Wednesday, 29 May 2024

 

 

खास खबरें लुधियाना में रोड शो के दौरान कांग्रेस के राजा वड़िंग के हक में उमड़ी भारी भीड़ बिकाऊ राजेंद्र राणा कमल खरीद उम्मीदवार, लालच में बेचा ईमान : सुखविंदर सिंह सुक्खू लोकतंत्र का हनुमान बनकर भाजपा को विजयी बनाने का काम करे चंडीगढ़ की जनता : स्मृति ईरानी आप सरकार के मुख्यमंत्री जो कहते हैं वह कभी नहीं करते: राजनाथ सिंह आप सांसद राघव चड्ढा ने श्री आनंदपुर साहिब से आप उम्मीदवार मलविंदर सिंह कंग के लिए किया प्रचार आप सांसद संजय सिंह ने मलविंदर कंग के लिए नया गांव में किया प्रचार कांग्रेस के मुस्लिम नेता नफीस त्यागी हुए भाजपा में शामिल अरविंद केजरीवाल ने कहा - आम हमें 13 सांसद जीता दो, हमारे सभी सांसद पंजाब के हकों के लिए केंद्र सरकार से कहेंगे-साडा हक, एत्थे रक्ख मुख्यमंत्री भगवंत मान ने किया पटियाला से उम्मीदवार डॉ. बलबीर सिंह के लिए प्रचार, पातड़ां में विशाल रैली को किया संबोधित आपने सभी पार्टियों को मौका दिया, लेकिन किसी ने आपके लिए संसद में आवाज नहीं उठाई : अरविंद केजरीवाल लहरागागा और दिड़बा में भगवंत मान का मेगा रोड शो, आप उम्मीदवार मीत हेयर के लिए मांगे वोट मोदी के राज में पंजाब और देश के बॉर्डर सुरक्षित: राजनाथ सिंह वरिष्ठ नेता बिक्रम सिंह सोढ़ी के शिरोमणी अकाली दल में शामिल होने से राज्य में आम आदमी पार्टी को बड़ा झटका लगा भाजपा का धर्म सिर्फ सत्ता और संपत्ति : प्रियंका गांधी भाजपा पार्षदों के वार्डवासियों को परेशान कर रहे हैं आप मेयर : नरेश अरोड़ा होशियारपुर पहुंचे भाजपा राष्ट्रीय महामंत्री तरुण चुग मोदी सरकार जो कहती है वह करती है : डा. सुभाष शर्मा मोहाली में पीने वाला पानी लाने के लिए 1983 के कजौली जल वितरण समझौते पर पुनबातचीत: विजय इंदर सिंगला मोहाली के लोगों के प्यार ने दिल जीत लिया : डा सुभाष शर्मा वड़िंग ने 2019 में कांग्रेस की बढ़त में सुधार का भरोसा जताया अकाली दल प्रत्याशी एन.के.शर्मा ने जारी किया विजन डाक्यूमेंट

 

113 करोड़ की लागत से बनाए 13 स्वास्थ्य संस्थान, 33 नये खोले : गोविंद ठाकुर

जिला स्तरीय स्वतत्रंता दिवस पर गोविंद ठाकुर ने ढालपुर में किया ध्वजारोहण

Govind Singh Thakur, Himachal Pradesh, Himachal, Bharatiya Janata Party, BJP, BJP Himachal, Kullu, Azadi Ka Amrit Mahotsav, 75th Anniversary of Indian Independence, 75th years of Independence, Har ghar Tiranga, 75th Independence Day, Independence Day, Independence Day of India , Independence Day 2022, 76th Independence Day 2022
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

कुल्लू , 15 Aug 2022

आजादी के अमृत महोत्सव पर जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस कुल्लू के ऐतिहासिक ढालपुर मैदान में धूमधाम के साथ मनाया गया। शिक्षा व भाषा एवं संस्कृति मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने इस अवसर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा पुलिस, आईटीबीपी, होमगार्ड, एनसीसी, एनएसएस व स्काउट एण्ड गाइड की टुकड़ियों द्वारा प्रस्तुत भव्य मार्च पास्ट की सलामी ली।

इस अवसर पर संबोधित करते हुए गोविंद ठाकुर ने कहा कि आज का दिन जहां पर्व की तरह मनाने का है, वहीं उन सभी वीर सपूतों को याद करने का तथा उन्हें श्रद्धाजंलि अर्पित करने का भी है, जिन्होंने देश को आजादी दिलाने के लिए तथा देश की सीमाओं की रक्षा करते अपने प्राणों की आहूति दे दी। उन्होंने कहा कि आज हम खुली हवा में सांस ले रहे हैं तो यह सब उन वीर सपूतों की वजह से है जिन्होंने अपना सर्वस्व न्यौच्छावर कर दिया।

गोविंद ठाकुर ने कुल्लू जिला में बीते साढ़े चार सालों मंे हुए विकास की चर्चा करते हुए कहा कि जिला में एक अरब 14 करोड़ की लागत से 13 स्वास्थ्य संस्थानों का निर्माण किया है। 33 स्वास्थ्य संस्थान नये खोले गए अथवा अपग्रेड किये गए। उन्होंने कहा कि जिला अस्पताल को हाल ही में स्वच्छता में प्रदेशभर में पहले स्थान पर आंका गया और 25 लाख का कायाकल्प पुरस्कार प्रदान किया गया। 

एन.क्यू.ए.एस. प्रशस्ति पुरस्कार के तहत जिला अस्पताल को 2019 से 2022 तक एक करोड़ की राशि बतौर पुरस्कार प्राप्त हो रही है। हिमकेयर व आयुष्मान में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिये 2019 में जिला अस्पताल को राष्ट्रीय पुरस्कार से अलंकृत किया जा चुका है। टी.बी. मुक्त अभियान में जिला को राष्ट्रीय स्तर पर सिल्वर मेडल से नवाजा जा चुका है।

जिला के पर्यटन को वरदान बनी अटल टनल

शिक्षा मंत्री ने कहा कि अटल टनल रोहतांग न केवल कबाईली क्षेत्रों, बल्कि कुल्लू-मनाली के पर्यटन के लिये वरदान साबित हुई है। जिला में टनल के बाद बारहमासी पर्यटन सुनिश्चित हुआ है। इसके लिये उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार जताया। उन्होंने कहा कुल्लू से मनाली राजमार्ग का निर्माण हमने रिकार्ड समय में करके सैलानियों व स्थानीय लोगों को बड़ी सुविधा प्रदान की है।

कुल्लू मनाली वामतट सड़क को भी हम टू-लेन करके देंगे। इसके लिये प्रक्रिया आरंभ की जा रही है। निर्माणाधीन फोर-लेन का कार्य लगभग पूरा होने को है। आने वाले समय में कुल्लू से महज पौने घण्टे में मण्डी पहंुचा जा सकेगा।

मल्टी स्पैशियलिटी अस्पताल में होगा निःशुल्क उपचार

गोविंद ठाकुर ने कहा कि मनाली विधानसभा के अंतर्गत पतलीकूहल में हंस फाउण्डेशन के चैरीटेबल मल्टी स्पैशियलिटी अस्पताल के निर्माण का भूमि पूजन मुख्यमंत्री ने चंद महीने पूर्व किया है। अस्पताल क्षेत्र के लोगों को मुफत में विशेषज्ञ चिकित्सा उपचार सेवाएं उपलब्ध करेगा। 

उन्होंने कहा इसी प्रकार का एक बहुत बड़ा अस्पताल हम कुल्लू विधानससभा में बनाना चाहते हैं। इसके लिये जमीन की तलाश की जा रही है। जिला अस्पताल में 13 करोड़ की लागत से सभी सुविधाओं से लैस मातृ एवं शिशु अस्पताल का निर्माण करके इसे जनता को समर्पित किया गया। बंजार में लगभग 16 करोड़ की लागत से 50 बिस्तरों के अस्पताल का निर्माण करके क्षेत्र की चिरकालीन मांग को पूरा किया है।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि आनी और निरमण्ड को नगर पंचायतें बनाया गया। जिला में 31 नई पंचायतें बनाई गई। भुंतर को खण्ड विकास का दर्जा दिया गया। उन्होंने कहा कि कुल्लू में अत्याधुनिक बस अड्डे के बनने से लोगों को बड़ी सुविधा मिली है।

49103 लोगों को दी जा रही पेंशन

शिक्षा मंत्री ने कहा कि जिला में कुल 49 हजार 103 लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान की जा रही है जिनमें 21 हजार वरिष्ठ नागरिक शामिल हैं जिन्हें हर महीने 1700 रुपये पेशन दी जा रही है। इस पर सालाना 65 करोड़ रुपये खर्च किये जा रहे हैं। स्वर्ण जयंती आश्रय योजना के तहत बीते साढ़े चार सालों के दौरान 608 मामले स्वीकृत करके 8.18 करोड़ रुपये मकान बनाने के लिये आबंटित किये गए हैं। प्रधानमंत्री आदर्श योजना के तहत जिला में 13 गांव चयनित कर प्रत्येक के विकास को 20 लाख रुपये स्वीकृत किये गए हैं।

वामतट पर 22 करोड़ के पुल बनाए

गोविंद ठाकुर ने कहा कि वर्तमान कार्यकाल में मनाली विधानसभा क्षेत्र में 22 करोड़ की लागत से वामतट पर आठ पुलों का निर्माण किया। इनमें 6 पुल बनकर तैयार है जबकि दो पुलों का निर्माण जल्द पुरा होगा। 7.60 करोड़ की लागत से खड़ीहार से लिंगर बान्सु सड़क का निर्माण कार्य किया गया। 

16.93 करोड़ की लागत से रामशिला से भेखली-जिंदौड़-ब्यासर सड़क का स्तरोन्यन कार्य हमने किया है। 19.70 करोड़ की लागत से रायसन शिरड़, शिलीहार सड़क स्तरोन्यन कार्य जारी है। इससे आस पास की पांच पंचायतों के लोग लाभान्वित होंगे। ब्यास नदी पर 17 मील में मुख्यमंत्री ने हाल ही में 9.09 करोड़ की लागत से निर्मित 85 मीटर लंबा स्पैन पुल का लोकार्पण किया। इस पुल के बनने से वामतट क्षेत्र की 11 पंचायतों के लोगों को लाभ प्राप्त हुआ है।

1-07 लाख घरों में नल में जल की सुविधा प्रदान

शिक्षा मंत्री ने कहा कि जिला में मेधावी विद्यार्थियों को 1216 लैपटॉप वितरित किये गए। 5142 इको पानी की बोतलें भी वितरित की गई। उन्होंने कहा जिला में हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत लगभग 18 हजार परिवारों को मुफ्त गैस कनेक्शन तथा 21 हजार मुफ्त रिफिल उपलब्ध करवाए गए हैं। उन्होंने कहा जिला में 1,14,481 घरों में नल में जल की सुविधा प्रदान करने का लक्ष्य है और अब केवल 7 हजार के करीब नल लगाने शेष हैं जिनपर तेजी के साथ कार्य चला है। 

पलचान से औट तक ब्यास नदी के तटीयकरण के लिए केंद्र सरकार की मदद से 1555 करोड़ रुपये की डीपीआर तैयार की गई है। मनाली शहर के आस-पास लगभग 8 किलोमीटर के दायरे में आने वाले गांवों को भी सीवरेज लाइन से जोड़ने के लिए लगभग 390 करोड़ की परियोजना का निर्माण कार्य आरंभ किया जा रहा है।

नई राहें & नई मंजिलें में लग्ग घाटी का सौंदर्यीकरण

गोविंद ठाकुर ने कहा कि जिला में रिवर राफटिंग, पैरा ग्लाईडिंग, हैली स्कीं जैसी अनेक साहसी गतिविधियां को सरकार बढ़ावा दे रही है जिससे स्थानीय युवाओं को रोजगार के बेहतर अवसर मिल रहे हैं। मनाली के रामबाग में एक खूबसूरत ऑडिटोरियम का निर्माण किया जाएगा। इसकी औपचारिकताओं को पूरा किया जा रहा है। 

लारजी झील में वाटर स्पोर्ट्स के लिये सरकार ने अनुमति दे दी है। बंजार क्षेत्र में अढाई करोड की लागत से हैलीपैड का निर्माण प्रगति पर है। कुल्लू की लग घाटी तथा निरमण्ड के बागा सराहन व सैंज घाटी को नई राहें, नई मंजिलें योजना के तहत पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिए शामिल किया है।

मढ़ी में 14 करोड़ से 15 शैडो व पार्किंग का निर्माण

गोविंद ठाकुर ने कहा पर्यटन गंतव्यों को खूबसूरत बनाया जा रहा है और इनमें मूलभूत सुविधाओं का सृजन किया जा रहा है। मढ़ी में 14 करोड़ की लागत से 500 वाहनों के लिये पार्किंग व 15 शैडों का निर्माण कर इन्हें पात्र लोगों को व्यावसायिक गतिविधियों के लिये आबंटित किया गया। जलोड़ी जोत पर भी इसी प्रकार के शैड बनाने के लिये साढ़े 7 करोड़ मंजूर किये गए हैं। 

रोहतांग पास तथा धुंधी से लेकर अटल टनल के क्षेत्र के सौंदर्यीकरण के लिये एक व्यापक योजना तैयार की गई है।गोविंद ठाकुर ने इस अवसर पर जिला की उन विभूतियों को सम्मानित किया जिन्होंने अलग-अलग क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य किये हैं।सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग सहित विभिन्न स्कूलों ने इस अवसर पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये।

पेंशन के लिये आयुसीमा को 60 साल किया

प्रदेश में हुए विकास की चर्चा करते हुए गोविंद ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार ने बिजली उपभोक्ताओं को 125 यूनिट तक निःशुल्क बिजली प्रदान करने और ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल का बिल नहीं लेने का ऐतिहासिक निर्णय लिया है। प्रदेश में चलने वाली हिमाचल पथ परिवहन निगम की साधारण बसों मं महिलाओं को किराये में 50 प्रतिशत छूट देकर बड़ी राहत दी गई है। 

प्रदेश सरकार ने बिना आय सीमा के वृद्धावस्था पेंशन प्राप्त करने की आयु सीमा को 80 वर्ष से घटाकर 60 वर्ष कर लाखों वरिष्ठ नागरिकों को लाभ पहंुचाया। हमारी सरकार के कार्यकाल में पेंशन के 3 लाख 7 हज़ार नए मामले स्वीकृत किए गए तथा पेंशन पर 3052 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं।

हिमकेयर व सहारा जैसी योजनाएं बनी उपचार के लिये वरदान

शिक्षा मंत्री ने कहा कि भारत सरकार की आयुष्मान भारत योजना के लाभ से वंचित रहे प्रदेश के पात्र लोगांे को मुफ़्त ईलाज की सुविधा देने के लिए हमने मुख्यमंत्री हिमाचल हेल्थकेयर योजना-हिमकेयर आरम्भ की। हिमकेयर के अंतर्गत 3 लाख 8 हज़ार लाभार्थियों के ईलाज पर 285 करोड़ 53 लाख रुपये खर्च किए गए हैं। 

आयुष्मान योजना के अंतर्गत प्रदेश में 4 लाख 32 हज़ार लोग पंजीकृत है और 187 करोड़ 53 लाख रुपये खर्च किए गए हैं। मुख्यमंत्री सहारा योजना के अंतर्गत तीन हज़ार रुपये प्रतिमाह आर्थिक सहायता दी जा रही है। अभी तक 20 हज़ार से अधिक लाभार्थियों के ईलाज के लिए 80 करोड़ रुपये से अधिक वित्तीय सहायता दी जा चुकी है।

गोविंद ठाकुर ने कहा हमारी सरकार ने महिला सशक्तिकरण पर विशेष बल दिया है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में शामिल नहीं हो पाए प्रदेश के पात्र परिवारों के लिए हमने मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना आरम्भ की। इसके अंतर्गत 131 करोड़ रुपये व्यय कर 3 लाख 34 हज़ार परिवारों को निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान किए गए हैं। बेटी है अनमोल योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, मुख्यमंत्री शगुन योजना महिलाओं और बेटियों का सहारा बनी हैं।

सड़कों और पुलों का बहुतायत में निर्माण

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में पिछले साढ़े चार वर्षां में प्रदेश में 3 हज़ार 903 किलोमीटर लम्बी सड़कों का निर्माण किया गया। इस अवधि में 443 गांवों तक सड़क सुविधा पहंुचाई गई, और 266 पुलों का निर्माण किया गया। शिक्षा के क्षेत्र में हमारे राज्य ने उल्लेखनीय प्रगति की है। विद्यार्थियों की सुविधा के लिए मंडी में सरदार पटेल विश्वविद्यालय को कार्यशील किया गया है। 

आर्थिक रूप से कमज़ोर मेधावी विद्यार्थियों को बारहवीं तथा स्नातक के उपरांत मेडिकल, इंजीनियरिंग और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रशिक्षण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है। प्रदेश सरकार ने विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति राशि में औसतन 80 प्रतिशत बढ़ोतरी की है। अकुशल दिहाड़ीदारों की न्यूनतम दिहाड़ी 210 रुपये से बढ़ाकर 350 रुपये की है। पैरा वर्कर्ज़ के मानदेय में 700 रुपये से लेकर 4500 रुपये तक की वृद्धि की गई है। 

सरकारी कर्मचारियों और पैंशनरों को संशोधित वेतनमान का लाभ दिया गया है। ज़िला परिषद्, पंचायत समिति के अध्यक्ष उपाध्यक्ष और सदस्य तथा ग्र्राम पंचायत प्रधान व उप-प्रधान के मानदेय में सम्मानजनक बढ़ोतरी की गई है। उन्होंने कहा प्रदेश सरकार ने बीते साढ़े चार सालों के दौरान विकास के अनेक नये आयाम स्थापित किये हैं।

ये रहे समारोह में उपस्थित

विधायक सुरेन्द्र शौरी, रजनी ठाकुर, पूर्व सांसद महेश्वर सिंह, उपाध्यक्ष एचपीएमसी राम सिंह, उपाध्यक्ष प्रदेश भाजपा धनेश्वरी ठाकुर, हि.प्र. एग्रो इण्डस्ट्रीज के उपाध्यक्ष युवराज बोद्ध, अध्यक्ष जिला परिषद पंकज परमार, उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग, पुलिस अधीक्षक गुरदेव शर्मा, अध्यक्ष नगर परिषद कुल्लू गोपाल कृष्ण मंहत, अमित सूद, मण्डलाध्यक्ष ठाकुर चंद, महिला मोर्चा अध्यक्ष मनीषा सूद, वर्षा ठाकुर, नयना कम्बोज, प्रवक्ता भाजपा आदित्य गौतम, पंचायती राज संस्थानों के चुने हुए प्रतिनिधि, विभिन्न विभागों के अधिकारी व बड़ी संख्या में स्थानीय लोग उपस्थित रहे।

विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिये जो सम्मानित किये गए

अटल ज्ञान केन्द्रों में तीन लाख रुपये का प्रथम पुरस्कार भुंतर विकास खण्ड की हाट पंचायत को, दो लाख का द्वितीय पुरस्कार नग्गर की गाहर पंचायत को तथा एक लाख का तृतीय पुरस्कार निरमण्ड विकास खण्ड की ब्रो पंचायत को प्रदान किया गया।मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुशील चन्द्र शर्मा को लाईफ टाइम अवार्ड प्रदान किया गया।

जूआरे में उत्कृष्ट कार्य के लिये राजकुमारी कानूनगो, दलीप नेगी पटवारी, प्रशांत, राकेश कुमार, राजू राम प्रधान मलाणा को सम्मानित किया गया। अन्य  लोगों में लेखराम गुलशन, कांता देवी, दीपिका शर्मा, धर्म चंद, कार सेवा दल, अन्नपूर्णा चैरिटेबल सोसायटी, होम गार्ड के 13 जवान, अग्निशमन के 6 जवानों के अलावा पिताम्बर ठाकुर, एकता, सक्षम ठाकुर, श्रेतिमा, पल्लवी ठाकुर, महक, सुमित ठाकुर, साहिल सिद्धू] अरविंद सागर, लता देवी, नरोतम ठाकुर, बुध राम व नानक चंद के अलावा मार्च पास्ट प्रस्तुत करने वाली टुकड़ियों व सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले स्कूलों व दलों को भी पुरस्कार प्रदान किये गए।

 

Tags: Govind Singh Thakur , Himachal Pradesh , Himachal , Bharatiya Janata Party , BJP , BJP Himachal , Kullu , Azadi Ka Amrit Mahotsav , 75th Anniversary of Indian Independence , 75th years of Independence , Har ghar Tiranga , 75th Independence Day , Independence Day , Independence Day of India , Independence Day 2022 , 76th Independence Day 2022

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD