Tuesday, 23 April 2024

 

 

खास खबरें भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र मतदाता जागरूकता के लिए घर-घर तक पहुंचेगा थीम सॉंग राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने परवाणु में जल जनित रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण संबंधी उपायों की समीक्षा की एलपीयू के इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों को इसरो समर्थित राष्ट्रीय प्रतियोगिता में टॉप स्पेस इन्नोवेटरज़ के रूप में चुना भारी मतों के अंतर से जीतेंगे एन.के.शर्मा:जोनी कोहली मानव को एकत्व के सूत्र में बांधता - मानव एकता दिवस शास्त्री मार्केट में कारोबारियों से मिलने पहुंचे गुरजीत सिंह औजला 'आप' समर्थकों ने IPL मैच में किया अनोखा प्रदर्शन, अरविंद केजरीवाल की फोटो वाली टी-शर्ट पहन लगाए नारे, मैं भी केजरीवाल फरीदकोट और खडूर साहिब में 'आप' को मिली मज़बूती, अकाली दल, कांग्रेस और भाजपा को लगा बड़ा झटका! बासरके भैणी से अकाली दल को झटका सरकार उठाएगी पीड़ित बिटिया के इलाज का पूरा खर्च : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू लोकतंत्र के महापर्व में बढ़चढ़ कर मतदान करे युवा - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल समय पर सेवा न देने पर जूनियर इंजीनियर पर 20 हजार रूपए का लगाया जुर्माना ''इंजीनियरिंग जल्द ही क्वांटम होने जा रही है'' : प्रो. अरविंद, वीसी, पंजाबी यूनिवर्सिटी, पटियाला दीपक बांसल डकाला अपने साथियों के साथ भारतीय जनता पार्टी में शामिल इनेलो ने लोकसभा चुनावों के लिए फरीदाबाद, सोनीपत और सिरसा के उम्मीदवार किए घोषित शैमराक स्कूल में अवार्ड सैरेमनी का आयोजन श्री राम मंदिर अज्ज सरोवर विकास समिति की ऑफिसियल वेबसाइट भी लांच की गई दिगांगना सूर्यवंशी 'कृष्णा फ्रॉम बृंदावनम' के लिए तैयार

 

ये नियम कब बना? Bihar के स्कूलों में होती है जुमे की छुट्‌टी.. Sunday को स्कूल जाते हैं बच्चे

Bihar के Government School में तक पर रखे जा रहे Sunday की छुट्टी के नियम.. Friday को होते है स्कूल बंद

Bihar School News, Bihar School News In Hindi, Jumma Holiday In Bihar, Jumma Holiday In Bihar Schools, Jumma Holiday In Bihar News  In Hindi
Listen to this article

5 Dariya News

पटना , 29 Jul 2022

Bihar News: सरकारी स्कूलों में शुक्रवार की छुट्टी को लेकर देश में विवाद बढ़ता जा रहा है। झारखंड के बाद अब बिहार के किशनगंज जिले के 37 सरकारी स्कूलों में शुक्रवार को छुट्टी का मामला सामने आया है। किशनगंज के मुस्लिम बहुल इलाकों में सरकारी स्कूलों में साप्ताहिक छुट्टी शुक्रवार को होती है। रविवार को बच्चे स्कूल जाते हैं और उनकी क्लास लगती है। 

अब सरकार पता कर रही है कि किसके आदेश पर यह नियम चल रहा है। शिक्षा विभाग ने किशनगंज के DEO को नोटिस भेजकर जवाब मांगा है। किशनगंज जिले में 68 फीसदी आबादी मुस्लिम है। जिन सरकारी स्कूलों में 60% बच्चे मुस्लिम हैं, वहां साप्ताहिक छुट्टी शुक्रवार को होती है। ये स्कूल रविवार को खुले रहते हैं। ऐसे स्कूलों की संख्या एक-दो नहीं, बल्कि पूरी 37 है। ये स्कूल किसके आदेश पर खुलते हैं और यह आदेश कब जारी किया गया, इसकी जानकारी न तो शिक्षा विभाग के पास थी और न ही किसी अधिकारी के पास।

Also read  Navneet Rana को मिली चिट्ठी: मैडम सावधान.. राजस्थान के कुछ लोग आपका पीछा कर रहे हैं- खुदा हाफिज

मामले के तूल पकड़ने पर बिहार के शिक्षा मंत्री विजय चौधरी (Vijay Kumar Chaudhary) ने कहा कि हाल ही में कई जगह से सूचना आई है कि शुक्रवार को स्कूल बंद हो रहे हैं। जहां-जहां से सूचना आई है, वहां के DEO से पूछा गया है कि वहां क्या स्थिति है। वहां छुट्टी कब रहती रहती है और किसके आदेश से छुट्टी रहती है। रिपोर्ट आएगी तो मुख्यालय में उसकी समीक्षा करेंगे कि ऐसा किस स्थिति में हो रहा है। यदि शुक्रवार को स्कूल बंद रहते हैं, तो रविवार को स्कूल चलता है कि नहीं। कोई गफलत करके दोनों दिन की छुट्टी का फायदा उठाने की कोशिश कर रहा है।

Also read  जानिए कौन होते हैं भगवाधारी योगी मुसलमान?.. भगवान Shiva की सवारी 'नंदी' को अपने साथ रखते हैं

जुलाई महीने की शुरुआत में झारखंड में भी ऐसा ही मामला सामने आाया था। जामताड़ा में लगभग 100 सरकारी स्कूलों में साप्ताहिक अवकाश रविवार से बदलकर शुक्रवार कर दिया गया है। ऐसा इसलिए, क्योंकि जुमे के दिन न तो स्टूडेंट्स आते हैं और न ही टीचर। स्कूल की दीवार पर भी शुक्रवार को जुमा लिखा गया है।

JDU MLC खालिद अनवर ने कहा कि बिहार के सरकारी उर्दू स्कूलों शुक्रवार को छुट्टी देने की कोई नई परंपरा नहीं है। और इसमें गलत भी क्या है? खालिद अनवर ने कहा कि जिन इलाकों में शुक्रवार की छुट्टी दी जा रही है, अगर वहां रहने वाले लोग ये तय कर रहे हैं तो इसमें कुछ गलत नहीं है। अगर इलाके के लोग गैर सरकारी उर्दू स्कूलों में भी शुक्रवार की छुट्टी चाहते हैं तो ये बिल्कुल भी गलत नहीं है। 

Also read  Mehbooba की PM मोदी को चुनौती: दम है तो चीन के अवैध कब्जे वाली जमीन पर तिरंगा लहरा के दिखाओ

खालिद अनवर के बयान पर भाजपा के MLC नवल किशोर यादव ने तंज कसते हुए नीतीश कुमार सरकार को निशाने पर लिया है। बीजेपी एमएलसी ने कहा कि अगर सरकार ही ये चाह रही है तो वे इसपर क्या बोलें। भाजपा एमएलसी ने कहा कि गलत और ठीक देखना सरकार का काम है।

 

Tags: Bihar School News , Bihar School News In Hindi , Jumma Holiday In Bihar , Jumma Holiday In Bihar Schools , Jumma Holiday In Bihar News In Hindi

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD