Monday, 15 April 2024

 

 

खास खबरें फिल्म "शायर" में सतिंदर सरताज और नीरू बाजवा अभिनीत सुपरहिट रोमांटिक जोड़ी सत्ता और सीरो को देखना न भूलें! असम के सोनितपुर लोकसभा क्षेत्र के आप उम्मीदवार के पक्ष में मान ने किया रोड शो राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने प्रदेश की प्रगति में योगदान देने वाले हाई फ्लायर्स को सम्मानित किया मलायका और नारीफर्स्ट की एकता ने डॉ. रूपिंदर और ईशा को प्रदान की ज्वेल ऑफ इंडिया ट्रॉफी ज़ी पंजाबी सितारे केपी सिंह और ईशा कलोआ टाइम्स फूड एंड नाइटलाइफ़ अवार्ड्स 2024 में अतिथि के रूप में शामिल हुए एलपीयू ने क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग-2024 में शीर्ष स्थान हासिल किये इंडस पब्लिक स्कूल में वैसाखी पर लगी रौनकें, छात्रों ने पेश किए रंगारंग प्रोग्राम किड्जी बेला ने बैसाखी का त्योहार पारंपरिक हर्षोल्लास के साथ मनाया इलेक्ट्रिक व्हीकल होंगे सस्ते, पॉवरफुल और अधिक सुरक्षित PEC स्टूडेंट्स ने सास उद्योग का जश्न मनाते हुए, भारत सास यात्रा में लिया हिस्सा डोल्से गब्बाना ड्रेस और रोलेक्स घड़ी में नजर आईं उर्वशी रौतेला ने लोगों का दिल जीता केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले की मौजूदगी में फ़िल्म "गौरैया लाइव" का शानदार प्रीमियर एआई की दुनिया मे आयी एक क्रांति! रोबॉटिक मशीन चंद मिनटों में खाना बनाकर कर देगा आपको हैरान असम में आप उम्मीदवारों के लिए मुख्यमंत्री भगवंत मान ने जनसभा करते की अपील ,1 नंबर वाला झाड़ू का बटन दबा कर असम में लाएं बदलाव बोली टप्पों के साथ मलोया में महिलाओं के जत्थे ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का प्रचार प्रसार बढ़ रहा है भाजपा परिवार- यह देखकर खुशी हो रही है कि पूरे पटियाला जिले से सैकड़ों लोग रोजाना हमारे साथ जुड़ रहे हैं: परनीत कौर सीजीसी लांडरां में हर्षोल्लास के साथ मनाई गई बैसाखी विजीलैंस ब्यूरो ने बीडीपीओ को 30 हजार रुपये रिश्वत लेते हुए किया गिरफ्तार पारंपरिक मेलों की तरह लोकतंत्र के पर्व में भी जरूर लें हिस्सा: डी.सी. हेमराज बैरवा किसानों के लिए किसी ने गारंटी दी और उस गारंटी को पूरा किया वो चौधरी देवीलाल ने किया: अभय सिंह चौटाला भाजपा को अरविंद केजरीवाल से डर लगता है, वे राष्ट्रपति शासन के जरिए दिल्ली में पिछले दरवाजे से प्रवेश चाहते हैं: आप

 

Who is Draupadi Murmu: जानिए कैसा रहा कच्चे घर से लेकर राष्ट्रपति भवन तक पहुंचने का सफर

Who is Draupadi Murmu: राष्ट्रपति चुनाव (President Election 2022) की उमीदवार द्रौपदी मुर्मू की जिंदगी के कुछ दुखों के बारे में बताने जा रहे हैं. उन्होंने अपनी जिंदगी में अपने जिगर के टुकड़ों को बहुत करीब से जाते हुए देखा है.

Who is Draupadi Murmu, Biography of Draupadi Murmu in hindi, Draupadi Murmu family, President Draupadi Murmu, President Elections Result,President Elections Result 2022,President Elections Result 2022 Live,President Elections Result Updates,New President Of India 2022
Listen to this article

5 Dariya News

5 Dariya News

5 Dariya News

नई दिल्ली , 21 Jul 2022

Who is Draupadi Murmu: राष्ट्रपति पद (President Election 2022)  के लिए हुए चुनावों की गिनती (presidential election results 2022) शुरू हो गई है. जिसमें NDA की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू की जीत लगभग तय मानी जा रही है. देश के वर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind ) का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो जाएगा और 25 जुलाई को नए राष्ट्रपति शपथ लेंगे. द्रौपदी मुर्मू के विपक्ष में खड़े यशवंत सिन्हा (Yashwant Sinha) को वह काफी पीछे पछाड़ चुकी हैं  इसीलिए भाजपा ने भी लगभग जीत के जश्न की तैयारी भी कर ली है. इसके अलावा मुर्मू के गांव में भी जोरदार जश्न की तैयारी की जा रही है. मिठाइयां भी बनने लगी हैं. तो इस मौके पर हम द्रौपदी मुर्मू से जुड़ी कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं. 

द्रौपदी मुर्मू कौन है? (Who is Draupadi Murmu)

द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) नाम देश की पहली आदिवासी महिला है जिसे बजेपी ने राष्ट्रपति पद के लिए चुना है. अगर मतगणना का परिणाम द्रौपदी मुर्मू के पक्ष में आता है तो देश को अपनी दूसरी महिला राष्ट्रपति मिल जाएगी। द्रौपदी मुर्मू से पहले श्रीमती प्रतिभा पाटिल को देश की पहली महिला राष्ट्रपति बनने का गौरव प्राप्त हुआ था। द्रौपदी मुर्मू केवल दूसरी महिला राष्ट्रपति ही नहीं, बल्कि देश की पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति भी बन सकती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि (Who is Draupadi Murmu) द्रौपदी मुर्मू कौन है? उनका अब तक का जीवन कैसा रहा? देश की पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति बन रही द्रौपदी मुर्मू की लाइफस्टाइल कैसी है? 

द्रौपदी मुर्मू की जीवन परिचय (Biography of Draupadi Murmu in hindi)

द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) ओडिसा  (Biography of Draupadi Murmu in hindi) की रहने वाली एक आदिवासी नेता महिला है द्रौपदी मुर्मू का जन्म 20 जून 1958 को ओडिशा में मयूरभंज जिले के एक आदिवासी परिवार में हुआ था। मुर्मू के पिता का नाम बिरंची नारायण टुडू था। वह गांव के मुखिया हुआ करते थे।  यह 2015-2021 के बीच वह झारखंड की गवर्नर रही हैं। 20 जून 1958 में जन्‍मीं मुर्मू की पढ़ाई-लिखाई भुवनेश्‍वर के रमादेवी वुमेंस कॉलेज से हुई है। जिसके बाद उन्होंने अपना करियर शुरू किया। 

द्रौपदी मुर्मू ने खोया अपने पति और दो बेटों को  (Draupadi Murmu family)

द्रौपदी मुर्मू ने साल 2010 से 2014 तक उनके घर से तीन अर्थियां उठी थीं. इन चार सालों के भीतर उनके दो बेटे और पति को खो दिया था. सबसे दुःख की बात तो ये है की उनके बड़े बेटे की मौत आज भी रहस्य बनी हुई है. पता नहीं किस तरह उनके बड़े बेटे की मौत हुई है. बताया जाता है कि उसकी लाश कमरे से मिली थी और वो एक शाम को देर से घर वापस लौटे थे. बड़े बेटे का नाम लक्ष्मण मुर्मू था, उनकी मौत महज़ 25 बरस की उम्र में हुई थी. वहीं छोटे बेटे (बिरंची मुर्मू) की मौत एक सड़क हादसे में हुई थी उस वक्त बिरंची की उम्र 28 साल थी.. वहीं एक अक्टूबर 2014 को उनके पति  श्‍याम चरण मुर्मू इस दुनिया को हमेशा के लिए छोड़कर चले गए. द्रौपदी के परिवार (Draupadi Murmu family) में अब उनकी एक बेटी है। उसका नाम इतिश्री मुर्मू है। इतिश्री का विवाह हो चुका है।

कच्चा घर और फूंस के छप्पर में रहती थी मुर्मू 

यदि हम बात करें द्रौपदी मुर्मू  के जीवन संघर्ष की तो उन्होंने इतनी काम उम्र में जो खोया है वो शायद उनकी जिंदगी में सबसे बुरा समय था लेकिन वो कहते हैं न की मुश्किलों के बाद ही सुख आता है इस समय ये वाक्य  मुर्मू के लिए सच साबित हो रहे हैं. 

इस बात में कोई दोहराई नहीं है की कोई भी इंसान इतने बड़े पद पर यूं ही नहीं पहुंच जाता, उसने जिंदगी में कईतरह का उतार-चढ़ाव का सामना किया होता है जिनके बारे वही इंसानअगर पीछे मुड़कर देखे तो शायद उसी की रूह कांप जाए. कुछ इसी तरह की परेशानियों सामना करने के बाद मुर्मू भी यहां तक पहुंची हैं. एक खबर के मुताबिक जिस समय द्रौपदी मुर्मू शादी करके ससुराल पहुंची थीं तो उस वक्त उनका घर भी कच्चा था. कच्ची दीवारें और फूंस का छप्पर था. और आज वही मुर्मू राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति पद के  चुनाव लड़ रही है. 

आज बनेगा भारत का 15वां राष्ट्रपति (presidential election results 2022)

आपको बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव (President Election 2022) की मतगणना शुरू हो चुकी है. गुरुवार को यह तय हो जाएगा कि देश का अगला राष्ट्रपति कौन बनेगा. बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए की तरफ से द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया गया है. वहीं कांग्रेस के नेतृत्व वाले देश के कई विपक्षी दलों की तरफ से यशवंत सिंहा राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार हैं. आज ये तय हो (presidential election results 2022) जायेगा की अब देश के इस पद पर इन दोनों में से कौन नया राष्ट्रपति चुना जाएगा।

 

Tags: Who is Draupadi Murmu , Biography of Draupadi Murmu in hindi , Draupadi Murmu family , President Draupadi Murmu , President Elections Result , President Elections Result 2022 , President Elections Result 2022 Live , President Elections Result Updates , New President Of India 2022

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD