Tuesday, 05 March 2024

 

 

खास खबरें ‘होशियारपुर नेचर फेस्ट-2024’: कुलविंदर बिल्ला के गीतों पर झूमे होशियारपुर वासी मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने एशियन रिवर राफ्टिंग चैम्पियनशिप का शुभारंभ किया एस. एस. एफ. ने पहले महीने 389 सैकण्ड के रिकार्ड समय में 1053 सडक़ हादसों में प्रदान की प्राथमिक सहायता; 574 गंभीर ज़ख्मियों को पहुँचाया अस्पताल सरकार ने पूरी की पांचवीं चुनावी गारंटी राज्यपाल के भाषण से भाग जाने पर विरोधी पक्ष पर जम कर बरसे मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान कैबिनेट मंत्री जिंपा ने ‘मुख्य मंत्री तीर्थ यात्रा स्कीम’ के अंतर्गत होशियारपुर से बस को दिखाई हरी झंडी भाजपा का किसान विरोधी चेहरा एक बार फिर उजागर, किसान के हत्यारे के पिता अजय मिश्रा को फिर से दिया टिकट: आप सांसद मनीष तिवारी ने की पार्टी कार्यकर्ताओं से बैठक सीजीसी लांडरां में रेणुकारमा वूमेन एचीवर अवार्ड का हुआ आयोजन पीईसी में ड्रोन अनुप्रयोगों पर 6 दिवसीय कार्यशाला का उद्घाटन चेयरमैन हरचंद सिंह बरसट ने गांव मेहमदपुर में नई फल एवं सब्जी मंडी स्थापित की पर्यटन की दृष्टि से होशियारपुर में असीमित संभावनाएं: कोमल मित्तल भाजपा महिला मोर्चा अध्यक्ष जय इंदर कौर ने भारत सरकार की महिला समर्पित योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए पटियाला में नारी शक्ति वंदन मैराथन का आयोजन किया एलपीयू के विद्यार्थी सकारात्मक और खुशहाल जीवन जीने के लिए हुए प्रेरित प्रीत बाठ, किरण शेरगिल, सब्बी सूरी स्टारर फिल्म 'मजनू' का ट्रेलर जारी भाजपा ने देश को सिर्फ धोखा दिया: सांसद मनीष तिवारी शिमला के त्रिदेव और पंच परमेश्वर सम्मेलन में बोल नेता प्रतिपक्ष डॉ. बलजीत कौर ने शुभकरन सिंह के परिवार के साथ दुख किया सांझा पोलियो जैसी ना-मुराद बीमारी को ख़त्म करना सभी की प्राथमिक जिम्मेदारी: ब्रम शंकर जिम्पा पंजाब के विवेकशील वित्तीय प्रबंधन स्वरूप जी. एस. टी में 16 प्रतिशत और आबकारी राजस्व में 12 प्रतिशत की बढ़ोतरी : हरपाल सिंह चीमा पंजाब केंद्रीय विश्वविद्यालय में आयोजित स्प्रिंट कार्यक्रम के दौरान पांच स्टार्टअप उद्यमियों को 23 लाख की फंडिंग प्रदान की गई

 

चितकारा यूनिवर्सिटी में ओपन सोर्स चंडीगढ़ कम्युनिटी का उद्घाटन

Chitkara University, Banur, Rajpura, Dhiraj Gyani, Director Education
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 06 Aug 2022

ट्राईसिटी के युवाओं के लिए आज चितकारा यूनिवर्सिटी ने  यहां अपने परिसर में ओपन सोर्स चंडीगढ़ कम्युनिटी  का उद्घाटन किया। उद्घाटन के अवसर पर श्री धीरज ज्ञानी निदेशक शिक्षा, गिटहब इंडिया; श्री स्वप्निल माने, उपाध्यक्ष, अपाचे कम्युनिटी इनिशिएटिव, श्री अजीत सिंह रैना, डॉकर कैप्टन और डेवलपर रिलेशन मैनेजर, डॉकर इंक. श्री संदीप रावत, सह-संस्थापक और चीफ टेक्नोलॉजी आफिसर ओप्स ट्री जो आदरणीय अतिथिगण उपस्थित थे। 

चितकारा यूनिवर्सिटी से डॉ मोनित कपूर, प्रोफेसर और डीन, सीएसई, के साथ डॉ. कुलदीप  शर्मा, निदेशक,इंडस्ट्रीज एलायंस भी उपस्थित थे। चितकारा यूनिवर्सिटी द्वारा ओपन-सोर्स चंडीगढ़ कम्युनिटी कार्यक्रम को ट्राइसिटी के ओपन सोर्स प्रेक्टिशनर्स की एक समृद्ध समुदाय बनाने की दृष्टि के साथ शुरू किया गया है। गिटहब इंडिया, एपाचे कम्युनिटी इनिशिएटिव, डाकर इंक और ओप्स ट्री ओपन-सोर्स चंडीगढ़ कम्युनिटी  के भागीदार हैं जो चितकारा यूनिवर्सिटी के छात्रों और अन्य छात्रों के लिए भी विभिन्न कार्यशालाओं का आयोजन करेंगे।

ओपन सोर्स के महत्व पर जोर देते हुए, चितकारा यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर और डीन, सीएसई,  डॉ मोनित कपूर ने कहा, "ओपन सोर्स एक ऐसा समुदाय हैं जहां विभिन्न लेखकों द्वारा डिजाइन किया गया ओरिजिनल सोर्स  कोड स्वतंत्र रूप से उपलब्ध कराया जाता है और इसे उन्हें  उन लोगों के लिए उपलब्ध  कराया जाता है  जो उस कोड को देखना चाहते हैं, उसकी प्रतिलिपि बनाना चाहते हैं, उससे सीखना चाहते हैं, उसमें बदलाव करना चाहते हैं या उसे साझा करना चाहते हैं। आज,  यह समय की मांग है।"

निदेशक,इंडस्ट्रीज एलायंस चितकारा यूनिवर्सिटी डॉ कुलदीप शर्मा ने कहा कि "ओपन सोर्स कम्युनिटी इस क्षेत्र में सीखने और बढ़ने का सबसे अच्छा तरीका है। इसे ध्यान में रखते हुए  हमने सुनिश्चित किया कि छात्र, इंडस्ट्री प्रोफेशनल्स , आईटी कंपनियां या कोई अकादमिक संस्थान इसके माध्यम से ओपन-सोर्स चंडीगढ़ कम्युनिटी की वेबसाइट  के जरिए  सदस्यता ले सकते हैं।यह पहल ओपन-सोर्स योगदानकर्ताओं को एक मंच पर जोड़ेगी और एक  ऐसे  लांच पैड के रूप में  मदद करेगी जिसके जरिए उनको रोजगार और उद्यमिता के  बढे  हुए अवसर प्राप्त  होंगे । 

इस अवसर पर चितकारा यूनिवर्सिटी  की  प्रो-चांसलर,  डॉ. मधु चितकारा,  ने कहा, “हमें ओपन-सोर्स कम्युनिटी के लीडर्स को हमारे कम्युनिटी पार्टनर के रूप में पाकर खुशी हुई।  उनका समृद्ध वैश्विक अनुभव हमारे छात्रों और  ट्राईसिटी के युवाओं के लिए अपेक्षित ज्ञान और कौशल प्रदान करेगा और  यह पहल इस  तरह  से डिजाइन की गई है कि  युवाओं, पेशेवरों और छात्रों को एक साथ आने और विचारों पर काम करने के लिए अवसर उपलब्ध  हो सके  जिससे   समाज को  लाभ मिले  और उसकी सेवा की  जा  सके।  अजीत सिंह रैना, डॉकर कैप्टन और डेवलपर रिलेशन मैनेजर  डॉकर इंक द्वारा उद्घाटन के दिन चितकारा यूनिवर्सिटी  के लिए दो दिवसीय कार्यशाला का भी आयोजन किया गया।

 

Tags: Chitkara University , Banur , Rajpura , Dhiraj Gyani , Director Education

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD