Heart Attack:कम उम्र के लोगों को क्यों आ रहा है हार्ट अटैक, जानिए कैसे किया जा सकता है इससे बचाव

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

Heart Attack:कम उम्र के लोगों को क्यों आ रहा है हार्ट अटैक, जानिए कैसे किया जा सकता है इससे बचाव

Heart Attack आजकल हार्ट अटैक के मामले आम हो चुके है क्योंकि ये रोजाना बढ़ते ही जा रहे हैं. लेकिन इसकी वजह का कारण बताने के लिए और इससे बचने के लिए हम इस टॉपिक को कवर करेंगे।

Health, Study, Research, Heart Attack, Reasons Of Heart Attack, Heart Attack Symptoms, What Causes Heart Attack In Youngsters, Heart Attack In Young Adults, Risk OF Heart Attack By Age, Deepesh Bhan Death Reason, Malkhan Death Reason
Listen to this article

5 Dariya News

24 Jul 2022

आज हम इस टॉपिक में उन लोगों की बात करेंगे जो अपने शरीर को एकदम फिट रखते थे लेकिन फिर भी उनकी मौत अचानक आर्ट अटैक से हो गई। हाल ही में भाभी जी घर पर हैं  सीरियल के आर्टिस्ट दीपेश भान की मौत की खबर भी सामने आई है. सीरियल में दीपेश ‘मलखान‘ नाम के किरदार में सबका मनोंरजन करवाते थे. कहा जा रहा है कि क्रिकेट खेलते समय चोट लगने की वजह से उनका निधन हुआ है. 

ये भी संभावना जताई जा रही है कि दीपेश की हार्ट अटैक की वजह से मौत हुई है. इंडस्ट्री में केवल दीपेश ही नहीं बल्कि कई यंग आर्टिस्ट भी हार्ट अटैक की वजह से दुनियां को अलविदा कह गए हैं.मशहूर सिंगर केके की भी हार्ट अटैक की वजह से मौत हुई थी. इससे पहले भी कई सितारों की हार्ट के कारण जान गई, लेकिन बिग बॉस फेम सिद्धार्थ शुक्ला (sidharth shukla) की मौत ने सभी को झकौर कर रख दिया था. हैरानी की बात तो तब हुई जब ये कलाकर खुद को इतना फिट रखते है तो आर्ट अटैक कैसे आ सकता है. 

Also Read फेफड़े सामान्य रूप से खराब होने पर भी दिल के दौरे से मौत की आशंका

आजकल युवाओं में हार्ट अटैक के मामले दिन ब दिन बढ़ते जा रहे हैं. यहां हम आपको बताने जा रहे कि आजकल क्यों युवाओं में हार्ट अटैक के मामले बढ़ रहे हैं और किस तरह आप इससे अपना बचाव कर सकते हैं.

यंगस्टर में हार्ट अटैक के कारण ये हो सकते हैं 

खानपान: 

किसी भी बीमारी का आना तभी हो सकता है जब हमारा लाइफस्टाइल और खानपान का सिस्टम सही नहीं है. कई बार लोग मजबूरी में बाहर का जंक या ऑयली फूड खा लेते हैं,वहीं कुछ लोगों को ऐसे खानपान की आदत पड़ जाती है. जिसकी वजह से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है. इनका अधिक सेवन हाई बीपी व अन्य प्रॉब्लम्स को शरीर में पैदा कर देता है. ऐसे में हार्ट अटैक का आना स्वाभाविक हो सकता हैं.  

Also Read Cholesterol Lowering Vegetables: कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए ज़रूर खाएं ये हरी सब्जियाँ, स्वस्थ रहेगा आपका दिल

स्ट्रेस: 

आज की पीढ़ी के लिए ये एक आम समस्या बन गई है. आज लोगों में जरूरत से जयादा जिम्मेदारियों के बोझ या फिर अन्य कारणों की वजह से किसी को भी स्ट्रेस की समस्या हो सकती है यदि यही स्ट्रेस बढ़ जाये तो आप डिप्रेशन जैसी ख़तरनाक बीमारी का शिकार हो सकते हैं. अध्यनन के मुताबिक यही वजह बाद में हार्ट अटैक का कारण बन जाते हैं. 

बेड लाइफस्टाइल:   

आजकल ज्यादातर सभी युवाओं का लाइफस्टाइल काफी खराब है. किसी भी समय सो जाना कभी भी उठना जिसकी वजह से खानेपीने का भी कोई सही टाइम टेबल न बन पाना कई बीमारियों की दस्तक दे सकता है. दरसअल ये सब लोगों के बिजी शेड्यूल की वजह से है लेकिन इन्हीं आदतों की वजह से ये आपको हार्ट अटैक का मरीज बना सकती है.  

ऐसे करें बचाव 

Also Read कोलेस्ट्रॉल घटाकर हार्ट अटैक से बचें

समय समय पर हेल्थ चेकअप करवाते रहें-:

हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो वह कहते हैं की हमें 30 की उम्र के बाद समय पर हेल्थ चेकअप करवाते रहना चाहिए. क्योंकि युवाओं में इस उम्र के बाद हार्ट अटैक के मामले ज्यादा सामने आ रहे हैं. हेल्थ चेकअप के बाद आप अपने शरीर में होने वाली किसी भी कमी को समय से दूर कर सकते हैं. और अपने शरीर के प्रति जागरूक रह सकते हैं. 

किसी न किसी एक्टिविटी में एक्टिव रहे:

आप अपनी निजी जिंदगी में चाहे कितना भी व्यस्त क्यों न हो आपको किसी न किसी तरीके से एक्टिव रहना चाहिए। इसके लिए आप अपने घर में सुबह उठकर एक्सरसाइज कर सकते हैं. या ये नहीं तो आप योग को अपनी जिंदगी का हिस्सा बना सकते हैं जो आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है. इसके कई फ़ायदे हैं जैसे योग हमारे शरीर को हेल्दी रखता है और मानसिक तौर पर भी हमें शांति मिलती है. इसके अलावा आप खाने में फल, हरी सब्जियां खूब खाये और घर का खाना ही खाएं -पानी खूब पीएं.

( इस लेख में दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. 5 दरिया न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. किसी विशेषज्ञ से सलाह लेने के बाद ही इस पर अमल करें.)

 

Tags: Health , Study , Research , Heart Attack , Reasons Of Heart Attack , Heart Attack Symptoms , What Causes Heart Attack In Youngsters , Heart Attack In Young Adults , Risk OF Heart Attack By Age , Deepesh Bhan Death Reason , Malkhan Death Reason

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD