Saturday, 02 March 2024

 

 

खास खबरें सीजीसी के बायोटेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट ने एफडीपी का आयोजन किया एलपीयू ने खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स की ओवरऑल फर्स्ट रनर अप ट्रॉफी जीती PEC के फैकल्टी मेंबर को बॉम्बे आर्ट सोसाइटी द्वारा किया गया सम्मानित डा. बी. आर. अम्बेडकर स्टेट इंस्टीट्यूट आफ मैडीकल सायंसज़ मोहाली को जल्द मिलेगा 6 बैडों वाला आई. सी. यू. मुख्यमंत्री ने कसौली विधानसभा क्षेत्र में 88.78 करोड़ रुपये की 13 विकास परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए सांसद संजीव अरोड़ा ने डीसी के साथ लुधियाना के विकास कार्यों पर की चर्चा राज्यपाल का भाषण रोकने का यत्न करके कांग्रेस ने पवित्र सदन का अपमान किया : हरपाल सिंह चीमा 8 हजार रुपए रिश्वत लेता ए.एस.आई. विजीलैंस ब्यूरो ने किया गिरफ्तार हिमाचल प्रदेश मंत्रिमण्डल के निर्णय कांग्रेस की सरकार खो चुकी है बहुमत, अपने कर्मों से हुई है उसकी यह स्थिति : जयराम ठाकुर सरूप रानी महिला महाविधालय मे करवाया जिला स्तरीय पड़ोस युवा संसद कार्यक्रम का आयोजन खेल से होता है बच्चों का मानसिक एवं शारीरिक विकास : हरचंद सिंह बरसट संजीव अरोड़ा ने हरचंद सिंह बरसट, डॉ. गोसल और अन्य के साथ मातृभाषा पंजाबी पर प्रकाश डालते हुए महत्वपूर्ण कार्य किये शुरू डिप्टी स्पीकर जय कृष्ण सिंह रौढ़ी ने 11.79 करोड़ रुपए की लागत से माहिलपुर में पानी व सीवरेज के प्रोजैक्ट की करवाई शुरुआत ‘आप दी सरकार आप दे दुआर’- कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिंपा ने गांव शेरगढ़ में लगे कैंप का लिया जायजा अतिरिक्त मुख्य चुनाव अधिकारी पंजाब ने लोक सभा चुनाव 2024 की तैयारियों का लिया जायजा अकाली और कांग्रेसी सरकारों ने सोची-समझी साजिश के अंतर्गत पंजाब की सरकारी संस्थाएं तबाह की : भगवंत सिंह मान बादल परिवार ने अपने निजी लाभों के लिए पंजाब के लोगों के करोड़ों रुपए लूटे : भगवंत सिंह मान स्वास्थ्य सेवा में क्रांतिकारी बदलाव लाई है आम आदमी क्लीनिकः ब्रम शंकर जिंपा एलपीयू ने खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स की ओवरऑल फर्स्ट रनर अप ट्रॉफी जीती फ़र्ज़ी विजीलैंस अधिकारी बन कर किसान के साथ धोखाधड़ी करने के मामले में भगौड़ा मुलजिम पिन्दर सोढी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा गिरफ़्तार

 

ये नियम कब बना? Bihar के स्कूलों में होती है जुमे की छुट्‌टी.. Sunday को स्कूल जाते हैं बच्चे

Bihar के Government School में तक पर रखे जा रहे Sunday की छुट्टी के नियम.. Friday को होते है स्कूल बंद

Bihar School News, Bihar School News In Hindi, Jumma Holiday In Bihar, Jumma Holiday In Bihar Schools, Jumma Holiday In Bihar News  In Hindi
Listen to this article

5 Dariya News

पटना , 29 Jul 2022

Bihar News: सरकारी स्कूलों में शुक्रवार की छुट्टी को लेकर देश में विवाद बढ़ता जा रहा है। झारखंड के बाद अब बिहार के किशनगंज जिले के 37 सरकारी स्कूलों में शुक्रवार को छुट्टी का मामला सामने आया है। किशनगंज के मुस्लिम बहुल इलाकों में सरकारी स्कूलों में साप्ताहिक छुट्टी शुक्रवार को होती है। रविवार को बच्चे स्कूल जाते हैं और उनकी क्लास लगती है। 

अब सरकार पता कर रही है कि किसके आदेश पर यह नियम चल रहा है। शिक्षा विभाग ने किशनगंज के DEO को नोटिस भेजकर जवाब मांगा है। किशनगंज जिले में 68 फीसदी आबादी मुस्लिम है। जिन सरकारी स्कूलों में 60% बच्चे मुस्लिम हैं, वहां साप्ताहिक छुट्टी शुक्रवार को होती है। ये स्कूल रविवार को खुले रहते हैं। ऐसे स्कूलों की संख्या एक-दो नहीं, बल्कि पूरी 37 है। ये स्कूल किसके आदेश पर खुलते हैं और यह आदेश कब जारी किया गया, इसकी जानकारी न तो शिक्षा विभाग के पास थी और न ही किसी अधिकारी के पास।

Also read  Navneet Rana को मिली चिट्ठी: मैडम सावधान.. राजस्थान के कुछ लोग आपका पीछा कर रहे हैं- खुदा हाफिज

मामले के तूल पकड़ने पर बिहार के शिक्षा मंत्री विजय चौधरी (Vijay Kumar Chaudhary) ने कहा कि हाल ही में कई जगह से सूचना आई है कि शुक्रवार को स्कूल बंद हो रहे हैं। जहां-जहां से सूचना आई है, वहां के DEO से पूछा गया है कि वहां क्या स्थिति है। वहां छुट्टी कब रहती रहती है और किसके आदेश से छुट्टी रहती है। रिपोर्ट आएगी तो मुख्यालय में उसकी समीक्षा करेंगे कि ऐसा किस स्थिति में हो रहा है। यदि शुक्रवार को स्कूल बंद रहते हैं, तो रविवार को स्कूल चलता है कि नहीं। कोई गफलत करके दोनों दिन की छुट्टी का फायदा उठाने की कोशिश कर रहा है।

Also read  जानिए कौन होते हैं भगवाधारी योगी मुसलमान?.. भगवान Shiva की सवारी 'नंदी' को अपने साथ रखते हैं

जुलाई महीने की शुरुआत में झारखंड में भी ऐसा ही मामला सामने आाया था। जामताड़ा में लगभग 100 सरकारी स्कूलों में साप्ताहिक अवकाश रविवार से बदलकर शुक्रवार कर दिया गया है। ऐसा इसलिए, क्योंकि जुमे के दिन न तो स्टूडेंट्स आते हैं और न ही टीचर। स्कूल की दीवार पर भी शुक्रवार को जुमा लिखा गया है।

JDU MLC खालिद अनवर ने कहा कि बिहार के सरकारी उर्दू स्कूलों शुक्रवार को छुट्टी देने की कोई नई परंपरा नहीं है। और इसमें गलत भी क्या है? खालिद अनवर ने कहा कि जिन इलाकों में शुक्रवार की छुट्टी दी जा रही है, अगर वहां रहने वाले लोग ये तय कर रहे हैं तो इसमें कुछ गलत नहीं है। अगर इलाके के लोग गैर सरकारी उर्दू स्कूलों में भी शुक्रवार की छुट्टी चाहते हैं तो ये बिल्कुल भी गलत नहीं है। 

Also read  Mehbooba की PM मोदी को चुनौती: दम है तो चीन के अवैध कब्जे वाली जमीन पर तिरंगा लहरा के दिखाओ

खालिद अनवर के बयान पर भाजपा के MLC नवल किशोर यादव ने तंज कसते हुए नीतीश कुमार सरकार को निशाने पर लिया है। बीजेपी एमएलसी ने कहा कि अगर सरकार ही ये चाह रही है तो वे इसपर क्या बोलें। भाजपा एमएलसी ने कहा कि गलत और ठीक देखना सरकार का काम है।

 

Tags: Bihar School News , Bihar School News In Hindi , Jumma Holiday In Bihar , Jumma Holiday In Bihar Schools , Jumma Holiday In Bihar News In Hindi

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD