Thursday, 22 February 2024

 

 

खास खबरें संदेशखाली की घटना भाजपा की सोची समझी साजिश - आप प्रवक्ता नील गर्ग बंगाल में सरदार आईपीएस अधिकारी को खलिस्तानी बोले जाने की घटना की आम आदमी पार्टी ने की सख्त निंदा, कहा - भाजपा ने सिख धर्म का अपमान किया है बेला फार्मेसी कॉलेज में मां बोली दिवस मनाया गया कांगड़ा जिला में 03 मार्च को पिलाई जाएगी पोलियो की खुराक: डी सी डा हेमराज बैरवा राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल को विश्वभर में श्री राम पर जारी स्मारक डाक टिकट की पुस्तिका भेंट की प्रतिष्ठित पीईसी के पूर्व छात्र डॉ. रूप लाल महाजन ने पीईसी का दौरा किया विख्यात फिल्म निर्माता एवं निर्देशक विवेक अग्निहोत्री बने मानव मन्दिर के ब्रांड एम्बेसेडर 10,000 रुपये रिश्वत लेते हुए ए.एस.आई को विजीलैंस ने किया काबू नगर निगम कर्मचारियों के नाम पर 30,000 रुपए की रिश्वत लेने वाला विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू प्रधानमंत्री ने जम्मू-कश्मीर में 32,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया, राष्ट्र को समर्पित किया और आधारशिला भी रखी पंजाब में नहरी पानी के बुनियादी ढांचे नहरों और खालों को मज़बूत किया जायेगा : चेतन सिंह जौड़ामाजरा चंडीगढ़ मेयर चुनाव में आखिरकार संविधान और लोकतंत्र की हुई जीत- अरविंद केजरीवाल चंडीगढ़ मेयर चुनाव : सुप्रीम कोर्ट का फैसला लोकतंत्र की जीत - आप राजभवन में अरूणाचल प्रदेश और मिज़ोरम का स्थापना दिवस आयोजित पर्यटन व संस्कृति विभाग की ओर से 1 से 5 मार्च तक होगा ‘होशियारपुर नेचर फेस्ट’: कोमल मित्तल चेतन सिंह जौड़ामाजरा द्वारा तलवंडी भाई और ज़ीरा में संशोधित पानी को सिंचाई के लिए बरतने के प्रोजेक्टों का उद्घाटन 3000 रुपए की रिश्वत लेता सीनियर कॉन्स्टेबल विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू राज्यपाल ने दिव्यांगजनों के समावेशी विकास में चेतना संस्था के प्रयासों को सराहा मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने लोक निर्माण विभाग के 15 टिप्परों को रवाना किया सीजीसी लांडरां के सीबीएसए ने वित्तीय सम्मेलन की पृष्ठभूमि पर प्रतियोगिता का आयोजन किया शहर वासियों को पीने वाला साफ पानी मुहैया करवाने में नहीं छोड़ी जा रही है कोई कमी: ब्रम शंकर जिंपा

 

आईएएनएस समीक्षा : 'Laal Singh Chaddha' : बॉलीवुड को इस फिल्म की बेहद जरूरत थी

Bollywood, Review, Advait Chandan, Aamir Khan, Kareena Kapoor Khan, Mona Singh, Naga Chaitanya, Laal Singh Chaddha
Listen to this article

5 Dariya News

5 Dariya News

5 Dariya News

Mumbai , 11 Aug 2022

आमिर खान का स्टारडम एक दिलचस्प घटना है। फिल्म बनाने के लिए आदमी अपना खुद का प्यारा समय लेता है और जब वह एक को पूरा करता है और रिलीज करता है, तो यह पूरे देश का ध्यान आकर्षित करता है। 'मेला' और 'ठग्स ऑफ हिंदोस्तां' जैसे कुछ अपवादों को छोड़कर, उनकी सफलता का अनुपात केवल सुपरस्टार के रूप में उनकी व्यापक विश्वसनीयता को जोड़ता है, जो शायद ही कभी असफल होते हैं।

इसलिए, जब उनके द्वारा टॉम हैंक्स की 1994 की क्लासिक 'फॉरेस्ट गंप' की रीमेक बनाने की खबर सामने आई, तो इसने डोमिनोज प्रभाव को स्थापित कर दिया जो फिल्म की रिलीज के साथ अपने चरम पर पहुंच गया। इसने एक बहुत बड़ा शोर मचाया है, जिसे इसके निर्माता थिएटर की भीड़ में बदलना चाहते हैं, जो हाल ही में बॉलीवुड रिलीज के लिए धीमी और कभी-कभी मायावी साबित हुई है।

अपने मूल की तरह 'लाल सिंह चड्ढा' एक साधारण व्यक्ति की कहानी बताता है और वह अपनी सद्भावना और मूल्यों के साथ जीवन के माध्यम से कैसे चलता है। यह 'कहानी' (मोहन कन्नन द्वारा गाया गया) गीत के साथ खुलता है, जिसे ग्रामीण परिदृश्य के खिलाफ बजाया जाता है, क्योंकि एक पक्षी के पंख अलग-अलग स्थानों से गुजरते हैं।

फिल्म दर्शकों को अपनी सीट पर रखने का प्रबंधन करती है, जो बॉलीवुड फिल्मों की वर्तमान फसल में दुर्लभ है, जो लोगों का ध्यान आकर्षित करने में विफल हो रही है। फिल्म की पटकथा अभिनेता अतुल कुलकर्णी ने लिखी है, जो आमिर के साथ 'रंग दे बसंती' में काम कर चुके हैं और उनके प्रिय मित्र हैं।

मुख्य पात्रों के प्रेम ट्रैक को छोड़कर, इसे वास्तव में अच्छी तरह से तैयार किया गया है, जो अन्यथा इसे भागों में नीचे खींच लेता है और कहानी में स्वाभाविक रूप से बुना हुआ नहीं आता है।यह फिल्म भारत के हाल के इतिहास में ऐतिहासिक घटनाओं के माध्यम से तेजी से आगे बढ़ती है, आपातकाल के अंत से लेकर भारत की ऐतिहासिक 1983 विश्व कप जीत, ऑपरेशन ब्लू स्टार और इंदिरा गांधी की हत्या, मंडल आयोग, राम रथयात्रा, 1993 मुंबई बम विस्फोट और कारगिल युद्ध जैसी घटनाओं को समटे हुई है।

फिल्म के निर्देशक अद्वैत चंदन, जो अलग-अलग क्षमताओं में आमिर के लंबे समय तक सहयोगी रहे हैं, ने कुलकर्णी की पटकथा के साथ न्याय किया है। कारगिल में युद्ध के दृश्यों को बड़े करीने से अंजाम दिया गया है। कुछ दृश्य, वास्तव में, वास्तव में प्रभाव डालते हैं और दर्शकों के साथ अच्छी तरह से पंजीकृत होते हैं।

आमिर खान की प्रतिभा संवाद-प्रधान दृश्यों में गायब लगती है, लेकिन वह उन दृश्यों के साथ परीक्षण करने के लिए अपनी ताकत लगाते हैं जहां संवाद नहीं होते हैं। वह अपने चेहरे और आंखों से बोलते हैं और इन दृश्यों में दर्शकों पर एक सम्मोहक प्रभाव पैदा करते हैं। 

मोना सिंह, आखिरी बार आमिर खान-स्टारर '3 इडियट्स' में एक छोटी सी भूमिका में नजर आईं, उनकी स्क्रीन मां के रूप में एक क्रेडिट का काम करती है (एक लंबा आदेश, यह देखते हुए कि रिड्यूटेबल सैली फील्ड ने हॉलीवुड मूल में भूमिका निभाई)। 

वह एक मजबूत मां और किसान के रूप में हैं, जो ट्रैक्टर चलाती हैं और मानती हैं कि उनका कथित रूप से असमान बेटा हर समान अवसर का हकदार है। करीना, जैसा कि हम उनसे उम्मीद करते आए हैं, मोनिका बेदी जैसे गैंगस्टर के मोल चरित्र और आमिर की प्रेम रुचि के रूप में तारकीय हैं, भले ही फिल्म का यह ट्रैक बहुत अच्छी तरह से विकसित नहीं है। 

वह 'फॉरेस्ट गंप' के स्ट्रिपर-डोपहेड जेनी का सही जवाब है। टॉलीवुड के नागा चैतन्य, जो तेलुगूभाषी राज्यों के उत्तर में केवल सामंथा रूथ प्रभु के साथ अपने हाई-प्रोफाइल तलाक के लिए जाने जाते हैं, आसानी से 'फॉरेस्ट गंप' से बुब्बा की भूमिका में फिट हो जाते हैं। बुब्बा बाला बन जाता है, आमिर कारगिल वॉर पार्टनर जो अपने साथी के साथ 'चड्डी-बगड़' कंपनी बनाता है।

समकालीन इतिहास के खिलाफ सेट की गई फिल्म के लिए प्रोडक्शन डिजाइन उतना अलग नहीं है जितना होना चाहिए। प्रीतम का संगीत भागों में अच्छा है। 'फिर ना ऐसी रात आएगी' शायद एल्बम का सबसे अच्छा गाना है। यह एक ऐसा ट्रैक है जो समय के साथ बढ़ता है, क्योंकि अरिजीत सिंह की आवाज इसे वजन देती है।

गीतकार अमिताभ भट्टाचार्य फिल्म में थोड़े खोए हुए नजर आ रहे हैं। टिनसेल टाउन को कुछ सबसे प्रतिष्ठित, समझदार और विचित्र ट्रैक देने के लिए जाने जाने वाले अमिताभ से 'लाल सिंह चड्ढा' को एक एथमिक ट्रैक की उम्मीद थी, लेकिन ऐसा लगता है कि उन्होंने पीछे की सीट ले ली है।

'लाल सिंह चड्ढा' को दर्शकों के साथ तालमेल बिठाना चाहिए, जिन्हें ट्रोल्स के कहने के बावजूद इसे देखना चाहिए और अगर ऐसा होता है, तो यह अंतत: उस रचनात्मक सूखे को समाप्त कर देगा, जो हिंदी फिल्म उद्योग इस समय महसूस कर रहा है।

 

Tags: Bollywood , Review , Advait Chandan , Aamir Khan , Kareena Kapoor Khan , Mona Singh , Naga Chaitanya , Laal Singh Chaddha

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD