Thursday, 30 May 2024

 

 

खास खबरें चंडीगढ़ में बोले अरविंद केजरीवाल - अच्छे दिन आने वाले हैं, मोदी जी जाने वाले हैं भाजपा की मजबूत चुनावी रणनीति से पहली जून को चित होंगे तिवारी : संजय टंडन लोगों ने फैसला कर लिया है, सर्वे आ चुका है कि आप 13-0 से जीत रही है : भगवंत मान पंजाब के लोग 1 जून को अमित शाह की धमकी का जवाब देंगे, भाजपा की जमानत जब्त कराएंगे : अरविंद केजरीवाल आप सरकार में पहली बार पंजाब में बिना किसी सिफारिश और रिश्वत के नौजवानों को सरकारी नौकरी मिली - अरविंद केजरीवाल पंजाब के लोग जब नादिर शाह के सामने नहीं झुके तो अमित शाह क्या चीज है - संजय सिंह पंजाब की शांति किसी भी कीमत पर भंग नही होने दूंगा : सुखबीर सिंह बादल राहुल गांधी ने किसानों के लिए कर्ज माफी; एमएसपी पर कानूनी गारंटी की घोषणा की गरीब परिवारों के लिए 8500 रुपये मासिक नकद सहायता कांग्रेस अच्छे दिन नहीं बल्कि पुराने दिन वापस लाएगी : गुरजीत सिंह औजला गुरजीत सिंह औजला ने किया सिद्धू मूसेवाले को याद पंजाब में क्राइम कंट्रोल होता तो आज सिद्धू मूसेवाला जिंदा होता: विजय इंदर सिंगला मुरझाए हुए फूल से चुनाव लड़ रहे बिकाऊ विधायक : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू वड़िंग को मिली और बढ़त; लुधियाना दक्षिणी से भाजपा के दूसरे स्थान पर रहे ताजपुरी कांग्रेस में शामिल केंद्र में यदि कांग्रेस की बनी सरकार तो पत्रकारों की सुरक्षा व पेंशन के लिये बनाई जाएगी नई नीति ,हिमाचल के पत्रकारों को भी मिलेगी पेंशन- पवन खेड़ा मीत हेयर ने कैबिनेट मंत्री के तौर पर किए गए काम पर वोट मांगे अकाली दल को बड़ा झटका, कांग्रेस को समर्थन श्री आनंदपुर साहिब के लोगों से मान की अपील: अब हम तलवारों के बजाए अपने वोटों से अन्याय और जुल्म के खिलाफ लड़ रहे हैं, हमारा साथ दें भारत को भय, भूखमरी, आंतकवाद, भ्रष्टाचार मुक्त करने का संकल्प पूरा करेंगे : नितिन गडकरी अरविंद केजरीवाल ने जालंधर में व्यापारियों कारोबारियों के साथ की मीटिंग, कहा - इस बार आम आदमी पार्टी को सभी 13 सीटें जिताएं परनीत कौर की जीत में पटियाला के दुकानदारों निभाएँगे अहम जिम्मेदारीः बीबा जयइंद्र कौर कांग्रेस ने पहले पंजाब को बांटा, अब देश को बांटना चाहती है: स्मृति ईरानी

 

सीडब्ल्यूजी 2022 : Tejaswin Shankar ने भारत का पहला ट्रैक एंड फील्ड मेडल जीता

Commonwealth Games 2022, Commonwealth of Nations, Commonwealth Games News, Commonwealth Games Medal Winners, CWG 2022, CWG 2022 Birmingham, Birmingham, Sports News, Tejaswin Shankar
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

बर्मिघम , 04 Aug 2022

करीब कुछ दिन पहले तक हाई जम्पर तेजस्विन शंकर को यकीन नहीं था कि वह बर्मिघम में 2022 में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में हिस्सा ले पाएंगे या नहीं। बुधवार को वह यहां अलेक्जेंडर स्टेडियम में पोडियम पर खड़े थे, उनके गले में कांस्य पदक और उनके होठों पर संतोष की मुस्कान थी, क्योंकि उन्होंने एक प्रमुख बहु-अनुशासन अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में अपना पहला पदक जीता। 

खेलों के लिए नहीं चुने जाने के बाद क्योंकि उन्होंने अंतर-राज्यीय बैठक में भाग नहीं लिया था - जो कि परीक्षण थे, उनके नाम को अंतत: अदालत ने भाग लेने के लिए मंजूरी दे दी थी और यह पिछले सप्ताह ही था कि आयोजकों ने भरोसा किया और उन्हें शामिल होने की अनुमति दी देर से प्रतिस्थापन के रूप में भारतीय एथलेटिक्स टीम। वह तीन दिन पहले ही बर्मिघम पहुंचे थे।

उन्होंने अपने सभी आलोचकों को करारा जवाब दिया, खामोश और दमदार, जो उनके कांस्य पदक को भी सोने के बराबर बनाता है। 23 वर्षीय तेजस्विन ने पुरुषों की ऊंची कूद में कांस्य पदक जीतकर अपने आलोचकों को चुप करा दिया। उन्होंने खेलों के 2022 संस्करण में एथलेटिक्स में भारत के लिए पहला ट्रैक एंड फीलड पदक और देश का 29वां पदक जीता।

यह पदक आसान नहीं था, क्योंकि तेजस्विन को इसे हासिल करने के लिए कड़ी चुनौती से पार पाना था। 2.22 मीटर के दिन का उनका सर्वश्रेष्ठ प्रयास - उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रयास नहीं - फिर भी महत्वपूर्ण था, क्योंकि इसने उन्हें पोडियम पर तीसरा स्थान दिलाया। न्यूजीलैंड के हामिश केर ने 2.25 की सर्वश्रेष्ठ छलांग के साथ स्वर्ण पदक जीता - ऑस्ट्रेलिया के ब्रैंडन स्टार्क के समान, जिन्होंने अंतत: 2:19 मीटर की बदौलत रजत पदक जीता। 

उन्होंने इसे साफ कर दिया, लेकिन जल्द ही पीछा करने वाले पैक में शामिल हो गए, जो एक अवसर की तलाश में थे। तेजस्विन ने अंतत: 2.22 की छलांग के साथ पदक जीता, उन्होंने 2.25 उठाने का प्रयास किया, खुद को कांस्य का आश्वासन दिया। उन्होंने सीलिंग जीत के संबंध में 2.25 पर प्रयास किया।

तेजस्विन ने कांस्य पदक जीतने के बाद कहा, "पदक का मतलब मेरे लिए दुनिया है। पांच दिन पहले मुझे यह भी यकीन नहीं था कि मैं यहां रहूंगा या नहीं। आज कुछ हार्डवेयर के साथ घर जाने के लिए यह सिर्फ लोगों की शुभकामनाएं हैं, मेरे परिवार का समर्थन मां का समर्थन है, वह जाग रही थी पूरी रात मुझे देखते हुए, वह पिछले डेढ़ महीने से इस पर है। 

एक परिवार के रूप में यह हमारे लिए एक कठिन यात्रा रही है, लेकिन अंत में सभी ने एक साथ आकर इसे पूरा किया।"तेजस्विन ने कहा, "मैं महासंघ, आईओए और अंतिम क्षण में ऐसा करने वाले सभी लोगों का आभारी हूं, जिन्होंने मुझे इस स्थिति में रखा। मैं उन लोगों में से नहीं हूं जो यहां नहीं होने का बहाना बनाते हैं और सिर्फ इसलिए कि मैं यहां हूं। 

मैं अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देना चाहता हूं।"हालांकि उन्होंने उच्च स्तर पर जाने और रजत पदक के लिए लड़ने का प्रयास किया। उन्होंने कहा कि हालांकि उन्हें इस बात पर संदेह था कि क्या राष्ट्रमंडल खेलों में शामिल होने में बहुत देर हो चुकी है, उन्होंने लड़ना और अभ्यास करना जारी रखा। उन्होंने बुधवार को एक सामरिक खेल खेला।

हालांकि तेजस्विन अपने व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ के करीब नहीं आ सके, लेकिन राष्ट्रमंडल खेलों में ऊंची कूद में पदक जीतने वाले भारत के पहले हाई जम्पर के रूप में इतिहास की किताबों में शामिल होना उनके लिए पर्याप्त था।

 

Tags: Commonwealth Games 2022 , Commonwealth of Nations , Commonwealth Games News , Commonwealth Games Medal Winners , CWG 2022 , CWG 2022 Birmingham , Birmingham , Sports News , Tejaswin Shankar

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD