Monday, 04 March 2024

 

 

खास खबरें कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिंपा ने गांव बजवाड़ा व किला बरुन में सीवरेज सिस्टम प्रोजेक्ट की करवाई शुरुआत स्थानीय निकाय विभाग और संसदीय मामलों के कैबिनेट मंत्री बलकार सिंह द्वारा धर्मकोट के नये बस स्टैंड का उद्घाटन भगवंत सिंह मान और अरविन्द केजरीवाल द्वारा पंजाब में 165 और आम आदमी क्लीनिक लोगों को समर्पित मुख्यमंत्री की नौजवानों से अपील : पंजाब के सामाजिक-आर्थिक विकास में सक्रिय हिस्सेदार बनने के लिए नये विचारों और खोजों का प्रयोग करें हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल के निर्णय प्रधानमंत्री ने पश्चिम बंगाल के नादिया जिले के कृष्णानगर में 15,000 करोड़ रुपये की विविध विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया अमित शाह ने नेशनल अर्बन कोऑपरेटिव फाइनेंस एंड डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NUCFDC) का उद्घाटन किया कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिंपा ने गांव बजवाड़ा व किला बरुन में सीवरेज सिस्टम प्रोजेक्ट की करवाई शुरुआत आईवीवाई ग्रुप ने ओबेसिटी हेल्पलाइन नंबर लॉन्च किया क्रिकेटर दिलीप वेंगसरकर ने किया "जिगरबाज खेल महासंग्राम" का पोस्टर लॉन्च आर्टिकल 370 ने कई लोगों को प्रेरित किया : यामी गौतम मेरे लिए किरदार से प्यार करना ज़रूरी है- राशि खन्ना त्रिदेव और पंच परमेश्वर सम्मेलन में बोले नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ब्रम शंकर जिम्पा द्वारा होशियारपुर और साथ लगते कंडी क्षेत्रों के गाँवों को नहरी पानी प्रोजैक्ट मुहैया करवाने की हिदायत मुख्यमंत्री के नेतृत्व में पंजाब विधानसभा में दिवंगत आत्माओं को श्रद्धांजलि भेंट पंजाब केंद्रीय विश्वविद्यालय में 'नए युग के विश्वविद्यालयों का विचार' विषय पर स्थापना दिवस व्याख्यान का आयोजन हिमाचल प्रदेश राज्य वित्त आयोग के अध्यक्ष नंद लाल ने की मुख्यमंत्री से भेंट भवन एवं अन्य सन्निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड के माध्यम से कल्याणकारी योजनाओं पर व्यय किए जाएंगे 143.16 करोड़ रुपयेः मुख्यमंत्री विधानसभा में कांग्रेस का रवैया बेहद दुर्भाग्यपूर्ण : हरसुखिंदर सिंह बब्बी बादल बादल परिवार सरकारी सुविधाओं का आदतन लाभार्थी : मलविंदर सिंह कंग समाज के साधन संपन्न और हाशीए पर धकेले वर्गों के बीच वाला फ़र्क मिटाने के लिए पंजाब सरकार पूरी तरह वचनबद्ध : राज्यपाल

 

डिप्टी कमिशनर ने सामाजिक कुरीतियों, बेरोजगारी खिलाफ सांझा लडाई लडने का दिया न्योता

शानदार कार्यगुजारी वाले 33 अधिकारियों, कर्मचारियों और संस्थाओं का सम्मान

DC Kapurthala, Vishesh Sarangal, Deputy Commissioner Kapurthala, Kapurthala, Azadi Ka Amrit Mahotsav, 75th Anniversary of Indian Independence, 75th years of Independence, Har Ghar Tiranga
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

कपूरथला , 15 Aug 2022

डिप्टी कमिशनर कपूरथला विशेष सारंगल ने स्वतंत्रता सेनानियों और शहीदों के सपनों को साकार करने के लिए मिलकर गरीबी, बेरोजगारी, भेदभाव और सामाजिक बुराइयों को मिटाने के लिए लोगों को एक साथ आने का न्योता दिया ।स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ पर आज यहां स्थानीय गुरु नानक स्टेडियम में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि देश के प्रत्येक नागरिक के सर्वांगीण विकास के लिए हम सभी को मिलकर काम करना चाहिए।

इस अवसर पर उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम में अपनी जान गंवाने वाले शहीदों को याद किया और कहा कि यह दिन हम सभी के लिए विशेष है क्योंकि हमने आजादी के 75 साल पूरे कर लिए है।उन्होंने कहा कि वह स्वंय को बहुत भाग्यशाली मानते हैं कि उन्हें उस जिले की भूमि पर तिरंगा फहराने का सम्मान मिला जहां श्री गुरु नानक देव जी ने पवित्र नदी के तट पर मानवता का संदेश दिया था।

इस अवसर पर बब्बर अकाली आंदोलन, गुरुद्वारा सुधार आंदोलन, गदर आंदोलन, शहीद-ए-आजम सरदार भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव, सरदार करतार सिंह सराभा, मदन लाल ढींगरा, लाला लाजपत राय, दीवान सिंह कालेपानी, शहीद उधम सिंह के साथ और अन्य योद्धाओं को भी नमन किया गया।

उन्होंने कहा कि शहीद भगत सिंह जैसे युवाओं की शहादत आजाद भारत का संदेश ले कर आई। उन्होंने स्वदेशी आंदोलन की स्वतंत्रता के लिए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के नेतृत्व में भारत छोड़ो आंदोलन के योगदान को भी याद किया।डिप्टी कमिशनर ने स्वतंत्रता संग्राम के दौरान पंजाबियों द्वारा किए गए सबसे महान बलिदानों का उल्लेख किया और कहा कि दोआबा के लोगों द्वारा गदर आंदोलन, बब्बर अकाली आंदोलन स्वतंत्रता की लडाई में महत्वपूर्ण मोड़ था।

इस मौके पर उन्होंने देश की सीमाओं की रक्षा में लगे जवानों के बलिदान और देश को आत्म-निर्भर बनाने में किसानों के योगदान को भी याद किया।इस अवसर पर डिप्टी कमिशनर ने कपूरथला जिले के विकास की बात करते हुए कहा कि सुल्तानपुर लोधी में स्मार्ट सिटी के विकास कार्य बडे स्तर पर चल रहे है। 

उन्होंने कहा कि डडविंडी-सुल्तानपुर लोधी और मुंडी मोड़-सुल्तानपुर लोधी का काम पवित्र शहर को 4 लेन की सड़कों से जोड़ने का काम तेजी से चल रहा है।उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने पंजाब सरकार की अपील पर कार्रवाई करते हुए पिंड बाबे नानक दा के लिए 500 करोड रूपये के प्रोजैक्ट को मंजूरी मिल गई है । 

उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी अधीन शहर में 3 स्मार्ट स्कूल बन रहे है, जिससे पवित्र शहर को पर्यटन के केंद्र के तौर पर विकिसत किया जाएगा । श्री सांरगल ने बताया कि शहर में 3 सर्माट स्कूल बनाए जा रहे है इसी प्रकार सेफ सिटी प्रोजैक्ट अधीन कंट्रोल रूम विकसित किया जा रहा है।

डिप्टी कमिशनर ने कहा कि पंजाब सरकार और जिला प्रशासन ने कांजली वैटलैंड के पुनरुद्धार के लिए गंभीर प्रयास किए है, जिसे रामसर कन्वेंशन में एक अंतरराष्ट्रीय वैंटलैड के रूप में मान्यता दी गई है।उन्होंने कहा कि अप्रैल में लगभग 22 वर्षों के बाद यहां बैसाखी मेले का आयोजन किया गया था, जिससे इसे फिर से पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करने की ताकत मिली है। अब यह मेला हर साल आयोजित करने का निर्णय लिया गया है।

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा आम लोगों को सस्ता और प्रभावी इलाज उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से आज से 'आम आदमी क्लिनिक' भी शुरू किया जा रहा है।इससे पहले डिप्टी कमिशनर ने तिरंगा फहराने की रस्म अदा की और डीएसपी मनिंदरपाल सिंह के नेत्त्व वाली परेड का निरीक्षण किया और पंजाब पुलिस, होमगार्ड, पंजाब पुलिस बैंड, एनसीसी, गवर्नमेंट कॉलेज कपूरथला और सरकारी स्कूलों के एनसीसी बच्चों के नेतृत्व में मार्च पास्ट से सलामी ली।

आम आदमी क्लिनिक की झाँकी

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग ने आज से शुरू हुए आम आदमी क्लीनिक की झाँकी पेश की। जिसकी थीम थी 'आपका स्वास्थ्य, आपका अधिकार,ले कर आई आप की सरकार'।गौरतलब है कि पंजाब सरकार द्वारा शुरू किए जा रहे आम आदमी क्लीनिक में 41 तरह के टेस्ट और अन्य स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

यह मुख्य रूप से ओपीडी टीकाकरण सुविधा, मातृ एवं शिशु सेवाएं, मुफ्त दवाएं प्रदान करेगा।कपूरथला जिले में पांच क्लीनिक शुरू किए जा रहे है। सफल झाँकी के लिए शरणदीप सिंह जिला डिप्टी मास मीडिया अधिकारी ,रविंदर जस्सल बीईई और ज्योति आनंद जिला बी.ई.ई. ने योगदान दिया ।

सांस्कृतिक कार्यक्रम

स्कूली बच्चों द्वारा स्वतंत्रता दिवस को समर्पित कार्यक्रम के दौरान विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने देशभक्ति के रंग में रंगा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पेश किया, जिसने सबका ध्यान खींचा।सरकारी स्कूल भवानीपुर के बच्चों ने मेरा प्यारा वतन विषय पर डांस प्रस्तुत किया। इसके अलावा आनंद कॉलेज एवं स्कूल के विद्यार्थियों ने ''हम एक है'' विषय पर कोरियोग्राफी प्रस्तुत कर देश की एकता व अखंडता का संदेश दिया, वहीं सरकारी सीनियर सकैंडरी कन्या स्कूल कपूरथला की छात्राओं ने गिद्धे की प्रस्तुति दी।

शानदार सेवाएं देने वाले अधिकारियों/कर्मचारियों, व्यक्तित्वों का सम्माऩ

डिप्टी कमिशनर ने इस अवसर पर शानदार सेवाएं देने वाले सरकारी अधिकारियों/कर्मचारियों के अलावा समाज सेवा संगठनों एवं अलग-अलग 33 हस्तियों को प्रंशसा पत्र देकर सम्मानित किया गया।

इसके अलावा जिला प्रशासन ने जरूरतमंदों को सिलाई मशीन व ट्राइसाइकिल भी बांटी।

इस अवसर पर डीआईजी जालंधर रेंज डा. एस भूपति, जिला एवं सैशन जज अमरिंदर सिंह गरेवाल, एसएसपी कपूरथला नवनीत सिंह बैंस आईपीएस, एसपी हरप्रीत सिंह बेनीपाल, सहायक कमिशनर (ज) उपिंदरजीत कौर बराड़ आदि उपस्थित थे।

 

Tags: DC Kapurthala , Vishesh Sarangal , Deputy Commissioner Kapurthala , Kapurthala , Azadi Ka Amrit Mahotsav , 75th Anniversary of Indian Independence , 75th years of Independence , Har Ghar Tiranga

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD