्रत्यारोपण संगठन (एनओटीटीओ) के साथ पंजीकृत किया गया था। 

डोनर बसु नाम की एक युवा लड़की में मिला था, जिसकी 15 अगस्त को दुर्घटना हो गई थी और उसे सिर में गंभीर चोट के साथ पीजीआई चंडीगढ़ में भर्ती कराया गया था। 20 अगस्त को उसे ब्रेन डेड घोषित कर दिया गया था, और उसके अंगों को बनाए रखने के लिए उसे वेंटिलेटर पर रखा गया था। 

पीजीआई चंडीगढ़ में प्रत्यारोपण समन्वयक द्वारा परामर्श के बाद, उसके पिता, अजो मांजी, एक दिहाड़ी मजदूर, उसके अंग दान करने के लिए तैयार हो गए। 21 अगस्त की सुबह, एनओटीटीओ ने डोनर हार्ट की उपलब्धता के बारे में अलर्ट जारी किया। 

नरेंद्र सिंह झझरिया के नेतृत्व में आरएमएल अस्पताल और एम्स से कार्डियक सर्जनों की एक टीम उसी शाम पीजीआई चंडीगढ़ पहुंची और डोनर हार्ट को दो घंटे के भीतर दिल्ली ले जाया गया। सोमवार की रात, विजय ग्रोवर के नेतृत्व में एक टीम और मिलिंद होटे, नरेंद्र झाझरिया, पलाश अय्यर और एनेस्थेटिस्ट रमेश काशेव और जसविंदर ने आरएमएल अस्पताल में लक्ष्मी देवी का हृदय प्रत्यारोपण ऑपरेशन किया। 

बसु की किडनी, कॉर्निया, लीवर और अग्न्याशय भी दान किए गए, जिससे पांच अन्य लोगों को नया जीवन मिला।

 

Tags: Health , Khas Khabar , New Delhi , Heart Transplant , First Heart Transplant , RML Hospital Delhi , New Delhi Heart Transplant

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2023 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD